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गतिविधि 6: अपने विचार साझा करें


किसी विशेष टॉपिक के लिए आप किस आधार पर कोई कार्यनीति तैयार करेंगे?

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Comments

  1. Paryavaran adhyyan me sikhne k anubhavo ka niyojan sarjan aur aayojan aavashyak hai

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    1. जलीय जन्तु के भोजन के आधार पर कार्यनीति तैयार करूगी। जलीय जीव जल में कैसे रहते हैं।किस तरह से जल में रहकर अपना भोजन शैवाक से कैसे ग्रहण करें। छोटे जन्तु को बड़े मछली कैसे खाते हैं, मछली के अंडों से कितने मछली पैदा होते हैं। इसके लिए जल में रहने वाले मेंढक, मछली, कछुआ, पनडुब्बी आदि के जीवन के बारे मे समझना होगा।

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    2. किसी विशेष बिन्दु पर कार्य योजना बनाने के लिए सबसे पहले परिवेश के साथ अंत:क्रिया करने में बच्चे आसानी से जुड़ सकते हैं।इसका पूर्ण ध्यान रखना होगा कि बच्चे और शिक्षक इसमें दोनो मिलकर सकारात्मक रूप से सहभागिता में शामिल ही सकें;तभी यह सार्थक होगा।

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    3. मैं *मिट्टी*थीम पर कार्ययोजना बनाना चाहूंगा। बच्चों के घरों में, पड़ोस में, आसपास,तथा खुद मिट्टी के क्या उपयोग है? विभिन्न गतिविधियों के लिए उन्हें मिट्टी कहां से प्राप्त होती है?किस किस प्रकार के मिट्टी उन्होंने देखा है?........

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    4. मैं *मिट्टी*थीम पर कार्ययोजना बनाना चाहूंगा। बच्चों के घरों में, पड़ोस में, आसपास,तथा खुद मिट्टी के क्या उपयोग है? विभिन्न गतिविधियों के लिए उन्हें मिट्टी कहां से प्राप्त होती है?किस किस प्रकार के मिट्टी उन्होंने देखा है?........
      नेहरू लाल कुंभकार
      UPS कच्छारपारा(निराछिंदली)
      केशकाल, कोण्डागांव (छग)

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    5. गाँव के प्राथमिक शिक्षक होने के नाते मैं गाँव की संस्कृति पर कार्ययोजना बनाना चाहूँगा।जिससे बच्चों को अपनी संस्कृति का अच्छी समझ हो।

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  2. हवा प्रदूषण कैसे होता है हवा प्रदूषित होने के कारण निवारण पर योजना बनाऊँगी

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  3. किसी विशेष टॉपिक पर कार्य योजना तैयार करने के लिए उस विषय को अच्छी तरह से समझना होगा।

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    1. विशेष टापिक के लिए पहले "थीम' पर विचार करते हुए निर्माण कर लेंगे, टापिक को ध्यान में रखते हुए उसकी उपलब्धता, उपयोग,महत्व बच्चों के साथ संबद्धता को ध्यान में रखते हुए एसी कार्यनीति जिसमें वे व्यक्तिगत एवं समूह के साथ अपने अधिक से अधिक ज्ञानेंद्रियों का उपयोग कर मूर्त रुप से अनुभव करें, अपने जिज्ञासु प्रश्न के उत्तर ढूंढने में प्रयासरत हों, सीखने के लिए उत्सुकता बनी रहे, ऐसी कार्यनीति बनाना अच्छा होगा।

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  4. Paryavarn me not only biotic topic but iske sath social environment pe b charcha ki ja sakti h ..jisse ki bacho samksh paryavarn ka vistrit pahlu samne aaye ....

    Miss Durga Tembhurkar
    Govt. Middle school ranka
    Dist Rajnandgaon cg

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  5. जलीय जन्तु के भोजन के आधार पर कार्यनीति तैयार करूगी। जलीय जीव जल में कैसे रहते हैं।किस तरह से जल में रहकर अपना भोजन शैवाक से कैसे ग्रहण करें। छोटे जन्तु को बड़े मछली कैसे खाते हैं, मछली के अंडों से कितने मछली पैदा होते हैं। इसके लिए जल में रहने वाले मेंढक, मछली, कछुआ, पनडुब्बी आदि के जीवन के बारे मे समझना होगा।

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  6. अजय कुमार शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला ओरंगा विकासखंड रामचंद्रपुर जिला बलरामपुर (छत्तीसगढ़) 497220.
    किसी विशेष टॉपिक पर कार्य योजना तैयार करने के पूर्व हम यह अवलोकन करेंगे कि उक्त योजना हमारे घर, समाज, गांव, राज्य, देश अथवा विश्व से संबंधित हो, तथा योजना हमारे परिवेश का अंग हो, जिसका लाभ शिक्षार्थी को उनके जीवन में भरपूर मिले।
    किए गए कार्य योजना सार्थक एवं बहु उपयोगी हो, जैसे जल संरक्षण, वृक्षारोपण, वायु संरक्षण, भूमि संरक्षण, खेलों का आयोजन, सांस्कृतिक गतिविधियां, वीडियो, रेडियो, इंटरनेट, ऑनलाइन, ऑफलाइन आदि के माध्यम से ज्ञान संरक्षण करना शामिल है।

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  7. किसी बिंदु पर कार्य योजना तैयार करने के पूर्व हम यह अवलोकन करें कि उक्त योजना हमारे घर, समाज, गांव, राज्य, देश अथवा विश्व से संबंधित हो, तथा योजना हमारे परिवेश का अंग हो, जिसका लाभ शिक्षार्थी को उनके जीवन में भरपूर मिले तथा उसका सकारात्मक परिणाम प्राप्त हो।

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  8. जलीय जन्तु के भोजन के आधार पर कार्यनीति तैयार करूगी। जलीय जीव जल में कैसे रहते हैं।किस तरह से जल में रहकर अपना भोजन शैवाक से कैसे ग्रहण करें। छोटे जन्तु को बड़े मछली कैसे खाते हैं, मछली के अंडों से कितने मछली पैदा होते हैं। इसके लिए जल में रहने वाले मेंढक, मछली, कछुआ, पनडुब्बी आदि के जीवन के बारे मे समझना होगा।

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  9. किसी बिंदु पर कार्य योजना तैयार करने के पूर्व हम यह अवलोकन करें कि उक्त योजना हमारे घर, समाज, गांव, राज्य, देश अथवा विश्व से संबंधित हो, तथा योजना हमारे परिवेश का अंग हो, जिसका लाभ शिक्षार्थी को उनके जीवन में भरपूर मिले तथा उसका सकारात्मक परिणाम प्राप्त हो।

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  10. किसी विशेष टॉपिक पर कार्य योजना तैयार करने के पूर्व यह अति आवश्यक है कि हम यह अवलोकन करें कि उक्त योजना हमारे घर, समाज, गांव, राज्य, देश अथवा विश्व के हित मे है कि नही।अगर हित में है तो यह योजना हमारे परिवेश का अंग हो, जिसका लाभ सभी को
    उनके जीवन में भरपूर मिले।

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  11. किसी विशेष बिंदु पर योजना बनाने के लिए सबसे पहले समझना होगा तभी सकरात्मक परिणाम निकलेगा।

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    1. किसी विशेष टॉपिक पर कार्य योजना तैयार करने के पूर्व यह अति आवश्यक है कि हम यह अवलोकन करें कि उक्त योजना हमारे घर, समाज, गांव, राज्य, देश अथवा विश्व के हित मे है कि नही।अगर हित में है तो यह योजना हमारे परिवेश का अंग हो, जिसका लाभ सभी को
      उनके जीवन में भरपूर मिले

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  12. जलीय जन्तु के भोजन के आधार पर कार्यनीति तैयार करूगी। जलीय जीव जल में कैसे रहते हैं।किस तरह से जल में रहकर अपना भोजन शैवाक से कैसे ग्रहण करें। छोटे जन्तु को बड़े मछली कैसे खाते हैं, मछली के अंडों से कितने मछली पैदा होते हैं। इसके लिए जल में रहने वाले मेंढक, मछली, कछुआ, पनडुब्बी आदि के जीवन के बारे मे समझना होगा।(kk siware)

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    1. , Pritan Kumar xess, जलीय जीव -जन्तु पर कार्य योजना बनांउगा

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  13. Jelly jantu ke Aadhar per karya ne taiyar karungi.jal mein jio kaise rehte hain aur apne bhojan ka nirman kaise karte hain iske bare mein pata lagayenge.

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  14. जलीय जन्तु के भोजन के आधार पर कार्यनीति तैयार करूगी। जलीय जीव जल में कैसे रहते हैं।किस तरह से जल में रहकर अपना भोजन शैवाक से कैसे ग्रहण करें। छोटे जन्तु को बड़े मछली कैसे खाते हैं, मछली के अंडों से कितने मछली पैदा होते हैं। इसके लिए जल में रहने वाले मेंढक, मछली, कछुआ, पनडुब्बी आदि के जीवन के बारे मे समझना होगा

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  15. प्रदूषण कैसे होता है, क्यों होता है, क्या कारण है, निदान पर कार्य योजना बनाऊंगा।

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  16. पर्यावरण अध्‍ययन से छात्रों के मानसिक,शारीरिक,सामाजिक विकास सहित सर्वांगीण विकास होता है। किसी भी टॉपिक पर कार्यनीति बनाने के पूर्व उस टॉपिक पर खोज करेगें, जानकारी एकत्रित करेगें , उस पर विचार करेगें कि टॉपिक सही है अथवा नही, उस टॉपिक से जुडे आवश्‍यक सामाग्रियों का संचय एवं प्रबंध करेगें फिर कार्यनीति बनाकर उसे लागू करेगें।

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  17. प्रदुषण के कारण उसके रोकथाम के उपाय का कार्य योजना बनाऊंगा

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  18. जल प्रदूषण पर कार्ययोजना बनाकर
    समाज को जागरूक करूँगा

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  19. जल के दोहन एवम संग्रहसनपर कार्य अयोजन बनाकर अधधनकरूँगा

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  20. Paryavaran adhyayane m water ki uplabdhata upyog mahatva pradushan & pradushit water ke shodhan ke bare me ek karyaniti banayenge aur students ko jankari dena ki jal hi jivan hai

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  21. पृथ्वी पाल राठिया (प्राथमिक शाला रुपुंगा)
    किसी टॉपिक को चुनने के लिए उस क्षेत्र के परिवेश पर निर्भर करेगा उस परिवेश में किस प्रकार की समस्याएं हैं यह देखना पड़ेगा जिससे कि बच्चे उस समस्या से सीधे जुड़ाव महसूस करें ।

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  22. जलीय जनंतु के.भोजन के आधार पर कार्य नीति तैयार करूंंगी.जलीय जीव जल में कैसे रहते हैं।कि स तरह से जल में रहकर अपना भोजन शैवाल से कैसे ग़हण करें छोटे जनतु को बड़ी मछली कैसे खाते है।मछली के अंडों से कितने मछली पैदा होते है।इसके लिए जल में रहने वाले मेंढक, मछली, कछुआ, पनडुब्बी औंर जल प़दुषण के बारे मे जा नते.है।

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  23. जल प्रदूषित कैसे होता है, इसके क्या कारण हैं, प्रदूषित जल के के क्या दुष्प्रभाव होते हैं,नदियों और तालाबों को प्रदूषित होने से कैसे बचाया जा सकता है, इसके लिए क्या कर सकते हैं.

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  24. प्रदूषण कैसे होता है?क्यों होता है? क्या कारण है? और कैसे दूर किया जा सकता है? इस पर कार्य योजना बनाउंगी।

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  25. जल प्रदूषण पर कार्य योजना बनाकर समाज को जागरूक करूंगी।

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  26. Pure drinking water
    Teacher will interact with students regarding where they obtain drinking water from, where they store the water, how do they use the water. Then the teacher will explain if they keep it fully covered then it is safe or if they use water filter it is safe for consumption. But they also have to use clean utensils to store the water.

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  27. प्रदूषण कैसे होता है, प्रदूषण के कारण एवम् उसके रोकथाम के उपाय पर कार्ययोजना बनाउगा

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  28. किसी बिन्दु को समझ कर सकारात्मक परिणाम निकालना।

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  29. किसी विशेष बिंदु पर योजना बनाने के लिए सबसे पहले समझना होगा तभी सकरात्मक परिणाम निकलेगा।

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  30. बच्चों के पूर्व ज्ञान का उस विशेष विषय के लिए क्या है जानेगे फिर उस ज्ञान को आज के ज्ञान से जोड़ सके उस पर कार्य करेंगे और बच्चों को सिखाने का कोशिश करेगे। ममता झा, छान्टा झा, बम्हनी संकुल

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  31. किसी बिंदु पर कार्य-योजना तैयार करने के पूर्व हम जानकारी एकत्रित करेंगे इस पर विचार कर कार्य-नीति बना कर उसे लागू करेंगे।

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  32. हवा:एक प्राकृतिक संसाधन पर मैं एक कार्यनीति तैयार करना चाहूंगा कि हवा को देखा नहीं जा सकता, केवल महसूस किया जा सकता है।

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  33. नाम- छेडूराम भारव्दाज
    पद- सहायक शिक्षक
    प्रा.शा.लालघाट
    किसी विशेष टॉपिक पर कार्य योजना तैयार करने के पूर्व हम यह अवलोकन करेंगे कि उक्त योजना हमारे घर, समाज, गांव, राज्य, देश अथवा विश्व से संबंधित हो, तथा योजना हमारे परिवेश का अंग हो, जिसका लाभ शिक्षार्थी को उनके जीवन में भरपूर मिले।
    किए गए कार्य योजना सार्थक एवं बहु उपयोगी हो, जैसे जल संरक्षण, वृक्षारोपण, वायु संरक्षण, भूमि संरक्षण, खेलों का आयोजन, सांस्कृतिक गतिविधियां, वीडियो, रेडियो, इंटरनेट, ऑनलाइन, ऑफलाइन आदि के माध्यम से ज्ञान संरक्षण करना शामिल है।

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  34. किसी विशेष टॉपिक के लिए मैं बच्चों के पूर्व ज्ञान, उस विशेष टॉपिक के लिए आवश्यक संसाधनों की बच्चों के लिए उपलब्धता, उचित समय, अनुकूल वातावरण के आधार पर कार्यनीति बनाऊंगा।

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  35. जल प्रदूषण के बारे में समाज को जागृत करना

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  36. जलीय जन्तु के भोजन के आधार पर कार्यनीति तैयार करूगी। जलीय जीव जल में कैसे रहते हैं।किस तरह से जल में रहकर अपना भोजन शैवाक से कैसे ग्रहण करें। छोटे जन्तु को बड़े मछली कैसे खाते हैं, मछली के अंडों से कितने मछली पैदा होते हैं। इसके लिए जल में रहने वाले मेंढक, मछली, कछुआ, पनडुब्बी आदि के जीवन के बारे मे समझना होगा।किसी विशेष टॉपिक के लिए मैं बच्चों के पूर्व ज्ञान, उस विशेष टॉपिक के लिए आवश्यक संसाधनों की बच्चों के लिए उपलब्धता, उचित समय, अनुकूल वातावरण के आधार पर कार्यनीति बनाऊंगा

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  37. Geeta sahu - वायु प्रदूषण एवं ध्वनि प्रदूषण कैसे होता है इसके कारण एवं निवारण पर योजना बनाउंगी।

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  38. जलीय जन्तु के भोजन के आधार पर कार्यनीति तैयार करूगी। जलीय जीव जल में कैसे रहते हैं।किस तरह से जल में रहकर अपना भोजन शैवाक से कैसे ग्रहण करें। छोटे जन्तु को बड़े मछली कैसे खाते हैं, मछली के अंडों से कितने मछली पैदा होते हैं। इसके लिए जल में रहने वाले मेंढक, मछली, कछुआ, पनडुब्बी आदि के जीवन के बारे मे समझना होगा।किसी विशेष टॉपिक के लिए मैं बच्चों के पूर्व ज्ञान, उस विशेष टॉपिक के लिए आवश्यक संसाधनों की बच्चों के लिए उपलब्धता, उचित समय, अनुकूल वातावरण के आधार पर कार्यनीति बनाऊंगा

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  39. जलीय जन्तु के भोजन के आधार पर कार्यनीति तैयार करूगी। जलीय जीव जल में कैसे रहते हैं।किस तरह से जल में रहकर अपना भोजन शैवाक से कैसे ग्रहण करें। छोटे जन्तु को बड़े मछली कैसे खाते हैं, मछली के अंडों से कितने मछली पैदा होते हैं। इसके लिए जल में रहने वाले मेंढक, मछली, कछुआ, पनडुब्बी आदि के जीवन के बारे मे समझना होगा।किसी विशेष टॉपिक के लिए मैं बच्चों के पूर्व ज्ञान, उस विशेष टॉपिक के लिए आवश्यक संसाधनों की बच्चों के लिए उपलब्धता, उचित समय, अनुकूल वातावरण के आधार पर कार्यनीति बनाऊंगा

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  40. किसी विशेष टॉपिक के लिए कार्यनीति तैयार करते समय सर्वप्रथम हम यह अवलोकन करेंगे यह किस तरह विद्यार्थियों के पूर्व ज्ञान से संबद्ध है और साथ ही हम उनके दैनिक जीवन से जुड़े हुए विषयों को टॉपिक विशेष से जोड़कर कार्यनीति का निर्धारण करेंगे।

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  41. Shilpa Sahu M.S. Ghumka block and district Balod
    Kisi vishesh topik par yojna banate hue bachcho ke purv gaya ko dhyan me rakh ke va inke aas pass uplabdh sansadhano ko , bachcho ke drishtikon, samajh ko dhyan me rakh ke yojna banaenge.

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  42. किसी टापिक पर कार्य नीति तैयार करते समय उसके सभी पक्षों को कवर करने की कोशिश होगी ।छात्रों को पूर्ण जानकारी मिल सके।

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  43. किसी बिंदु पर कार्य योजना तैयार करने के पूर्व हम यह अवलोकन करें कि उक्त योजना हमारे घर समाज गांव राज्य देश अथवा विश्व से संबंधित हो तथा योजना हमारे परिवेश का अंग हो, जिसका लाभ शिक्षार्थी को उनके जीवन में भरपूर मिले तथा उसका सकारात्मक परिणाम प्राप्त हो।

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  44. उड़ने वाले जीवों के ऊपर कार्ययोजना तैयार करूंगा जिसमे बच्चे उड़ने वाले जीवों में अंतर कर उनके रहन सहन एवम् व्यवहार के बारे में कुछ सीख सके

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  45. सकारात्मक परिणाम निकालना।

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  46. किसी बिंदु पर कार्य योजना तैयार करने के लिए हम उसे अवलोकन करें कि उक्त योजना हमारे घर समाज गांव देश अथवा विश्वा से संबंधित हो प्रथा योजना हमारे परिवेश का अंग हो जिसका लाभ विद्यार्थी को उनके जीवन में समग्र मिल सके तथा उसका सकारात्मक परिणाम प्राप्त हो। जैसे कि जलीय जंतुओं को भोजन प्राप्त करने के लिए सावक पर निर्भर रहना पड़ता है जिस प्रकार की बड़ी मछली छोटी मछली को अपना भोजन बना लेती है इसी तरह जल में रहने वाले मछली मेंढक पनडुब्बी आदि अपना भोजन जल में ही रह कर बनाते हैं।

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  47. किसी विशेष टॉपिक पर कार्य योजना तैयार करने के पूर्व हम यह देखेंगे कि उक्त कार्य योजना ब्यक्ति, समुदाय, गांव, राज्य, देश अथवा विश्व से
    संबंधित हो, जो हर दृष्टि से सभी का विकास कर सके।
    अर्थात बनाई गई कार्य योजना बहुउपयोगी
    एवं बहुउद्देशीय हो।

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  48. किसी बिंदु पर कार्य योजना तैयार करने के पूर्व हम यह अवलोकन करें कि उक्त योजना हमारे घर, समाज, गांव, राज्य, देश अथवा विश्व से संबंधित हो, तथा योजना हमारे परिवेश का अंग हो, जिसका लाभ शिक्षार्थी को उनके जीवन में भरपूर मिले तथा उसका सकारात्मक परिणाम प्राप्त हो।

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  49. किसी विशेष टाॅपिक पर कार्य करने के लिए कार्ययोजना तैयार कर पूर्व अनुभव के आधार पर बच्चों को गतिविधियां से जोड़ना, ताकि अच्छी समझ विकसित हो सके।

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  50. जलीय जंतु के भोजन के आधार पर कार्यनीति तैयार करूंगा। जलीय जीव जल में कैसे रहते हैं। किस तरह से जल में रहकर अपना भोजन सहवाग से कैसे ग्रहण करें। छोटे जंतु को बड़े मछली कैसे खाते हैं ।मछली के अंडों से कितने मछली पैदा होते हैं। इसके लिए जल में रहने वाले मेंढक मछली कछुआ के जीवन के बारे में समझना होगा।

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  51. जलीय जंतुओं को भोजन प्राप्त करने के लिए सावक पर निर्भर रहना पड़ता है जिस प्रकार की बड़ी मछली छोटी मछली को अपना भोजन बना लेती है इसी तरह जल में रहने वाले मछली मेंढक पनडुब्बी आदि अपना भोजन जल में ही रह कर बनाते हैं।

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  52. Jal pradushan ko rokne hetu karya yojna banakar karya karungi aur samaj me apna sahyog pradan karungi.

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  53. मैं महत्वपूर्ण प्राकृतिक संसाधनों मेंं से मिट्टी पर कार्य योजना तैयार करना चाहता हूं।इसके लिए छात्रों को खेत,खलिहानों का भ्रमण कराकर मिट्टी के नमूने एकत्रित करना,अवलोकन करना,, बनावट, उसके प्रकार,जल मेंं विलेयता, फसल के लिए उपयुक्तता की जानकारी के बाद अंत में निष्कर्ष पर पहुंचूंगा।

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  54. किसी विशेष बिंदु पर कार्य योजना तैयार करने के लिए अवलोकन। करें कि योजना बच्चों के स्तर के हो बच्चों के परिवेश से मिलती हो।

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  55. किसी टापिक पर कार्य योजना बनाने के लिए पूर्व अनुभव को समाहित करते हुए हमारे आसपास के वातावरण परिवेश गाँव समाज बच्चों की रूचि आदि को ध्यान में रखते हुए आगे की योजना बनायेगे। ( विनोद कुमार साहू)

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  56. पर्यावरण अध्ययन में सीखने के प्रतिफल के अपेक्षाओं से सीखने के प्रतिफल के विभिन्न गतिविधियों,प्रयोग ,अवलोकन ,निष्कर्ष के साथ विषय का विश्लेषण करेंगे ।धन्यवाद

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  57. jal hi jiwan hai ,pr yojana banaungi

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  58. किसी बिंदु पर कार्य योजना तैयार करने के पूर्व हम यह अवलोकन करें कि उक्त योजना हमारे घर, समाज, गांव, राज्य, देश अथवा विश्व से संबंधित हो, तथा योजना हमारे परिवेश का अंग हो, जिसका लाभ शिक्षार्थी को उनके जीवन में भरपूर मिले तथा उसका सकारात्मक परिणाम प्राप्त हो।

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  59. किसी विशेष टॉपिक पर रणनीति बनाने के लिए उस टॉपिक पर सबसे पहले जानकारी इकट्ठी करनी पड़ेगी l जैसे टॉपिक है जल के स्रोत तो जल के स्रोत कितने प्रकार के हमारे समाज में उपयोग किए जाते हैं यह हमारे पर्यावरण में कौन-कौन से जल के स्रोत हैं क्या रे जल के स्रोत मनुष्य के लिए उपयोगी है या अनुपयोगी है इस तरह से विभिन्न बिंदुओं पर हम उक्त टॉपिक पर जानकारी इकट्ठी करेंगे उसके पश्चात जानकारी को लिखित रूप में सुरक्षित करेंगे l

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  60. Theam. Save Tree per yojna banana. Baccho se jankari lena unke purve gyan ka pta lagana. Aas pas ka bharman kerna. Isme avlokan serve kerne ke liy samuh banana. Jankari prapt kerna. Baccho se likhit aur maoukhik anser lena. Media audio video net samagri ka upyog kerna. Koi atak kahani me bhag lerker samuday ko samil kerege. Palko ka sahyog leker baccho ki madad kiya ja sakta hai. Tree ke mahatav ko samjhna. Samuday ke sath trees lagana nigrani kerne me sahayog le ker report aur record tayar kerenge.

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  61. कार्य योजना बनाने से पहले देखेंगे कि विषय बच्चो से जुड़ा हुआ हो ताकि बच्चे सकारात्मक रूप से भाग ले और ध्यान देकर करें। तभी परिणाम संभव है।

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  62. टॉपिक जल संरक्षण ( जल बचाओ )
    विषय आधारित चित्र बनाना, स्लोगन ,नारा,
    आसपास जल संसाधन का अवलोकन करेगें,
    विभिन्न विज्ञापन ,व समाचार पत्र के कटिंग कॉपी में चिपकाए, समूह कार्य आदि
    कार्य योजना बना सकते हैं ।

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  63. जल प्रदूषण के लिए कार्ययोजना तैयार करूँगा जिसमें जल प्र दूषण के कारण, उपाय आदि के बारे में समझना होगा

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  64. जल के विभि न् न स्त्रोतों का पता लगाने उसमें पाये जाने वाले विभिन्न जीव जन्तुयों एवं पौधों को जानना जल स्त्रोतों में1 प्रदुषण और उसकी उ पल ब्धता जलस्रोतों को स्वच्छ रखने के त रीके पर विचा र- विमर्श एवं लेखन करुंगा

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  65. मैं प्राकृतिक संसाधन मिट्टी के बारे में अपनी कार्य योजना तैयार करूंगी । मिट्टी के प्रकार एवं उसका रंग, उपयोगिता के बारे में गतिविधियां करवाऊंगी।

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  66. किसी विशेष थीम पर कार्य योजना तैयार करने के पूर्व हम यह अवलोकन करेंगे कि उक्त योजना हमारे घर, समाज, गांव, राज्य, देश अथवा विश्व से संबंधित हो, तथा योजना हमारे परिवेश का अंग हो, जिसका लाभ शिक्षार्थी को उनके जीवन में भरपूर मिले।
    किए गए कार्य योजना सार्थक एवं बहु उपयोगी हो, जैसे जल संरक्षण, वृक्षारोपण, वायु संरक्षण, भूमि संरक्षण, खेलों का आयोजन, सांस्कृतिक गतिविधियां, वीडियो, रेडियो, इंटरनेट, ऑनलाइन, ऑफलाइन आदि के माध्यम से ज्ञान संरक्षण करना शामिल है।

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  67. Kisi vishes kary yojna tayar karne ke liy pehle avlokan karengekary yojna sarhak aur upyogi ho. Vrikha ropan van sanrakshan online offline adi ke madhayam se gyan sanrakshan karna shamil hai

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  68. जल ही जीवन है इस थीम पर जल का महत्व और जल संरक्षण के उपाय पर भी काम किया जा सकता है।

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  69. जल प्रदूषण पर कार्य योजना बनाकर समाज को जागरूक करना चाहूंगी।

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  70. जलीय जीव जन्तु के भोजन के आधार पर कार्यनीति तैयार कर कैसे रहते हैं कया खाते है उस पर विचार कर कायॅ करेगा चाहे वह जल प्रदूषण हो या समाज के बारे मे

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  71. Jal pradushan par yojna banakar jagrukta failana.

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  72. जल प्रदूषण पर कार्य योजना बच्चों को जागरूक करने के लिए गतिविधि करवाना चाहते हैं।

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  73. किसी विशेष टॉपिक पर किसी विशेष टॉपिक पर कार्य योजना तैयार करने के लिए हम पहले उस टॉपिक पर विस्तृत जानकारी इकट्ठा करने की कोशिश करेंगे और यह प्रयास अवश्य करेंगे की उस टॉपिक को हमारे परिवेश से जुड़े सूचनाओं के आधार पर कार्य योजना बनाएं।

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  74. किसी विशेष टॉपिक पर कार्य योजना को तैयार करने से पूर्व हमें यह जान लेना चाहिए कि उक्त योजना विषय वस्तु के साथ हमारे आस पास के सामाजिक परिवेश जुड़ा हो और शिक्षार्थी को समय पड़ने उसका अवलोकन करा सके ।

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  75. Jaliy jeev jantu ke bhojan ke Aadhar par Katya Niti taiyar karna .jaliy jeev Hal me rahakar kis tarah bhojan grahan karte hai

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  76. जल प्रदूषित कैसे होता है, इसके क्या कारण हैं, प्रदूषित जल के के क्या दुष्प्रभाव होते हैं,नदियों और तालाबों को प्रदूषित होने से कैसे बचाया जा सकता है, इसके लिए क्या कर सकते हैं.

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  77. जल के समस्या पर कार्य योजना बनाकर समाज को जागरूक करूँगा।

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  78. किसी विशेष बिन्दु पर कार्य योजना बनाने के लिए सबसे पहले परिवेश के साथ अंत:क्रिया करने में बच्चे आसानी से जुड़ सकते हैं। इसका पूर्ण ध्यान रखना होगा कि बच्चे और शिक्षक इसमें दोनो मिलकर सकारात्मक रूप से सहभागिता में शामिल हो सकें तभी यह सार्थक होगा।

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  79. किसी भी टॉपिक पर कार्यनीति बनाने के पूर्व उस टॉपिक से जुड़े आवश्यक सामग्रियों का संचय एवं प्रबंध करेंगे।हम अवलोकन करेंगें कि चक्रण योजना हमारे घर, समाज,गांव, राज्य देश अथवा विश्व हित में हैकि नहीं जिसका लाभ शिक्षार्थियों को उनके जीवन में भरपूर मिले तथा उसका सकारात्मक परिणाम प्राप्त हो।

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  80. चंद्रकला मौर्य
    किसी विशेष टॉपिक के लिए कार्य नीति बनाने से पूर्व हम उन विषयों को अच्छे से अवलोकन करेंगे बच्चों की समझ विकसित करने के लिए हम उस टॉपिक को विस्तारपूर्वक समझाएंगे। मैं विशेष रूप से पर्यावरण अध्ययन में आसपास के परिवेश को जोड़कर बच्चों की समझ विकसित करना चाहूंगी। पर्यावरण के अंतर्गत आसपास के परिवेश से बच्चों को बहुत कुछ सीखने को मिलता है जिससे उनका सर्वांगीण विकास होता है। बच्चों में रहन-सहन की व्यवस्था किस तरह से होती है प्राकृतिक अवस्था हवा पानी मिट्टी सभी की परख वह करते हैं।

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  81. किसी बिंदु पर कार्य योजना तैयार करने के पूर्व हम यह अवलोकन करें कि उक्त योजना हमारे घर, समाज, गांव, राज्य, देश अथवा विश्व से संबंधित हो, तथा योजना हमारे परिवेश का अंग हो, जिसका लाभ शिक्षार्थी को उनके जीवन में भरपूर मिले तथा उसका सकारात्मक परिणाम प्राप्त हो।

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  82. जलीय जंतु के भोजन के आधार पर कार्यनीति तैयार करूंगा। जलीय जीव जल में कैसे रहते हैं। किस तरह से जल में रहकर अपना भोजन सहवाग से कैसे ग्रहण करें। छोटे जंतु को बड़े मछली कैसे खाते हैं ।मछली के अंडों से कितने मछली पैदा होते हैं।

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  83. किसी बिंदु पर कार्य योजना तैयार करने के पूर्व हम यह अवलोकन करें कि उक्त योजना हमारे घर, समाज, गांव, राज्य, देश अथवा विश्व से संबंधित हो, तथा योजना हमारे परिवेश का अंग हो, जिसका लाभ शिक्षार्थी को उनके जीवन में भरपूर मिले तथा उसका सकारात्मक परिणाम प्राप्त हो।

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  84. Making the topic very interesting by using different techniques and activities keeping in mind the theme of the topic .

    Divide the topic into small parts and the easier part should be explained first.

    RADHAKRISHNA MISHRA

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  85. जल व वायु प्रदूषण के बारे में बच्चों को जागरूक करूगाँ

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  86. पर्यावरण अध्ययन में किसी विशेष टॉपिक पर कार्य योजना बनाते समय विषय से सम्बन्धी सभी परिवेशीय जानकारी का रुब्रिक्स तैयार करेंगे। तथा क्रियान्वन करेंगे।

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  87. किसी विशेष टॉपिक के लिए कार्यनीति तैयार करते समय सर्वप्रथम हम यह अवलोकन करेंगे यह किस तरह विद्यार्थियों के पूर्व ज्ञान से संबद्ध है और साथ ही हम उनके दैनिक जीवन से जुड़े हुए विषयों को टॉपिक विशेष से जोड़कर कार्यनीति का निर्धारण करेंगे।
    खुशहाली सोनी
    बलौदा बाजार

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  88. पर्यावरण अध्ययन में किसी विशेष टॉपिक पर कार्य योजना बनाते समय विषय से संबंधित सभी परिवेशिय अनुभव का रुब्रिक्स तैयार करके क्रियान्वयन करेंगे और तभी यह सार्थक प्रयास होगा।

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  89. पर्यावरण अध्ययन में सीखने के प्रतिफल के अपेक्षाओं से सीखने के प्रतिफल के विभिन्न गतिविधियों,प्रयोग ,अवलोकन ,निष्कर्ष के साथ विषय का विश्लेषण करेंगे ।

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  90. कौशल टिकरिहा पूर्व मा‌‌़ शाला बठेना पाटन
    किसी बिंदु पर कार्य योजना तैयार करने के पूर्व हम यह अवलोकन करे कि उक्त योजना हमारे घर समाज गांव राज्य देश अथवा विश्व से संबंधित हो तथा योजना हमारे परिवेश का अंग हो जिसका लाभ शिक्षार्थी को उनके जीवन में भरपूर मिले तथा उसका सकारात्मक परिणाम प्राप्त हो।

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  91. वायु प्रदूषण और जल प्रदूषण के सम्बंध में बच्चों को होने वाले नुकसान को बताऊगा।

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  92. किसी विशेष टॉपिक के लिए कार्यनीति तैयार करते समय सर्वप्रथम हम यह अवलोकन करेंगे। यह किस तरह विद्यार्थियों के पूर्व ज्ञान से संबद्ध है ,और साथ ही हम उनके दैनिक जीवन से जुड़े हुए विषयों को टॉपिक विशेष से जोड़कर कार्यनीति का निर्धारण करेंगे।

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  93. योजना हमारे परिवेश का अंग हो, जिसका लाभ शिक्षार्थी को उनके जीवन में भरपूर मिले तथा उसका सकारात्मक परिणाम प्राप्त हो.

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  94. पर्यावरण अध्‍ययन से छात्रों के मानसिक,शारीरिक,सामाजिक विकास सहित सर्वांगीण विकास होता है।पर्यावरण के अंतर्गत आसपास के परिवेश से बच्चों को बहुत कुछ सीखने को मिलता है जिससे उनका सर्वांगीण विकास होता है। बच्चों में रहन-सहन की व्यवस्था किस तरह से होती है प्राकृतिक अवस्था हवा पानी मिट्टी सभी की परख वह करते हैं। जिसमें हवा पानी मिट्टी का संरक्षण कैसे करना है उसके बारे में जानते हैं एवं जल संरक्षण करने का उपाय को सीखते हैं

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  95. प्रदूषण पर मैं कार्य योजना बना लूंगा जिसमें अलग-अलग प्रकार के प्रदूषण वायु प्रदूषण जल प्रदूषण स्थल प्रदूषण बच्चों की एक चार ग्रुप बना करके उनको अलग-अलग प्रदूषण के बारे में पता करने के लिए प्रोजेक्ट कर दिया जाएगा और फिर उनकी द्वारा लिए गए आंकड़ों पर चर्चा और उस प्रदूषण से निपटने के उपाय के बारे में हम क्या कर सकते हैं इस प्रकार योजना पर मैं काम करूंगा

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  96. पालतू जानवरों के ऊपर कार्य योजना तैयार करूँगी।उनके रहने के स्थान,भोजन,इनसे मिलने वाली उपयोगी चीजें आदि पर कार्य नीति बनाऊँगी।

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  97. जलीय जन्तु के भोजन के आधार पर कार्यनीति तैयार करूगी। जलीय जीव जल में कैसे रहते हैं।किस तरह से जल में रहकर अपना भोजन शैवाक से कैसे ग्रहण करें। छोटे जन्तु को बड़े मछली कैसे खाते हैं, मछली के अंडों से कितने मछली पैदा होते हैं। इसके लिए जल में रहने वाले मेंढक, मछली, कछुआ, पनडुब्बी आदि के जीवन के बारे मे समझना होगा।

    Rajesh kumar Maheshwari
    Teacher(L.B.)
    MS kosamdih Masturi District-Bilaspur

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  98. किसी विशेष टॉपिक पर कार्य योजना बनाने से पहले मैं यह ध्यान रखूंगा और अवलोकन करूँगा की कार्ययोजना आस-पास के परिवेश से संबंधित हो। जिससे बच्चे अपने पूर्व ज्ञान से उसे जोड़ कर आसानी से सीख सके और उसका सकारात्मक परिणाम उन्हें मिल सके।

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  99. इन्द्र सिंह चन्द्रा , उच्च वर्ग शिक्षक , शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला काशीगढ़ , विकास खण्ड-जैजैपुर , जिला- जांजगीर-चांपा, (छ.ग.)

    किसी विशेष टॉपिक पर कार्यनीति (योजना) तैयार करने के पूर्व हम यह अवलोकन (खोज )करेंगे कि उक्त योजना हमारे घर , समाज , गांव, राज्य , देश अथवा विश्व से संबंधित हो। योजना हमारे परिवेश के लिए सर्वोपरि हो। जिसका लाभ शिक्षार्थी को उनके जीवन की कार्यशैली हेतु भरपूर मिले। कार्य योजना सार्थक एवं बहु उपयोगी हो , जैसे जल संरक्षण, वृक्षारोपण, भूमि संरक्षण , वायु संरक्षण , खेलों का क्रियान्वयन, सांस्कृतिक गतिविधियां , ऑनलाइन , इंटरनेट आदि के माध्यम से ज्ञान एवं कौशल संरक्षण करना शामिल है। यदि कार्य योजना अच्छी है जिसमें समस्त पहलुओं का समावेश है तो छात्रों का सर्वांगीण विकास सुनिश्चित है।

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  100. विशेष टॉपिक पर कार्ययोजना बनाने के पूर्व हम अवलोकन करेंगे कि ,उसका सही परिणाम और सही निष्कर्ष निकल सके जिसका फायदा उस कार्ययोजना के परिप्रेक्ष में संबंधित को मिल सके ।।।

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  101. जलीय जंतु के भोजन के आधार पर कार्य नीति तैयार करूंगी जल में जल जीव कैसे रहते हैं अपना भोजन शैवाक से ग्रहण करते हैं जल्दी जीव मछली कछुए के जीवन के बारे में समझना होगा

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  102. किसी विशेष बिन्दु पर कार्य योजना बनाने के लिए सबसे पहले परिवेश के साथ अंत:क्रिया करने में बच्चे आसानी से जुड़ सकते हैं।इसका पूर्ण ध्यान रखना होगा कि बच्चे और शिक्षक इसमें दोनो मिलकर सकारात्मक रूप से सहभागिता में शामिल ही सकें;तभी यह सार्थक होगा।

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  103. जगत राम कश्यप (शिक्षक )

    माध्यमिक शाला :- केरगांव
    विकासखंड +जिला :- गरियाबंद

    वर्षा टॉपिक पर अध्ययन की कार्य योजना :-
    वर्षा किसे कहते हैं? वर्षा कैसे होती है? भारत में वर्षा किस मौसम में सबसे अधिक होती है? बादल कैसे बनते हैं ?बादल से वर्षा कैसी होती है ? बादल से पानी के अतिरिक्त और कुछ गिरता है ? वर्षा की बूंदे बर्फ का गोला कैसे बन जाता है ?वर्षा होने पर धरती पर क्या परिवर्तन होते हैं ? वर्षा हमारे लिए क्यों आवश्यक है? अधिक वर्षा से होने पर क्या होगा ?कम वर्षा होने पर क्या होगा ? वर्षा की बूंदें बड़ी जलधारा कैसे बनती हैं? यह जलधाराएं कहां जाती हैं? हम वर्षा का इंतजार क्यों करते हैं? वर्षा के जल को इकट्ठा कर क्यों रखते हैं ? वर्षा को जल से हम क्या करते हैं? यदि पानी ही ना गिरे तो क्या होगा ? साल भर पानी गिरता रहे तो क्या होगा? सबसे कम वर्षा कहां होती है ? सबसे अधिक वर्षा कहां होती है ? पहाड़ों में अधिक वर्षा क्यों होती है ? क्या पेड़ पौधे अधिक होने पर पानी अधिक गिरता है ? मरुस्थल में कम पानी क्यों गिरता है?

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  104. किसी किसी विशेष बिंदु पर कार्य योजना तैयार करने के लिए पहले उसके बारे में जानकारी इकट्ठी करुगा। और यह योजना हमारे घर समाज गांव राज्य देश तथा विश्व से संबंधित तथा योजना हमारे परिवेश का अंग है इसका लाभ विद्यार्थी को उसके जीवन में भरपूर मिले और उसका सकारात्मक परिणाम प्राप्त हो।
    मैं मिट्टी पर कार्य योजना तैयार करूंगा इसके लिए छात्रों को खेत ,खलिहानों , बाग, बगीचों का भ्रमण कराकर विभिन्न प्रकार की मिट्टी एकत्रित करेंगे । उसका अवलोकन करेंगे। उसकी जल में विलय ता ज्ञात करेंगे और वह किस प्रकार की मिट्टी है, और कितनी उपजाऊ है, इसका निरीक्षण करेंगे। इन प्रक्रिया के पश्चात निष्कर्ष पर पहुंचेंगे।

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  105. किसी बिन्दु पर कार्य योजना तैयार करने के पूर्व हमें यह समझना होगा कि यह कार्य योजना हमारे घर समाज प्रदेश देश से सम्बंधित हो तथा उसका बच्चॉ पर सकारात्मक प्रभाव पड़े

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  106. KISI BINDU PR KARYYOJNA ES PRAKAR TYAR KARE JISME BACHCHO KO AASANI SE SAMGH AAY GHYAN KO APNE PARIVASH SE JODDNE SE PARYAVARN VISHAY KO AASANI SE SAMGHAYA JA SAKTA HAI!

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  107. किसी टापिक पर कार्य योजना निर्माण करने से पहले हमारे आसपास का परिवेश कैसा है बच्चो के साथ उस कार्य योजना का कितना उपयोग किया जा सकता है। (मिथिलेश साहू)

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  108. किसी विशेष टाॅपिक पर अध्ययन के लिए कार्य योजना में मैं जल की उपयोगिता पर कार्य करना चाहूँगा क्योंकि गांव में लोगों को जागरूक करने की आवश्यकता है । बच्चों को हम बतायेंगे कि जल का उपयोग किस प्रकार करनी चाहिए शहरों में जल की किल्लत कितनी होती है वहां पर टैंकरों से सप्लाई की जाती है आज कई गांव में भी पानी की समस्या आने लगी है इसका मुख्य कारण है -वर्षा की कमी और इसके दुष्प्रभाव का कारण है प्रदूषण । हमें अपने घर, खेत, खलिहान, सड़कों के आस-पास अधिक से अधिक पेड़ पौधे लगाने की आवश्यकता है सरकार इसके लिए कार्य कर रही है साथ ही हमें भी इस ओर ध्यान देने की आवश्यकता है- "जल है तो कल है "
    सी. एस. सोरी
    प्रा .शा.अलबेला पारा
    बासनवाही

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  109. Cause of pollution , how to control I will make a project on it.

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  110. किसी विशेष टॉपिक पर कार्य करने हेतु कार्ययोजना में पेड़और पौधे की उपयोगिता के बारे ने चर्चा करूँगा ।हमारे जीवन मे हम इनसे क्या प्राप्त करते है और इसे काटने से हमर क्या नुकसान है। रवि शंकर तिवारी शासकीय माध्यमिक शाला पारा डोल मनेन्द्रगढ़ कोरिया छत्तीसगढ़

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  111. किसी भी विषयवस्तु पर कार्य योजना बनाते समय हमें विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है कि विषय वस्तु बच्चों के परिवेश से जुड़ा हो| जीवन के लिए अनिवार्य आवश्यकता में शामिल हो|जैसे-जल , वायु, भोजन, मिट्टी, पेड़-पौधे , आवास ,प्रकाश , आवागमन के साधन आदि| इसके लिए हमारे जीवन में आवश्यकता, प्राप्ति के साधन ,संवर्धन , संरक्षण पर धयान आकर्षित किया जा सकता है|इससे बच्चे जागरूक होंगे एवं अपने सुनहरे भविष्य को संरक्षित कर सकेंगे|

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  112. किसी टॉपिक पर कार्ययोजना करने से पहले आस पास के परिवेश की विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है

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  113. किसी विशेष टॉपिक पर कार्य योजना तैयार करने के पूर्व हम यह अवलोकन करेंगे कि उक्त योजना हमारे घर, समाज, गांव, राज्य, देश अथवा विश्व से संबंधित हो, तथा योजना हमारे परिवेश का अंग हो, जिसका लाभ शिक्षार्थी को उनके जीवन में भरपूर मिले।
    किए गए कार्य योजना सार्थक एवं बहु उपयोगी हो, जैसे जल संरक्षण, वृक्षारोपण, वायु संरक्षण, भूमि संरक्षण, खेलों का आयोजन, सांस्कृतिक गतिविधियां, वीडियो, रेडियो, इंटरनेट, ऑनलाइन, ऑफलाइन आदि के माध्यम से ज्ञान संरक्षण करना शामिल है।

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  114. जल प्रदूषण को रोकने के लिए समाज को जागृत करना

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  115. किसी बिंदु पर कार्य योजना तैयार करने के पूर्व हम यह अवलोकन करें कि उक्त योजना हमारे घर, समाज, गांव, राज्य, देश अथवा विश्व से संबंधित हो, तथा योजना हमारे परिवेश का अंग हो, जिसका लाभ शिक्षार्थी को उनके जीवन में भरपूर मिले तथा उसका सकारात्मक परिणाम प्राप्त हो। उस विषय पर उससे संबंधित सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए कार्ययोजना तैयार करेंगे ।जैसे जल संरक्षण, वृक्षारोपण, वायु संरक्षण, भूमि संरक्षण, खेलों का आयोजन, सांस्कृतिक गतिविधियां, वीडियो, रेडियो, इंटरनेट, ऑनलाइन, ऑफलाइन आदि के माध्यम से ज्ञान संरक्षण करना शामिल है।

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  116. किसी विशेष विषय या टॉपिक पर कार्ययोजना बनाते समय उस विषय के बारे में सोचना होगा कि वह बच्चों के परिवेश व स्तर के लायक है या नहीं। फिर उस कार्ययोजना में क्या, क्यों, कैसे आदि प्रश्नों को ध्यान में रखकर योजना तैयार करना होगा।

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  117. पर्यावरण अध्ययन में सीखने के अनुभवों का नियोजन , सृजन और आयोजन आवश्यक है ।

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  118. जल ही जीवन है , जल के श्रोत , जल के संरक्षण के बारे में बताया जा सकता है |

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  119. किसी विशेष टॉपिक पर योजना बनाने के पूर्व हमें सोचना होगा कि यह बच्चों के लिये उपयोगी है या नही।

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  120. जलीय जन्तु के भोजन के आधार पर कार्यनीति तैयार करूगी। जलीय जीव जल में कैसे रहते हैं।किस तरह से जल में रहकर अपना भोजन शैवाक से कैसे ग्रहण करें। छोटे जन्तु को बड़े मछली कैसे खाते हैं, मछली के अंडों से कितने मछली पैदा होते हैं। इसके लिए जल में रहने वाले मेंढक, मछली, कछुआ, पनडुब्बी आदि के जीवन के बारे मे समझना होगा।

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  121. जलीय जन्तु के भोजन के आधार पर कार्यनीति तैयार करूगी। जलीय जीव जल में कैसे रहते हैं।किस तरह से जल में रहकर अपना भोजन शैवाक से कैसे ग्रहण करें। छोटे जन्तु को बड़े मछली कैसे खाते हैं, मछली के अंडों से कितने मछली पैदा होते हैं। इसके लिए जल में रहने वाले मेंढक, मछली, कछुआ, पनडुब्बी आदि के जीवन के बारे मे समझना

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  122. Anita Singh
    Raipur
    किसी भी topic पर कार्ययोजना बनाने से पहले ये वचार करना होगा कि योजना बच्चों के परिवेश से जुड़ीं हो, उनके पूर्व ज्ञान सर से जोड़ते हुए योजना बनाना आवश्यक है।जिससे बच्चों को सीखने और समझकर अभिव्यक्त करने में सरल हो। जैसे गांव में साफ-सफाई के लिए योजना बनाकर पढ़ना ।इस टॉपिक को बच्चे आसानी से समझेंगे और स्वयं करके अपनी भागीदारी अच्छे से देंगे।बच्चों में अधिगम स्तर भी अच्छा होगा।

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  123. मैं पर्यावरण और प्रदूषण इस विषय पर कार्यनीति तैयार करूँगी । साथ ही उन्हें विज्ञान में सतत उपयोग के बारे में भी समझना चाहूंगा। आने वाली पीढ़ी को इन बातों के बारे में गहरी जानकारी एवं रुचि होना आवश्यक है ।

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  124. किसी बिन्दु पर कार्य योजना तैयार करने के पूर्व हमें यह समझना होगा कि यह कार्य योजना हमारे घर समाज प्रदेश देश से सम्बंधित हो तथा उसका बच्चॉ पर सकारात्मक प्रभाव पड़े

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  125. हम जल संसाधन पर योजना बना कर कार्य करना पसंद करेंगे। जल के स्त्रोत, जल का उपयोग एवं जल के दुरुपयोग से बचने के उपाय के तौर-तरीकों पर, इन सभी विषयों कार्य करना, सभी प्राणियों के लिए बहुत उपयोगी साबित होगा।

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  126. प्रदूषण कैसे होता है क्यो होता है इस पर कार्य योजना बनौगी ताकि बच्चे भी समझ सके

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  127. जलीय जन्तु के भोजन के आधार पर कार्यनीति तैयार करूगी। जलीय जीव जल में कैसे रहते हैं।किस तरह से जल में रहकर अपना भोजन शैवाक से कैसे ग्रहण करें। छोटे जन्तु को बड़े मछली कैसे खाते हैं, मछली के अंडों से कितने मछली पैदा होते हैं। इसके लिए जल में रहने वाले मेंढक, मछली, कछुआ, पनडुब्बी आदि के जीवन के बारे मे समझना होगा।

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  128. Paryavaran adhyyan me sikhne k anubhavo ka niyojan sarjan aur aayojan aavashyak hai

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  129. मैं जल के अपव्यय व जल भण्डारण पर कार्यनीति बनाना चाहती हु क्योंकि जल के अपव्यय से जल का भारी नुकसान होता है क्योंकि पीने का साफ पानी बहुत ही सीमित मात्रा मे उपलब्ध है देश की आधी आबादी को साफ पीने का पानी बड़ी मुश्किल से मिल पाता है इस हेतु अपव्यय रोकने के साथ भण्डारण के उपाय करना भी आवश्यक है अतः इस पर कार्यनीति बनाकर काम करना जरुरी है

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  130. I would like to make an action plan on the *clay* theme. What is the use of soil in children's homes, in the neighborhood, and around? Where do they get soil from various activities?which type of soil they have they seen?

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  131. किसी भी टापिक पर कार्ययोजना तैयार करने से पहले हमें परिवेश को भी ध्यान में रखना चाहिए। हमें बच्चों के आसपास के परिवेश से कार्ययोजना तैयार करना चाहिए, ताकि बच्चों को समझने में मदद मिलेगी।

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  132. मै मृदा प्रदूषण पर कार्य करना चाहूँगा कि कैसे हमारा मिट्टी दिनोदिन प्रदूषित होते जा रहा है।इस विषय पर कार्य योजना बना कर बच्चों के साथ साझा करूँगा।

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  133. विशेष टापिक के लिए पहले "थीम' पर विचार करते हुए निर्माण कर लेंगे, टापिक को ध्यान में रखते हुए उसकी उपलब्धता, उपयोग,महत्व बच्चों के साथ संबद्धता को ध्यान में रखते हुए एसी कार्यनीति जिसमें वे व्यक्तिगत एवं समूह के साथ अपने अधिक से अधिक ज्ञानेंद्रियों का उपयोग कर मूर्त रुप से अनुभव करें, अपने जिज्ञासु प्रश्न के उत्तर ढूंढने में प्रयासरत हों, सीखने के लिए उत्सुकता बनी रहे, ऐसी कार्यनीति बनाना अच्छा होगा

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  134. जल प्रदूषण कैसे होता है => जल प्रदूषण के कारणों को अन्वेषण किया जाएगा जल को छात्रों को उसके स्रोतों के बारे में बताया जाएगा

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  135. मैं गांव से ताल्लुक रखता हूं मैं गांव के स्कूल में पढ़ाता हूं इसीलिए मैं अपने बच्चों को अपने उनकी संस्कृति से संबंधित शिक्षा जो उनके लिए उपयोगी है उसे देना चाहूंगा

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  136. Kisi vishay PR karyojana banane se pahale har pahaluo PR vichar karke
    Karya Yojana taiyar karunga

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  137. किसी बिंदु ( गाँव की संस्कृति ) पर कार्य योजना तैयार करने के पूर्व हम यह अवलोकन करें कि उक्त योजना हमारे घर, समाज, गांव, राज्य, देश अथवा विश्व से संबंधित हो, तथा योजना हमारे परिवेश का अंग हो, जिसका लाभ शिक्षार्थी को उनके जीवन में भरपूर मिले तथा उसका सकारात्मक परिणाम प्राप्त हो।
    आफिजा मलिक प्राथमिक शाला नवाटोला लोहारी

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  138. किसी विशेष टॉपिक पर कार्ययोजना तैयार करने के पूर्व हम यह अवलोकन करेंगे कि उक्त योजना हमारे समाज, परिवेश, गांव, राज्य अथवा देश से सम्बंधित हो.। जिसका लाभ बच्चों को जीवन में भरपूर मिले, जैसे वृक्षारोपण, भूमिसंरक्षण, जल संरक्षण एवं वनसंरक्षण आदि ।

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  139. जल प्रदूषण एवं कारण एवं उसके निदान पर छात्रों का प्रोजेक्ट वर्क कराया जा सकता है क्योंकि यह वर्तमान समय की प्रमुख समस्या है जिससे हम सामना करते हैं

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  140. किसी विशेष टापिक पर कार्य योजना तैयार करने के लिए उस विषय को अच्छी तरह से समझना जरूरी है।

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  141. Mai paryavaran pradushan ke ke bare me jagruk ta lane vishes prayas karunga karya yojna banakar...logo ko protsahit karunga...jitna mujhse hi sake....thanks

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  142. Kisi topic ko pdhane se pahele basic chin ko btna uske bad m JAL , Mrida prdushan k bare m pura knowledge dungi

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  143. Koi bhi topic ko pdhane k liye ooske basics jaana jroori hota h.

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  144. किसी विशेष टॉपिक पर कार्य योजना तैयार करने के लिए हमें बच्चों के परिवेश को ध्यान में रखना होगा कि उक्त योजना हमारे घर, परिवार, समाज, गांव, राज्य, देश अथवा विश्व से संबंधित हो, तथा
    जिसका लाभ शिक्षार्थी को उनके जीवन में भरपूर मिले।कार्य योजना सार्थक एवं बहु उपयोगी हो, जैसे जल संरक्षण, वृक्षारोपण आदि।


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  145. जलीय जंतु अपने आवास में भोजन ग्रहण कैसे करते हैं और उनका जीवन चक्र किस प्रकार जेल में पूर्ण होता है इसे समझना समझाना होगा जल में रहने वाले छोटे-मोटे जीव जैसे कि मेंढक सवाल कमाल जलकुंभी कछुआ मछली आदि आपस में कैसे निबाह करते हैं इन चीज को बच्चों को अच्छे से समझाया जा सकता है इस थीम पर कार्य करके

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  146. जल ही जीवन है, जल के श्रोत,जल के संरक्षण के बारे में बताया जा सकता है।

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    1. जल प्रदूषण के कारण एवं निदान, जल सरंक्षण के सबंध में छात्रों को जागरूक करना चाहिए।

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  147. Kisi vishesh topic par karyojana banane ke liye phle topic chun le, use is trh se baccho ko bataya jaye ki wo khud ko us vishay k sath jod sake, fir usse judi sabhi chijo ko ek k baad ek batate chale ,baccho k vichar bhi liye ja sakte h, uske labh hani dono pakcho pr charcha ki jaye

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  148. उस टॉपिक की उपयोगिता ,प्रभवशीलता,और दूरगामी परिणाम को देखते हुए ही मै कार्यनीति बनाऊंगा,जो सभी को प्रभावित करे,

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  149. किसी भी टॉपिक और उसके थीम केआधार पर हम कार्य योजना और उसका रूपरेखा तैयार करते है।साथ ही साथ आकलन के लिए एक मापदंड भी तैयार करना चाहिए फिर हमें व्यक्तिगत या समूहों में कार्यविवरण बनाना चाहिए।तब किसी थीम पर विचार और अनुभव साझा करने तथा प्रयोग,अन्वेषण इत्यादि पर टॉपिक के आधार पर चर्चा करना चाहिए।..H.L.Darro Bhanu pratap our

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  150. गाँव के प्राथमिक शिक्षक होने के नाते मैं गाँव की संस्कृति पर कार्ययोजना बनाना चाहूँगा।जिससे बच्चों को अपनी संस्कृति की अच्छी समझ हो। उनके पारंपरिक संस्कृति में किस तरह के कार्य होते हैं उसे वे जान सके अच्छे से समझ सके और अपनी परंपरा को वे आगे बढ़ाते रहें आगे।

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  151. कोई भी टापिक पर कार्य योजना तैयार करने के पूर्व अवलोकन करने की ज़रुरत है उक्त योजना हमारे परिवेश, गाँव से संबंधित हो जिससे बच्चे अपने परिवेश के बारे में जानकारी एकत्रित कर सके और अपने जीवन में इसका महत्व समझ सके। जो सभी के हित में है।

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  152. उस टॉपिक से संबंधित सभी पहलुओं को point out करके उन points पर विस्तृत चर्चा-परिचर्चा की योजना बनाऊँगा, फिर उसमें से महत्वपूर्ण बिंदुओं को बोर्ड पर प्रदर्शन करूंगा |

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  153. पेड़ पौधे थीम को लेकर कार्य योजना तैयार कर सकते हैं। बच्चों को पूर्व ज्ञान होता है वे पेड़ पौधे से भली भांति परिचित होते हैं।फल फूल, आकार, कांटेदार,झाड़िदार आदि रूप में वर्गीकृत कर सकते हैं। अलग-अलग उपयोग भी बता सकते हैं।

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  154. प्रदूषण के कारण एवं उनके निवारण के उपाय हेतु योजना बनाना

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  155. Theam aur up-theam ke sath rubix ka istemal mere karya ko bachho tk aasani se pucha skta h.

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  156. In order to prepare an action plan on a particular topic, we have to keep in mind the environment of the children that the said plan should be related to our home, family, society, village, state, country or world, and the
    benefit of which the learner gets in their life The work plan should be meaningful and multi-useful, such as water conservation, plantation etc.

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  157. किसी विशेष टॉपिक पर कार्ययोजना तैयार करने के पूर्व हम यह अवलोकन करेंगे कि उक्त योजना हमारे समाज, परिवेश, गांव, राज्य अथवा देश से सम्बंधित हो.। जिसका लाभ बच्चों को जीवन में भरपूर मिले, जैसे वृक्षारोपण, भूमिसंरक्षण, जल संरक्षण एवं वनसंरक्षण आदि

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  158. मैं* मिट्टी*थीम पर कार्य योजना तैयार करना चाहुंगी। मिट्टी के क्या क्या उपयोग है। घर, खिलौना बनाने, मूर्ती बनाने आदि के ‌‌‌लिए किस तरह के मिट्टी की जरूरत पड़ती है।

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  159. कार्यनीति में बच्चों के समझ के अनुसार प्राकृतिक से सारोकार नजदीकी पार्क भ्रमण यात्रा में दिखे पनस्पति जीवजन्तु आदि से परिचित करुगा। विशेस योजना से ही उन्हें एक एक करके पर्यावरण से रुब रु करुगा। जल पेड़ पौधे जीवजन्तु परिवार आवास आदि को गतिविधि से समझाया करूँगा।

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  160. संतोष जोशी संंकुल नवागांव जलीय जन्तु के निवास के आधार पर कार्यनीति तैयार करना । जलीय जीव जल में कैसे रहते हैं।किस तरह से जल में रहकर अपना भोजन कैसे
    ग्रहण करें। छोटे जन्तु को बड़े मछली कैसे खाते हैं, मछली के अंडों से कितने मछली पैदा होते हैं। इसके लिए जल में रहने वाले मेंढक, मछली, कछुआ, पनडुब्बी आदि के जीवन के बारे मे समझना होगा गांव के बच्चे तालाब नदी नाले से परिचित होते है परन्तु नदी की उपलब्ध ता सभी जगह मुश्किल है अतः उनमें निवास करने वाले जीवों की समझ बढाने पर कार्यनीति आवश्यक है।

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  161. किसी बिंदु पर कार्य योजना तैयार करने के पूर्व हम यह अवलोकन करें कि उक्त योजना हमारे घर, समाज, गांव, राज्य, देश अथवा विश्व से संबंधित हो, तथा योजना हमारे परिवेश का अंग हो, जिसका लाभ शिक्षार्थी को उनके जीवन में भरपूर मिले तथा उसका सकारात्मक परिणाम प्राप्त हो।

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  162. आज वायु प्रदूषण बहुत बढ़ गया है। हवा प्रदूषित होनें के कारण जानकर उसका निवारण करने के लिए योजना बनाऊंगा।

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  163. पर्यावरण अध्ययन से छात्रों के मानसिक, शारीरिक, सामाजिक विकास सहित सर्वांगीण विकास होता है।किसी भी विषय पर कार्यनीति बनाने से पूर्व उस विषय पर खोज करेंगे, जानकारी एकत्र करके उस पर विचार करेंगे ताकि यह पता चल सके कि विषय सही है या नहीं। उस विषय से जुड़े वस्तुओं का प्रबंध करके कार्यनीति बनाएँगे फिर उसे लागू करेंगे।

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  164. किसी विशेष टाॕपिक पर कार्य करने से पहले हमे परिवेश को भी ध्यान मे रखना चाहिए|हमे बच्चों के आसपास के परिवेश से कार्ययोजना तैयार करना चाहिए |जिससे बच्चों में अच्छी समझ विकसित हो सके|

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  165. कोई भी टापिक पर कार्य योजना तैयार करने के पूर्व अवलोकन करने की ज़रुरत होती है योजना हमारे परिवेश या गाँव से संबंधित हो जिससे बच्चे अपने परिवेश व गाँव के बारे मे जान सके समझ सके और अपने जीवन में इसका महत्व समझ सके जो सभी के हित के लिए हो पर्यावरण अध्ययन से सर्वांगीन विकास होता है।

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  166. किसी विशेष टॉपिक के लिए कार्यनीति तैयार करने के लिए निम्न आधारों की आवश्यकता होगी
    1. उत्पत्ति व संरचना,
    2. वैज्ञानिक सिद्धांत व प्रक्रियाएं,
    3. सामाजिक व सांस्कृतिक पहलू,
    4. संरक्षण,
    5. उपयोगिता,
    6. सामाजिक, सांस्कृतिक सरोकार

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    1. किसी विशेष टॉपिक के लिए कार्यनीति तैयार करने के लिए निम्न आधारों की आवश्यकता होगी
      1. उत्पत्ति व संरचना,
      2. वैज्ञानिक सिद्धांत व प्रक्रियाएं,
      3. सामाजिक व सांस्कृतिक पहलू,
      4. संरक्षण,
      5. उपयोगिता,
      6. सामाजिक, सांस्कृतिक सरोकार

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  167. किसी विशेष बिन्दु पर योजना बनाने के लिये सबसे पहले समझना होगा तभो सकारात्मक परिणाम निकलेगा।

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  168. प्रदूषण के कारण व रोकथाम पर कार्य योजना बनाऊंगी के लिए सर्वप्रथम बच्चों के पूर्व ज्ञान को ध्यान में रखते हुए उसे आज के ज्ञान से जोड़कर आगे की कार्यनीतियों को तैयार करूंगी।

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  169. किसी विशेष टापिक पर कार्य योजना तैयार करने से पहले उस विषय वस्तु का गहन अध्ययन करने की आवश्यकता होगी।उसके बाद ही उसकी कार्य योजना तैयार की जा सकती है।

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  170. किसी विशेष बिन्दु पर कार्य योजना बनाने के लिए सबसे पहले परिवेश के साथ अंत:क्रिया करने में बच्चे आसानी से जुड़ सकते हैं।इसका पूर्ण ध्यान रखना होगा कि बच्चे और शिक्षक इसमें दोनो मिलकर सकारात्मक रूप से सहभागिता में शामिल ही सकें;तभी यह सार्थक होगा।

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  171. मै वायु के ऊपर कार्य योजना तैयार करना चाहूंगा।कार्य योजना के क्रम निम्नलिखित होगा--
    1-वायु क्या है?
    2-वायु की उतपत्ति कहाँ से होती है?
    3-वायु की क्या उपयोगिता है?
    बच्चों को समूह में बांट कर सहभागिता से इस विषय को समझाने का प्रयास करूंगा।

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  172. किसी विशेष टॉपिक के लिए कार्यनीति का आधार बच्चे के परिवेश को सबसे पहले ध्यान में रखना होगा ततपश्चात बच्चों का उस विषय के सम्बंध में पूर्वज्ञान को ध्यान में रखकर कार्यनीति तैयार की जाय तो उनके लिए विषय को समझना आसान हो जाएगा

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  173. किसी भी थीम पर काम करने के लिए सबसे पहले ये जरूरी होता है कि हमको करना क्या है कार्य योजना तैयार कर बारीकियों पर विशेष ध्यान देना पड़ेगा तभी हम सकारात्मक नतीजा प्राप्त होगा

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  174. किसी विशेष टाफिक पर कार्ययोजना तैयार करने के पूर्व विषयवस्तु का अवलोकन करेंगे।

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  175. किसी विषय-वस्तु की प्रभावी कार्ययोजना बनाते समय यह ध्यान रखा जाए : विषय वस्तु का पूर्व अवलोकन , बच्चो के परिवेश से जुडाव,उनकी सक्रिय भागीदारी एवं सकारात्मक प्रतिफल की प्राप्ति होवे।

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  176. किसी भी टापिक पर कार्य योजना तैयार करने से पहले उसे अच्छी तरह से समझना होगा । जैसे कि ' जल ' के बारे में कार्य योजना बनाने के लिए उसके महत्व ' उपयोगिता ' स्वच्छता आदि को समझना जरूरी है ।

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  177. किसी विशेष टापिक पर शिक्षण कार्यनीति बनाते समय हम बच्चों के स्थानीय परिवेश एवं स्थितियों को, बच्चों के सहज एवं प्रभावी अधिगम आधारित कार्यनीति बना कर कार्य करेंगे!

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  178. ऐसे वनस्पति जो हमारे आसपास हैं और औषधि रूप में उपयोगी है जैसे तुलसी नीम हर्रा बहेड़ा आंवला गुड मुड़ी चिरचिटा को पहचानना उनके औषधि गुण को अपने मोहल्ले या घर के बड़ों से जानना और सूची बंद करना इस पर काम करना चाहूंगा

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  179. Kisi vishesh topic par kaarya yojna banane se pehle uski theme par vichaar karna chahiye aur uske baad use vaastavik jeevan se jod kar bachchon ke saamne prastut karna chahiye.

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  180. किसी विशेष टॉपिक पर कार्य योजना तैयार करने के पूर्व हम यह देखेंगे कि उक्त कार्य योजना ब्यक्ति, समुदाय, गांव, राज्य, देश अथवा विश्व से
    संबंधित हो, जो हर दृष्टि से सभी का विकास कर सके।
    अर्थात बनाई गई कार्य योजना बहुउपयोगी
    एवं बहुउद्देशीय हो।

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  181. किसी विशेष टॉपि के लिए कार्यनीति तैयार करने के लिए सबसे पहले बच्चों के आसपास के परिवेश का टॉपिक लूंगी जिससे बच्चे आसानी से अंतः क्रिया कर सके। स्थानीय परिवेश से बच्चे सहज व प्रभावी रूप से सकारात्मकता के साथ भागीदार बन सकते हैं।

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  182. विशेष टापिक के लिए पहले "थीम' पर विचार करते हुए निर्माण कर लेंगे, टापिक को ध्यान में रखते हुए उसकी उपलब्धता, उपयोग,महत्व बच्चों के साथ संबद्धता को ध्यान में रखते हुए एसी कार्यनीति जिसमें वे व्यक्तिगत एवं समूह के साथ अपने अधिक से अधिक ज्ञानेंद्रियों का उपयोग कर मूर्त रुप से अनुभव करें, अपने जिज्ञासु प्रश्न के उत्तर ढूंढने में प्रयासरत हों, सीखने के लिए उत्सुकता बनी रहे, ऐसी कार्यनीति बनाना अच्छा होगा

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  183. पर्यावरण अध्ययन अपने आसपास सामाजिक भौतिक सांस्कृतिक etc एकीकृत अध्ययन हैं जो किसी भी बिन्दू पर चर्चा के दौरान स्वतः अध्ययन में जुड़ जाता हैं वर्तमान परस्थिति मे covid19 को ध्यान मे रखते हुए स्वस्थ सुरक्षाऔर उनके उपयो पर अपने योगदान पर अध्ययन की जा सकती हैं 👍

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  184. प्रदूषण कैसे होता है?क्यों होता है? क्या कारण है? और कैसे दूर किया जा सकता है? इस पर कार्य योजना बनाउंगी।

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  185. किसी थीम को लेकर उसके प्रासंगिकता क़ो देखते हुए कार्ययोजना बनाऊंगा।

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