कोर्स 9 गतिविधि 6 : अपने विचार साझा करें

 

गतिविधि 6: अपने विचार साझा करें

संख्या संक्रीयाओं पर बच्चे का आकलन करने के लिए, शिक्षक पाठ के अंत में केवल बहुविकल्पीय प्रश्नों के साथ एक प्रश्न पत्र तैयार करता है। एक अन्य शिक्षक संख्या संक्रीयाओं की अवधारणा को छोटी उप-इकाइयों में विभाजित करता है और देखता है कि बच्चा प्रत्येक उप-इकाई के लिए तैयार की गई गतिविधियों के प्रति कैसे प्रतिक्रिया करता है। शिक्षक उस इकाई में किए गए प्रत्येक बच्चे के नमूना कार्य की एक फाइल एक पोर्टफोलियो में रखता है और उसका उपयोग उनके पोर्टफोलियो को देखते हुए रिपोर्ट लिखने के लिए करता है। आप अपनी कक्षा में कौन सी रणनीति अपनाना चाहेंगे और क्यों?

Comments

  1. Sthaniya parivesh se Judi Hui gatividhiyan se rubaru karva kar Kiya jaega

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  2. बच्चों को स्थानीय परिवेश से परिचित करवाते हुए उनसे जुड़ी जानकारी एकत्र करने के लिए कहा जाएगा,जिससे वे अपने आस-पास के बारे में जान सके।

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  3. संख्या संक्रियाओं के लिए प्रतिदिन की क्रियाओं के आधार पर ही हम बच्चों का सही आकलन कर उसमे सुधार का कार्य कर सकते हैं।उनकी प्रगति का लिखित लेखा जोखा रखना बहुत जरूरी है।

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  4. बच्चों के अनुरूप उनके दक्षता के आधार पर आंकलन किया जाना चाहिए

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    1. Bachchon ke star ke anurup aakalan aur anya shikshak ki bhati chhoti ikaiyon ka nirman kar aakalan karna

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    2. बच्चों के अनुरूप उनके दक्षता के आधार पर आंकलन किया जाना चाहिए

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  5. बच्चों की अपनी स्थानीय परिवेश,दैनिक जीवन से संबंधित जुड़े हुए सवालों को पूछ कर,उनकी प्रतिक्रिया को दर्ज करते हुए उनमें जो कमी हैं उसे दूर कर आगे बढ़ना और सम्पूर्ण कौशलों को बारी-बारी हासिल करते जाना।ताकि बच्चों का सर्वांगीण विकास हो सके।

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  6. बच्चों की गणित संख्या आंकलन के लिए उसे हम सभी पहलुओ से जुड़े प्रश्नो का संग्रह कर उनका आंकलन करेंगे। जैसे जोड़ घटाव पैटर्न ऑब्जेक्टिव क्रम वर्गीकरण आदि।

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  7. प्रतिदिन के अभ्यास मे संख्या ज्ञान एवम सक्रियाओ को उनके दैनिक जीवन मे जुड़े कार्यों को जोड़कर आकलन कर सकते है

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  8. दैनिक जीवन से संबंधित जुड़े हुए सवालों को पूछ कर,उनकी प्रतिक्रिया को दर्ज करते हुए उनमें जो कमी हैं उसे दूर कर आगे बढ़ना और सम्पूर्ण कौशलों को बारी-बारी हासिल करते जाना।ताकि बच्चों का सर्वांगीण विकास हो सके।

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  9. दूसरे शिक्षक के द्वारा अपनायी गयी विधि उचित है इसमें बच्चे के अधिगम का परीक्षण चरणबद्ध किया जा सकता है तथा यदि अधिगम कमी पायी जाती है तो आसानी से पहचान (डिटेक्ट) की जा सकेगी |

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    1. मैं दूसरे विकल्प को उचित मानता हूँ, क्योंकि इस प्रकार की गतिविधियों में बच्चों में अवधारणा की समझ गतिविधि विस्तृत एवं सरल होता है ।

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    2. Dakshata Anuroop aakalan Kiya Jana chahie

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  10. दूसरी रणनीति ज्यादा कारगर साबित होगी क्योंकि इसमें प्रत्येक बच्चे की सीखने की प्रगति उनकी गति प्रत्येक बच्चे के पोर्टफोलियो में हमको देखने को मिल जाएगी और बच्चा कहां समझ नहीं पा रहा है उसको बताने में उसको सिखाने में हमें मदद मिलेगा।

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  11. बच्चोंको उनके दैनिक जीवन में उपयोग किया जाने वाला गणितय कौशल के आधार पर आकलन करने करने हेतु प्रश्न तैयार करना होगा

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  12. दूसरे प्रकार की रणनीति अपनाया जाएगा क्योंकि छोटे छोटे इकाई की गतिविधि से हम अवधारणा को अच्छी तरह से समझा सकते है।

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  13. Bachche ki dakshata ke adhar par aklan kiya jana chahiye.

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  14. बच्चो के अनुसार उनका आंकलन करना चाहिए जो उनकी सोच और समझ के अनुसार हो।

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  15. बच्चों के समझ एवं स्तर अनुसार छोटे छोटे भागों में बांटकर विषयों का आकलन करने से यह अधिक उपयुक्त और प्रभावशाली होगा।पाठ के अंत में सही विकल्प के उत्तर देने मात्र से लर्निंग आउटकम का सही आकलन नहीं होगा। अतः दूसरी पद्धति अधिक उपयुक्त एवं कारगर है।

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  16. बच्चे की दक्षता के आधार पर उनके प्रतिदिन की गतिविधि को आधार बनाकर आकलन किया जाना है।

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  17. हर प्रसाद साहूFebruary 7, 2022 at 3:02 AM
    बच्चों के समझ एवं स्तर अनुसार छोटे छोटे भागों में बांटकर विषयों का आकलन करने से यह अधिक उपयुक्त और प्रभावशाली होगा।पाठ के अंत में सही विकल्प के उत्तर देने मात्र से लर्निंग आउटकम का सही आकलन नहीं होगा। अतः दूसरी पद्धति अधिक उपयुक्त एवं कारगर है

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  18. बच्चों के मूल्यांकन के लिए दूसरी विधि ज्यादा कारगर होगी क्योंकि इसमें बच्चों के मूल्यांकन का तरीका विस्तृत है एवं बच्चे के सर्वांगीण विकास के लिए उपयुक्त है इसमें विभिन्न कौशलों का परीक्षण हो सकेगा

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  19. बच्चों के दैनिक जीवन में उपयोग किये जाने वाले गणितीय कौशलो के आधार पर आकलन कर विभिन्न कौशलो के विकास हेतू अधिक से अधिक बच्चों को अवसर प्रदान करेंगें ।

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  20. बच्चो के अनुरूप उनके दक्षता के हिसाब से अवलोकन करना चाहिए।

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  21. संख्या smkriyaa में बच्चों का आंकलन पोर्टफोलियो के आधर करना चाहिए क्योंकि हम जो रोज आंकलन करते हैं उसकी जानकारी पोर्टफोलियो मे दर्ज होती है।

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  22. बच्चों के अनुरुप बच्चों को क्या आता हैं, क्या नहीं आता उसके दक्षता अनुरुप ही मूल्यांकन किया जाना चाहिए।

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  23. दूसरे शिक्षक के द्वारा अपनायी गयी विधि उचित है इसमें बच्चे के अधिगम का परीक्षण चरणबद्ध किया जा सकता है तथा यदि अधिगम कमी पायी जाती है तो आसानी से पहचान कर उसमें सुधार की जा सकेगी |

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  24. विद्यार्थी के द्वारा प्रयास किया गया पोर्टफोलियो गतिविधि को ही स्थान देंगे ,क्योंकि इसके अंतर्गत वह बच्चा विषय के कौन से गतिविधि को कर पा रहा है या नहीं इस बात की जानकारी एक शिक्षक को सतत मिलती रहेगी।
    विद्यार्थी के प्रगति के लिए यह कारगर तरीका है।

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  25. बच्चों की अपनी स्थानीय परिवेश,दैनिक जीवन से संबंधित जुड़े हुए सवालों को पूछ कर,उनकी प्रतिक्रिया को दर्ज करते हुए उनमें जो कमी हैं उसे दूर कर आगे बढ़ना और सम्पूर्ण कौशलों को बारी-बारी हासिल करते जाना।ताकि बच्चों का सर्वांगीण विकास हो सके

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  26. According to the performance and interest of the student we should asses them
    And make record of them in file and give them grades

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  27. बच्चे की घटाना की अवधारणा स्पष्ट नहीं है।उसे ठोस वस्तुओं से गतिविधियां कराने की आवश्यकता है।

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  28. दूसरे शिक्षक द्वारा अपनाई गई गतिविधि ज्यादा अच्छा लगा।क्योंकि इससे बच्चों को छोटी छोटी इकाई में अवधारणा स्पष्ट कराई जाती है।पोर्टफोलियो को आधार बनाया गया है।





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  29. Bachcho ke samjha or Star ke anusar bachcho ka aankalan Kar skate hai.lekin bachcho ki Pragati ka dastavegikaran Karna jaruri hai.isase home bachcho ka star ka Sahi jankari Hoga

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  30. दूसरे शिक्षक के द्वारा अपनाये गये गतिविधि ज्यादा उचित है, और बच्चों को उनके स्तर और सीखने की गति के आधार पर आकलन किया जाना चाहिए|

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  31. बच्चों के हिसाब से प्रश्न तैयार करूंगा,एक्टिविटी भी।
    ये उचित रहेगा मेरे लिए।

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  32. संख्या संक्रीयाओं पर बच्चे का आकलन करने के लिए गतिविधि आधारित शिक्षण, गणित के अमूर्त रूप से मूर्त रूप की ओर जाना बेहतर होगा, ऐसी कई गतिविधियां करवाने और बातचीत करने की आवश्यकता होगी जिससे बच्चों मे वर्गीकरण, तुलना, जोड़, घटाव आदि अवधारणा को चरण दर चरण समझाया जा सके।

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  33. बच्चों के मूल्यांकन के लिए दूसरी विधि ज्यादा कारगर होगी क्योंकि बच्चों के समझ एवम् स्तर के अनुसार छोटे छोटे भागों में बांटकर विषयों का आकलन करने से यह अधिक उपयुक्त और प्रभाव शाली होगा

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  34. दूसरी विधि अधिक कारगर है क्योंकि यह बालकेन्द्रित है।

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  35. बच्चों की अपनी पोर्टफोलियो को देखते हुए स्थानीय परिवेश दैनिक जीवन से संबंधित जुड़े हुए सवालों को पूछ कर उनकी प्रतिक्रिया को दर्ज करते हुए उनमें जो कमी है उसे दूर कर आगे बढ़ाना ।और संपूर्ण कौशल को बारी-बारी हासिल करते हुए जाना ताकि बच्चों का सर्वांगीण विकास हो।

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  36. पोर्टफोलियो के माध्यम से ज्यादा कारगर होगी क्योंकि इसमें बच्चों के मूल्यांकन का तरीका विस्तृत है एवं बच्चे के सर्वांगीण विकास के लिए उपयुक्त है इसमें विभिन्न कौशलों का परीक्षण हो सकेगा

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  37. बच्चों को हम उनके विद्यालय मात्र से आकलन n कर उनके स्थानीय परिवेश भाषा उनसे कक्षा से बाहर की दुनिया जिस परिवेश से o आते hsi sab ko dyan me रखते हुए उनका आकलन karege ur unme जो कमियां hai उनका उसी तरीके से सुधार karege ur sabki फैल बना कर पोर्टफोलियो me रखेगे

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  38. बच्चों की अपने स्थानीय परिवेश,दैनिक जीवन से संबंधित जुड़े हुए सवालों को पूछ कर,उनकी प्रतिक्रिया को दर्ज करते हुए उनमें जो कमी हैं उसे दूर कर आगे बढ़ना और सम्पूर्ण कौशलों को बारी-बारी हासिल करते जाना गणितीय संक्रिया में लिए अत्यंत आवश्यक है, ताकि बच्चों का सर्वांगीण विकास हो सके।

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  39. प्रत्येक बच्चे की प्रतिदिन की गतिविधियों को आधार मान कर उनकी दक्षता के आधार पर आकलन करेंगे और आगे के लिए मार्ग दर्शन भी करायेंगे

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  40. बच्चों के समझ एवं स्तर अनुसार छोटे छोटे भागों में बांटकर विषयों का आकलन करने से यह अधिक उपयुक्त और प्रभावशाली होगा।पाठ के अंत में सही विकल्प के उत्तर देने मात्र से लर्निंग आउटकम का सही आकलन नहीं होगा। अतः दूसरी पद्धति अधिक उपयुक्त एवं कारगर है

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  41. Bachcho k star k anurup dainik Jeevan me upyogi sankriyao ka abhyas karana chahiye

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  42. संख्या संक्रियाओं के लिए प्रतिदिन की क्रियाओं के आधार पर ही हम बच्चों का सही आकलन कर उसमे सुधार का कार्य कर सकते हैं । उनकी प्रगति का लेखा जोखा रखना बहुत जरूरी है ।

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  43. दूसरी विधि ज्यादा सही एवं नवाचारी है

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  44. Ku. Sagarika marai,

    Pratifin bachchhon ko sankhya kriyano ka aklan kar usme sudhar va behtar banane ka kary karen.

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  45. प्रतिदिन बच्चों की संख्या ओ पर संक्रियाओ का आकलन करना।

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  46. दैनिक जीवन से संबंधित जुड़े हुए सवालों को पूछ कर,उनकी प्रतिक्रिया को दर्ज करते हुए उनमें जो कमी हैं उसे दूर कर आगे बढ़ना और सम्पूर्ण कौशलों को बारी-बारी हासिल करते जाना।ताकि बच्चों का सर्वांगीण विकास हो सकेl

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  47. संख्या संक्रियाओं के लिए प्रतिदिन की क्रियाओं के आधार पर ही हम बच्चों का सही आकलन कर उसमे सुधार का कार्य कर सकते हैं । उनकी प्रगति का लेखा जोखा रखना बहुत जरूरी है ।

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    UnknownFebruary 19, 2022 at 8:28 AM

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  48. बच्चों को उनके दैनिक क्रियाकलापों के माध्यम से आकलन करना चाहिए।

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  49. बच्चों को संक्रियाओं के अनेक छोटे उप इकाइयों में बताना ज्यादा व्यवहारिक लग रहा है

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  50. हम संख्या संक्रियाओं को छोटी छोटी उप इकाई में विभाजित कर बच्चों के प्रतिक्रिया को फ़ाइल बनाकर सही आकलन हो इसलिए पोर्टफोलियो तैयार करने रणनीति अपनाएंगे

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  51. बच्चों की अपनी स्थानीय परिवेश,दैनिक जीवन से संबंधित जुड़े हुए सवालों को पूछ कर,उनकी प्रतिक्रिया को दर्ज करते हुए उनमें जो कमी हैं उसे दूर कर आगे बढ़ना और सम्पूर्ण कौशलों को बारी-बारी हासिल करते जाना।ताकि बच्चों का सर्वांगीण विकास हो सके।बच्चों को संक्रियाओं के अनेक छोटे उप इकाइयों में बताना ज्यादा व्यवहारिक लग रहा है

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  52. विद्यार्थी के द्वारा किया गया प्रयास पोर्टफोलियो गतिविधि को ही स्थान देंगे ,क्योंकि इसके अंतर्गत वह बच्चा विषय के कौन से गतिविधि को कर पा रहा है या नहीं इस बात की जानकारी एक शिक्षक को सतत मिलती रहेगी।
    विद्यार्थी के प्रगति के लिए यह कारगर तरीका है। संख्यात्मक संक्रिया को स्थानीय परिवेश से जोड़कर समझाया जा सकता है।

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  53. Bachchon ko sthaniy parivesh, dainik jeevan se jude hua prashnon ko puchh kar,unki samajh ko dekhakar hi ,usaki Kami ko dur karke bachchon ka sarvangin vikas kar sakte h

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  54. बच्चों को उनके दैनिक क्रियाकलाप से आकलन किया जाना चाहिए। और आवश्यकता अनुसार गतिविधि अपनानी चाहिए।।

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  55. विद्यार्थी के द्वारा प्रयास किया गया पोर्टफोलियो गतिविधि को ही स्थान देंगे ,क्योंकि इसके अंतर्गत वह बच्चा विषय के कौन से गतिविधि को कर पा रहा है या नहीं इस बात की जानकारी एक शिक्षक को सतत मिलती रहेगी।
    विद्यार्थी के प्रगति के लिए यह कारगर तरीका है।

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  56. बच्चों की गणित संख्या आंकलन के लिए उसे हम सभी पहलुओ से जुड़े प्रश्नो का संग्रह कर उनका आंकलन करेंगे। जैसे जोड़ घटाव पैटर्न ऑब्जेक्टिव क्रम वर्गीकरण आदि।

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  57. बच्चों की गणित संख्या आंकलन के लिए उसे हम सभी पहलुओ से जुड़े प्रश्नो का संग्रह कर उनका आंकलन करेंगे। जैसे जोड़ घटाव पैटर्न ऑब्जेक्टिव क्रम वर्गीकरण

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  58. बच्चों को स्थानीय परिवेश से परिचित करवाते हुए उनसे जुड़ी जानकारी एकत्र करने के लिए कहा जाएगा,जिससे वे अपने आस-पास के बारे में जान सके।

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  59. बच्चों के दक्षता अनुरूप आकलन करना

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  60. Ek ikai ko chote chote up ikaiyo me bat kar bachche ke karyo ka portfoliyo taiyar karege jisse kis bachche ko kaha tak sikh gaye ye pata chalega jisse aage sikhane se sambandhit gatividhiyo ka aayojan kiya ja sake

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  61. बच्चों के समझ एवं स्तर अनुसार छोटे छोटे भागों में बांटकर विषयों का आकलन करने से यह अधिक उपयुक्त और प्रभावशाली होगा।पाठ के अंत में सही विकल्प के उत्तर देने मात्र से लर्निंग आउटकम का सही आकलन नहीं होगा। अतः दूसरी पद्धति अधिक उपयुक्त एवं कारगर है।

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  62. बच्चों के अनुरूप उनके दक्षता के आधार पर आंकलन किया जाना चाहिए

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