कोर्स 10 गतिविधि 4 : अपने विचार साझा करें

 

गतिविधि 4 : अपने विचार साझा करें

आप 3-9 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों की सीखने की क्षमता की उपलब्धियों को कैसे सुनिश्चित करेंगे? अपने विचारों को साझा करें।

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  1. बच्चों से उनके आस-पास के परिवेश से संबंधित छोटे- छोटे प्रश्न करके उनके उपलब्धियों को सुनिश्चित किया जा सकता है।

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    1. छोटी उम्र के बच्चों को छोटी- छोटी कहानी, गीत, कविता के माध्यम से खेल- खेल में उनके आसपास के परिवेश से संबंधित छोटे- छोटे मौखिक प्रश्न करके उनकी उपलब्धियों को सुनिश्चित कर सकते है।

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    2. Git Kavita unke parivar ke bare me puchhana kahaniyan sunana unse chhote aur saral prashn puchhana

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    3. Kirtan lal verma hm Bhadera Nawagaon Rajnandgaon....Bachcho k liye shikhane ka avsar hume nirman karna hai..aur unke shikhane ki gati me dhyan de kar kausal nirman me sahayog pradan karna hai.....

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  2. खेल आधारित गतिविधियां कराकर,समूह कार्यों से,अभ्यास कार्यों से,अवसर प्रदान कर,प्रश्रोत्तरी कार्यों से,पारिवारिक चर्चा-परिचर्चा से,गीत-कविता से,अंताक्षरी खेल से.…..इत्यादि तरीकों से बच्चों के उपलब्धियों को सुनिश्चित किया जा सकता हैं।

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    1. Baccho ko padhai ke saath pratiyogita ka hona aavashyak hai jaise games me

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  3. बच्चों को उनकी रूचि के अनुरूप गतिविधि एवम् समूह कार्य और दक्षता आंकलन कार्य निष्ठां से बच्चों में कार्य योजना बनाकर विशेष उपलब्धि हासिल किया जाना चाहिए।

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  4. खेल खेल मे ही व मनोरंजक गतिविधि के माध्यम से ही आकलन कर सकते है। समूह कार्य से भी आकलन किया जा सकता है।

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    1. 3 -9 varsh ke bacchon ko geet ,Kavita, kahani tatha Khel ke madhyam se sikha sakte hain. tatha unke purv Gyan ka bhi pata laga lena chahie jisse bacche .adhik Ruchi purvak Sikh sakte .hain.

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  5. Aspas ke pariveh se bachcho ko jodenge.

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  6. बच्चों के विकास के लिए सभी समुदायों परिवारों शिक्षा शास्त्रियों को मिलकर एक योजना बनानी चाहिए तथा वही योजना क्रियात्मक रचनात्मक होने चाहिए

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  7. Samuh karya se bachcho ka aklan kiya ja sakta hai

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  8. बच्चों को खेल आधारित गतिविधि कराकर समूह मे गतिविधि कराकर एवम परिवेश के वस्तुओ से अर्थात बच्चे पहले से जिन वस्तुओ से परिचित हो उनसे गतिविधि कराकर बच्चों के उपलब्धि को आका जा सकता है

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  9. बच्चो को खेल खेल मे उनका आकलन कर सकते गतिविधि के माध्यम से उन्हे समझाकर सिखा सकते है।

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  10. खेल आधारित गतिविधियां ,समूह कार्यों ,अभ्यास कार्यों ,अवसर प्रदान कर,प्रश्रोत्तरी कार्यों से,पारिवारिक चर्चा-परिचर्चा से,गीत-कविता से,अंताक्षरी खेल से.…..इत्यादि तरीकों से बच्चों के उपलब्धियों को सुनिश्चित किया जा सकता हैं।

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  11. बच्चों को गतिविधि आधारित कार्यों जैसे खेल समूह कार्य चर्चा परिचर्चा आंकलन कर उनकी उपलब्धियों को सुनिश्चित किया जा सकता है

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  12. परिवेश से जोड़ते हुए करेंगे।

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  13. 3-9 वर्ष के आपु वर्ग के बच्चों की सीखने की क्षमता की उपलबिधयों को खेल आधारित गतिविधियाँ कराकर समूह कार्य कराकर अवसर प्रदान कर गीत कहानी आदि के द्वारा सुनिशिचत करेंगे ।

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  14. 3-9 वर्ष के बच्चों के सीखने की क्षमता को निश्चित इस प्रकार से कर सकते हैं कि उन्हें बालक केंद्रित शिक्षा देकर एवं खेल खेल में शिक्षा देकर उनके सीखने की क्षमता को सुनिश्चित कर सकते हैं

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  15. बच्चों को उनकी रूचि के अनुरूप गतिविधि एवम् समूह कार्य और दक्षता आंकलन कार्य निष्ठां से बच्चों में कार्य योजना बनाकर विशेष उपलब्धि हासिल किया जाना चाहिए।बच्चो को खेल खेल मे उनका आकलन कर सकते गतिविधि के माध्यम से उन्हे समझाकर सिखा सकते है।

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  16. बच्चों को उनके रुचि एवं स्तर अनुसार छोटे छोटे समूह में गतिविधियों में शामिल करने से प्रभावी रूप से सीखते हैं। और इसी बीच निरंतर उनका आकलन भी जारी रहे।

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  17. 3 से 9 वर्ष के बच्चों के लिए खेल आधारित कार्यक्रम,आपसी संवाद, रुचि आधारित गतिविधि, नेतृत्व, प्रिंटरिच वातालरण,आपसी सम्मान का गुण,
    समूह कार्य, गीत, संगीत, नाटक, बोली को मुख्य धारा में जोड़ना,उनके सम्प्रेषण क्षमता को बढ़ाना, आत्मविश्वास जागृत करना, पालक से मुलाकात, रचनात्मक कार्य देना, विद्यार्थी के पारिवारिक पृष्ठभूमि के साथ साथ उनके भावों को समझना ।
    इन सभी गतिविधियों द्वारा विद्यार्थी विषय की मुख्य धारा में जुड़ पायेगा
    और वह अपनी समझ को सहजता से आगे ले जाएगा ।

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  18. Through indoor and outdoor activities,class activities,reading and writing skills.and their interest

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  19. 3_9 वर्ष के बच्चों को सामुहिक रूप खेल आधारित गतिविधि व उनके पूर्व ज्ञान का उपयोग करके सीखने की क्षमता की उपलब्धियों को प्राप्त कर पायेंगे।

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  20. 3-9वर्ष के बच्चो को रूचिकर खेल गतिविधि, कविता,कहानी चुटकुले,द्वारा उनकी क्षमताओ का आकलन कर उपलब्धियो को प्राप्त किया जा सकता है।

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  21. रूचिकर खेल ,कहानी, कविता ,नाटक
    आपसी सहयोग, आपसी संवाद, स्वतंत्र वातावरण, हावभाव को प्रोत्साहित करना,
    उनके बोली का सम्मान ,एक दूसरे का अनुसरण ,टीचर द्वारा विद्यार्थी के पारिवारिक पृष्ठभूमि के साथ साथ उनके आस पास के लोगों को जानना, विद्यार्थी पास के सभी रंग से परिचित रहते हैं उसे पाठशाला में शामिल करें।
    इन सभी गतिविधियों द्वारा विद्यार्थी के उपलब्धियों को जाना जा सकता है ।

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  22. बच्चों को उनके रुचि एवं स्तर अनुसार छोटे छोटे समूह में गतिविधियों में शामिल करने से प्रभावी रूप से सीखते हैं । और इसी बीच निरंतर उनका आकलन भी जारी रहे ।

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  23. 3-9 वर्ष के बच्चों को छोटी -छोटी कहानी, कविता, गीत के माध्यम से खेल -खेल में उनके आसपास के परिवेश से संबंधित छोटे -छोटे मौखिक प्रश्न पूछकर उनकी उपलब्धियों को सुनिश्चित किया जा सकता है।

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  24. गतिविधि के द्वारा करेंगे।

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  25. Group activity se work karvakar bachchon LA Allan kids jackets salts hai.

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  26. 3से9 आयु वाले बच्चों से उनके परिवेश के बारे मे चर्चा करेंगे और उनसें छोटी छोटी गीत कविता कहानियों के द्वारा उनकी उपलब्धियो को जांचा जा सकता है।

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  27. आस पास केपरिवेश के बारे मे बताकर छोटे छोटे प्रश्न पुछकर उनकी उपलब्धियों को सुनिश्चित किया जा सकता है|

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  28. उनकी रूचि के अनुसार छोटे- छोटे प्रश्न पूछकर, गतिविधि के द्वारा उनकी उपलब्धि को जांचा जा सकता हैं|

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  29. 3-9वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों की सीखने की क्षमता की उपलब्धियों को खेल आधारित गतिविधियां कराकर समूह कार्य कराकर, अवसर प्रदान कर गीत, कविता, कहानी आदि के द्वारा सुनिश्चित कर सकते हैं।

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  30. 3-9 वर्ष के बच्चों की उपलब्धि हेतु कक्षा गत गतिविधियां, बाहरी गतिविधियां, आदि सहजता से सिखने हेतु कार्य करेंगे l साथ ही साथ स्कूल में सभी हितधारकों की उपस्थिति सुनिश्चित करेंगे l माता पिता को बच्चे की सिखने की गति से अवगत कराते हुए उपयुक्त सुझाव देंगे l स्कूल में समय समय पर सांस्कृतिक कार्यक्रम, नाटक, पालक सम्मलेन आदि आयोजित करेंगे जिससे हितधारकों का जुड़ाव स्कूल से हो सके l

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  31. छोटी छोटी कहानी ,कविता गीत के माध्यम से तथा संबंधित छोटे छोटे मौखिक प्रश्न पूछकर उपलब्धियों को सुनिश्चित किया जा सकता है

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  32. बच्चों को छोटी छोटी kahani sunakar उनसे संबंधित प्रश्न पूछकर उनसे उनके घर परिवार के बारे में जानकारी प्राप्त कर उनकी उपलब्धियों के बारे ्‍म jana सकता है

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  33. 3 से 9 वर्षों के बच्चो के सीखने की क्षमता की उपलब्धि को सुनिश्चित करने के लिए खेल आधारित गतिविधि,समूह कार्य व स्थानीय परिवेश पर चर्चा आदि कर सकते हैं।

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  34. 3 से 9 वर्ष के बच्चों के लिए खेल आधारित कार्यक्रम,आपसी संवाद, रुचि आधारित गतिविधि, नेतृत्व, प्रिंटरिच वातालरण,आपसी सम्मान का गुण,
    समूह कार्य, गीत, संगीत, नाटक, बोली को मुख्य धारा में जोड़ना,उनके सम्प्रेषण क्षमता को बढ़ाना, आत्मविश्वास जागृत करना, पालक से मुलाकात, रचनात्मक कार्य देना, विद्यार्थी के पारिवारिक पृष्ठभूमि के साथ साथ उनके भावों को समझना ।
    इन सभी गतिविधियों द्वारा विद्यार्थी विषय की मुख्य धारा में जुड़ पायेगा
    और वह अपनी समझ को सहजता से आगे ले जाएगा

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  35. बच्चों को उनके आसपास के परिवेश से सम्बंधित छोटे-छोटे खेल आधारित गतिविधियों को करा के, उनकी उपलब्धियों को सुनिश्चित किया जा सकता है ।

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  36. खेल आधारित गतिविधि कराकर, श्रम कार्यों से ,अभ्यास के अवसर प्रदान कर ,प्रश्न प्रश्नोत्तरी कार्यों परिवारिक चर्चा ,परिचर्चा से, गीत, कविता, से अंताक्षरी ,खेल इत्यादि। तरीकों से बच्चों के उपलब्धियों को सुनिश्चित किया जा सकता है।

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  37. खेल,गतिविधियों द्वारा,,कहानी,एक्टिंग,चर्चा द्वारा।

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  38. Bachcho ko parivesh se Jude chhote chhote gatividhiyo jaise khel,samuh karya,geet,kahani,kavita ke madhyam se bachcho ke uplabdhiyo ko jan sakte hai

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  39. छोटी उम्र के बच्चों को छोटी- छोटी कहानी, गीत, कविता के माध्यम से खेल- खेल में उनके आसपास के परिवेश से संबंधित छोटे- छोटे मौखिक प्रश्न करके उनकी उपलब्धियों को सुनिश्चित कर सकते है।

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  40. 3-9वर्ष के बच्चों को भयमुक्त वातावरण में छोटे छोटे खेल पर आधारित गतिविधियों के माध्यम से, सामूहिक रूप से कार्य करवाना, बच्चों में आपसी संवाद, गीत, कविता, नाटक और कहानी के माध्यम से उनके झिझक को दूर कर आत्माभिव्यक्ति को बढ़ाना, नियमित गृहकार्य देेना उसे पूरा करने में पालकों का सहयोग लेना ,उनके मनोभाव को समझकर मार्गदर्शन करना जिससे वे सहज हो सकें और सीख सकें

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  41. 3 से 9 साल तक के बच्चे सीखने के लिए खेल या नृत्य, संगीत आदि के माध्यम से जल्दी सीखते है,खेल आधारित गतिविधियां कराकर,समूह कार्यों से,अभ्यास कार्यों से,अवसर प्रदान कर,प्रश्रोत्तरी कार्यों से,पारिवारिक चर्चा-परिचर्चा से,गीत-कविता से,अंताक्षरी खेल से व इत्यादि तरीकों से बच्चों के उपलब्धियों को सुनिश्चित किया जा सकता हैं।

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  42. खेल आधारित विभिन्न प्रकार की गतिविधियों के द्वारा बच्चों की उपलब्धियों को सुनिश्चित किया जा सकता है।

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  43. 3 से 9 वर्ष के बच्चों के लिए उनकी रुचि को दृष्टिगत रखते हुए सामंजस्य स्थापित करना होगा ।छोटी छोटी कहानी गीत ,कविता ,खेल खेल में आसपास के परिवेश से संबंधित छोटे छोटे मौखिक प्रश्न करके उनकी उपलब्धियों को सुनिश्चित कर सकते हैं ।

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  44. स्थानीय परिवेश की विभिन्न गतिविधियो जैसे त्योहार , शादी , मेले , खानपान , पहनावा आदि के बारे मे उनके मातृभाषा मे छोटे प्रश्नो द्वारा उनके उपलब्धियो का आकलन किया जा सकता है । आगे कहानी , कविता और खेल मे भी उनके दक्षता देखी जा सकती है ।

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  45. छोटी उम्र के बच्चों को छोटी- छोटी कहानी, गीत, कविता के माध्यम से खेल- खेल में उनके आसपास के परिवेश से संबंधित छोटे- छोटे मौखिक प्रश्न करके उनकी उपलब्धियों को सुनिश्चित कर सकते है।स्थानीय परिवेश की विभिन्न गतिविधियो जैसे त्योहार , शादी , मेले , खानपान , पहनावा आदि के बारे मे उनके मातृभाषा मे छोटे प्रश्नो द्वारा उनके उपलब्धियो का आकलन किया जा सकता है । आगे कहानी , कविता और खेल मे भी उनके दक्षता देखी जा सकती है ।

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  46. 3 से 9 वर्ष के बच्चों के सीखने की गतिविधि सुनिश्चित करने के लिए हमें उनके आसपास के परिवेश की जानकारी होना तथा उन्हें उन्हीं की भाषा में सिखाने की कोशिश करनी चाहिए जिससे बच्चे को असहज महसूस ना हो तथा उन्हें अपने आसपास के परिवेश जैसा माहौल स्कूल में मिल सके तथा उन्हें खेल खेल गतिविधि तथा अन्य रोचक प्रकार से सीखने के मौके प्रदान करना चाहिए

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  47. बच्चों के अभिव्यक्ति, वस्तु के प्रति रुचि अरुचि का अवलोकन कर3से9 वर्ष आयु के बच्चों की सीखने की क्षमता को सुनिश्चित करेंगे।

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  48. खेल आधारित विभिन्न प्रकार की गतिविधियों के द्वारा बच्चों की उपलब्धियों को सुनिश्चित किया जा सकता है।

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  49. 3 से 9 वर्ष में सीखने की क्षमता विकसित करने के लिए बच्चों को खेल आधारित गतिविधि कार्यक्रम,आपसी संवाद, रुचि आधारित गतिविधि, नेतृत्व, प्रिंटरिच वातालरण,आपसी सम्मान का गुण,समूह कार्य, गीत, संगीत, नाटक, बोली को मुख्य धारा में जोड़ना,उनके सम्प्रेषण क्षमता को बढ़ाना, आत्मविश्वास जागृत करना, पालक से मुलाकात, रचनात्मक कार्य देना, विद्यार्थी के पारिवारिक पृष्ठभूमि के साथ साथ उनके भावों को समझना ।
    इन सभी गतिविधियों द्वारा विद्यार्थी विषय की मुख्य धारा में जुड़ पायेगा
    और वह अपनी समझ को सहजता से आगे ले जाएगा ।

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  50. बच्चों के परिवेश को समझकर उस आधारित प्रश्न पूछकर अध्ययन को रोचक बनाना चाहिए

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  51. बच्चों को उनके दैनिक जीवन से जुड़ी प्रश्न पूछ कर । खेल के माध्यम से

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  52. खेल खेल मे ही व मनोरंजक गतिविधि के माध्यम से ही आकलन कर सकते है। समूह कार्य से भी आकलन किया जा सकता है।

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  53. खेल -खेलमें , समूह में, बच्चों को सीखाना चाहिए

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  54. 3se9varsh ke bachcho ke sikhne ki kchamta ke nirdharan ke liye maukhik prasn portfoliyo kodekhkar avlokan dwara unke khel v batchit ko sunkar unke karyo ko dekhkar kar sakte hai

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  55. 3-9 वर्ष के बच्चों के सीखने की क्षमता को निश्चित इस प्रकार से कर सकते हैं कि उन्हें बालक केंद्रित शिक्षा देकर एवं खेल खेल में शिक्षा देकर उनके सीखने की क्षमता को सुनिश्चित कर सकते हैं

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