कोर्स 7 गतिविधि 1 : अपने विचार साझा करें

कोर्स 07 : प्राथमिक कक्षाओं में बहुभाषी शिक्षण 


गतिविधि 1 : अपनी समझ साझा करें

विश्व बैंक के अनुसार संसार में 37% बच्चे ऐसी भाषा में पढ़ने-लिखने के लिए मजबूर हैं जिसे न वे बोलते हैं, न समझते हैं। आपके विचार से इन बच्चों को किस प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता होगा 

Comments

  1. बच्चों को उनकी प्राथमिक शिक्षा उनकी मातृभाषा या स्थानीय भाषा में देनी चाहिए जिस परिवेश में में रहते हो ऐसे पाठ्यक्रम यदि वहां चलाए जाए तो बच्चे रुचि पूर्वक सीख सकेंगे और बाद में धीरे-धीरे उन भाषाओं को जो अपेक्षित है उसको सीखने में रुचि दर्शा सकते हैं

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    1. बच्चों की मातृ भाषा के साथ शिक्षा देने से वे किसी भी विषय को आसानी से समझ सकते हैं। भाषा ही शिक्षक और बच्चों के बीच एक दूसरे को समझने के लिए सेतु का काम करता है।
      बच्चे की भाषा और शिक्षक की भाषा में भिन्नता होती है तो बच्चे विषय को समझ नहीं सकते, इस तरह उनका ज्ञान अधूरा रह जाएगा। बच्चे जिसे जानना समझना जरूरी समझते हैं उसे नहीं समझ पाएंगे।
      बच्चों की दक्षता काम हो जायेगा।
      विषय ज्ञान काम हो जायेगा।

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    2. Jis bhasha KO bachche na to bolte hain na hi samaghte hain us bhasha me shiksha dena unke liye kala akshar bhais barabar ho jayega bachche aur shishak ke bich conversation ho hi nahi payega

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    3. Sarita Singh
      तब बच्चे अवधारणा को ना तो अच्छी तरह से समझते हैं और ना ही अपने मन की शंकाओं को सामने रख पाते हैं।वे मन ही मन खुद को कम आंकने लगते हैं और पढ़ाई में उनकी रूचि कम होने लगती है। अतः आवश्यक है कि बीच बीच में बच्चों को समझ में आने वाली भाषा का भी प्रयोग किया जाए।

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    4. Bacchon ko unke parivesh matrubhasha vah Sthan bhasha mein Shiksha Dena chahie

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    5. बच्चे को भाषा सिखाने के लिए उसकी मातृ भाषा उपयोग करने चाहिए प्रारंभिक तौर पर बच्चे को यदि उसके मातृभाषा में सीखने सिखाने काम किया जाए तो वह सरलता से सिख सकता है उसमें समझ बनाने मैं सहज ता अनुभव करता है

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  2. Bacchon ke prathmik Shiksha unki matrabhasha mein hi honi chahie jisse bacchon ki ki samajh ka ka adhik se adhik Vikas ho sake vah apni matrabhasha mein mein adhik samajh sakte hain aur samjha bhi sakte hain koshish se hona chahie ki prathmik Shiksha unke Matra bhasha mein hi de jaani chahie

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  3. न समझने वाली भाषा में शिक्षा ग्रहण करना, अंधेरे में तीर चलाने जैसा ही है ।
    इससे बच्चा कई शब्दों, बातों का अर्थ अपनी मातृभाषा के अनुसार लगाता है, और अर्थ का अनर्थ हो जाता है ।इस तरह से शिक्षा की दिशा और दशा दोनों ही गलत हो सकती है ।

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  4. जो भाषा बच्चों के समझ में नहीं आती उस भाषा में शिक्षण से बच्चे शब्दों वाक्यों के अर्थ नहीं समझ पाते और शब्दों के गलत अर्थ ग्रहण कर लेते हैं जो ठीक नहीं है बच्चों को दूसरी भाषा के अर्थ उनकी मात्री भाषा में सिखाने चाहिए

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  5. विश्व बैंक के अनुसार संसार में 37% बच्चे ऐसी भाषा में पढ़ने-लिखने के लिए मजबूर हैं जिसे न वे बोलते हैं, न समझते हैं। यह आंकड़े चौकाने वाली है, कि बच्चों को उस भाषा में सीखना पड़ता है जिसे वह न तो बोलते और समझते हैं । आखिर कोई ऐसे चीज़ को सीखने में रूचि क्यों दिखाएं जो उनके काम का नही हैं। व्यक्ति उन्हीं बातों बातों पर रुचि दिखाते हैं जिसे समझते हो।
    ऐसे बच्चों के लिए उन्हीं की भाषा में कोर्स डिज़ाइन कर ऐसे शिक्षकों द्वारा शिक्षण देने की आवश्यकता है जो उनकी मातृ भाषा में बात कर सकते हो । तभी शिक्षk बच्चों से जुड़ पायेंगे।

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  6. विश्व बैंक के अनुसार संसार में 37% बच्चे ऐसी भाषा में पढ़ने-लिखने के लिए मजबूर हैं जिसे न वे बोलते हैं, न समझते हैं। यह आंकड़े चौकाने वाली है, कि बच्चों को उस भाषा में सीखना पड़ता है जिसे वह न तो बोलते और समझते हैं । आखिर कोई ऐसे चीज़ को सीखने में रूचि क्यों दिखाएं जो उनके काम का नही हैं। व्यक्ति उन्हीं बातों बातों पर रुचि दिखाते हैं जिसे समझते हो।
    ऐसे बच्चों के लिए उन्हीं की भाषा में कोर्स डिज़ाइन कर ऐसे शिक्षकों द्वारा शिक्षण देने की आवश्यकता है जो उनकी मातृ भाषा में बात कर सकते हो । तभी शिक्षk बच्चों से जुड़ पायेंगे।
    नाम- खुशहाली सोनी
    P/s ढाबाडीह
    संकुल- खजुरी

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  7. Students should be taught in their regional language.They can easily understand the topics.

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  8. बच्चों को एसी भाषा में शिक्षण देना जिसे वे न तो बोलते हैं और न ही समझते हैं एक दुरूह कार्य है इस लिए प्रारंभिक अवस्था में उन्हें उनकी मातृभाषा में शिक्षा देना उचित है ।

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  9. विश्व बैंक के अनुसार संसार में 37% बच्चे ऐसी भाषा में पढ़ने-लिखने के लिए मजबूर हैं जिसे न वे बोलते हैं, न समझते हैं। यह आंकड़े चौकाने वाली है, कि बच्चों को उस भाषा में सीखना पड़ता है जिसे वह न तो बोलते और समझते हैं । आखिर कोई ऐसे चीज़ को सीखने में रूचि क्यों दिखाएं जो उनके काम का नही हैं। व्यक्ति उन्हीं बातों पर रुचि दिखाते हैं जिसे समझते हो।
    ऐसे बच्चों के लिए उन्हीं की भाषा में कोर्स डिज़ाइन कर ऐसे शिक्षकों द्वारा शिक्षण देने की आवश्यकता है जो उनकी मातृ भाषा में बात कर सकते हो । तभी शिक्षk बच्चों से जुड़ पायेंगे।

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    1. 37% की संख्या बहुत होती है ऐसे में बच्चों को ऐसी भाषा सीखने में बहुत मुश्किलों का सामना करना होगा, इसका सीधा असर उनके अन्य विषय पर पड़ेगा ,और बच्चा रटन प्रणाली ग्रहण करेगा जो उनके लिए घातक है l

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  10. विश्व बैंक के अनुसार संसार में 37% बच्चे ऐसी भाषा में पढ़ने-लिखने के लिए मजबूर हैं जिसे न वे बोलते हैं, न समझते हैं। यह आंकड़े चौकाने वाली है, कि बच्चों को उस भाषा में सीखना पड़ता है जिसे वह न तो बोलते और समझते हैं । आखिर कोई ऐसे चीज़ को सीखने में रूचि क्यों दिखाएं जो उनके काम का नही हैं। व्यक्ति उन्हीं बातों बातों पर रुचि दिखाते हैं जिसे समझते हो।
    ऐसे बच्चों के लिए उन्हीं की भाषा में कोर्स डिज़ाइन कर ऐसे शिक्षकों द्वारा शिक्षण देने की आवश्यकता है जो उनकी मातृ भाषा में बात कर सकते हो । तभी शिक्षk बच्चों से जुड़ पायेंगे।
    योगेश कुमार सोनी सहायक
    प्राथमिक विद्यालय लखाली विकासखंड बम्हनीडीह जिला जांजगीर चांपा

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  11. विश्व बैंक के अनुसार संसार में 37% बच्चे ऐसी भाषा में पढ़ने लिखने के लिए मजबूर है जो भाषा बच्चे घर में नहीं बोलते और नहीं जानते हैं उस भाषा को बच्चे को विद्यालय में पढ़ाया जाता है इस कारण बच्चे सीखने में काफी समय लगाते हैं। बच्चे को उसके मातृभाषा में सिखाने बच्चे रुचि पूर्वक सीखते हैं और समझते हैं

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  12. कक्षा मैं मातृभाषा का उपयोग कर बच्चों को सिखाया जा सकता है।

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  13. बच्चे जिस भाषा को न बोलते है न समझते है उस भाषा से सीखने में अरुचि ,रटने की प्रवृत्ति, आत्मविश्वास की कमी आदि होगी।

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  14. Bachcho ko shiksha matribhasha me hi diya jana chahie. Jisse unhe samjhane me aasaani ho. Jab bachche matribhasha me paripkva ho jae tab unhe lakshit bhasha ki or jodne ka prayason kiya jana chahie

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  15. बच्चों को प्राथमिक शिक्षा उनकी मात्र भाषा या स्थानीय परिवेश में बोली जाने वाली भाषा मे ही दिया जाना चाहिए।

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  16. बच्चो को यदि ऐसी भाषा मे पढ़ाया जाए जिसे वे न बोलते हैं और न ही समझते हैं तो उनको पाठ से संबंधित अवधारणा बिलकुल भी समझ मे नही आएगी।समझने की अपेक्षा रटने पर ध्यान देंगे।

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  17. बच्चों में सीखने की प्रवृत्ति होती है, तथा वे वास्तव में सीखना भी चाहते हैं बस सीखने का तरीका उनके अनुरुप हो, बच्चा अपने माता पिता की भाषा अनायास ही सीख जाता है, तथा उसमें जल्दी ही अधिकार प्राप्त कर लेता है जो भाषा बच्चों के समझ में नहीं आती उस भाषा में शिक्षण से बच्चे शब्दों वाक्यों के अर्थ नहीं समझ पाते और शब्दों के गलत अर्थ ग्रहण कर लेते हैं जो ठीक नहीं है बच्चों को दूसरी भाषा के अर्थ उनकी मातृ भाषा में सिखाने चाहिए

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  18. जो भाषा बच्चों के समझ में नहीं आती उस भाषा में शिक्षण से बच्चे शब्दों वाक्यों के अर्थ नहीं समझ पाते और शब्दों के गलत अर्थ ग्रहण कर लेते हैं जो ठीक नहीं है बच्चों को दूसरी भाषा के अर्थ उनकी मातृ भाषा में सिखाने चाहिए

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  19. जो भाषा बच्चों के समझ में नहीं आता है, उस भाषा में शिक्षा देने से बच्चे शब्दो व वाक्यों को सही तरीके से समझ नहीं पाते है, और उसके गलत अर्थ निकालते है, जो ठीक नहीं है गलत है इसलिए प्राथमिक स्तर के बच्चे होते है उसे उसके स्थानीय भाषा मे पढ़ाना उचित होता है।

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  20. भाषा की परिभाषा यदि हम देखे तो बच्चो के पास स्थानीय स्तर पर बोले जाने वाली बोली तो होती है उसके अनुरूप उनके पास शब्द कोष भी स्थानीय बोली के अनुशार होता है ।
    परेशानी स्थानीय स्तर पर यह होता है कि शिक्षक उस समुदाय से नहीं होते है वे स्थानीय नहीं मानक हिंदी या किताबी भाषा बोलते है जो बच्चो के समझ में नहीं आता ।स्थानीय भाषा अथवा बोली को बच्चा जनता है उसका जो परिवेश होता है उसके अनुरूप उसके पास शब्द कोष है।
    समस्या का मूल है कि 3 -5वर्ष की अवस्था में बच्चा कुछ जनता है नहीं है ।उसे उठना बैठना बोलना सब कुछ प्राथमिक स्तर पर ही सीखना पड़ता है ।

    फिर माध्यमिक स्तर मे शिक्षक विंग ध्यान नहीं देते ।मैंने तो यहां तक देखा है की चार शिक्षक है तो 2 शिक्षक ही प्रतिदिन आते है चुकी परीक्षा उन्हे ही लेना है । बच्चो को लिखने की दक्षता होता है स्थानीय स्तर पर प्रश्न बैंक निर्माता स्कूलों में नि:शुल्क उपलब्ध कराते है शिक्षक बच्चो को उसी के माध्यम से पढ़ते है टेस्ट बुक पर विशेष फोकस नहीं कर पाते ।

    स्थानीय भाषा बच्चो को आता है उसके अनुरूप वे जानते है ।

    शिक्षा के लिए शिक्षक एवं शिक्षा से जुड़े व्यक्तियों का व्यक्तित्व होना चाहिए जो नहीं है सब का मूल यही है
    शिक्षक एवं शिक्षा से जुड़े सभी लोगो का व्यक्तित्व एवं चरित्र होना आवश्यक है मुझे लिखने की आवश्यकता नहीं है आप स्वयं अपना आकलन कर लीजिए आपका व्यक्तिव एवं चरित्र क्या है।

    वर्तमान में शिक्षक एवं शिक्षा के अधिकारियों का व्यक्तित्व ढोंगी ,भोगी एवं रोगी का हो चुका है ।

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  21. उनको भाषा समझने में परेशानी होगी, ऐसे भाषा का प्रयोग होना चाहिए जो उनके पढ़ने में सहायक हो|

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  22. बच्चों की मातृभाषा को विषय प्राथमिकता देते हुए दूसरी भाषा सीखना आरम्भ करना चाहिए।क्योंकि जो बच्चों की भाषा है उसी में उनकी समझ पुख्ता होता है और रूचि पूर्वक सीख सकते हैं।

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  23. स्थानीय स्तर पर समस्या यह होता है कि,शिक्षक उस समुदाय से नही होते है।वे स्थानीय नहीं मानक हिन्दी या किताबी भाषा बोलते हैं,जो बच्चों की समझ में नही आता।जिससे बच्चा पढ़ाई-लिखाई मे पिछड़ने लगता है।बच्चा, शिक्षक के सामने अपनी बात नही रख पाता तथा शिक्षक भी बच्चे की बात नही समझ पाता।

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  24. बच्चों को मातृ भाषामें ही शिक्षा देनी
    चाहिए क्योंकि जो बच्चों की भाषा है उसी में उनकी समझ पुख्ता होती है और रूचि पूर्व का सीख सकते हैं।

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  25. संवाद करना तो दूर बच्चे शब्दो के अर्थों में ही उलझ कर रह जाते होगे।

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  26. बच्चों को निम्नलिखित कठिनाइयों का सामना करना पड़ता होगा÷
    1/दूसरों के भावनाओं व विचारों को समझने में दिक्कत।
    2/अपने आप को अपमानित महसूस करना।
    3/आत्मविस्वास में कमी होना।
    4/पढ़ाई के प्रति अरुचि का भाव जागृत होना।
    5/हीनता का भाव पैदा होना।
    दादू सिंह तोमर
    सहायक शिक्षक
    प्रा शा जोगीसार गौरेला(छ ग)

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  27. बच्चों को उन्ही की भाषा में किसी भी बात को बताना जरूरी है ताकि वे रूचि से पठन कर सके।

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  28. बच्चों को उनकी प्राथमिक शिक्षा उनकी मातृभाषा या स्थानीय भाषा में देनी चाहिए। जिस परिवेश में बच्चे रहते हो ऐसे परिवेशीय पाठ्यक्रम यदि वहां चलाए जाए तो बच्चे रुचि पूर्वक सीख सकेंगे और बाद में धीरे-धीरे उन भाषाओं को जो अपेक्षित है उसको सीखने में रुचि दिखा सकते हैं ।

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  29. बच्चों को अपनी मातृ भाषा से सिखने में आसानी होती है। क्योकि उसे वो जानते और समझते है। लेकिन जिस भाषा के बारे में पहली बार जाने तो उसके सिखने की तीव्र सकती नही के बराबर होगी। इसलिए हमे उसके समझ के अनुसार पूर्ण सहयोग की आवश्यकता होगी।

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  30. Matri bhasha ke alava any bhasha me padna bachche ke liy bahut bahut kathin hota hai or vh ratne ki niti apna leta hai or vishay par apne samgh nhi bana pata

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  31. विश्व बैंक के अनुसार संसार में 37% बच्चे ऐसी भाषा में पढ़ने-लिखने के लिए मजबूर हैं जिसे न वे बोलते हैं, न समझते हैं। बच्चा निश्चित रूप से मजबूर ही है क्योंकि जिस चीज से वह पूर्णतः अंजान है उसे सीखने मे वह रूचि क्यों लेगा। उसे मात्रा, शब्द, अर्थ, ध्वनि को जानने, सीखने, समझने मे काफी परेशानी होगी। उसे अपनी भावनाओं को अभिव्यक्त करने में समस्या होगी।

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  32. जहाँ पर ऐसी भाषायी समस्या हो वहाँ इसे दूर कर विद्यार्थियों को उचित माध्यम से शिक्षा प्रदान की जाए꫰

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  33. बच्चों को पढ़ाने लिखाने के लिए उनको समझ में आये ऐसी भाषा का प्रयोग करना चाहिए ।

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  34. बच्चे अपने घर व आसपास से जिस भाषा मे सुनते हैं उसी भाषा में आगे चलकर बोल पाते हैं और जब विद्यालय में पढ़ने लिखने की भाषा घर या समुदाय से अलग होती है तो उन्हें यह नीरस लगता है और वे पिछड़ते चले जाते हैं

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  35. जो भाषा बच्चों के समझ में नहीं आता उस भाषा में शिक्षण से बच्चे शब्दों वाक्यों के अर्थ नही समझ पाएंगे और शब्दों के गलत अर्थ ग्रहण कर लेंगे। जो ठीक नही, बच्चों को दूसरी भाषा के अर्थ उनके अपने भाषा में सिखाने चाहिए।

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  36. This comment has been removed by the author.

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  37. भाषा की परिभाषा यदि हम देखे तो बच्चो के पास स्थानीय स्तर पर बोले जाने वाली बोली तो होती है उसके अनुरूप उनके पास शब्द कोष भी स्थानीय बोली के अनुशार होता है ।परेशानी स्थानीय स्तर पर यह होता है कि शिक्षक उस समुदाय से नहीं होते है वे स्थानीय नहीं मानक हिंदी या किताबी भाषा बोलते है जो बच्चो के समझ में नहीं आता ।स्थानीय भाषा अथवा बोली को बच्चा जनता है उसका जो परिवेश होता है उसके अनुरूप उसके पास शब्द कोष है।समस्या का मूल है कि 3 -5वर्ष की अवस्था में बच्चा कुछ जनता है नहीं है ।उसे उठना बैठना बोलना सब कुछ प्राथमिक स्तर पर ही सीखना पड़ता है ।फिर माध्यमिक स्तर मे शिक्षक विंग ध्यान नहीं देते ।मैंने तो यहां तक देखा है की चार शिक्षक है तो 2 शिक्षक ही प्रतिदिन आते है चुकी परीक्षा उन्हे ही लेना है । बच्चो को लिखने की दक्षता होता है स्थानीय स्तर पर प्रश्न बैंक निर्माता स्कूलों में नि:शुल्क उपलब्ध कराते है शिक्षक बच्चो को उसी के माध्यम से पढ़ते है टेस्ट बुक पर विशेष फोकस नहीं कर पाते ।स्थानीय भाषा बच्चो को आता है उसके अनुरूप वे जानते है ।शिक्षा के लिए शिक्षक एवं शिक्षा से जुड़े व्यक्तियों का व्यक्तित्व होना चाहिए जो नहीं है सब का मूल यही हैशिक्षक एवं शिक्षा से जुड़े सभी लोगो का व्यक्तित्व एवं चरित्र होना आवश्यक है मुझे लिखने की आवश्यकता नहीं है आप स्वयं अपना आकलन कर लीजिए आपका व्यक्तिव एवं चरित्र क्या है.
    Sharad Kumar Soni
    Primary School Mahora
    Sankul - H.S.S.Jamgahana A
    Baikunthpur

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  38. Kala akhakchar bhais barabar
    Khud likhe khuda bache (pde)
    Ye ghr se niklkar hm kaha aa gye
    Jo sunte hai vo likha hua nhi hai
    Fir jo likha hua hai vo bola nhi jata
    Aakhir book me jo likha hai vo kya hai
    Es esthiti me aaj ka study chl rha hai
    Students kya smjhe aur kya pde lekin

    FLN ka mukhya uddeshya bhi yhi hai ki students ko unke matribhsha me sikcha diya jai jiska hm swagt krte hai

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  39. बच्चे की भाषा और शिक्षक की भाषा में भिन्नता होती है तो बच्चे विषय को समझ नहीं सकते, इस तरह उनका ज्ञान अधूरा रह जाएगा। बच्चे जिसे जानना समझना जरूरी समझते हैं उसे नहीं समझ पाएंगे।
    बच्चों की दक्षता काम हो जायेगा।

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  40. बच्चों को उनकी मातृभाषा में यदि शिक्षण न किया जाए तो हमारे द्वारा जो कही हुई बातें हैं जो हम उन्हें बताना चाहते हैं वह समझ नहीं पाता जिसके कारण वह स्कूल से कक्षा से दूर होने का भी प्रयास कर सकता है साथ ही वह स्कूल भी छोड़ सकता है इसलिए हम ज्यादा से ज्यादा कोशिश करें उनकी अपनी घर की भाषा या मातृभाषा में प्राथमिक शिक्षा प्रदान करें।

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  41. बच्चों को उनकी प्राथमिक शिक्षा उनकी मातृभाषा या स्थानीय भाषा में देनी चाहिए ,जिस परिवेश में डे रहते हैं तो बच्चे रुचि पूर्वक सीख सकेंगे ।

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  42. ऐसे बच्चे जिन्हें ऐसी भाषा में शिक्षा दी जाती है जिसे न तो वह बोलता है और न वो समझता है।ऐसे बच्चों को अवधारण समझने में एवं अपना विचार व्यक्त करने अत्यंत कठिनाई होती है।और हतोत्साहित होकर पीछे रह जाते है।

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  43. बच्चे जिस भाषा को न ही बोलते,समझते हैं, तो उन्हें अभिव्यक्ति, विश्लेषण, तर्क करने,निर्णय लेने में समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

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  44. मातृभाषा में प्रारम्भिक अवस्था में शिक्षा देना चाहिए ।और हमारे देश की भाषा हिन्दी में अगर बच्चों को भाषा समझने में परेशानी होने पर बच्चों को मातृभाषा में समझाने का प्रयास करना चाहिए।

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  45. जिस भाषा को बच्चे न समझते हैं न बोलते हैं , ऐसी भाषा द्वारा शाला में पढ़ाने पर बच्चों को अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जैसे- उनका मन शाला में नहीं लगता है। वे खुलकर अपनी बात नहीं कह पाते हैं ।शिक्षक की बातें उन्हें समझ नहीं आती हैं जिसकी वजह से वे शाला त्यागी हो जाते हैं ।

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  46. जिस भाषा को बच्चे नही समझते बोलते वैसे ही भाषा से बच्चे अपनी बात नही रख पाते उन्ही बच्चो को आगे लाने का प्रयास करना चाहिए/

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  47. बच्चों को उसी भाषा में सिखाया जाना चाहिए जिस भाषा में पारंगत होते हैं जैसे कि मातृभाषा एवं आसपास के परिवेश में बोली जाने वाली भाषा जिससे बच्चों को सिखाई जाने वाली बातों को अच्छी तरह से वे ग्रहण कर सकें|

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  48. मेरे विचार से बच्चों को बहुत ही ज्यादा समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं यदि आप उसे उनके समझ से परे भाषा का उपयोग कर उन्हें पढ़ाना चाहते हैं तो।क्योंकि बच्चा न तो उस भाषा को बोल सकता हैं और ही समझ सकता हैं।उस पर जबर्दस्ती शिक्षा को थोपा जा रहा हैं तो वो अपने आप को असहज महसूस करेगा,कुछ समझ ही नहीं पाएगा, तो सीखेगा क्या?
    कहने का तात्पर्य यहीं हैं कि बच्चा को उनके प्रारंभिक वर्षों में उन्ही के मातृभाषाओं का उपयोग करते हुए शिक्षा देनी चाहिए।जिससे बच्चा बड़े आसानी से सीख और समझ सकें।

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  49. Bachho ko nayi bhasha samajhne me dikkat ho rahi hai kyu ki unhone wo bhasha bachpan se kabhi suni ya boli nahi hogi

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  50. ऐसे बच्चों को अपरिचित भाषा के चलते कुछ भी समझ नही आता हो गा ।

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    1. हमें शिशुओं को मातृभाषा अथवा स्थानीय भाषा में ही शिक्षा देनी चाहिए जिससे शिक्षा शिशुओ के लिए बोधगम्य हो, सरल हो व सुरुचिपूर्ण हो।

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  51. न समझने वाली भाषा में शिक्षा ग्रहण करना, अंधेरे में तीर चलाने जैसा ही है ।
    इससे बच्चा कई शब्दों, बातों का गलत अर्थ समझ लेता है और अर्थ का अनर्थ हो जाता है ।इस तरह से शिक्षा की दिशा और दशा दोनों ही बिगड़ हो जाती है ..

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  52. बच्चों को उनकी भाषायी क्षमता का आकलन कर उनको उनकी भाषा का प्रयोग करने की भरपूर स्वतंत्रता देने का प्रयास करना चाहिए खासतौर उनको चित्रों के माध्यम से कक्षा कक्ष में खुलने ka भरपूर मौका देना चाहिए

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  53. ऐसे में बच्चे के लिए सीखना निरस व उबाऊ होता है।

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  54. जो भाषा हमारे परिवेश में नहीं है उसे नहीं पढ़ाना चाहिए जिसमे बच्चे समझ सके बोल सके उसमे शिक्षा देना उचित है

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  55. बच्चे न तो उस भाषा से जुड़ेगें न ही उस वातावरण में मिल पाएँगे ऐसे में बच्चे का भाषाई विकास और वयक्तिक विकास बाधित होगा।

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  56. प्रारंभिक स्कूल के समय बच्चे अपनी मातृभाषा के साथ अपनी स्थानीय अनुभव लेकर आता है लेकिन स्कूल की भाषा , मातृभाषा से भिन्न होने से स्कूल की गतिविधियों में पूर्ण रूप से सहभागिता नहीं दे पाता हैं या समझ नहीं पाता हैं। इस प्रकार बच्चे अपने आपको कमजोर पाता है साथ ही आत्मविश्वास में कमी होने लगने लगता है। बच्चे पढ़ाई दूर भागने लगते हैं। बच्चों को स्कूल से जोड़े रखना है तो उनकी मातृभाषा को अहमियत देना होगा । सीखने के लिए मातृभाषा का उपयोग स्कूल की भाषा से जोड़कर करना होगा ।

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  57. बच्चों को मातृभाषा में शिक्षा देने से वे किसी भी विषय को आसानी से समझ सकते हैं। भाषा ही शिक्षक और बच्चों के बीच एक दूसरे को समझने के लिए सेतु का काम करता है।
    बच्चे की भाषा और शिक्षक की भाषा में भिन्नता होती है तो बच्चे विषय को समझ नहीं सकते, इस तरह उनका ज्ञान अधूरा रह जाएगा। बच्चे जिसे जानना समझना जरूरी समझते हैं उसे नहीं समझ पाएंगे।
    बच्चों की दक्षता काम हो जायेगा, इसलिए शैक्षणिक भाषा के साथ मातृभाषा को भी अहमियत देना चाहिए।

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  58. बच्चों को एसी भाषा में शिक्षण देना जिसे वे न तो बोलते हैं और न ही समझते हैं एक दुरूह कार्य है इस लिए प्रारंभिक अवस्था में उन्हें उनकी मातृभाषा में शिक्षा देना उचित है ।न समझने वाली भाषा में शिक्षा ग्रहण करना, अंधेरे में तीर चलाने जैसा ही है ।
    इससे बच्चा कई शब्दों, बातों का गलत अर्थ समझ लेता है और अर्थ का अनर्थ हो जाता है ।इस तरह से शिक्षा की दिशा और दशा दोनों ही बिगड़ हो जाती है ..

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  59. तब बच्चे अवधारणा को ना तो अच्छी तरह से समझते हैं और ना ही अपने मन की शंकाओं को सामने रख पाते हैं।वे मन ही मन खुद को कम आंकने लगते हैं और पढ़ाई में उनकी रूचि कम होने लगती है। अतः आवश्यक है कि बीच बीच में बच्चों को समझ में आने वाली भाषा का भी प्रयोग किया जाए।

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  60. Child has bad fill because low knowledge

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  61. विश्व बैंक के अनुसार संसार में 37% बच्चे ऐसी भाषा में पढ़ने-लिखने के लिए मजबूर हैं जिसे न वे बोलते हैं, न समझते हैं। यह आंकड़े चौकाने वाली है, कि बच्चों को उस भाषा में सीखना पड़ता है जिसे वह न तो बोलते और समझते हैं । आखिर कोई ऐसे चीज़ को सीखने में रूचि क्यों दिखाएं जो उनके काम का नही हैं। व्यक्ति उन्हीं बातों बातों पर रुचि दिखाते हैं जिसे समझते हो।
    ऐसे बच्चों के लिए उन्हीं की भाषा में कोर्स डिज़ाइन कर ऐसे शिक्षकों द्वारा शिक्षण देने की आवश्यकता है जो उनकी मातृ भाषा में बात कर सकते हो । तभी बच्चे शिक्षकों से जुड़ पायेंगे।

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  62. ऐसे बच्चों के लिए उन्हीं की भाषा में कोर्स डिज़ाइन कर ऐसे शिक्षकों द्वारा शिक्षण देने की आवश्यकता है जो उनकी मातृ भाषा में बात कर सकते हो । तभी शिक्षक बच्चों से जुड़ पायेंगे।

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  63. ऐसे बच्चों के लिए उन्हीं की भाषा में कोर्स डिज़ाइन कर ऐसे शिक्षकों द्वारा शिक्षण देने की आवश्यकता है जो उनकी मातृ भाषा में बात कर सकते हो । तभी शिक्षk बच्चों से जुड़ पायेंगे।

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  64. बच्चों को उनकी प्राथमिक शिक्षा उनकी मातृभाषा या स्थानीय भाषा में देनी चाहिए मै बस्तर जिला मे जगदलपुर ब्लॉक मे बम्हनी मे पढ़ाता हूं जहां ज्यादतर भतरी भाषा बोली जाती है और पाठय पुस्तक हिंदी और हल्बी मे है

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  65. ऐसी भाषा जो बच्चे न तो बोल पाते है और न ही समझ पाते है तब शुरुआती दौर पे कठिनाई होगी पर परिवेश के अनुसार अपने आप को स्वतः ही ढाल लेगा और उनकी बातें समझ मे भी आने लगेगा और धीरे धीरे कुछ शब्द बोलने भी लगेगा।
    मेरे कक्षा में पिछले सत्र एक लड़की कक्षा 1 में उड़ीसा से आई थी और उसे हिंदी और उड़िया ही बोलनी आती थी परंतु 3 4 माह के बाद छत्तीसगढ़ी भी अच्छे से बोल लेती है।
    बच्चों में स्वतः भाषा सीखने का प्रबल शक्ति होती है बस जरूरत है तो सही मार्गदर्शन की।

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