कोर्स 5 गतिविधि 3 : अपने विचार साझा करें

 

कोर्स 05

गतिविधि 3 : विकासात्मक लक्ष्यों से संबंधित चुनौतीपूर्ण क्षण - अपने विचार साझा करें

कक्षा में सभी विकासात्मक लक्ष्यों से संबंधित सीखने के अनुभव प्रदान करते समय सबसे चुनौतीपूर्ण क्षण या मुद्दे क्या होगा और क्यों?

Comments

  1. विकासात्मक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए चाहे जितनी भी सामने अवरोध उत्पन्न हो हमें अपने लक्ष्य से भटकना नहीं है

    ReplyDelete
    Replies
    1. Kaksha me sabhi vikasatamk lakshyo se sambandhit sikhne ke anubhav pradan krte samay sabse chunauti Purna kshan sabhi bachhon ke baudhik star ko samjh pana avm paryapt avshar pradan kra pane ki hogi.

      Delete
    2. Sabhi bachche alag -alag parivesh se aate hain sabke sikhane ka star bhi alag -alag hota hai unke sikhane ke star ke anurup gatividhi taiyar karna bahut badi chunauti hai

      Delete
    3. विकासात्मक लक्ष्य की प्राप्ति के लिए चुनौती का सामना करना ही पड़ता है।अंग्रेज़ी की किवदंती है नो रिश्क नो गेम ।और वो रिश्क है बच्चो को अपनी ओर आकर्षित करना।

      Delete
  2. कक्षा में सभी विकासात्मक लक्ष्यों से संबंधित सीखने के अनुभव प्रदान करते समय सबसे चुनौतीपूर्ण क्षण अपने कार्य को अंजाम तक पहुचाने से पूर्व विषय वस्तु में परिवर्तन कर देने से होता है!

    ReplyDelete
    Replies
    1. कक्षा में सभी विकासात्मक लक्ष्यों से संबंध सीखने के अनुभव प्रदान करते समय सबसे चुनौतीपूर्ण क्षण यह मुद्दे मेरे अनुसार
      1 बच्चों के निमित्त उपस्थिति एवं निरंतरता में कमी 2 बच्चों की रुचि की समझ ना होना 3 देखने के लिए उपयुक्त माहौल की कमी 4 मुद्रण समृद्धि वातावरण की कमी5 विभिन्न आयु स्तर के बच्चे 6अधिकत्तर समय अस्वस्थ रहना
      निदान---
      1 सभी बच्चों को बोलने के लिए समान अवसर देना 2 गतिविधियों में बच्चों की परस्पर सहभागिता होना 3 स्तर अनुरूप गतिविधियों का चयन 4 गतिविधियों को करते समय पर्याप्त अवसर देना 5 मुद्रण समृदूध वातावरण विकसित करना6 गतिविधि के लिए पर्याप्त सहायक सामग्री

      Delete
  3. Kaksha mein main Vikas ke mundan mein I chunautiyon ka chunautiyon ka dat kar Samna karna aur aur chunautiyon Ko Samadhan Tak pahuncha na hamara Lakshya hona chahie

    ReplyDelete
  4. Kaksha me bachchon ke sath sikhane ke sabhi vikasatmak lakshon ko poora karane ki koshish karani hogi

    ReplyDelete
  5. विकासात्मक लक्ष्यों से संबंधित सीखने के अनुभव प्रदान करते समय सबसे चुनौतीपूर्ण पल होगा, सभी बच्चों को गतिविधि से जोड़ना, ध्यानाकर्षण | तथा सभी को गतिविधि करके सीखने का बराबर अवसर व समय मिलना, बच्चों को प्रो-एक्टिव तरीके से सहभागिता लेने में सहयोग

    ReplyDelete
  6. विकासात्मक लक्षयों से संबंधित सीखने के अनुभव प्रदान करते समय सबसे चुनौतिपूर्ण मुद्दे होंगे -बच्चो की आयु मे अंतर,उनकी रुचियों को समझने मे,उनके लिए उपयुक्त वातावरण बनाने में ।
    शिक्षक के लिए थोडी चुनौतियाँ हो सकती है।

    ReplyDelete
  7. कक्षा में सभी विकासात्मक लक्ष्यों से सम्बन्धित सीखने के अनुभव प्रदान करते समय सबसे चुनौती पूर्ण क्षण बच्चों का रुचि व जिज्ञासा को न समझ पाना होगा।

    ReplyDelete
  8. विकासात्मक लक्ष्यों से संबंधित सीखने के अनुभव प्रदान करते समय सबसे चुनौतीपूर्ण पल होगा, सभी बच्चों को गतिविधि से जोड़ना, ध्यानाकर्षण | तथा सभी को गतिविधि करके सीखने का बराबर अवसर व समय मिलना, बच्चों को प्रो-एक्टिव तरीके से सहभागिता लेने में सहयोग ।

    ReplyDelete
  9. कक्षा में सभी विकासात्मक लक्ष्यों से संबंधित सीखने के अनुभव प्रदान करते समय सबसे चुनौतीपूर्ण लक्ष्य बच्चों के सीखने में भिन्नता व आयु में अंतर , शिक्षक के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है ।

    ReplyDelete
  10. कक्षा में सभी विकासात्मक लक्ष्यों से संबंधित सीखने के अनुभव प्रदान करते समय सबसे चुनौतीपूर्ण लक्ष्य बच्चों के सीखने में भिन्नता व आयु में अंतर , शिक्षक के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है

    ReplyDelete
  11. सबसे पहले तो हमारे बच्चों के लिए स्कूल, शौचालय होना चाहिए अलग- अलग कक्षा होना चाहिए और शिक्षक होना चाहिए जो हमारे यहाँ नहीं हैं, ऐसे में कुछ और होने का अभी नहीं सोच सकते|

    ReplyDelete
  12. Bachcho ka alag alag parivesh v sikhane ka estar alag alag hona sabse badi chunauti hai

    ReplyDelete
  13. अजीत चौहान
    बच्चों की रुचि को जानना तथा बच्चों का नियमित स्कूल आना है |

    ReplyDelete
  14. पहले तो हमारे बच्चों के लिए स्कूल, शौचालय होना चाहिए अलग- अलग कक्षा होना चाहिए और शिक्षक होना चाहिए जो हमारे यहाँ नहीं हैं, ऐसे में कुछ और होने का अभी नहीं सोच सकते|कक्षा में सभी विकासात्मक लक्ष्यों से संबंधित सीखने के अनुभव प्रदान करते समय सबसे चुनौतीपूर्ण क्षण अपने कार्य को अंजाम तक पहुचाने से पूर्व विषय वस्तु में परिवर्तन कर देने से होता है

    ReplyDelete
  15. विकासात्मक लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए चाहे जितनी भी सामने अवरोध उत्पन्न हो हमें अपने लक्ष्य से भटकना नहीं है यह कार्य शिक्षक के लिए थोड़ी चुनौती पूर्ण हो सकती है

    ReplyDelete
  16. विकासात्मक लक्ष्यों से संबंधित सीखने के अनुभव प्रदान करते समय सबसे चुनौतीपूर्ण मुद्दे यह हो सकते हैं कि बच्चे विभिन्न आयु समूह विभिन्न परिवेश तथा विभिन्न वर्गों के होंगे उनके लिए गतिविधियां इन्हीं सब को ध्यान में रखकर बनानी होंगी तथा वातावरण उपयुक्त बनाना पड़ेगा

    ReplyDelete
  17. सभी बच्चे activity me dhya de iske liye टीचर के लिए चुनौती होता है,ग्रामीण हो या शहरी।

    ReplyDelete
    Replies
    1. Vikasatmak Lakshya ko prapt karne ke liye bacchon ke Umra aur uski Ruchi ko janna hoga

      Delete
  18. विकासात्मक लक्ष्यों को हासिल करने,टीचर चूंकि कई स्कूलों में स्टाफ काम,और डाक ,मीटिंग,आदि कई अध्रे काम को भी पूर्ण करने होते है,पर चोट पर रुचि के गतिविधि हो।

    ReplyDelete
    Replies
    1. मोहम्मद फहीम (शिक्षामित्र)
      प्राथमिक विद्यालय शेखाना नगराम, ब्लॉक मोहनलालगंज, जनपद लुछनऊ
      विकासात्मक लक्ष्यो से सम्बंधित सीखने के अनुभव प्रदान करते समय सबसे चुनौतीपूर्ण क्षण होगा - छात्रों की आयु मे अंतर, उनकी रुचियों को समझने, उनके लिए उपयुक्त माहौल का सृजन करने आदि मे अध्यापको को कहीं न कहीं चुनौती का सामना करना पड़ सकता है.
      Thank v. much

      Delete
  19. कक्षा में सभी विकासात्मक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए जितने भी कठीन परिस्थितियों का सामना करना पड़े हम शिक्षकों को हिम्मत्त नहीं हारना चाहिए बल्कि डटकर प्रयास करना चाहिए ।

    ReplyDelete
  20. Sahu bachche activity me dhyan Dr iske like teacher keeps liye chunauti hota hai

    ReplyDelete
  21. विकासात्मक लक्ष्य हासिल करने के लिये अध्यापक का रूचिपूर्ण सोच अतिआवश्यक है।

    ReplyDelete
  22. शिक्षक का क्रियाशील होना ही तय करता है कि अपने अनुभव का लाभ बच्चो के साथ किस प्रकार साझा कर पाता है।

    ReplyDelete
  23. बच्चों की अनुपस्थिति और निरंतरता में कमी है।

    ReplyDelete
    Replies
    1. मोहम्मद फहीम(शिक्षामित्र)
      P. S. शेखाना नगराम, ब्लॉक मोहनलालगंज,. जनपद लखनऊ(उत्तर प्रदेश)
      विकासात्मक लक्ष्यों से सम्बंधित सीखने के अनुभव प्रदान करते समय सबसे चुनौतीपूर्ण क्षण होगा- छात्रों की आयु में अंतर, उनकी रुचियों को समझने, उनके लिए उपयुक्त माहौल सृजन करने आदि मे अध्यापकों को कहीं न कहीं चुनौती का सामना कर पड़ सकता है।
      धन्यवाद

      Delete
  24. सभी बच्चों को समान अवसर देना

    ReplyDelete
  25. सबसे बड़ी समस्या हमारे छत्तीसगढ़ में यह है, कि स्कूलों भवनों की स्थिति शौचालय व्यवस्था और पेयजल आपूर्ति। इसके बाद शिक्षकों की संख्या प्राथमिक शाला में 5 कक्षाओं में 2 शिक्षक जिससे सभी कक्षाओं को शिक्षक पर्याप्त समय नहीं मिल पाता। और बहुत समय कई प्रकार के डाक बनाने आदि में बीत जाती है। इन सब कारणों से थोड़ा यह कार्य बहुत चुनौतियों भरा होगा।

    ReplyDelete
  26. Vikasatam laksh ko prapat karne ke lie bachcho ko gatividhi aadhaarit shiksha pradaan karna aavashyak hai or bachcho ko adhik adhik avasar mile

    ReplyDelete
  27. विकासात्मक लक्ष्यों से संबंधित सीखने के अनुभव प्रदान करते समय आने वाली चुनौतियों का सामना बड़ी धैर्यतापूर्वक के साथ करना चाहिए क्योंकि इसके लिए एक नहीं कई चुनौतियां का सामना करना पड़ता हैं।बच्चों के सीखने की गति में अंतर, आयु में अंतर,घर के परिवेश में अंतर वगैरा-वगैरा।।
    पर हमें तनिक भी विचलित होने की आवश्यकता नहीं हैं।पूरे जोशोखरोश के साथ आगे बढ़ते रहना हैं।कामयाबी अवश्य मिलेगी।

    ReplyDelete
  28. Bachcho ki ruchi aur unke sikhne ke star ko samajhna aavashyak hai.

    ReplyDelete
  29. विकासात्मक लक्ष्यों को प्राप्त करने में बच्चों की रूचि एवम् उनके अनुभवो की जानकारी लेने उअर गतिविधि बनाने में बहुत विचार कर ही उनके विकाश के लक्ष्यों को प्राप्त क्र सकते है।

    ReplyDelete
  30. विकासात्मक लक्ष्यों से संबंधित सीखने के अनुभव प्रदान करते समय गतिविधियों का निर्माण व सुचारू रुप से संचालन ही चुनौतियों के क्षण होंगे।

    ReplyDelete
  31. विकासात्मक लक्ष्यों से संबंधित अनुभव प्रदान करने के लिए विविधता की समस्या आती है।

    ReplyDelete
  32. Vikasatmk karyo ko karne me badhayen aati hai lekin students logo se judker yah kam aasani se ho jata hai
    Student se shj sambandh hi Vikasatmk karya ko srlta prdan krta hai

    ReplyDelete
  33. बच्चों को गतिविधि से जोड़ना, ध्यानाकर्षण | तथा सभी को गतिविधि करके सीखने का बराबर अवसर व समय मिलना । चुनौती भरा होता है।

    ReplyDelete
  34. बच्चों के सीखने की गति में अंतर, आयु में अंतर,घर के परिवेश में अंतर वगैरा-वगैरा।।
    पर हमें तनिक भी विचलित होने की आवश्यकता नहीं हैं।पूरे जोशोखरोश के साथ आगे बढ़ते रहना हैं।कामयाबी अवश्य मिलेगी।

    ReplyDelete
  35. विकासात्मक लक्ष्यो से संबंधित सीखने के अनुभवो को प्रदान करते समय कई चुनौतियो का सामना करना पड़ सकता है जैसे बच्चो की रूचि , सीखने की गति मे अंतर आदि

    ReplyDelete
  36. स्कूलों भवनों की स्थिति शौचालय व्यवस्था और पेयजल आपूर्ति। इसके बाद शिक्षकों की संख्या प्राथमिक शाला में 5 कक्षाओं में 2 शिक्षक जिससे सभी कक्षाओं को शिक्षक पर्याप्त समय नहीं मिल पाता। और बहुत समय कई प्रकार के डाक बनाने आदि में बीत जाती है। इन सब कारणों से थोड़ा यह कार्य बहुत चुनौतियों भरा होगा।

    ReplyDelete
  37. To get developmental goals pre designed steps are essentially important along with teacher's dedication and parental support

    ReplyDelete
  38. बच्चो की आयु व उनके घर के परिवेश व सिखने के समय में भिन्नता।

    ReplyDelete
  39. विकासात्मक लक्षयों से संबंधित सीखने के अनुभव प्रदान करते समय सबसे चुनौतिपूर्ण मुद्दे होंगे -बच्चो की आयु मे अंतर,उनकी रुचियों को समझने मे,उनके लिए उपयुक्त वातावरण बनाने में
    शिक्षक के लिए थोडी चुनौतियाँ हो सकती है।

    ReplyDelete
  40. विकासात्मक लक्ष्यों से संबंधित सीखने के अनुभव प्रदान करते समय सबसे चुनौतीपूर्ण क्षण/मुद्दे होगा सभी बच्चों को गतिविधि मे संलग्न रखना,सभी को गतिविधि करके सीखने का समान अवसर व समय प्रदान करना ।

    ReplyDelete
  41. विकासात्मक लक्ष्यों से संबंधित सीखने के अनुभव प्रदान करते समय सभी बच्चों को गतिविधि से जोड़कर ध्यान आकर्षित करना तथा सभी को गतिविधि करके सीखने का बराबर अवसर का समय मिलना ,बच्चों को प्रो एक्टिव तरीके से सहभागिता लेने में सहयोग करना ।

    ReplyDelete
  42. विकासात्मक लक्ष्यों से संबंधित सीखने के अनुभव प्रदान करते समय सबसे चुनौतीपूर्ण मुद्दे यह हो सकते हैं कि बच्चे विभिन्न आयु समूह विभिन्न परिवेश तथा विभिन्न वर्गों के होंगे उनके लिए गतिविधियां इन्हीं सब को ध्यान में रखकर बनानी होंगी तथा वातावरण उपयुक्त बनाना पड़ेगा
    नाम-श्री खुशहाली सोनी
    संकुल-खजुरी
    प्रा.शा.ढाबाडीह

    ReplyDelete
  43. विकासात्मक लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए चाहे जितने भी सामने आ रोग उत्पन्न हैं हमें अपने लक्ष्य से भटकना नहीं है यह कार्य शिक्षक के लिए थोड़ी चुनौतीपूर्ण हो सकती है बच्चों के सीखने में भिन्नता व आयु में अंतर शिक्षक के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

    ReplyDelete
  44. Vikashatmak laksya practice karne me aj sabse badha covid hai , is Sankranti ke दौर me niymit shala sanchalan , bachchho ki niymit upshiti bachchho ki ruchi apne lakshya prapti hetu nirantrta banaye ralhna

    ReplyDelete
  45. Bachcho ko unke parivesh se vastuo ko jodkar sikhae

    ReplyDelete
  46. Bacho ko unke parivesh se vastuo ko jodkar sikhae

    ReplyDelete
  47. विकासात्मक लक्ष्यों से संबंधित सीखने के अनुभव प्रदान करते समय सबसे चुनौतीपूर्ण पल होगा, सभी बच्चों को गतिविधि से जोड़ना, ध्यानाकर्षण तथा सभी को गतिविधि करके सीखने का बराबर अवसर व समय मिलना, बच्चों को प्रो-एक्टिव तरीके से सहभागिता लेने में सहयोग ।

    ReplyDelete
  48. विकासात्मक लक्ष्यों से सम्बन्धित सीखने के अनुभव प्रदान करते समय सबसे महत्वपूर्ण पल यह होता है कि सभी बच्चों की सहभागिता के साथ गतिविधि से जुड़ाव है या नहीं ध्यान केन्द्रित है या नहीं। तभी हम बच्चों के सर्वागीण विकास के लिए जो गतिविधि कर रहे होते हैं, उसका सार्थक परिणाम बच्चों को प्राप्त होगा ।

    ReplyDelete
  49. विकासात्मक लक्ष्यों को सीखते समय सबसे बड़ी चुनौती मुझे लगती है कि जिन बच्चों पर हमको ज्यादा कार्य करना है वह बच्चे नियमित विद्यालय नहीं आ पाते हैं तो इस चुनौती को दूर करने के लिए हमें अलग प्रयास करना होगा जिससे यह समस्या दूर हो सके।

    ReplyDelete
  50. बच्चो के सीखने के गति में अंतर,आयु में अंतर और नियमित उपस्थिति के अभाव आदि

    ReplyDelete
  51. कक्षा में सभी विकासात्मक लक्ष्यों का ध्यान रखना ।

    ReplyDelete
  52. कक्षा में सभी विकासात्मक लक्ष्यों से सम्बंधित सीखने के अनुभव प्रदान करते समय सबसे चुनौतीपूर्ण मुद्दे हो सकते हैं÷
    1/बच्चों की आयु में अंतर
    2/अच्छा स्थान की सुलभता
    3/स्वास्थ्य की सुरक्षा
    4/रुचिकर गतिविधि का निर्धारण करना।
    दादू सिंह तोमर
    प्रा शा जोगीसार
    वि खंड गौरेला(GPM)

    ReplyDelete
  53. कक्षा में सभी विकासात्मक लक्ष्यों से संबंधित सीखने के अनुभव प्रदान करते समय सबसे चुनौतीपूर्ण क्षण होता है बच्चों का ध्यान आकर्षित करना, उनको मानसिक रूप से गतिविधि मे लगाए रखना, इस बात का ध्यान रखना कि उन्हे उबाऊपन महसूस ना हो मजा आए।

    ReplyDelete
  54. विकासात्मक लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए हमें समुदाय के साथ मिलकर काम करना होगा।

    ReplyDelete
  55. कक्षा में सभी विकासात्मक लक्ष्यों से सम्बंधित सीखने के अनुभवों को प्रदान करते समय चुनौती पूर्ण क्षण में सभी बच्चों को गतिविधि से जोड़ना, ध्यानाकर्षण व सभी बच्चों को गतिविधि में करके सीखने का बराबर अवसर व समय मिलना बच्चों को प्रो-एक्टिव तरीके से सहभागिता लेने में सहयोग ।

    ReplyDelete
  56. बच्चों को उनके परिवेश के अनुसार सिखाएं

    ReplyDelete
  57. विकासात्मक लक्ष्यों को हासिल करने के सबसे चुनौतीपूर्ण लक्ष्य _ बच्चों के लिए अलग-अलग कक्षा व हर कक्षा के लिए एक- एक शिक्षक होना चाहिए तथा शाला भवन ठीक ठाक हो सभी खिड़की दरवाजे खुलने बंद होने वाले हों ताकि जो भी सामान उपलब्ध कराते हैं वे उचित स्थान पर व्यवस्थित हो।

    ReplyDelete
  58. Vikasatmak lakshyo ko prapt karne ke liye anek chunouti Hai jise swikar karte huye Bacchon k watawarn aur star ke anusar prayas karte huye aage badna chahiye

    ReplyDelete
    Replies
    1. Bachcho ke upyog ki Jane Wali vastuye unke pahuch me hona chahiye . Activities ke liye suwidhajanak sthan ho

      Delete
  59. विकासात्मक लक्ष्यों से संबंधित सीखने के अनुभव प्रदान करते समय आने वाली चुनौतियों का सामना बड़ी धैर्यतापूर्वक के साथ करना चाहिए क्योंकि इसके लिए एक नहीं कई चुनौतियां का सामना करना पड़ता हैं।बच्चों के सीखने की गति में अंतर, आयु में अंतर,घर के परिवेश में अंतर वगैरा-वगैरा।।
    पर हमें तनिक भी विचलित होने की आवश्यकता नहीं हैं।पूरे जोशोखरोश के साथ आगे बढ़ते रहना हैं।कामयाबी अवश्य मिलेगी।
    Sharad Kumar Soni
    PS Mahora
    Block-Baikunthpur

    ReplyDelete
  60. विकासात्मक लक्ष्यों को प्राप्त करने में सफल हो सकते हैं ऐसा न सोचकर सफलता अवश्य प्राप्त होगी ये सोचना है और मार्ग में आने वाले सभी बाधाओं को दूर करने के लिए प्रयास करने चाहिए।

    ReplyDelete
  61. बच्चों की नियमित उपस्थित होना चाहिए एवं शाला में पर्याप्त स्टॉप न होना । विकासात्मक लक्ष्यों को हासिल करने में बाधा उत्पन्न कर सकते हैं।

    ReplyDelete
  62. हमें काफी धैर्य से इन लक्ष्यो तक पहुंचना होगा |

    ReplyDelete
    Replies
    1. सभी बच्चों को गतिविधि से जोड़ना, ध्यानाकर्षण | तथा सभी को गतिविधि करके सीखने का बराबर अवसर व समय मिलना, बच्चों को प्रो-एक्टिव तरीके से सहभागिता लेने में सहयोग

      Delete
  63. Bacchon ke liye vibhinn prakar ke gyanvardhak Chitra poster lagakar bacchon dwara nirmit Bal painting Ka upyog karke

    ReplyDelete
  64. धेर्यता को बनाए रखने में

    ReplyDelete
  65. सभी बच्चों को पर्याप्त समय देकर सीखाना,
    उनके साथ सहभागी होना,
    उनकी गलतितो और सीखने के चरणो का अवलोकन करना ,
    मित्रवत व्यवहार के साथ बने रहना ।

    ReplyDelete
  66. विकासात्मक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए ,बच्चों की समझ के स्तर को ध्यान में रखते हुए,गतिविधियों में बदलाव करना चाहिए ।धन्यवाद

    ReplyDelete
  67. सभी बच्चों को पर्याप्त समय दे पाना,बच्चों के स्तर को समझ पाना ,गतिविधि में सहज सहभागिता चुनौतिपूर्ण होगा।

    ReplyDelete
  68. बच्चों का, भिन्न-भिन्न व्यवहार रुचि जिज्ञासा होता है, हमें सभी को विकासत्मक लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, डरना नहीं चाहिए भटकना नहीं चाहिए दृढ़ निश्चय से से लेते हुए, उनके जिज्ञासा का सम्मान करते हुए उनके अनुरूप कार्य योजना तैयार कर ग्रुप ग्रुप बनाकर उनकी आयु के अनुकूल रुचि के अनुकूल शिक्षण व्यवस्था का वातावरण तैयार करना चाहिए जोकि बच्चे खेल का आनंद लेते हुए शिक्षा का आसानी से विकास का लक्ष्य को प्राप्त कर सके l भय रहित नहीं l

    ReplyDelete
  69. सभी बच्चों को बोलने का अवसर दे, ताकि बच्चा अपने अनुभव को और कक्षा मे बिना भय के विषय बिंदु पर बोल सके

    ReplyDelete
  70. Vikasatmak lakshy pane k liye sabhi bachcho ko sabhi vargo ko sikhana chunauti hoga

    ReplyDelete
  71. कक्षा में सभी विकासात्मक लक्ष्यों से संबंधित सीखने के अनुभव प्रदान करते समय सबसे चुनौतीपूर्ण क्षण अपने कार्य को अंजाम तक पहुचाने से पूर्व विषय वस्तु बच्चों का, भिन्न-भिन्न व्यवहार रुचि जिज्ञासा होता है, हमें सभी को विकासत्मक लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, डरना नहीं चाहिए भटकना नहीं चाहिए दृढ़ निश्चय से से लेते हुए, उनके जिज्ञासा का सम्मान करते हुए उनके अनुरूप कार्य योजना तैयार कर ग्रुप ग्रुप बनाकर उनकी आयु के अनुकूल रुचि के अनुकूल शिक्षण व्यवस्था का वातावरण तैयार करना चाहिए परिवर्तन कर देने से होता है!

    ReplyDelete
  72. अलग अलग परिवेश एवम् सामाजिक एवम् आर्थिक दृष्टि से भिन्न माहौल से आये बच्चों को एक समान एक साथ सिखाना .तालमेल बिठाने में कठिनाइ रहती है

    ReplyDelete
  73. बच्चों का स्तर और पारिवारिक परिवेश भी एक चुनौती होती है।

    ReplyDelete
  74. विकासात्मक लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए धैर्य और सतत अभ्यास की आवश्यकता होती है।

    ReplyDelete
  75. बच्चे का अस्वस्थ होना,घरेलू तनाव ,माँ बाप के द्वारा बच्चे के किसी इच्छा को पूर्ण न करने से बच्चा सक्रिय नहीं होगा सीखने के प्रति ,जिससे विकासात्मक लक्ष्य प्राप्ति में बाधा होगी।

    ReplyDelete
  76. कक्षा में सभी विकासात्मक लक्ष्यों से संबंधित सीखने के अनुभव प्रदान करते समय सबसे चुनौतीपूर्ण क्षण अपने कार्य को अंजाम तक पहुचाने से पूर्व विषय वस्तु में परिवर्तन कर देने से होता है।

    ReplyDelete
  77. चुनौतीपूर्ण पल होता है सभी बच्चों को गतिविधि से जोड़ना सभी का ध्यानाकर्षण बच्चों की रुचियों को समझना।

    ReplyDelete
  78. बच्चों की नियमित उपस्थिति और उनकी रुचि को जानना आवश्यक है।

    ReplyDelete
  79. विकासात्मक लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए गतिविधि सबसे अच्छा तरीका है जिससे बच्चे बहुत सारे कौशल एक साथ सीख सकते हैं।

    ReplyDelete
  80. कक्षा में सभी विकासात्मक लक्ष्यों से संबंधित सीखने के अनुभव प्रदान करते समय सबसे चुनौतीपूर्ण क्षण या मुद्दे यह होगा कि कार्य को अंजाम तक पहुचाने से पूर्व विषय वस्तु बच्चों का, भिन्न-भिन्न व्यवहार रुचि जिज्ञासा होता है, हमें सभी को विकासत्मक लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, डरना नहीं चाहिए भटकना नहीं चाहिए दृढ़ निश्चय से से लेते हुए, उनके जिज्ञासा का सम्मान करते हुए उनके अनुरूप कार्य योजना तैयार कर ग्रुप बनाकर उनकी आयु के अनुकूल रुचि के अनुकूल शिक्षण व्यवस्था का वातावरण तैयार करना चाहिए ।

    ReplyDelete
  81. बच्चे भयमुक्त, आनंद के माहौल में जब नियमित शाला आते है तभी सीखते हैं। बच्चों को गतिविधियों के द्वारा सिखाने के लिए शिक्षकों को भी तैयारी करनी होगी और चिंतन भी।

    ReplyDelete
  82. कक्षा में सभी विकासात्मक लक्षण को प्राप्त करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है-
    "बच्चों की रुचि एवं मानसिक संतुलन" |
    बच्चे मानसिक रूप से यदि किसी विषय के प्रति तैयार नहीं होंगे तो उनके सीखने की रफ्तार उतनी ही धीमी होती है|
    अतः बच्चों को पढ़ाई के प्रति रुचि जागृत करना सबसे महत्वपूर्ण है जिससे वह विकास की ओर से मन: स्थिति के साथ बढ़ सके|

    ReplyDelete
  83. विकासात्मक लक्ष्य की प्राप्ति के लिए चुनौती का सामना करना ही पड़ता है।अंग्रेज़ी की किवदंती है नो रिश्क नो गेम ।और वो रिश्क है बच्चो को अपनी ओर आकर्षित करना।

    ReplyDelete
  84. कक्षा में सभी विकासात्मक लक्ष्य से सम्बंधित सीखने के अनुभव प्रदान करते समय सबसे चुनौतीपूर्ण क्षण या मुद्दे विभिन्न कौशलों बारे में जानकारी जुटाने और संरक्षित और नियोजित तरीके से गतिविधियों के माध्यम से सभी बच्चों को गतिविधि से जोड़कर सीखने के बराबर अवसर प्रदान करना।

    ReplyDelete
  85. कक्षा में सभी विकासात्मक लक्ष्यों से संबंधित सीखने के अनुभव प्रदान करते समय सबसे चुनौतीपूर्ण लक्ष्य बच्चों के सीखने में भिन्नता व आयु में अंतर , शिक्षक के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता हैl

    ReplyDelete
  86. कक्षा में सभी विकासात्मक लक्ष्यों से संबंधित सीखने के अनुभव प्रदान करते समय सबसे चुनौतीपूर्ण मुद्दे होंगे - बच्चों की बौद्धिक स्थिति क्योंकि कुछ बच्चे चीजों को जल्दी सीख जाते है वही कुछ को समझने में थोड़ा ज्यादा समय लगता हैं और कुछ ऐसे भी होते हैं जो बिल्कुल प्रतिक्रिया नहीं देते।ऐसे में 100% रिजल्ट हम नही प्राप्त कर पाते।

    ReplyDelete
  87. कक्षा में सभी विकासात्मक लक्ष्यों से संबंध सीखने के अनुभव प्रदान करते समय सबसे चुनौतीपूर्ण क्षण यह मुद्दे मेरे अनुसार
    (1 ) बच्चों के निमित्त उपस्थिति एवं निरंतरता में कमी
    (2 ) बच्चों की रुचि की समझ ना होना
    (3 ) देखने के लिए उपयुक्त माहौल की कमी
    ( 4) मुद्रण समृद्धि वातावरण की कमी
    (5 ) विभिन्न आयु स्तर के बच्चे
    (6) अधिकत्तर समय अस्वस्थ रहना

    *निदान*---
    (1) सभी बच्चों को बोलने के लिए समान अवसर देना
    (2) गतिविधियों में बच्चों की परस्पर सहभागिता होना
    (3) स्तर अनुरूप गतिविधियों का चयन
    (4) गतिविधियों को करते समय पर्याप्त अवसर देना
    (5) मुद्रण समृदूध वातावरण विकसित करना
    (6) गतिविधि के लिए पर्याप्त सहायक सामग्री

    ReplyDelete
  88. विकासात्मक लक्ष्यों से संबंधित सीखने के अनुभव प्रदान करते समय सबसे चुनौतीपूर्ण मुद्दे यह हो सकते हैं कि बच्चे विभिन्न आयु समूह विभिन्न परिवेश तथा विभिन्न वर्गों के होंगे उनके लिए गतिविधियां इन्हीं सब को ध्यान में रखकर बनानी होंगी तथा वातावरण उपयुक्त बनाना पड़ेगा

    ReplyDelete
  89. सभी बच्चों को बोलने का समान अवसर प्रदान करना। सभी को गतिविधियों में शामिल करना। कमजोर बच्चों को गतिविधियों में शामिल कर उन्हें समान रूप से बात करने का अवसर प्रदान करना।

    ReplyDelete
  90. बच्चों की नियमित उपस्थिति, गतिविधियां, से बच्चे अच्छी तरह से सीख सकते हैं

    ReplyDelete
  91. Kaksha Mein vikasatmak lakshyon ko purn karne mein Sabse Badi chunauti hoti hai bacchon ki nirantar upsthiti aur bacchon ki aayu ka star Kyunki Sabhi varg ke bacchon mein sikhane ko Is Tarah alag hota hai yah sab chunautiyon ko Samna karna padta hai

    ReplyDelete
  92. कक्षा में सभी विकासात्मक लक्ष्यों से संबंधित सीखने के अनुभव प्रदान करते समय सबसे चुनौतीपूर्ण लक्ष्य बच्चों के सीखने में भिन्नता व आयु में अंतर , शिक्षक के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

कोर्स 03 (FLN) गतिविधि 5 : अपने विचार साझा करें

कोर्स - 02, गतिविधि 2 : अपने विचार साझा करें

कोर्स 08 (FLN) गतिविधि 1 : अपने विचार साझा करें