कोर्स 07 गतिविधि 2 : अपने विचार साझा करें

 

कोर्स 07

 

गतिविधि 2 : प्रिंट (मुद्रित) और नॉन-प्रिंट (अमुद्रित) मीडिया का विश्‍लेषण करना - अपने विचार साझा करें

प्रिंट और नॉन प्रिंट मीडिया दोनों में प्रचलित विज्ञापनों को देखिए इनमें पुरूषों और महिलाओं को किस प्रकार चित्रित किया गया है और विज्ञापनों में उनके द्वारा किए जाने वाले क्रियाकलापों का विश्लेषण करने का प्रयास कीजिए (संकेतः देखिए कि वे किन उत्पादों का प्रचार कर रहे हैं, और किस प्रकार की भूमिका निभा रहे हैं, इत्यादि)। अपने अवलोकनों को साझा कीजिए। 

Comments

  1. 🙏हमेशा अगर हम विज्ञापन की बात करें तो
    पुरुषो की वस्तुओं हेतु भी महिलाओं को प्रदर्शन को रूप में डाल दिया जाता है जो एक विशेष मानसिकता

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    1. ज्यादातर विज्ञापन में महिलाएं ही होती है

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    2. महिलाओं को भी उतना सम्मान मिलना चाहिए जितना पुरुषो को मिलता हे


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    3. सही है
      अक्सर महिलाओं को गलत तरीके से दिखाया जाता है

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  2. विभिन्न विज्ञापनों में महिलाओं को हीअधिक प्रयोग में लाया जाता है जिस विज्ञापन मे जितना अधिक महिलाओं को रखा जाता है वह उत्पाद उतना ही बिकाऊ होता है ऐसा विज्ञापन कंपनियों का मानना है जो एक जेंडर भेदभाव को प्रदर्शित करता है ।अतः हमें यह चाहिए कि ऐसा कोई विज्ञापन प्रदर्शित नहीं करना चाहिए जिनसे जेंडर संबंधी भेदभाव दिखाई देता है ।

    अमरचंद बर्मन
    व्याख्याता
    शासकीय उत्तर माध्यमिक विद्यालय चकरभाठा मुंगेली

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    1. किस विज्ञापन को पुरुष करेगा और किसको महिलाएं ये सोच भी जेंडर भेद भाव है । हमें अपनी सोच स्पष्ट रखना चाहिए।

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    2. हमें अपनी सोच को जेंडर भेदभाव भेदभाव से दूर रखना चाहिए

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    3. समाज में स्त्री के लिए जो दृष्टिकोण निर्मित है उसे आकर्षण तथा उसकी सुंदरता को गलत रूप में प्रस्तुत किया जाता है। इस स्वरुप को बदलना होगा।जेंडर भेदभाव को दूर करना आवश्यक है।

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  3. सामान्यतः विज्ञापनों में महिलाओं को वस्तु विशेष के रूप में दिखाया जाता है । महिलाओं और ट्रांसजेंडर को कम आंकते हुए ही खबरे उपलब्ध होती है जो कि जेंडर असमानता को स्पष्ट रूप से दर्शाती है, हमें इसी दृष्टिकोण को बदलते हुए जेंडर समानता भरी सोंच रखने की अत्यंत जरूरत है जिससे सभी जेंडर को उनका हक , अवसर समान रूप से मिल सके और समाज अपने सभ्य रूप मे आ सके l

    Ramesh kumar
    H S S Turekela

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  4. विभिन्न विज्ञापनों में महिलाओं को एक विषय वस्तु के रूप में ही अधिक प्रयोग में लाया जाता है क्योंकि इससे विज्ञापन अधिक आकर्षक लगता है जिससे वह उत्पाद उतना ही अधिक बिकाऊ होता है। ऐसा विज्ञापन कंपनियों का मानना है, जो एक जेंडर भेदभाव को प्रदर्शित करता है ।हमें अपनी सोच बदलनी होगी किसी भी काम को जेंडर के आधार पर नहीं वरन् उस व्यक्ति की योग्यता के आधार पर दिया जाना चाहिए।

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    1. विज्ञापन में महिलाओं का अर्धनग्नता पर प्रतिबंध करें ,शासन

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  5. विज्ञापन में महिलाओं की निजी पसंद केवल कॉस्मेटिक्स, घर साफ करने वाले उत्पाद, खाना पकाने वाले वस्तुओं की खरीददारी में सिमटी है। बाकी कार,इलेक्ट्रॉनिक, कंप्यूटर , मकान आदि खरीदने के मामले में पुरुषों का चयन किया जाता है। जिससे जेंडर में असमानता स्पष्ट दिखाई देती है।

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  6. ऐसी मान्यता है जो जितना ज्यादा दिखेगा उतना ज्यादा बिकेगा अतः प्रिंट और नॉन प्रिंट मीडिया में महिलाओ को उत्पाद के प्रचार प्रसार के के अनुमोदित किया जाने लगा है जो लिंग भेद का धोताक है इसे रोका जाना चाहिए

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  7. जेंडर भेदभाव तो होता ही है लेकिन हाल के दिनों मे कुछ विज्ञापनों में महिला,पुरूष दोनों साथ मे दिखाई दे रहे हैं चाहे उत्पाद महिलाओं के लिए हो या पुरुषों के लिए

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  8. विज्ञापनों मे दोनों की भूमिका रहती हैं।

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  9. विज्ञापन आदि सामान्यतः महिला को सौम्य पुरुष को कठोर और ट्रांस जेंडर को तो दिखाया ही नहीं जाता है।

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  10. प्रिंट और नॉन प्रिंट मीडिया दोनों में प्रचलित विज्ञापनों को हम अपने स्कूल के दिनों से देख रहे हैं किसी भी वस्तु के विज्ञापन में प्रायः पुरुषों और महिलाओं को ही चित्रित किया जाता रहा है ट्रांसजेंडर का उपयोग ना के बराबर किया जाता है जो कि एक प्रकार के जेंडर भेदभाव को दर्शाता है प्राया पुरुषों के उपयोग के सामानों का विज्ञापन भी महिलाएं करती दिखती हैं यह बड़ी कंपनियों के सोच के स्तर को दर्शाता है कि यदि उनके उत्पादों का विज्ञापन सुंदर महिलाएं करें तो उनके उत्पाद बाजार में ज्यादा बिकेंगे बिक्री ज्यादा होगी और लाभ ज्यादा होगा और ऐसा होता भी है हम सभी यह जानते हैं कई विज्ञापन हमें जेंडर समानता के भी प्रिंट और नॉन प्रिंट मीडिया में दिखाई देते हैं फिल्म दंगल चक दे इंडिया इसके उदाहरण है वर्तमान में कई खेलों में भी महिलाएं बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रही हैं और पुरुषों को अच्छी टक्कर दे रही हैं चाहे वह ओलंपिक खेलों की बात हो बैडमिंटन क्रिकेट या हॉकी का खेल हो महिलाएं पुरुषों पर भारी पड़ती नजर आ रही है आज की महिलाएं पुरुषों की तुलना में बेहतर प्रतीत होती दिखाई दे रही हैं अब लोगों की सोच बदलती जा रही है

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  11. कई विज्ञापनों में सामाजिक रूढ़िवादी की सोच स्पष्ट दिखाई देती है, ये मानसिकता पहले से ही बन गयी है कि कौन सा काम पुरूषों का है तथा कौन सा काम महिलाओं का और इसी के अनुसार उन्हें विज्ञापनों के
    सभी जेंडर से हमारा एक समान व्यवहार होना चाहिए। प्रचार प्रसार के काम में लाया जाता है। जिसमें जेंडर असमानता स्पष्ट दिखायी देती है। हमें अपनी सोच बदलनी होगी काम को जेंडर के आधार पर नहीं वरन योग्यता के आधार पर मिलना चाहिए।

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  12. जेन्डर असमानता अभी भी सभी मीडिया में विद्यमान हैं। महिलाओ को आकर्षण के प्रतीक के रूप में प्रयोग करना ,पुरुषों को शक्ति के रुप में दर्शाना ट्रांसजेंडर के लिए भेदभाव है।

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  13. मुद्रित और अमुद्रित दोनों में प्रचलित विज्ञापनों में महिलाओं को ज्यादा देखने को मिलता है। महिलाएं ही घर गृहस्थी का ध्यान रखती है। और विभिन्न कंपनियों के उत्पादों को उपयोग करती है।
    वर्तमान में महिलाएं सभी क्षेत्रों में योगदान दिया है हॉस्पिटल हो या शिक्षा ,खेल हो सभी जगह अच्छा प्रदर्शन कर रही है।
    आजकल पुरूष और महिला वर्ग दोनों कदम से कदम मिलाकर चल रहे है।

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  14. आजकल विज्ञापनों को काम(sex)से
    जोड़ कर देखा जाता है,इसलिए हर विज्ञापन में कमसिन कन्या कम या न के
    बराबर कपडों में उत्पाद के साथ देखी जा सकती है।
    गौरीशंकर यादव
    प्राचार्य
    शास.हाईस्कूल बुटाकसा
    वि.खं. चौकी. राजनांदगाँव

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  15. दुनिया भले चांद में पहुँच गई हो. चाहे कितना भी आधुनिकता का राग अलापे किन्तु आज भी ढाल के वही तीन पात. में अटकी. हुई है ज्यादा तर विज्ञापनों में महिलाओं को show pice के रूप में प्रदर्शित किया जाता हैं चाहे हम सिनेमा जगत में देखे नायिका प्रधान कहानी 100 में से एक ही मिलेगी. मसालो के विज्ञापन में खाना बनाते महिला को ही दिखाएंगे

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  16. अभी के विज्ञापनों मे महिलाओ का विशेष स्थान है चाहे वो कपड़ो से, कॉस्मेटिक या फिर घरेलू चीजों से संबंधित हो

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  17. जेंडर असमानता अभी भी सर्व व्याप्त हैं महिलाओं को आकर्षण के रूप एवं पुरुष प्रधानता की सोच में परिवर्तन से ही समान अवसर मिलेगा।

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  18. कई विज्ञापनों में सामाजिक रूढ़िवादी की सोच स्पष्ट दिखाई देती है, ये मानसिकता पहले से ही बन गयी है कि कौन सा काम पुरूषों का है तथा कौन सा काम महिलाओं का और इसी के अनुसार उन्हें विज्ञापनों के प्रचार प्रसार के काम में लाया जाता है। जिसमें जेंडर असमानता स्पष्ट दिखायी देती है। हमें अपनी सोच बदलनी होगी काम को जेंडर के आधार पर नहीं वरन योग्यता के आधार पर मिलना चाहिए। हम सभी यह जानते हैं कई विज्ञापन हमें जेंडर समानता के भी प्रिंट और नॉन प्रिंट मीडिया में दिखाई देते हैं फिल्म दंगल चक दे इंडिया इसके उदाहरण है वर्तमान में कई खेलों में भी महिलाएं बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रही हैं और पुरुषों को अच्छी टक्कर दे रही हैं चाहे वह ओलंपिक खेलों की बात हो बैडमिंटन क्रिकेट या हॉकी का खेल हो महिलाएं पुरुषों पर भारी पड़ती नजर आ रही है आज की महिलाएं पुरुषों की तुलना में बेहतर प्रतीत होती दिखाई दे रही हैं अब लोगों की सोच बदलती जा रही है।

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  19. In most of the commercials, even if its of products used by men, women are presented as a show pieces or commodity

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  20. Reena Mishra- print ya non print media me adhikatar advertisement ya information marketing strategy se sambandhit rahate hai. Gender equity aur equality ki jagah products / materials ki effectiveness par hi Sara dhyan Kendrit hota hai. Sabse pahale soch ko badalana hoga jiske liye Shiksha aur shikshan ke Tareekon me badalaav jaruri hai.

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  21. विज्ञापनों में सामाजिक रूढ़िवादी की सोच स्पष्ट दिखाई देती है, ये मानसिकता पहले से ही बन गयी है कि कौन सा काम पुरूषों का है तथा कौन सा काम महिलाओं का और इसी के अनुसार उन्हें विज्ञापनों के प्रचार प्रसार के काम में लाया जाता है। जिसमें जेंडर असमानता स्पष्ट दिखायी देती है। हमें अपनी सोच बदलनी होगी काम को जेंडर के आधार पर नहीं वरन योग्यता के आधार पर मिलना चाहिए। हम सभी यह जानते हैं कई विज्ञापन हमें जेंडर समानता के भी प्रिंट और नॉन प्रिंट मीडिया में दिखाई देते हैं फिल्म दंगल चक दे इंडिया इसके उदाहरण है वर्तमान में कई खेलों में भी महिलाएं बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रही हैं और पुरुषों को अच्छी टक्कर दे रही हैं चाहे वह ओलंपिक खेलों की बात हो बैडमिंटन क्रिकेट या हॉकी का खेल हो महिलाएं पुरुषों पर भारी पड़ती नजर आ रही है आज की महिलाएं पुरुषों की तुलना में बेहतर प्रतीत होती दिखाई दे रही हैं अब लोगों की सोच बदलती जा रही है।

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  22. Advertisement me mahilao ko keval show peace ki tarah use Kiya jata hai. Chahe male ke use ka ho ya female ke use ka.sirf body pradarshan.Khel ki duniya me mahilao ka koi mukabla nahi hai. Soch me badlav hona chahiye.
    RENU PRADHAN
    Govt.Primari School Kastura
    Block :- Duldula Dist.:- JASHPUR ( C.G.)

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  23. Nowadays, print and non print media is full of glamour and for glamour they think that women are the most important thing. Therefore for advertising their products they use glamorous models

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  24. सामान्यतः विज्ञापनों में महिलाओं को वस्तु विशेष के रूप में दिखाया जाता है । महिलाओं और ट्रांसजेंडर को कम आंकते हुए ही खबरे उपलब्ध होती है जो कि जेंडर असमानता को स्पष्ट रूप से दर्शाती है, हमें इसी दृष्टिकोण को बदलते हुए जेंडर समानता भरी सोंच रखने की अत्यंत जरूरत है जिससे सभी जेंडर को उनका हक , अवसर समान रूप से मिल सके और समाज अपने सभ्य रूप मे आ सके l

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  25. महिलाओ को विज्ञापन में एक शोपीस के रूप मे दिखाया जाता है

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  26. जेंडर असमानता अभी भी सर्व व्याप्त हैं महिलाओं को आकर्षण के रूप एवं पुरुष प्रधानता की सोच में परिवर्तन से ही समान अवसर मिलेगा।हमें इसी दृष्टिकोण को बदलते हुए जेंडर समानता भरी सोंच रखने की अत्यंत जरूरत है जिससे सभी जेंडर को उनका हक , अवसर समान रूप से मिल सके और समाज अपने सभ्य रूप मे आ सके l

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  27. जेंडर असमानता अभी भी सर्व व्याप्त हैं महिलाओं को आकर्षण के रूप एवं पुरुष प्रधानता की सोच में परिवर्तन से ही समान अवसर मिलेगा।हमें इसी दृष्टिकोण को बदलते हुए जेंडर समानता भरी सोंच रखने की अत्यंत जरूरत है जिससे सभी जेंडर को उनका हक , अवसर समान रूप से मिल सके और समाज अपने सभ्य रूप मे आ सके
    N.K. Rajwade
    Lecturer
    GHSS Pwd Rampur

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  28. आज विज्ञापनों मे जो दिखाए जा रहे हैंवह उचित नही है महिलाओ का उपयोग होता है, ठीक है पर उन्हे गलत तरीकों से जिसकी आवश्यकता नही ,एक्सपोज किए जाते हैंवह गलत है।जेंडर की असमानता को बढ़ावा मिलता है।मानवीय सभ्यता समाज के लिए आवश्यक है।

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  29. जेंडर असमानता अभी भी सर्व व्याप्त हैं महिलाओं को आकर्षण के रूप एवं पुरुष प्रधानता की सोच में परिवर्तन से ही समान अवसर मिलेगा।हमें इसी दृष्टिकोण को बदलते हुए जेंडर समानता भरी सोंच रखने की अत्यंत जरूरत है जिससे सभी जेंडर को उनका हक , अवसर समान रूप से मिल सके और समाज अपने सभ्य रूप मे आ सके

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  30. जेंडर असमानता अभी भी सर्व व्याप्त हैं महिलाओं को आकर्षण के रूप एवं पुरुष प्रधानता की सोच में परिवर्तन से ही समान अवसर मिलेगा।हमें इसी दृष्टिकोण को बदलते हुए जेंडर समानता भरी सोंच रखने की अत्यंत जरूरत है जिससे सभी जेंडर को उनका हक , अवसर समान रूप से मिल सके और समाज अपने सभ्य रूप मे आ सके पितृसत्तात्मक दृष्टिकोण पर चर्चा अनिवार्य है

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  31. वर्तमान विज्ञापनों में जेंडर समानता के विचारों में पूर्ववर्त्ती धारणाओं को लगभग समाप्त कर दिया गया है उदाहरण के लिए तू कैमरा सम्हाल पीएरेड मैं सम्हालती हूँ

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  32. विभिन्न विज्ञापनों में महिलाओं को हीअधिक प्रयोग में लाया जाता है जिस विज्ञापन मे जितना अधिक महिलाओं को रखा जाता है वह उत्पाद उतना ही बिकाऊ होता है ऐसा विज्ञापन कंपनियों का मानना है जो एक जेंडर भेदभाव को प्रदर्शित करता है ।अतः हमें यह चाहिए कि ऐसा कोई विज्ञापन प्रदर्शित नहीं करना चाहिए जिनसे जेंडर संबंधी भेदभाव दिखाई देता है ।

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  33. समाज महिलाओं को प्रदर्शन की वस्तु समझता है, कुप्रथाओं से निजात शिक्षा ही दिला सकता है

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  34. प्रिंट और नान प्रिंट मीडिया दोनों में प्रचलित विज्ञापनों में महिलाओं को महिलाओं के हिसाब से पुरुषों को पुरुषों के हिसाब से विज्ञापन दिया जाता है जैसे सबमर्सिबल पंप विज्ञापन महिलाओं को नहीं दिया जाता तो घर का जैसे घरेलू उत्पाद को पुरुषों को नहीं दिया जाता ऐसा तो हमेशा ही देखने को मिलता है महिलाओं और ट्रांसजेंडर को कम आंकते हुए ही खबरे उपलब्ध होती है जो कि जेंडर असमानता को स्पष्ट रूप से दर्शाती है लेकिन अब ज्यादातर महिलाओं को विज्ञापन मिलता है चाय का विज्ञापन अब ट्रांसजेंडर महिलाओं के द्वारा किया जाता है जो कि ना के बराबर है फिर भी अब समानता लाने का प्रयास किया जा रहा है l यह हमारे लिए अच्छी बात है कि सभी को चाहे वह पुरुषों हो महिलाएं हो या फिर ट्रांसजेंडर समान अवसर मिलना चाहिए l और हम सभी का प्रयास भी होना चाहिए कि सभी में समानता रहे तभी आगे एक स्वस्थ समाज मिलेगा l

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  35. विज्ञापन में महिलाओं को भी सामान सम्मान मिलना चाहिए अधिकतर विज्ञापन में महिलाओं का प्रयोग विज्ञापन कम्पनिओं के जेंडर भेदभाव वाली मानसिकता को प्रदर्शित करता है।

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  36. प्रिंट मीडिया हो या नान प्रिंट मीडिया के जरिए जो भी विज्ञापन दिखाया जाता है उसमें जेंडर असमानताएं स्पष्ट झलकती है । महिलाओं को प्रदर्शन की वस्तुओं की तरह पेश किया जाता है सामग्री पर फोकस कम। ट्रांसजेंडर्स की भागीदारी तो ना के बराबर है। सबको समान अवसर मिलना चाहिए। स्वस्थ समाज के निर्माण के लिए स्वस्थ विज्ञापन भी होना चाहिए जिसे परिवार के साथ बैठकर देख सके।

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  37. विज्ञापन आदि में सामान्यतः महिला को सौम्य पुरुष को कठोर और ट्रांस जेंडर को तो दिखाया ही नहीं जाता है।

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  38. UnknownOctober 5, 2021 at 1:13 AM
    कई विज्ञापनों में सामाजिक रूढ़िवादी की सोच स्पष्ट दिखाई देती है, ये मानसिकता पहले से ही बन गयी है कि कौन सा काम पुरूषों का है तथा कौन सा काम महिलाओं का और इसी के अनुसार उन्हें विज्ञापनों के प्रचार प्रसार के काम में लाया जाता है। जिसमें जेंडर असमानता स्पष्ट दिखायी देती है। हमें अपनी सोच बदलनी होगी काम को जेंडर के आधार पर नहीं वरन योग्यता के आधार पर मिलना चाहिए।

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  39. प्रिंट और नॉन प्रिंट मीडिया दोनों में प्रचलित विज्ञापनों को हम अपने स्कूल के दिनों से देख रहे हैं किसी भी वस्तु के विज्ञापन में प्रायः पुरुषों और महिलाओं को ही चित्रित किया जाता रहा है ट्रांसजेंडर का उपयोग ना के बराबर किया जाता है |विज्ञापनों में सामाजिक रूढ़िवादी की सोच स्पष्ट दिखाई देती है, ये मानसिकता पहले से ही बन गयी है कि कौन सा काम पुरूषों का है तथा कौन सा काम महिलाओं का और इसी के अनुसार उन्हें विज्ञापनों के प्रचार प्रसार के काम में लाया जाता है। जिसमें जेंडर असमानता स्पष्ट दिखायी देती है। हमें अपनी सोच बदलनी होगी काम को जेंडर के आधार पर नहीं वरन योग्यता के आधार पर मिलना चाहिए। हम सभी यह जानते हैं कई विज्ञापन हमें जेंडर समानता के भी प्रिंट और नॉन प्रिंट मीडिया में दिखाई देते हैं फिल्म दंगल चक दे इंडिया इसके उदाहरण है वर्तमान में कई खेलों में भी महिलाएं बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रही हैं और पुरुषों को अच्छी टक्कर दे रही हैं चाहे वह ओलंपिक खेलों की बात हो बैडमिंटन क्रिकेट या हॉकी का खेल हो महिलाएं पुरुषों पर भारी पड़ती नजर आ रही है आज की महिलाएं पुरुषों की तुलना में बेहतर प्रतीत होती दिखाई दे रही हैं

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  40. कोई भी विज्ञापन हो , नारी से संबंधित हो या न हो परंतु उसमे नारी की अनिवार्य उपस्थिति दर्शकों में उसकी स्वीकार्यता की स्थिति को ही दर्शाती है इसलिए जिम्मेदार विज्ञापनदाता नही हम ,आप और हमारा समाज है।

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  41. महिलाओं को भी पुरुषों के समान कहीं भी विज्ञापन करने का अधिकार होना चाहिए किन्तु महिलाओं को अपने सम्मान और कुछ शोषक वर्ग की गलत सोच के प्रति सतर्क रहना चाहिए.

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  42. UnknownOctober 6, 2021 at 7:10 AM
    जेंडर असमानता अभी भी सर्व व्याप्त हैं महिलाओं को आकर्षण के रूप एवं पुरुष प्रधानता की सोच में परिवर्तन से ही समान अवसर मिलेगा।हमें इसी दृष्टिकोण को बदलते हुए जेंडर समानता भरी सोंच रखने की अत्यंत जरूरत है जिससे सभी जेंडर को उनका हक , अवसर समान रूप से मिल सके और समाज अपने सभ्य रूप मे आ सके l

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  43. जेंडर असमानता आज भी बहुत दिखाई देती है मीडिया तो एक माध्यम है, जिसमे सामाजिक सोच को ही चित्रित किया जाता है,अभी भी इस असमानता को दूर करने में समाज असफल है भले ही अवसर सभी को समान मिले हुए हैं ।

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  44. प्रिंट और नॉन प्रिंट के कई विज्ञापनों में सामाजिक रूढ़िवादी की सोच स्पष्ट दिखाई देती है ।ये मानसिकता पहले से ही बन गयी है कि कौन सा काम पुरूषों का है तथा कौन सा काम महिलाओं का ।इसी के अनुसार उन्हें विज्ञापनों के प्रचार प्रसार के काम में लाया जाता है। जिसमें जेंडर असमानता स्पष्ट दिखायी देती है। हमें अपनी सोच बदलनी होगी। काम को जेंडर के आधार पर नहीं वरन योग्यता के आधार पर मिलना चाहिए।

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  45. महिलाओं के कार्य और पुरुषों के कार्य संबंधी जो बातें हमारे दिमाग में घर कर गई है उसे वर्तमान परिवेश में बदलने की जरूरत है ताकि समाज में जेंडर समानता आए, इसकी शुरुआत हो भी चुकी है, उदाहरणार्थ विभिन्न टीवी चैनलों द्वारा खाना बनाने की प्रतियोगिता (मास्टर-शेफ) में बहुत से पुरूष चैंपियन हैं और बहुत से खेलों में महिलाएं पुरुषों से भी श्रेष्ठ हैं।
    घनश्याम प्रसाद वर्मा
    व्याख्याता
    शा. हाईस्कूल कठिया नं.1
    वि.खं.- तिल्दा रायपुर(छ.ग.)

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  46. मुद्रित एवं अमुद्रित प्रिंट मीडिया में जो विज्ञापन छापे जाते हैं वे हमारे सामाजिक एवं पारंपरिक विचारधारा के द्योतक होते हैं।
    आज के परिवेश में महिलाओं का विज्ञापन में जो चित्रण होता है, वह जेंडर समानता के उद्देश्य से कम एवं सामान बेचने के उद्देश्य से ही अधिक प्रेरित होता है।
    जेंडर समानता तभी सार्थक होगा जब सेवा के सभी क्षेत्रों में महिलाओं को बराबरी का दर्जा दिया जाए और उनके हक एवं अधिकार सुनिश्चित किया जाए।



    वेदराम पात्रे
    प्राचार्य
    शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय
    दामापुर बाजार, पंडरिया
    जिला कबीरधाम छ.ग.।

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  47. Kisi bhi advertisement me females ko sammanjanak tarie se dikhana chahiye usme vulgarity bilkul bhi nahi honi
    chahiye.S.K.CHINCHOLKAR G.D.K.P.H.S.S.KOTA



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  48. सामाजिक परिवेश में हम देखते हैं कि विज्ञापन में जो दिखाया जाता है उसी को हम सच मान लेते हैं क्या वह गुणवत्ता फर्क होता है जैसे काफी समय से लक्स साबुन के विज्ञापन में महिलाएं आ रही हैं, परंतु कुछ समय पहले पुरुष को भी लक्स साबुन के विज्ञापन में रखा गया था। यह उनके व्यापार के बदलाव का दृष्टिकोण है ना कि जेंडर समानता का।

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  49. प्रिंट मीडिया हो या नान प्रिंट मीडिया के जरिए जो भी विज्ञापन दिखाया जाता है उसमें जेंडर असमानताएं स्पष्ट झलकती है । महिलाओं को प्रदर्शन की वस्तुओं की तरह पेश किया जाता है सामग्री पर फोकस कम। ट्रांसजेंडर्स की भागीदारी तो ना के बराबर है। सबको समान अवसर मिलना चाहिए। स्वस्थ समाज के निर्माण के लिए स्वस्थ विज्ञापन भी होना चाहिए जिसे परिवार के साथ बैठकर देख सके। इसमें किसी भी प्रकार के भेदभाव नहीं होना चाहिए।
    अशोक कुमार बंजारे
    व्याख्याता
    हाई स्कूल अमाली
    विकासखंड कोटा
    जिला बिलासपुर (छ.ग)

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  50. विषय सामग्री के अनुकूल विज्ञापन प्रस्तुतकर्ता महिला एवं पुरुष तथा ट्रांसजेंडर है ।

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  51. पुरुष प्रधान समाज माना गया है जिसमे स्त्री को समाज से उठाकर देवी भी माना गया है लेकिन पितृ सत्तात्मक समाज में दासी के रुप में कार्य लिया जाता रहा है

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  52. मुद्रित एवं अमुद्रित प्रिंट मीडिया में जो विज्ञापन छापे जाते हैं वे हमारे सामाजिक एवं पारंपरिक विचारधारा के द्योतक होते हैं।
    आज के परिवेश में महिलाओं का विज्ञापन में जो चित्रण होता है, वह जेंडर समानता के उद्देश्य से कम एवं सामान बेचने के उद्देश्य से ही अधिक प्रेरित होता है।
    जेंडर समानता तभी सार्थक होगा जब सेवा के सभी क्षेत्रों में महिलाओं को बराबरी का दर्जा दिया जाए और उनके हक एवं अधिकार सुनिश्चित किया जाए. SANTOSH kumar sahu Govt High school somnapur naya Dist kabirdham chhattisgarh

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  53. विज्ञापनों में महिलाएं ही अधिक दिखाई देती हैं।लेकिन विज्ञापनों में जेंडर असमानता दिखाई नही देता। महिलाएं प्रोडक्ट का ही प्रचार करती हैं।

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  54. प्रिंट व नान प्रिंट मीडिया विज्ञापनों में केवल महिला व पुरुष ही दिखाई देते हैं ट्रांसजेंडर न के बराबर मात्र एक चाय के विज्ञापन में एक ट्रांसजेंडर दिखाया जाता हैं जिसे भी दीन - हीन और उपेक्षित वर्ग के रुप में दिखाया जाता हैं । अब बात महिला और पुरुष की करें तो महिलाओं को वस्तु रुप में प्रदर्शित किया जाता हैं । लगभग हर विज्ञापन में महिलायें होती हैं कभी किसी अभिनेता के पीछे केवल प्रदर्शनकारी वस्तु की तरह या कभी घर के कामों से परेशान गृहिणी के रुप में । कुछ विज्ञापन में यह दिखाया जाता हैं महिला आफिस में अच्छा ओहदा तभी पाती हैं जब क्रीम लगाकर गोरी और सुंदर हो जाती हैं । अधिकतर विज्ञापन के अनुसार महिला की सफलता का मापदंड उसकी सुंदरता होती हैं । इसमें दोष हमारी ही सामाजिक सोच का हैं जिसमें महिला का आकलन उसके गुणों की जगह उसकी शारीरिक सुंदरता से होता हैं । महिला के प्रति भोगवादी दृष्टिकोण समाप्त होना आवश्यक हैं । तभी महिलाओं को समाज में बराबर का दर्जा मिल पायेगा। अवसर की समानता मिलेगी क्योंकि आज भी महिला के बाहर जाकर कार्य करने पर पहली चिंता उनकी सुरक्षा की होती हैं जबकि पुरुष की सुरक्षा की चिंता...हास्यास्पद होगी।

    समीक्षा गायकवाड़ , व्याख्याता
    पं.रामबिशाल पांडेय शास.उच्च.माध्य.विद्यालय राजिम

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  55. महिलाओं, पुरुषों और ट्रांसजेंडर विषयक बातों में प्रिंट और नान प्रिंट मीडिया अब खुल कर सामने आने की कोशिश कर रहे हैं।की एंड का तथा अभी हाल की लक्ष्मी नामक फिल्में जेंडर समानता/ असमानता के संबंध में भारतीय मानसिकता को दर्शाती हैं।अभी हाल में एक विज्ञापन में कन्यादान के स्थान पर दूसरे शब्द का उपयोग करने पर बवाल मच गया था।जेंडर भेदभाव को समाप्त/ दूर करना भारत के लिए अभी भी दूर की कोड़ी है।शिक्षा के माध्यम से इस पर विचार कर सकारात्मक सोच लाने की कोशिश आने वाले समय में परिदृश्य में बदलाव कर सकती है।अभी तो विज्ञापनों या विविध क्षेत्रों में महिलाओं और ट्रांसजेंडरों को अवसर तो मिले हैं पर सामाजिक मानसिकता नहीं बदली है।महिलाएं शो पीस और ट्रांसजेंडर उपहास ,उपेक्षा के विषय ही माने जा रहे हैं।समाचार पत्रों, चैनलों के विज्ञापन कंटेंट ,विज्ञापन कर्ता अभी भी लीक पर ही चलते दिखते हैं।
    कुसुम दीवान
    प्राचार्य
    शास. उ. मा. शाला बधिया टोला,
    डोंगरगढ़, राजनांदगांव

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  56. प्रिंट और नॉन प्रिंट के कई विज्ञापनों में सामाजिक रूढ़िवादी की सोच सपष्ट दिखाई देती हैं। काम को जेंडर के आधार पर नहीं योग्यता के आधार पर मिलनी चाहिए ।

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  57. प्रिंट और नॉन प्रिंट के कई विज्ञापनों में सामाजिक रूढ़िवादी की सोच स्पष्ट दिखाई देती हैं। काम को जेंडर के आधार पर नहीं योग्यता के आधार पर मिलनी चाहिए।

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  58. इस वैश्वीकरण के दौर में मिडिया और नान मिडिया महिलाओं के श्रम को अपने मुनाफे में बदल दिया है । विज्ञापनों और फिल्मों में इसकी बड़ी भूमिका है। विज्ञापनों में महिला का जैसा प्रस्तुतीकरण हो रहा है उस पर गंभीर प्रश्न खड़ा होता है कि आखिर उत्पाद क्या है और किसको बेचा जा रहा है ? महिला के इतने विकृत चित्रण को उत्पाद बिक्री का जरिया बनाने में कौन से कारण और मानसिकता कार्यरत है । यही मुख्य सवाल है जिस पर बाजार के दृष्टिकोण के अनुसार बहुत कुछ लिखा जा चुका है । लेकिन यह विषय नितांत बाजार के दृष्टिकोण के साथ ही अन्य सामाजिक-राजनीतिक पहलुओं को सम्मिलित करने की अपील करता है जिसे समझना मुख्य बात है ।आज विज्ञापनों में रचनाओं पर अश्लीलता हावी है । विज्ञापन एजेंसियों ने उपभोक्तावाद को एक भ्रामक उच्चवर्गीय जीवन शैली के अंतर्गत प्रचारित किया है ।

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  59. Mahilao ko ek wastu ki tarah stemal kiya jata hai

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  60. Gender inequality is seen everywhere be it mass media or print media ads. The ad makers often seem to be inclined towards one particular gender be it male or female.Womens are portrayed as home makers oftenly which is gender stereotyping and likewise men are supposed to be bread winners for family which is utterly wrong. In todays generation both men and women should be treated equally.

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  61. सबको समान मौका देना चाहिए|

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  62. सामाजिक रूप से जेंडर भेदभाव बहुत ज्यादा है हमें इसे दूर करने का प्रयास करना चाहिए एवं इसे दूर करने के लिए सरकारी नीति बननी चाहिए

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  63. मीडिया में जितने भी विज्ञापन दिखाए जाते हैं चाहे वह प्रिंट मीडिया हो,इलेक्ट्रॉनिक मीडिया हो या,दृश्य मीडिया ,सभी में विज्ञापनों में जेंडर भेदभाव देखने को मिलता है।कुछ विज्ञापनों में केवल महिलाओं को दिखाया जाता है जैसे कपड़ा धोने के वाशिंग पाउडर , बर्तन धोने के बार, रसोई के सामान। छक्के भारी मशीनरी और खेती के कामों में अक्सर पुरुषों को दिखाया जाता है। इसी प्रकार राजनीतिक व्यक्तियों के रूप में अक्सर पुरुषों को दिखाया जाता है। हमारी फिल्में भीपुरुष प्रधान बनती हैं जिनमें महिलाओं का काम केवल अंग प्रदर्शन, रंग बिरंगे कपड़े पहनना , पेड़ों के आसपास नाचना और नायक का मनोरंजन करना बस यहीं तक सीमित रहता है। यह जेंडर असमानता समाज में हर स्तर पर हर जगह व्याप्त है

    बृजेश कुमार शर्मा
    व्याख्याता गणित
    शासकीय हाई स्कूल खेकतरा दादन विकास खंड लोरमी जिला मुंगेली छत्तीसगढ़ ा

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  64. जेंडर भेदभाव को दूर करना आवश्यक है

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  65. महिलाओ को विज्ञापन में अच्छे से पेश करना चाहिए, शालीनता पूर्वक जो कि आजकल नहीं किया जाता,

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  66. अलग अलग विज्ञापन में अलग अलग तरह से जेंडर को चित्रित किया है , अगर क्रीम , पाउडर मतलब किसी भी प्रकार की ऐसी चीजे जो घरेलु उपयोग में आता है आता है उनमे मुख्य रूप से महिलाये होती है | साथ ही साथ ऐसे चीजे जो घर से बाहर का काम हो जैसे बैंक , कंस्ट्रक्शन इत्यादि कार्य के लिए पुरुषो को उपयोग किया जाता है | इन सब से हमसे कही न कही यह बात पता चलती है , की कार्य के आधार पर जेंडर असमान्ता कितनी है

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  67. महिला अपने ही उपयोग में लाई जाती हैं वहीं चीजों पर ध्यान दिती है और पुरुष अपने जीवन में लाए गए वस्तुओं का जिसमे जेंडर समानता नहीं दिखा पत्ते

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  68. प्रिन्ट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के विज्ञापनों में महिला और पुरुष को सामाजिक दृष्टिकोण और मान्यताओं के रूप में हे चित्रित किया जाता है। जोकि जेंडर समानता और निष्पक्षता के भावनाओं के विपरीत जेंडर सोच से ग्रसित होता है। पुरुषों को जहां योग्यता, वीरता, जोखिम लेने वाले, निर्णय लेने वाले जैसे प्रमुख भूमिकाओं में दिखाने की कोशिश होती है वहीं महिलाओं को घरेलू उत्पादों, सौंदर्य प्रसाधनों और पुरुष की सहयोगी की भूमिका ही प्रमुखता से मिलता है। जबकि महिलाएं पुरुषों से कहीं कम नहीं होती हैं। समाज ने महिलाओं की भूमिका को निश्चित कर रखा है और उसी के अनुरूप विज्ञापनों,चैनलों, सीरियलों और फिल्मों में भूमिकाएं दी जाती है। पुरुषों को कभी भी महिलाओं की सहयोगी के रुप में चित्र नहीं किया जाता है। पुरुषों को गृह कर्मी के रूप में कभी भी चित्रित नहीं करते।
    इससे समाज में महिलाओं के प्रति एक जेंडर विभेद के रूप में सामाजिक दृष्टिकोण पनपता है

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  69. मेरे हिसाब से , अलग अलग विज्ञापन में अलग अलग तरह से जेंडर को चित्रित किया है , अगर क्रीम , पाउडर मतलब किसी भी प्रकार की ऐसी चीजे जो घरेलु उपयोग में आता है आता है उनमे मुख्य रूप से महिलाये होती है | साथ ही साथ ऐसे चीजे जो घर से बाहर का काम हो जैसे बैंक , कंस्ट्रक्शन इत्यादि कार्य के लिए पुरुषो को उपयोग किया जाता है | इन सब से हमसे कही न कही यह बात पता चलती है , की कार्य के आधार पर जेंडर असमान्ता कितनी है

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  70. Kaam ko gender aadhar pr nhi yogyata ke aadhar pr judge krna chahiye

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  71. Kaam me gender ke aadhar par nahi yogyata k aadhar par judge karna chahiye

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  72. विज्ञापन में महिलाओं की निजी पसंद केवल कॉस्मेटिक्स, घर साफ करने वाले उत्पाद, खाना पकाने वाले वस्तुओं की खरीददारी में सिमटी है। बाकी कार,इलेक्ट्रॉनिक, कंप्यूटर , मकान आदि खरीदने के मामले में पुरुषों का चयन किया जाता है। जिससे जेंडर में असमानता स्पष्ट दिखाई देती है।

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  73. विज्ञापनों में लड़कियों को जेंडर थोड़ी बदतर के रूप में दिखाया जाता है जैसे सौंदर्य संबंधित विज्ञापनों में अक्सर लड़कियों को दिखाया जाता है और जैसे बाइक के विज्ञापनों में पुरुषों को दिखाया जाता है

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  74. विज्ञापन की बात करें तो चाहे पुरुष की हो चाहे महिलाओं की जेंडर की समानता को ध्यान में रखते हुए सोंच सही होना जरूरी होता है ।

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