कोर्स 12 गतिविधि 1 : अपने विचार साझा करें

 

कोर्स 12 : खिलौना आधारित शिक्षाशास्त्र

गतिविधि 1 : अपने विचार साझा करें

खिलौनों के उपयोग से आप अपनी कक्षा को कैसे रोचक और आनंदमय बना सकते हैं? अपने विचार साझा करें।

Comments

  1. खिल्लोंना शिक्षशस्त्र छात्रों को अभिव्यक्ति का माध्यम प्रदान करता है साथ है तार्किक रूप से विषय वस्तु की समझ को विकसित करता है

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  2. खिलौना शब्द सुनते ही बच्चों के मन में आनंद का संचार हो जाता है यदि विषय वस्तु से संबंधित टीचिंग ऐड के रूप में खिलौना का उपयोग किया जाए तो विषय वस्तु को और बेहतर तरीके से समझाया जा सकता है जैसे गति , त्वरण , वेग को पढ़ाते समय हम रेसिंग कार का खिलौना , चाबी से चलने वाले खिलौनाे का उपयोग कर सकते हैं ।

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    1. हां बात बिल्कुल सही है

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  3. खिलौना शिक्षा विद्यार्थी को अपनी अभिव्यक्ति का माध्यम प्रदान करता है साथ ही तार्किक रूप से विषय वस्तु की अच्छी समझ को विकसित करता है |खेल और खिलौना शब्द सुनते ही बच्चों के मन में आनंद का संचार हो जाता है यदि कठिन अवधारणा वाली विषय वस्तु को समझाने हेतु खेल खिलौना का उपयोग किया जाए तो विषय वस्तु को और बेहतर तरीके से समझाया जा सकता है जैसे गति , त्वरण , वेग ,बल ,विद्युत् चुम्बक आदि को पढ़ाते समय हम दैनिक जीवन से जुड़े और उपयोग होने वाले खेल और खिलोनों का उपयोग जैसे रेसिंग कार का खिलौना , चाबी से चलने वाले खिलौनाे, सेल पर चलने वाले खिलौनों का उपयोग कर सकते हैं ।

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  4. खिलौना शिक्षाशास्त्र अभिव्यक्ति /तार्किक विषयवस्तु की समझ विकसित करने में सहायक है।

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    1. खिलौना शब्द सुनते ही बच्चो के मन मे आनंद का संचार हो जाता है,यदि विषय वस्तु से संबंधित टीचिंग ऐड के रूप मे खिलौना का उपयोग किया जाए तो विषय वस्तु को और बेहतर तरीके से समझाया जा सकता है जैसे गति, त्वरण, वेग को पढाते समय हम रेसिंग कार का खिलौना,चाबी से चलने वाले खिलौनो का उपयोग कर सकते है।

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  5. खिलौने विषय वस्तु के अनुरूप हो या नही ये मायने नहीं रखता है किसी भी प्रकरण को कल्पना से जोड़कर बच्चे उसे अपनी भावनाओं के अनुरूप विकसित कर लेते हैं

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    1. Through means of toys children develop cognitive and imaginative thinking

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  6. खिलोने से विधायार्थीयों का बहुआयामी विकास होता हैं।

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  7. खिलौना शिक्षा विद्यार्थी को अपनी अभिव्यक्ति का माध्यम प्रदान करता है साथ ही तार्किक रूप से विषय वस्तु की अच्छी समझ को विकसित करता है |खेल और खिलौना शब्द सुनते ही बच्चों के मन में आनंद का संचार हो जाता है यदि कठिन अवधारणा वाली विषय वस्तु को समझाने हेतु खेल खिलौना का उपयोग किया जाए तो विषय वस्तु को और बेहतर तरीके से समझाया जा सकता है जैसे गति , त्वरण , वेग ,बल ,विद्युत् चुम्बक आदि को पढ़ाते समय हम दैनिक जीवन से जुड़े और उपयोग होने वाले खेल और खिलोनों का उपयोग जैसे रेसिंग कार का खिलौना , चाबी से चलने वाले खिलौनाे, सेल पर चलने वाले खिलौनों का उपयोग कर सकते हैं ।
    श्रीमती एम बी बंजारे
    प्राचार्य
    Sages Selud

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  8. खिलौना के माध्यम से हम बच्चो के बेहतर शिक्षण कर सकते है।यह बच्चों में छुपे कला को निखारने का कार्य करता है।यह अभिव्यक्त करने का सशक्त माध्यम है।
    Chandrashekhar Gajbiye
    Hr.sec.school chawand

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  9. खिलौना के माध्यम से हम बच्चो के बेहतर शिक्षण कर सकते है।यह बच्चों में छुपे कला को निखारने का कार्य करता है।पढ़ाते समय हम दैनिक जीवन से जुड़े और उपयोग होने वाले खेल और खिलोनों का उपयोग जैसे पतंग,तितली,राखी, विभिन्न आकार ,रंग की गेंद,कठपुतली , धागे -ऊन से बनी गुड़िया ,कतरनों को जोड़कर बने जानवरों की आकृतियां,चाबी से चलने वाले खिलौनाे,मिट्टी से विभिन्न आकृतियों वाले , सेल पर चलने वाले खिलौनों का उपयोग कर सकते हैं ।
    यह मनोरंजक और प्रभावशाली विधि सिद्ध हो सकती है।

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  10. खिलोने से विधायार्थीयों का बहुआयामी विकास होता हैं।खिल्लोंना शिक्षशस्त्र छात्रों को अभिव्यक्ति का माध्यम प्रदान करता है साथ है तार्किक रूप से विषय वस्तु की समझ को विकसित करता है

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  11. खिलौना के माध्यम से हम बच्चो के बेहतर शिक्षण कर सकते है।यह बच्चों में छुपे कला को निखारने का कार्य करता है।

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    1. हां बात बिल्कुल सही है

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  12. This comment has been removed by the author.

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  13. विद्यार्थियों खिलौना से पढ़ाने में उनकी रुचि बढ़ती है और वह विषय को खेल-खेल में सीखने के अलावा उसको विश्लेषण तुलना एवं उनकी सोच को विकसित करता है क्योंकि इसे कैसे विषय में लागू किया जाए यह उनकी तर्कशक्ति एवं समझ को दर्शाता है यदि वह विद्यार्थी अपने विषय को समझता है तो वह अपने खिलौने को जोड़ने और तोड़ने का भी प्रयास करता है जिससे उसके ज्ञान में वृद्धि होती है और विषय के प्रति आत्मविश्वास बढ़ता है और वह खिलौना को खेलते खेलते अपने जीवन में उतारने का भी प्रयास करता है किसी भी चीज को जब हम अपने दिमाग से करते हैं तो वह सरल हो जाता है अगर हम किसी विषय को अत्यधिक कठिन समझने लगते हैं तो वह कठिन हो जाता है यह उनकी मानसिकता स्थिर मानसिकता के ऊपर डिपेंड करता है क्योंकि यह ऐसा ही होता है लेकिन वास्तव में देखा जाए जब आदमी इसको करने लगता है तो वह गतिशील मानसिकता की ओर बढ़ता है और विषय वस्तु को समझते समझते वह अपने दैनिक जीवन में भी उपयोग करने लगता है जब तक वह अपने विषय को अच्छी तरीके से नहीं समझ पाता है तो वह अपने आप को कमजोर महसूस करता है और जब समझ विकसित हो जाता है तो वह अपने को मास्टर हासिल करके वह दूसरों को समझाता है और अपने विषय में वह निपुण हो जाता है इस तरीके से देखा जाए तो खेल एवं खिलौना दोनों आनंदमई विषय वस्तु को पढ़ाने में रोचकता प्रदान करता है।

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  14. Teaching through toys make teaching learning process more interesting. Students take interest in classroom activities.

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  15. खेल और खिलौनों से प्रत्येक बच्चों का विशेष जुडाव और लगाव होता है।खिलौना के माध्यम से हम बच्चो का बेहतर शिक्षण कर सकते है।यह बच्चों में छुपे कला को निखारने का कार्य करता है।यह अभिव्यक्त करने का सशक्त माध्यम है।

    सुरेश कुमार मेश्राम व्याख्याता
    शासकीय हाई स्कूल अमलीडीह धमतरी

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  16. खिलौनों के उपयोग से अध्यापन को रोचक और मनोरंजक बनाया जा सकता है। गणित एवं भौतिक शास्त्र के कुछ अध्याय जैसे कोण, आकृति, गति, वेग, त्वरण में खिलौनों का उपयोग शिक्षण सहायक सामग्री के रूप में किया जा सकता है।

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  17. खिलौना देख कर विद्यार्थीयो मे उत्साह का संचार होता है ।विद्यार्थीयो मे जिज्ञासा बढ़ती है ।खिलौने के माध्यम से सीख कर आनन्द का अनुभव करते है।कठिन अवधारणाओ को सहज रूप मे समझ सकेगे तथा ज्ञान स्थाई हो सकेगा ।

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  18. खिलौना शिक्षा के क्षेत्र में शिक्षक के लिए एक महत्वपूर्ण सहायक सामाग्री का काम करेगी , वहीं विद्यार्थी देखकर, करके सिखने में अधिक अनुभव एवं वास्तविक ग्यान प्राप्त करता है शिक्षक द्वारा पाठ या विषय के समझ में सार्थक सिद्ध होंगे|

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  19. खिलौना शास्त्र शिक्षक के लिए बेहतरीन teaching ad. है |कल्पना को खिलौनों के रूप में साकार रूप से समझाया जय सकता है, तथ्यों को स्पष्ट करने में मदद मिलती है सीखना प्रभावकारी और स्थायी होता है |

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  20. खिलौना शब्द बेहद ही आकर्षक शब्द है,और अगर शिक्षक स्वयं खिलौने से खेल खिलाते हुए पढ़ाई कराए तो बच्चो की आंखों में अलग ही ललक और चमक नजर आती है...मैंने तो यह व्यावहारिक रूप में परिणत करके देख लिया!!👍

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  21. खिलौना खेल आनंद उमंग उल्लास का प्रतीक जो बच्चों के लिए जरूरी और रुचि संवर्धन का कार्य करता है। जाहिर है रुचि से किया हर कार्य अच्छा होता है। अतः पढ़ाई में भी कारगर ही साबित होगा।
    सी एम साहू dargaon

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  22. Different geometrical shapes ko samajhane ke liye khilaune best option hain.Critical structures ko toys ki help se easily explain kiya ja sakata hai. Lecture ke sath- sath toys demonstration seekhane ki prakriya ko assan avam prabhavshali banata hai.

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  23. खेल बच्चों के लिए एक आकर्षण का केंद्र होता है । खेल खेल में शिक्षा बच्चों को मानसिक रूप से बोझिल नहीं बनाता बल्कि उनके अंदर छुपी जिज्ञासाओं को जागृत करता है । बच्चे खेल-खेल में बहुत सारी जानकारियां प्राप्त कर लेते हैं । उदाहरण स्वरूप एक छोटे बच्चे को एप्पल की परिकल्पना दिखानी है समझानी है तो उसे एप्पल खिलाए, बताएं, दिखाएं तो उसे वह आसानी से एक्सेप्ट कर लेता है और बच्चा एप्पल की अवधारणा को पूर्णता समझ जाता है । यदि हम बच्चे को ए फॉर एप्पल उसकी स्पेलिंग बताएंगे तो उसको याद करने में, उसको समझने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है, लेकिन यदि वास्तविक में उसे हम दिखाते हैं, खिलाते हैं, तो खाने में मजा आएगा उसके बारे में जाने उसके फायदे के बारे में जाने का और उसकी अवधारणा स्पष्ट हो जाएगी । उसी प्रकार हम खेल खेल में बच्चे को बड़ी चीज को सामान्य रूप में स्पष्ट रूप से बता सकते हैं । एक बच्चे को खेल में सर्कल बनाकर के एक बच्चे को खड़ा करिए, दो बच्चे को खड़ा करिए, तीन बच्चे को खड़ा करिए, चार बच्चे को खड़ा करिए तो उसे गिनती की परिकल्पना स्पष्ट हो जाएगी ।
    हम बच्चों को एक्सरसाइज कराना चाहते हैं, तो बच्चा एक्सरसाइज के नाम से घबरा जाता है । उसी चीज को हम एक वृत्त बनाकर "पहचान कौन" खेल खिलाते हैं और उसमें एक को लीडर बना कर एक्टिविटीज प्रारंभ करते हैं उसे अन्य बच्चे देखकर हुबहू नकल उतारते हैं और एक बच्चे को बीच में हम रख देते हैं उसे हम कहते है कि इस में लीडर कौन है । ऐसे में बच्चा आनंद के साथ एक्सरसाइज भी कर लेते हैं आनंद लेते हैं ।

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  24. खिलौना बनाते हुए पढ़ना बच्चों को रुचिकर लगेगा और विषय वस्तु को बेहतर समझने में मददगार साबित होगा।

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  25. खिलौना शिक्षा विद्यार्थी को अपनी अभिव्यक्ति का माध्यम प्रदान करता है साथ ही तार्किक रूप से विषय वस्तु की अच्छी समझ को विकसित करता है |खेल और खिलौना शब्द सुनते ही बच्चों के मन में आनंद का संचार हो जाता है यदि कठिन अवधारणा वाली विषय वस्तु को समझाने हेतु खेल खिलौना का उपयोग किया जाए तो विषय वस्तु को और बेहतर तरीके से समझाया जा सकता है जैसे गति , त्वरण , वेग ,बल ,विद्युत् चुम्बक आदि को पढ़ाते समय हम दैनिक जीवन से जुड़े और उपयोग होने वाले खेल और खिलोनों का उपयोग जैसे रेसिंग कार का खिलौना , चाबी से चलने वाले खिलौनाे, सेल पर चलने वाले खिलौनों का उपयोग कर सकते हैं ।

    Santosh kumar sahu Lecturer High school somnapur naya kabirdham chhattisgarh

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  26. खिलौने बच्चों को बहुत प्रिय होते हैं।इनका प्रयोग शिक्षण को रोचक बनाता है।कई सूत्र खिलौनों के द्वारा सरलता से स्पष्ट हो जाते हैं।इनका प्रयोग शिक्षण को रोचक बनाते हैं।

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  27. खिलौनों के द्वारा शिक्षण से बच्चों को शाला में अधिक सक्रिय रख सकते हैं।

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  28. खिलौने बच्चो के लिए सबसे उपयुक्त रुचिकर माध्यम है, कक्षा को रोचक तथा बच्चो को अधिगम हेतू अग्रसर करनेे साथ ही सांस्कृतिक विरासत से परिचय, कल्पनाशीलता, के साथ व्यवसायिक प्रशिक्षण , कौशल की ओर अग्रसर कर सकते हैं ।क्लास रूम मे कम मेहनत करके बहुत कुछ बच्चो के स्वविवेक से भी बहुत कुछ सिखाया जा सकता है कक्षा कभी बोरिंग नही बल्कि आनंदमय ही होगा ।

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  29. Khilouna aadhaarit shikshashaastra arthat khilouna ka upyog teaching aids ke rup m prayog kar students shikhane khane aur teachers aasani se important h. Govt. High School Badwahi block- Bharatpur dist. Koriya cg. Lecturer- sabarmati.

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  30. खिलौना के माध्यम से हम बच्चो के बेहतर शिक्षण कर सकते है।यह बच्चों में छुपे कला को निखारने का कार्य करता है।यह अभिव्यक्त करने का सशक्त माध्यम है।खिलौने बच्चों को बहुत प्रिय होते हैं।इनका प्रयोग शिक्षण को रोचक बनाता है।कई सूत्र खिलौनों के द्वारा सरलता से स्पष्ट हो जाते हैं।इनका प्रयोग शिक्षण को रोचक बनाते हैं।

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  31. By this method the teaching task becomes simple and easy. It is a unique assistant teaching community.
    Gajbiye
    Chawand

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  32. अपने आसपास की वस्तुओं को खिलौने के रूप में उपयोग करके अपने विषय वस्तु से संबंधित करके बच्चों को समझाने में उपयोग कर सकते हैं बच्चे अनुभव से बहुत अच्छा सीख सकते हैं

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  33. खेल और खिलौने एक शब्द नहीं एक भावना को व्यक्त करता है। ऐसे कौन होगा जो बचपन में किसी न किसी प्रकार का खिलौना न बनाया हो और उसके साथ खेला न हो। यह विधि प्राथमिक कक्षाओं के लिए जितना रोचक,मनोरंजन, बालपन के कल्पनाओं को साकार रूप देने वाले हैं उतना ही महत्वपूर्ण उच्च कक्षाओं के लिए उपयोगी भी हो सकता है। विद्यार्थियो को अपने सोच को हुनर के रूप में परिवर्तित करने का यह एक सशक्त माध्यम हो सकता है। आज के इस बेरोजगारी भरा दौर में एक व्यावसाय के रूप में अपनाकर भी आय के स्रोत के एक माध्यम माध्यम के रूप में अपनाया जा सकता है।
    विद्यालय में गणित, विज्ञान एवं अन्य विषयों को रोचकतापूर्ण तरीके से पढ़ाने/अवधारणा को समझाने का माध्यम भी हो सकता है।आदि आदि बहुत कुछ...........।

    वेदराम पात्रे व्याख्याता प्रभारी प्राचार्य शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय दामापुर बाजार पंडरिया जिला कबीरधाम।

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  34. खिलौने एक सशक्त माध्यम है बच्चों के मन को तनाव मुक्त और प्रसन्न करने का. इस वज़ह से बच्चे खिलौनों के माध्यम से आसानी से से बेहतर शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं. खिलौने का आकर, आयाम, गति, रंग, उपयोग, उसको बनाने मे उपयोग किया गया पदार्थ, निर्माण की विधि, आदि प्रश्न जब छात्रों के मन में उठेंगे तब वे इसका उत्तर भी जानना चाहेंगे और फिर हम विज्ञान, गणित, भूगोल, भाषा सभी subjects का शिक्षण को इन खिलौनों से जोड़कर कर सकते हैं. उन्हें पेपर या मिट्टी अथवा अपने आसपास उपलब्ध किसी भी पदार्थ से निर्माण के लिए प्रेरित कर सकते हैं.

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  35. खिलौना शिक्षा विद्यार्थी को अपनी अभिव्यक्ति का माध्यम प्रदान करता है साथ ही तार्किक रूप से विषय वस्तु की अच्छी समझ को विकसित करता है |खेल और खिलौना शब्द सुनते ही बच्चों के मन में आनंद का संचार हो जाता है यदि कठिन अवधारणा वाली विषय वस्तु को समझाने हेतु खेल खिलौना का उपयोग किया जाए तो विषय वस्तु को और बेहतर तरीके से समझाया जा सकता है

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  36. खिलौना बनाना और उससे खेलना केवल खेल नहीं है, बल्कि इससे हम गणित और विज्ञान के कठिन अवधारणा को सरल से सरल रूप में समझा सकते हैं ।।

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  37. Children of any age are interested in playing with toys.therefore learning with the help of toys becomes easy and children remember what they have learned for a very long time.

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  38. खिलौना आधारित शिक्षण से बच्चों को कई तरह के कठिन विषय भी आसानी से समझाया जा सकता है,विज्ञान के कई छोटी अवधारणाओं को खेल तथा खिलौनों से समझाना आसान होता है।

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  39. खिलौना शब्द बेहद ही आकर्षक शब्द है,और अगर शिक्षक स्वयं खिलौने से खेल खिलाते हुए पढ़ाई कराए तो बच्चो की आंखों में अलग ही ललक और चमक नजर आती है...मैंने तो यह व्यावहारिक रूप में परिणत करके देख लिया!

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