मॉड्यूल 7 

गतिविधि 5: विचार करें


क्‍या सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। रूब्रिक्‍स का उपयोग करके आकलन किया जा सकता है। अपनी प्रतिक्रियाओं को सही ठहराए ।

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Comments

  1. सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई समूह शिक्षण गतिविधि यो को व्यक्तिगत व समूह शिक्षण गतिविधि में विभाजित किया जा सकता है। एवं रुब्रिक्स का भी उपयोग किया जा सकता है।

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    1. हां, सीखने कि प्रक्रिया में सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समुह के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है।रुब्रिक्स का उपयोग करके आंकलन किया जा सकता है।

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    2. हाँ, सीखने की प्रक्रिया मे सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है।एवं रुब्रिक्स का उपयोग कर आंकलन कर सकते हैं।

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    3. हां, तथा रुब्रिक्स चूंकि छात्र-शिक्षक के समन्वय, सहभागितापूर्ण तरीके से विकसित हुआ आकलन के मानदंडों का व्यापक समूह होता है, अंतः आंकलन के लिए महत्वपूर्ण है।

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    4. हां,सभी सभी शिक्षण प्रक्रियाओं को व्यक्तिगत एवं सामूहिक वर्गों में पृथक-पृथक किया जा सकता है।रूब्रिक्स के माध्यम से आसानी से आकलन किया जा सकता है।

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  2. Samuh gatividhi swamulyakan avam rubrix k madhyam se sikhne ki gatividhi me upyog kiya ja sakta hai

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  3. हाँ,सीखने की प्रक्रिया में दी गई शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में बांटा जा सकता है ।रूब्रिक्स का भी उपयोग किया जा सकता है ।

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    1. हाँ,सीखने की प्रक्रिया में दी गई शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में बांटा जा सकता है ।रूब्रिक्स का भी उपयोग किया जा सकता है ।

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    2. सीखने की प्रक्रिया ,व्यक्तिगत एवं समूह शिक्षण गतिविधि में बांटा जा सकता है ,आकलन के लिए रुब्रिक्स का उपयोग किया जा सकता है।

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  4. सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई समूह शिक्षण गतिविधि यो को व्यक्तिगत व समूह शिक्षण गतिविधि में विभाजित किया जा सकता है। एवं रुब्रिक्स का भी उपयोग किया जा सकता है।

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  5. Aklan teacher sour student dono ka hai

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  6. हाँ,सीखने की प्रक्रिया में दी गई शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में बांटा जा सकता है ।रूब्रिक्स का भी उपयोग किया जा सकता है ।

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    1. हां सीखने की प्रक्रिया में दी गई शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में बांटा जा सकता है रुब्रिक्स लचीलापन और अनुकूलन होने के साथ बहुत उपयोग किया जा सकता है।

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    2. सीखने की प्रक्रिया में दी गई शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में बांटा जा सकता है रुब्रिक्स लचीलापन और अनुकूलन होने के साथ बहुत उपयोग किया जा सकता है।

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    3. सीखाने की प्रक्रिया मे दी गई शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत समूह शिक्षण गतिविधियों के रुप में बांटा जा सकता है रब्रिक्स लचीलापन और अनुकूलित होने के साथ बहुत ही उपयोगी है।

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  7. Sikhane ki prakriya ko vyaktigat our samuhik dono hi rupo me kiya ja sakta hai

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  8. हाँ,सीखने की प्रक्रिया में दी गई शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में बांटा जा सकता है ।रूब्रिक्स का भी उपयोग किया जा सकता है ।

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  9. Assessment teacher aur student dono ka hota h aur sath hi sath syllabus ka b hota h ki wo bache aur vatavarn ke anusaar h ya nahi ....

    Miss Durga Tembhurkar
    Govt.middle school ranka
    Dist rajnandagaon cg

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  10. हॉ ; क्‍योंकि यह शिक्षक एवं शिक्षार्थी दोनो के लिये सहभागितापूर्ण तरीके से विकसित किया गया है रूब्रिक्‍स मे लचीलापन वह अनुकूल क्षमता होती है यह शिक्षार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढाती है एवं शिक्षण ि‍विधियों को परिष्‍क़त करने मे सहयोग प्रदान करती है इसे मापन स्‍तर एवं डेटा संग्रह के माध्‍यम से आकलन किया जाता है

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  11. सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई समूह शिक्षण गतिविधि यो को व्यक्तिगत व समूह शिक्षण गतिविधि में विभाजित किया जा सकता है। एवं रुब्रिक्स का भी उपयोग किया जा सकता है।

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  12. सीखने की प्रक्रिया में दी गयी समूह शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत व समूह शिक्षण में विभक्त किया जा सकता है । रुबिक्स का प्रयोग भी अनिवार्य है ।

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  13. सीखने की प्रक्रिया में दी गई समूह शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत व समूह शिक्षण में विभक्त किया जा सकता है रुब्रिक्स प्रयोग भी अनिवार्य है

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  14. शिक्षण गतिविधियां को व्यक्तिगत एवम् समूह शिक्षण गतिविधियों में वर्गीकृत किया जा सकता है रूब्रिस का प्रयोग भी अनिवार्य है

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  15. सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई समूह शिक्षण गतिविधि यो को व्यक्तिगत व समूह शिक्षण गतिविधि में विभाजित किया जा सकता है। एवं रुब्रिक्स का भी उपयोग किया जा सकता है।
    (kk siware)

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  16. सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई समूह शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत व समूह शिक्षण गतिविधियों में विभाजित किया जा सकता है और रुब्रिक्स का भी प्रयोग किया जा सकता है।

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  17. सीखने की प्रक्रिया में समूह शिक्षण गतिविधि को बाँट कर किया जा सकता है। रुब्रिक्स का प्रयोग किया जा सकता है।

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  18. Sikhane ke prakriya me pradan ki gayi sabhi shikshan gativighiyon ko samooh & vyaktigata shikshan gatividhiyon me vibhajit kiya ja sakta hai avm rubrics ka bhi upyog kiya ja sakta hai

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  19. हां, क्योंकि यह एक शिक्षक एवं शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है। रुब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूल क्षमता होती है। यह शिक्षार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ावा देती है।
    एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत एवं पुनर मार्जित करने में अपना सहयोग प्रदान करती है। इसे मापन स्तर एवं डेटा संग्रह के माध्यम से भी आकलन किया जाता है।

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  20. Rubrics me lachilapan wah anukul kshamta hoti hai jo shiksharthiyo ki pratikriya soch ko badhava deti hai evam shikshan vidhiyo ko parishkrit evam punarmarjit karne me apna sahyog pradan karti hai.

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  21. हाँ, सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई शिक्षण गतिविधि को व्यक्तिगत और सामूहिक गतिविधि के रूप में वर्गीकृत करते हुए रुब्रिक्स का भी उपयोग आकलन में किया जा सकता है।

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  22. हाँ।सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की ग ई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है तथा रूब्रिक्स का उपयोग करके आकलन किया जा सकता है।

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    1. हां सीखने और सिखाने की प्रक्रिया में सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह के रुप में वर्गीकृत किया जाता सकता है। इस आकलन में रूब्रिक्स का उपयोग किया जा सकता है।

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  23. गीता साहू - सीखने की प्रक्रिया में दी गयी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में बांटा जा सकता है, रुब्रिक का भी उपयोग किया जा सकता है।

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  24. Assessment teacher aur student dono ka hota h aur sath hi sath syllabus ka b hota h ki wo bache aur vatavarn ke anusaar h ya nahi ..

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  25. सीखने की प्रक्रिया में दी गयी गतिविधि को व्यक्तिगत एवं सामूहिक आकलन के रूप मेंं वर्गीकृत किया जा सकता है, साथ ही रूब्रिक्स का उपयोग कोई भी गतिविधि के आकलन मेंं किया जा सकता है।

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  26. Ha sikhane ki prakriya me di gai gatividhi ko vyaktigat ya samuh shikshan vidhiyo me rubriksa ka upyog Kiya ja sakta hai

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  27. सीखने की प्रक्रिया में दी गयी शिक्षण विधियों को व्यक्तिगत और सामूहिक गतिविधियों के रूप में बांटा जा सकता है तथा रूब्रिक्स का उपयोग भी किया जा सकता है।

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  28. हाँ सीखने की प्रक्रिया मेड़ी गई शकक्षण गितिविधियो को शामिल किया जा सकता है और सामूहिक गतिविधियों में बता जा सकता हूं रूबिक का उपयोग भी किया जा सकता है

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  29. रुब्रिक - एक रुब्रिक की परिभाषा

    एक टिप्पणी के लिए एक उपकरण है कि शिक्षकों को लिखित कार्य, परियोजनाओं, भाषण, और अधिक सहित कार्य के विभिन्न प्रकार का आकलन करने के लिए उपयोग है। वर्णनकर्ता या गुणवत्ता की मार्कर का उपयोग प्रत्येक कसौटी की व्याख्या करने के साथ: (संगठन, सबूत, निष्कर्ष पूर्व) हर शीर्षक के मापदंड का एक सेट में विभाजित है। एक निर्देश भी एक रेटिंग के स्थान पर अंक मान या मानक प्रदर्शन के स्तर का उपयोग करता है एक काम के लिए महारत के एक छात्र के स्तर की पहचान की है।

    एक निर्देश पर रेटिंग के स्थान पर यह असाइनमेंट ग्रेड के लिए एक शानदार तरीका है और साथ ही समय के साथ निगरानी के छात्र प्रदर्शन प्रगति के लिए एक तरह से बना देता है। रुब्रिक भी शिक्षण उपकरण है कि छात्रों का पालन करने के लिए उम्मीदों उल्लेख के रूप में उपयोगी होते हैं। अनुसंधान से पता चलता है कि छात्र इनपुट रुब्रिकों निर्माण स्कोर और सगाई में सुधार कर सकते में। अंत में, रुब्रिकों भी छात्र काम के स्वयं और साथियों समीक्षा की सुविधा के लिए इस्तेमाल किया जा सकता।

    रुब्रिक मानदंड
    आम तौर पर, सभी रुब्रिकों, विषय की परवाह किए बिना, परिचय और निष्कर्ष के लिए मापदंड होता है। अंग्रेजी, या व्याकरण और वर्तनी की मानक, भी एक निर्देश में आम मानदंड हैं। कर रहे हैं, हालांकि, कई अलग अलग मापदंड या एक निर्देश में माप है कि इस विषय विशिष्ट हैं। उदाहरण के लिए, एक अंग्रेजी साहित्यिक निबंध के लिए एक टिप्पणी में, मानदंड हो सकते हैं:




    उद्देश्य या थीसिस बयान
    संगठन
    साक्ष्य और समर्थन
    इसके विपरीत, एक विज्ञान प्रयोगशाला की रिपोर्ट के लिए एक टिप्पणी के रूप में अन्य माप की सुविधा हो सकती है:

    संकट
    परिभाषाएं
    डाटा और परिणाम
    उपाय
    मापदंड के लिए वर्णनकर्ता कि शीर्षक के काम या सबक या यूनिट के शिक्षण उद्देश्यों के लिए कार्य लिंक प्रदर्शन के प्रत्येक स्तर के लिए क्वालीफाइंग भाषा है। ये वर्णनकर्ता क्या एक चेकलिस्ट से एक निर्देश अलग कर रहे हैं। स्पष्टीकरण विस्तार एक निर्देश में प्रत्येक तत्व की गुणवत्ता महारत का एक मानक के अनुसार है, जबकि एक चेकलिस्ट नहीं करता है।

    रुब्रिक वर्णनकर्ता के साथ स्कोरिंग
    छात्र काम एक निर्देश पर विभिन्न मानों या महारत के स्तरों के अनुसार मूल्यांकन किया जा सकता है। टिप्पणी पर स्तरों के कुछ उदाहरण हो सकता है:

    5 पैमाने पर टिप्पणी: महारत, निपुण, विकास, उभरते, अस्वीकार्य
    4 पैमाने पर टिप्पणी: प्रवीणता से ऊपर, कुशल, आ प्रवीणता, दक्षता नीचे
    3 पैमाने पर टिप्पणी: बकाया, संतोषजनक, असंतोषजनक
    टिप्पणी पर वर्णनकर्ता महारत के प्रत्येक स्तर के लिए अलग हैं। उदाहरण के लिए, एक 3-पैमाने टिप्पणी में भाषा में अंतर यह है कि कसौटी “सबूत के समावेश के लिए” दरों छात्र का कार्य:

    बकाया: उचित और सही सबूत अच्छी तरह से समझाया गया है।
    संतोषजनक: उचित सबूत समझाया गया है, हालांकि, कुछ गलत जानकारी शामिल है।
    असंतोषजनक: साक्ष्य लापता या अप्रासंगिक है।
    शिक्षक स्कोर करने के लिए छात्र का कार्य एक निर्देश का उपयोग करता है, प्रत्येक तत्व का मान वेतन वृद्धि से किया जाना चाहिए, और अलग अलग अंक मान सौंपा जा सकता है। उदाहरण के लिए, एक निर्देश सबूत, सबूत के संतोषजनक उपयोग के लिए 8 अंक, और सबूत की असंतोषजनक उपयोग के लिए 4 अंक के बकाया उपयोग के लिए पुरस्कार 12 अंक करने के लिए आयोजित किया जा सकता।

    यह एक कसौटी या तत्व वजन करने के लिए ग्रेडिंग में अधिक भारी गिनती करने के लिए संभव है। उदाहरण के लिए, एक सामाजिक अध्ययन शिक्षक एक छात्र की प्रतिक्रिया में सबूत के शामिल करने के लिए अंक को तिगुना करने का फैसला कर सकता। 36 अंक करने के लिए इस तत्व के लिए मूल्य बढ़ाने से जब एक काम में अन्य तत्वों 12 अंक हैं प्रत्येक छात्र को इस कसौटी के महत्व को इंगित करता है। इस उदाहरण में, काम, 72 अंक की कुल अब लायक, टूट किया जा सकता है इस प्रकार है:

    परिचय या thesis- 12 अंक
    सबूत 36 अंक
    संगठन-12 अंक
    निष्कर्ष-12 अंक
    रुब्रिक के लिए कारण
    रुब्रिकों छात्रों को दिया जाता है इससे पहले कि वे अपने काम को पूरा करने, छात्रों को वे कैसे मूल्यांकन किया जाएगा का एक बेहतर समझ है। रुब्रिक भी समय ग्रेडिंग जो शिक्षण पर खर्च समय की वृद्धि हुई है में हो सकता है पर खर्च कम करने में मदद कर सकते हैं।



    कार्य के लिए रुब्रिकों उपयोग करने का एक महत्वपूर्ण लाभ वे मदद है कि शिक्षकों को एक वर्ग के पार छात्र प्रदर्शन का मूल्यांकन करने में निरंतरता का विकास है।

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  30. समूह शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत व समूह शिक्षण गतिविधि में विभाजित किया जा
    सकता है रूब्रिक्स का प्रयोग भी अनिवार्य है

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  31. हां सीखने की प्रक्रिया में दी गई शिक्षण गतिविधियों को व्यतिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में बांटा जा सकता है। रुब्रिक्स का भी उपयोग किया जा सकता है।

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  32. हाँ, सीखने की प्रक्रिया में दी गई शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में बांटा जा सकता है।रुब्रिक्स का भी उपयोग किया जा सकता है।

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  33. सीखने की प्रक्रिया में शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत एवं समूह शिक्षण गतिविधियों के रुप में बाँटा जा सकता है और रुबिक्स का भी उपयोग किया जा सकता है ।

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  34. जगत राम कश्यप (शिक्षक )

    माध्यमिक शाला :- केरगांव
    विकासखंड+ जिला :- गरियाबंद

    सीखने की प्रक्रिया में विभिन्न शिक्षण विधियों का अपना अलग-अलग महत्व है ऐसे ही एक शिक्षण गतिविधि में व्यक्तिगत शिक्षण गतिविधि है जिसके स्व आकलन के माध्यम से छात्र किसी विषय को समझने में किस पाठ में सहयोग की आवश्यकता है किस पाठ अच्छी तरह से कर सकता है और किसे नहीं कर सकता का ज्ञान होता है ।
    सामूहिक शिक्षण गतिविधि में छात्र समूह बनाकर किसी विषय को समझने का प्रयास करते हैं। शिक्षण की व्यक्तिगत गतिविधि की अपेक्षा शिक्षण के सामूहिक गतिविधि में अधिक अपेक्षित परिणाम मिलते हैं । क्योंकि जहां अध्ययन सामग्री कुछ जटिल हो वहां पर सामूहिक शिक्षण गतिविधि सीखने की प्रक्रिया को कुछ सरल बना देता है यह विधि ज्यादा उपयुक्त है।
    रूब्रिक विद्यार्थियों के सीखने के प्रतिफल के आकलन का उपकरण है, जो विद्यार्थियों के विभिन्न विषयों के सभी घटकों के काम करने की उपलब्धियां के मापदंड की ओर इंगित करता है । रूब्रिक विद्यार्थियों में प्रतियोगिता की भावना लाने के लिए बनाया जाता है ना की तुलना करने के लिए रुब्रिक के माध्यम से छात्रों ने किसी विषय को कितने बेहतर ढंग से सीखा है का अनुमान लगा सकते हैं । और उसी के आधार पर आगे सीखने की गतिविधि तय किया जा सकता है ताकि पहले से बेहतर परिणाम की प्राप्ति हो सके।

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  35. हाँ,सीखने की प्रक्रिया में दी गई शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में बांटा जा सकता है ।रूब्रिक्स का भी उपयोग किया जा सकता है ।

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  36. रूबिकस को कक्षा में उपयोग करके सीखने की विधि को आसान बनाया जा सकता है

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  37. हां सीखने की प्रक्रिया में दी गई शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण अधिगम ग्रुप में बांटा जा सकता है रुब्रिक्स का उपयोग करना भी अति आवश्यक है क्योंकि यह हमारे विशेष सहायता करते हैं

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  38. हां, सीखने कि प्रक्रिया में सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समुह के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है।रुब्रिक्स का उपयोग करके आंकलन किया जा सकता है।

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  39. Suresh Rao Jadhav,
    P/S_Pendra Block_Fingeshwar Dist._Gariaband(cg)
    हां, सीखने की प्रक्रिया में दी गई शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत और समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में बांटा जा सकता है और ऐसा किया जाना आवश्यक भी है क्योंकि कभी-कभी किसी विषय वस्तु को समझने के लिए छात्र को अपने साथियों के मदद की आवश्यकता पड़ती है। कुछ गतिविधियां जैसे सर्वेक्षण, प्रायोजना कार्य, प्रयोग आदि को समूह में करने से और ज्यादा प्रभावी हो सकता है।
    रुब्रिक्स का प्रयोग किया जाना अति आवश्यक है क्योंकि इससे शिक्षक को बच्चे के वास्तविक स्तर का पता चलता है और वह बच्चे को अपेक्षित लर्निंग आउटकम को प्राप्त करने में मदद कर सकता है।

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  40. हां, सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। साथ ही रूब्रिक्स का भी उपयोग करके आकलन में किया जा सकता है।

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  41. सुरेंद्र प्रताप उइके प्राथमिक शाला सरोरा रायपुर सीखने की गतिविधि में व्यक्तिगत या सामूहिक गतिविधि के रूप में वर्गीकृत किया वर्गीकृत किया जा सकता है साथ ही रुब्रिक्स का भी उपयोग करके आकलन किया जा सकता है सामूहिक गतिविधि से जटिल कार्य को भी सरल बनाया जा सकता है और एकल गतिविधि के द्वारा भी समस्या का समाधान किया जा सकता है ।ं

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  42. सीखने की प्रक्रिया में समूह शिक्षण गतिविधियां को व्यक्तिगत समूह शिक्षण गतिविधियां में विभाजित किया जा सकता है रूब्रिक्स का उपयोग मानदंडों के आधार पर किया जा सकता है।

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  43. पृथ्वीपाल राठिया ( प्राथमिक शाला रुपुंगा, धरमजयगढ़)
    सीखने कि प्रक्रिया में सभी गतिविधि को सामूहिक गतिविधि व व्यक्तिगत गतिविधियों में वर्गीकृत किया जा सकता है और रूब्रिक्स इसमें बहुत सहयोगी होगा

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  44. समूह शिक्षण आपसी सहभागिता की भावना को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक घटक है। परस्पर सहयोग, तालमेल,समझ,अंतर्क्रिया, रचनात्मकता, जिज्ञासा आदि का उत्तरोत्तर वृद्धि होती है।रूब्रिक्स एक सहायक के रूप में शामिल किया जा सकता है। विभिन्न क्षेत्रों से गतिविधियों को शामिल कर सीखने के प्रतिफल में सुधार करने में मदद मिलेगी।

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  45. हां, सीखने कि प्रक्रिया में सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समुह के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है।रुब्रिक्स का उपयोग करके आंकलन किया जा सकता है।

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  46. सीखने की प्रक्रिया में दी गई शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में बांटा जा सकता है ।रूब्रिक्स का भी उपयोग किया जा सकता है ।समूह शिक्षण आपसी सहभागिता की भावना को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक घटक है। परस्पर सहयोग, तालमेल,समझ,अंतर्क्रिया, रचनात्मकता, जिज्ञासा आदि का उत्तरोत्तर वृद्धि होती है।रूब्रिक्स एक सहायक के रूप में शामिल किया जा सकता है। विभिन्न क्षेत्रों से गतिविधियों को शामिल कर सीखने के प्रतिफल में सुधार करने में मदद मिलेगी।

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  47. सीखने की प्रक्रिया में दी गई शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में बांटा जा सकता है ।रूब्रिक्स का भी उपयोग किया जा सकता है ।समूह शिक्षण आपसी सहभागिता की भावना को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक घटक है। परस्पर सहयोग, तालमेल,समझ,अंतर्क्रिया, रचनात्मकता, जिज्ञासा आदि का उत्तरोत्तर वृद्धि होती है।रूब्रिक्स एक सहायक के रूप में शामिल किया जा सकता है। विभिन्न क्षेत्रों से गतिविधियों को शामिल कर सीखने के प्रतिफल में सुधार करने में मदद मिलेगी।

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  48. रुब्रिक्स का उपयोग करके कक्षा में सीखने की विधि को आसान बनाया जा सकता है

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  49. सीखने की प्रक्रिया में व्यक्तिगत एवं समूह शिक्षण प्रक्रिया में वर्गीकृत किया जा सकता है एवं रुब्रिक्स का भी उपयोग किया जा सकता है।

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  50. हां, सीखने की प्रक्रिया में सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह के
    रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है।रूब्रिक्स का उपयोग करके आकलन किया जा सकता है।

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  51. सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई समूह शिक्षण गतिविधि यो को व्यक्तिगत व समूह शिक्षण गतिविधि में विभाजित किया जा सकता है। एवं रुब्रिक्स का भी उपयोग किया जा सकता है

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  52. सीखने की प्रक्रिया में शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत एवं समूह शिक्षण गतिविधियों के रुप में बाँटा जा सकता है और रुबिक्स का भी उपयोग किया जा सकता है ।

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  53. yes, learning through all educational activities can be classified by group activities or persons activities.Teacher use rubrics to support learning.they make assessing the Student's work efficient,consistent,objective & quick.Teacher evaluating an assignment know implicity. what makes that assignment excellent,mediocre or in need of improvement.

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  54. हाँ सीखने की प्रक्रिया शिक्षण गतिविधियों को विभाजित किया जा सकता है।रुब्रिक्स का उपयोग की जा सकता है

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  55. सिखने की प्रक्रिया में दी गई गतिविधियों को व्यक्तिगत एवं सामूहिक गतिविधियों में बांटा जा सकता और आकलन के लिए रुब्रिक्स का उपयोग किया जा सकता है। इनके लिए आकलन के मानदंड को निर्धारित करने होगा । साथ ही बच्चों को उनकी समझ के आकलन करने हेतु तैयार करना होगा।

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  56. रुब्रिक्स का उपयोग कर सीखने की प्रक्रिया में दी गई शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप के बाँटा जा सकता है ।

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  57. हां सीखने के प्रक्रिया में सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है ।और रुब्रिक्स का उपयोग करके आकलन किया जा सकता है।

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  58. रूब्रिक का शिक्षण गतिविधियों मे व्यक्तिगत या समुह के रूप मे वर्गीकृत कर आकलन मे उपयोग किया जा सकता है ।।

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  59. सीखने की प्रक्रिया में शिक्षण गतिविधयां व्यक्तिगत या समूह के रूप में आकलन किया जासकता है रुबिक्स के द्वारा आकलन किया जासकता है ।

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  60. इन्द्र सिंह चन्द्रा , उच्च वर्ग शिक्षक , शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला काशीगढ़ , विकास खण्ड-जैजैपुर , जिला - जांजगीर-चांपा , (छ.ग.)

    सीखने की प्रक्रिया में सभी शिक्षण गतिविधियों का अपना अलग-अलग महत्व है । व्यक्तिगत शिक्षण गतिविधि में छात्र स्व-आकलन के माध्यम से किसी विषय को समझने में , किस पाठ या अवधारणा में सहयोग की आवश्यकता है । किस पाठ या अवधारणा को अच्छी तरह से कर सकता है और किसे नहीं कर सकता का समझ विकसित होता है।
    सामूहिक शिक्षण गतिविधि में छात्र समूह बनाकर किसी विषय को समझने का प्रयास करते हैं। शिक्षण की व्यक्तिगत गतिविधि की अपेक्षा शिक्षण के सामूहिक गतिविधि में अपेक्षाकृत अधिक अपेक्षित परिणाम मिलते हैं क्योंकि जहां कुछ अवधारणा या अध्ययन सामग्री जटिल हो वहां पर सामूहिक शिक्षण गतिविधि सीखने की प्रक्रिया को सरल व सरस बना देता है । जिससे बच्चे आसानी से अपेक्षित अवधारणा को प्राप्त कर लेते हैं । यह विधि सीखने- सिखाने में ज्यादा कारगर सिद्ध होता है ।
    रुब्रिक्स विद्यार्थियों के सीखने के प्रतिफल के आकलन का उपकरण है। जिसमें लचीलापन और अनुकूलन समाहित होती है । जो विद्यार्थियों के विभिन्न विषयों के सभी घटकों के काम करने की उपलब्धियां के मापदंड की ओर इंगित करता है। रुब्रिक्स के माध्यम से छात्रों ने किसी विषय को कितने बेहतर ढंग से सीखा है का अनुमान लगा सकते हैं । इससे बच्चे के वास्तविक स्तर का पता चलता है और उसी के आधार पर आगे सीखने की गतिविधि निर्धारित किया जा सकता है ताकि पहले से बेहतर परिणाम की प्राप्ति हो सके।

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  61. लक्ष्मीन चन्द्रा

    सीखने की प्रक्रिया में सभी शिक्षण गतिविधियों का अपना अलग-अलग महत्व है । व्यक्तिगत शिक्षण गतिविधि में छात्र स्व-आकलन के माध्यम से किसी विषय को समझने में , किस पाठ या अवधारणा में सहयोग की आवश्यकता है । किस पाठ या अवधारणा को अच्छी तरह से कर सकता है और किसे नहीं कर सकता का समझ विकसित होता है।
    सामूहिक शिक्षण गतिविधि में छात्र समूह बनाकर किसी विषय को समझने का प्रयास करते हैं। शिक्षण की व्यक्तिगत गतिविधि की अपेक्षा शिक्षण के सामूहिक गतिविधि में अपेक्षाकृत अधिक अपेक्षित परिणाम मिलते हैं क्योंकि जहां कुछ अवधारणा या अध्ययन सामग्री जटिल हो वहां पर सामूहिक शिक्षण गतिविधि सीखने की प्रक्रिया को सरल व सरस बना देता है । जिससे बच्चे आसानी से अपेक्षित अवधारणा को प्राप्त कर लेते हैं । यह विधि सीखने- सिखाने में ज्यादा कारगर सिद्ध होता है ।
    रुब्रिक्स विद्यार्थियों के सीखने के प्रतिफल के आकलन का उपकरण है। जिसमें लचीलापन और अनुकूलन समाहित होती है । जो विद्यार्थियों के विभिन्न विषयों के सभी घटकों के काम करने की उपलब्धियां के मापदंड की ओर इंगित करता है। रुब्रिक्स के माध्यम से छात्रों ने किसी विषय को कितने बेहतर ढंग से सीखा है का अनुमान लगा सकते हैं । इससे बच्चे के वास्तविक स्तर का पता चलता है और उसी के आधार पर आगे सीखने की गतिविधि निर्धारित किया जा सकता है ताकि पहले से बेहतर परिणाम की प्राप्ति हो सके।

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  62. सिखने की प्रकिया मे सभी शिक्षण का महत्व है। निरन्तर इसे हम प्रयोग मे लाते है। ( विनोद कुमार साहू)

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  63. Anita Singh
    Raipur(CG)
    सीखने की प्रक्रिया के अंतर्गत दी गई शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या सामूहिक
    शिक्षण गतिविधि के रूप में दिया जा सकता है। सीखने के लिए सभी गतिविधि का अपना एक अलग महत्व है। व्यक्तिगत गतिविधि में छात्र स्व आकलन ,आत्मविश्वास की भावना विकसित होती है। समूहिक गतिविधि से छात्रों में समूह भावना और सहयोग का भाव का विकास होता है।रुब्रिक्स विद्यार्थियों के सीखने के लिए एक आवश्यक उपकरण है।यह लचीला और छात्रो के योग्यता और रुचि को ध्यान में रखते हुए शिक्षण गतिविधियों की योजना बनाकर छात्रों को आधान स्तर तक पहुँचने के लिए मार्गदर्शन करता है।इसके द्वारा सीखने के लिए सुधार करने में मदद मिलती है।

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  64. हाँ, सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है तथा रूब्रिक्‍स का उपयोग करके आकलन किया जा सकता है।

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  65. रुब्रिक एक आकलन उपकरण है , रुब्रिक्स का उपयोग करके आकलन किया जा सकता है। रुब्रिकस में लचीला पन और अनुकूलन क्षमता होती है।

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  66. रूबिरिकस मे लचीलापन व अनुकूल क्षमता
    होती है। जिससे शिक्षक एवं शिक्षार्थी दोनो के
    लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया
    गया है। यह शिक्षार्थियो की प्रतिक्रिया और सोच
    को बढ़ावा देती है। यह शिक्षण विधियो को परिष्कृत एवं पुनर्माजित करने मे अपना सहयोग
    प्रदान करती है।

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  67. हाँ सीखने की प्रक्रिया में रूबिक्स का प्रयोग करके आकलन किया जा सकता है

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  68. जी हां ,
    क्योंकि व्यक्तिगत व समूह शिक्षण गतिविधि शिक्षक और छात्र दोनों में संयुक्त रूप से सहभागितापूर्ण ढंग का पालन होता है । रूब्रिक में लचीलापन होता है जो कि शिक्षार्थी की सोच में वृद्धि करता है , साथ ही साथ डेटा संकलन का कार्य भी होता है ।

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  69. सिखने की प्रक्रिया मे सभी शिक्षण गतिविधियो का अपना अलग महत्व है। ब्यक्तिगत शिक्षण गतिविधि मे छात्र स्व आकलन के माध्यम से किसी विषय को समझने मे किस पाठ या अवधारणा मे सहयोग की आवस्यकता है । किस पाठ या अवधारणा को अच्छी तरह कर सकता है। समूह शिक्षण गतिविधि में छात्र समूह बनाकर किसी विषय को समझने का प्रयास करते है। ब्यक्तिगत गतिविधि की अपेक्षा सामुहिक गतिविधि में अपेक्षाकृत अच्छे परिणाम देखने को मिलाते हैं। रुब्रिक्श विद्यार्थियों के सिखने के प्रतिफल के आकलन का उपकरण है। जिसमे लचीलापन या अनुकूलन समाहित होता है। रुब्रिक्श के माध्यम से छात्रों में किसी भी विषय को बहत्तर ढंग से सिखा रहे हैं , का अनुमान लगाया जा सकता है

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  70. जी हाँ, सीखने की प्रक्रिया में सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह के रुप में वर्गीकृत किया जा सकता है साथ ही रुब्रिक्स का उपयोग कर आकलन को लचीला भी बनाया जा सकता है, एवं नवीन मापदंडों को भी समावेशित की जा सकती है |

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  71. हां,सीखने की प्रक्रिया में सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह में वर्गीकृत किया जा सकता हैं तथा रूब्रिक्स का उपयोग कर आकलन कर सकते है।

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  72. सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। रुब्रिक्स का उपयोग करके आकलन किया जा सकता है ।

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  73. Ha sabhi sikyan gatividhiyo Ko byaktigat avm samuhik gatividhiyo me vargikrit Kiya ja sakata hai.rubrik bhi swaakalan ka achha madhyam hai

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  74. Pritan Kumar xess
    सिखने की प्रक्रिया मे सभी शिक्षण गतिविधियो को व्यक्तिगत व समूह शिक्षण गतिविधियो के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है तथा रूब्रिक्स का उपयोग करके आकलन किया जा सकता है

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    1. हाँ सीखने की प्रक्रिया में दी गई शिक्षण गतिविधियों को वर्गीकृत किया जा सकता है रुब्रिक का उपयोग आकलन में किया जाता है रुब्रिक के चार मानदंडों का प्रयोग सीखने की प्रक्रिया को सरल व सरस बनाया जा सकता है क्योंकि रुब्रिक्स में लचीलापन व अनुकूल क्षमता होती है

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  75. हां, सीखने कि प्रक्रिया में सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समुह के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है।रुब्रिक्स का उपयोग करके आंकलन किया जा सकता है।

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  76. जी हां , सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। रूब्रिक्‍स का उपयोग करके आकलन किया जा सकता है। गणित शिक्षण से संबंधित समस्त पाठ्यक्रम में रूबिक्स बनाकर विद्यार्थियों का आकलन अधिक सरलता पूर्वक किया जा सकता है क्यों इसमें लचीलापन है इसलिए इसमें सभी स्तर के एवं बुद्धि लब्धि वाले छात्रों का आकलन सरलता पूर्वक किया जा सकता है।

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  77. हाँ, सीखने की प्रक्रिया में दी गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह गतिविधियों के रूप मे वर्गीकृत कर, रूब्रिक्स का उपयोग कर विद्यार्थियो का आकलन सरलता पूर्वक किया जा सकता है l

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  78. समूह शिक्षण आपसी सहभागिता की भावना को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक घटक है। परस्पर सहयोग, तालमेल,समझ,अंतर्क्रिया, रचनात्मकता, जिज्ञासा आदि का उत्तरोत्तर वृद्धि होती है।रूब्रिक्स एक सहायक के रूप में शामिल किया जा सकता है।

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  79. हाँ,सीखने की प्रक्रिया में दी गई शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में बांटा जा सकता है ।रूब्रिक्स का भी उपयोग किया जा सकता है ।

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  80. चंद्रकला मौर्य
    सीखने की प्रक्रिया में दी गई सभी शिक्षण विधियों को व्यक्तिगत गतिविधि एवं समूह गतिविधि के रूप में विभाजित कर बच्चों का अच्छे से आकलन किया जा सकता है। आकलन की प्रक्रिया में रुब्रिक्स का सहयोग लेकर बच्चों के मापदंड को अच्छे से उजागर किया जा सकता है जिससे बच्चों का अच्छे से आकलन हो सकता है।

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  81. इसमे आकलन शिक्षक छात्र दोनो का हो जाता हैं।

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  82. शिक्षण गतिविधियां को व्यक्तिगत एवम् समूह शिक्षण गतिविधियों में वर्गीकृत किया जा सकता है रूब्रिस का प्रयोग भी अनिवार्य है

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  83. इस तकनीक या कहें इस प्रक्रिया में विभिन्न उपकरणों का प्रयोग करते हुए सीखने के दौरान ही आंकलन का कार्य हो जाता है,जो विद्यार्थियों और शिक्षकों के लिये सुगम और सहज है।

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  84. सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई समूह शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत और समूह शिक्षण गतिविधियों में विभाजित किया जा सकता है, रुबिक्स एक बेहतर उपकरण की तरह कार्य करता है।

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  85. Sikhchan gatividhiyo ko personally aur group me bhi aaklan ker sakte hai. Rubrics ke mapdand sabhi tarah students ke kam ko aaklan me lachilapan aur anukulta pradan kerta hai.

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  86. सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई समूह शिक्षण गतिविधि को व्यक्तिगत और समूह शिक्षण गतिविधि में विभाजित किया जा सकता है। क्योंकि रूब्रिक्स एक बेहतर विकल्प है जोकि एक उपकरण की तरह कार्य करता है।

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  87. सीखने की प्रक्रिया में शिक्षण गतिविधियों को वयक्तिगत एवं समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में बाँटा जा सकता है

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  88. समूह शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत व समूह शिक्षण गतिविधि में विभाजित किया जा
    सकता है रूब्रिक्स का प्रयोग भी अनिवार्य है

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  89. Shikshan gatividhi ko vyaktigat AVN samuh Shikshan gatividhi ke roop Mein Banta Ja sakta hai progress ka upyog Kiya Ja sakta hai।

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  90. हां, सीखने कि प्रक्रिया में सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समुह के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है।रुब्रिक्स का उपयोग करके आंकलन किया जा सकता है।

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  91. बच्चों को सिखाने के लिए एक साथ एवं अलग-अलग गतिविधियों को देना चाहिए एवं रुब्रिक्स का भी उपयोग करना चाहिए l

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  92. सीखने की प्रक्रिया मे सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। रुब्रिक्स का उपयोग कर बच्चों का आकलन कर सकते हैं।

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  93. रुब्रिक्स में लचीलापन तथा अनुकूलन की क्षमता होती है यह विद्यार्थी के प्रतिक्रिया सोच को रूब्रिक्स में मापंस्तर तथा डाटा संग्रह के माध्यम से आकलन किया जाता है ।

    RADHAKRISHNA MISHRA

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  94. हां, बिल्कुल सीखने की प्रक्रिया में सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समुह के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है तथा रुब्रिक्स का उपयोग करके आंकलन भी किया जा सकता है।

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  95. बच्चों को सिखाने के लिए अलग अलग गतिविधियों का उपयोग करना चाहिए ओर रबिकस का उपयोग करना चाहिए

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  96. शिक्षण के सभी गतिविधियों को व्याक्तिगत और समुह में कराया जा सकता है। रुब्रिक्स का उपयोग आंकलन के मापदंड के आधार पर किया जाना चाहिए।

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  97. सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई समूह शिक्षण गतिविधि यो को व्यक्तिगत व समूह शिक्षण गतिविधि में विभाजित किया जा सकता है। एवं रुब्रिक्स का भी उपयोग किया जा सकता है।

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  98. रूबिक्स का उपयोग करके हम आसानी से आकलन कर सकते हैं l आकलन के लिए विभिन्न मानदंडों की आवश्यकता होती है इन्हीं मानदंडों का उपयोग करते हुए हम आसानी से आकलन कर सकते हैं l

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  99. सीखने की प्रक्रिया में रूब्रिक्स का उपयोग किया जा सकता है

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  100. Rubriks is very important for assessment. It's true when we arrange assessment and we can do very well for assessment of students.

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  101. रूब्रिक्स का सही उपयोग होना चाहिए।

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  102. हाँ, सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है तथा रूब्रिक्‍स का उपयोग करके आकलन किया जा सकता है।

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  103. निःसंदेह हम सभी गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में विभाजित कर सकते हैं और उनका रूब्रिक्स के साथ आंकलन भी कर सकते हैं. परन्तु यह भी याद रखना जरूरी है की भले ही रूब्रिक्स एक असाधारण एवं लचीला उपकरण है, परन्तु इसके निर्माण हेतु सभी पहलुओं पर गंभीरता पूर्वक विचार करना अनिवार्य है अन्यथा अतार्किक तौर से बनाया गया रूबिक्स आंकलन के गलत तथ्य प्रस्तुत करेगा और इसके नकारात्मक परिणाम हो सकते हैं.

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  104. जरूर शिक्षण की सभी गतिविधियों को व्यक्तिगत और सामूहिक गतिविधियों के रूप में वर्गिकृत किया जा सकता है तथा इसमें रूब्रीक्स का उपयोग किया जा सकता है परन्तु इसमें कुछ मानको का होना आवश्यक है

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  105. सीखने की सभी गतिविधियों को व्यक्तिगत और समूह गतिविधि के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है, आकलन प्रक्रिया को सरल बनाने में मदद करता है।इसी प्रकार रूब्रिक्स भी सीखने के मानदंडों को निर्धारित करने एवं उसके आधार पर छात्रों के सही आकलन में सहायता करता है।

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  106. हाँ, सीखने की गतिविधियों को हम व्यक्तिगत और समूह गतिविधियों में वर्गीकृत कर सकते हैं, यह वर्गीकरण विषयवस्तु पर निर्भर करता है, साथ ही रूब्रिक्स का भी उपयोग कर उचित आकलन भी कर सकते हैं.

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  107. हां, सीखने कि प्रक्रिया में सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समुह के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है।रुब्रिक्स का उपयोग करके आंकलन किया जा सकता है।

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  108. हां सीखने कि प्रक्रिया में शिक्षण गतिविधियों को वियक्तिगत या समूह में वर्गीकृत किया जा सकता है।रूबिक्स का प्रयोग करके आंकलन किया जा सकता हैं।

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  109. हाँ, सीखने की प्रक्रिया मे सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है।एवं रुब्रिक्स का उपयोग कर आंकलन कर सकते हैं।

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  110. Rubrics Ka upyog Karke sikhane ki prakriya ko Aasan Banaya Ja sakta hai

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  111. सीखने की क्रिया में प्रदान की गई समूह शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत व समूह शिक्षण गतिविधि में विभाजित किया जा सकता है रुब्रिक्स का भी उपयोग किया जा सकता है

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  112. रुबिक्स का उपयोग करके शिक्षण गतिविधियों को आसान बनाया जा सकता है।

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  113. हाँ, सीखने की प्रकिया मे प्रदत्त गतिविधि को व्यक्तिगत, समूह शिक्षण मे वर्गीकृत कर सकते है एवं रूब्रिक्स का उपयोग कर सकते है। जो विधार्थी के काम के सभी घटको मे उपलब्धि मानदंड को इन्गित करता है जिसमे आंकलन की प्रकिया मौखिक या लिखित रूप से हो ।

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  114. किसी भी आकलन के लिए हमें रुब्रिक आवश्यक रूप से सहयोगी का काम करता है जिससे हम सामूहिक एवं व्यक्तिगत शिक्षण गतिविधियां कर सकते हैं

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  115. हाँ सीखने-सिखाने की प्रक्रिया में दी गई शिक्षण गतिविधियों को व्याक्तिगत समूह शिक्षण गतिविधियों के रुप में बांटा जा सकता है।

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  116. Ha, sikhane ki prakiya me Pradhan ki gai sabhi sikchan gatividhi KO vyaktigat ya samuh sikchan gatividhi me vibhajit Kiya ja Sakta h.rubrik Ka upyog Karke aaklan Kiya ja Sakta h.

    Sunita Dewangan

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  117. हाँ, सीखने की प्रक्रिया मे सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है।एवं रुब्रिक्स का उपयोग कर आंकलन कर सकते हैं।

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  118. Sandhya Bala Dewangan
    सीखने की गतिविधियों को व्यक्तिगत और सामूहिक शिक्षण अधिगम मूल्यांकन के रूप में अलग करके रुब्रिक्स के द्वारा लचीलेपन के साथ मूल्यांकन किया जा सकता है।

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  119. व्यक्तिगत एवं समूह शिक्षण गतिविधि के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है तथा रुब्रिक का उपयोग कर आकलन भी किया जा सकता है ,क्योकि रुब्रिक आकलन करने के लिए उपयोग किए जाने वाले मानदंडों का एक व्यापक समूह है।जिसके माध्यम से आकलन प्रक्रिया को विभिन्न उपकरणों के द्वारा और भी आसान बना सकते है।

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  120. Han, sikhne ki prakriya me Pradan ki gai sabhi gatividhiyo ko vargikrit Kiya ja Sakta hai, rubric Ka upyog Kar aaklan Kiya ja Sakta hai.

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  121. हां सीखने की प्रक्रिया में दी गई शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण अधिगम ग्रुप में बांटा जा सकता है रुब्रिक्स का उपयोग करना भी अति आवश्यक है क्योंकि यह हमारे विशेष सहायता करते हैं
    Khushahali soni
    Balodabazar

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  122. सीखने की प्रक्रिया में हम व्यक्तिगत एवम सामुहिक गतिविधि का उपयोग कर सकते हैं।रुब्रिक्स का उपयोग भी आकलन के लिये विशेष उपयोगी हो सकता है।
    मा. शा.कुदूरघोड़ा
    अंबागढ़ चौकी
    राजनांदगांव

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  123. हां तथा रूब्रिक चूंकि छात्र शिक्षक के समन्वय सहभागितापूर्ण तरीके से विकसित हुआ आकलन के मानदंडों का व्यापक समूह होता है अतः आकलन के लिए महत्वपूर्ण है।

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  124. सीखने की प्रक्रिया में व्यक्तिगत और सामूहिक गतिविधियों का उपयोग कर सकते है एवं रुब्रिक्स का इस्तेमाल आकलन के लिए अत्यंत लाभकारी हो सकता हैं।

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  125. सीखने की प्रक्रिया मे प्रदान की गई समूह शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत व समूह शिक्षण गतिविधि में विभाजित किया जा सकता है। एवं रूब्रिक्स का भी उपयोग किया जा सकता हैं।

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  126. सीखने की प्रक्रिया मैं प्रदान की गई समूह शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत एवं सामूहिक शिक्षण गतिविधि में विभाजित किया जा सकता है। इसमें रुब्रिक्स का उपयोग भी किया जा सकता है।

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  127. This comment has been removed by the author.

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  128. रुब्रिक्स की सहायता से सीखने की प्रक्रिया को अत्यधिक सरल बनाया जा सकता है एवं शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है o

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  129. हाँ,सीखने की प्रक्रिया में दी गई शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में बांटा जा सकता है ।रूब्रिक्स का भी उपयोग किया जा सकता है ।

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  130. रुबिक्स की सहायता से सीखने की प्रक्रिया कोअत्यधिक सुगम बनाया जा सकता है एवं शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह के रूप में किया जा सकता है।

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  131. हाँ, सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गयी सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समुह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। Rubrics के द्वारा लिखित से मौखिक तक किसी भी प्रकार के विद्यर्थियो के काम का आकलन किया जा सकता है।

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  132. Yes all the activities are a part of learning process on which we can divide them according to nature of content either into individual activities or group activities or peer-learning activities. Rubrics are used for two purposes one as rubric scheduled for whole class observation or individual rubrics to monitor various characters of individual assessment.

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  133. सीखने की प्रक्रिया में रुब्रिक्स का उपयोग सम्भव है इसका उपयोग करके समूह और स्व आकलन किया जा सकता है ।

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  134. हां, सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई गतिविधियों को व्यक्तिगत एवं समूह की गतिविधियों में विभाजित किया जा सकता है।

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  135. सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की जाने शिक्षण गतिविधि को व्यक्ति गत एवं समूह शिक्षण गतिविधि में किया जा सकता है तथा रु ब्रीक्स का भी उपयोग किया जा सकता है ।

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  136. प्रक्रिया मे दी गई शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत समूह शिक्षण गतिविधियों के रुप में बांटा जा सकता है रब्रिक्स लचीलापन और अनुकूलित होने के साथ बहुत ही उपयोगी है।

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  137. सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। रुब्रिक्स का उपयोग करके आकलन किया जा सकता है।
    दादू सिंह तोमर

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  138. हाँ, सीखने की प्रक्रिया में सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है । रुब्रिक्स का उपयोग करके आकलन किया जा सकता है ।

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  139. Shilpa Sahu M .S Ghumka block and district Balod
    Sikhne ki prakriya me sabhi gatividhiyo ko vayaktigat or samuhik gatividhiyo me vargikrit kiya ja sakta he evam rubrics ka upyog ankalan me kiya ja sakta he . Rubrics ankalan ke liye bahut hi upyogi evam anklan ke vibhinn pahlu ko janne ke liye upyogi upkaran he.

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  140. हॉ सीखने की प्रक्रिया में दी गईं शिक्षण गतिविधियों व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में बांटा जा सकता है। एवं रूब्रिक का उपयोग कर आकलन कर सकते हैं ।

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  141. हॉ सीखने की प्रक्रिया में दी गईं शिक्षण गतिविधियों व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में बांटा जा सकता है। एवं रूब्रिक का उपयोग कर आकलन कर सकते हैं ।

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  142. सीखने की प्रकिया में दी गई सभी समूह शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत एवं समूह शिक्षण गतिविधियों में विभाजित किया जा सकता है।

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  143. सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है ।

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  144. सीखने की शिक्षण पद्धति मे पढ़ने पढाने में विभिन्न तरीकों व रूबिकस के माध्यम से आसानी से आकलन किया जा सकता है

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  145. ‌हा रुब्रिक का उपयोग भी किया जा सकता है ।

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  146. हां ,सीखने की प्रक्रिया में दी गई शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में बांटा जा सकता है। रुब्रिक्स का भी उपयोग किया जा सकता है।

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  147. हां ,सीखने की प्रतिक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियां के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। रुब्रिक्स के माध्यम से आसानी से आकलन किया जा सकता है

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  148. हां, सीखने की प्रक्रिया में दी गई समूह शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत व समूह शिक्षण में गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है एवं रूब्रिक्स का भी उपयोग किया जा सकता है।

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  149. सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है।रूबिक एक विशिष्ट कार्य पर विद्यार्थियों का आकलन करने के लिए उपयोग किए जाने वाले मानदंडों का एक व्यापक समूह है। हां रुबीक्स का उपयोग करके आकलन किया जा सकता है।

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  150. सीखने की प्रक्रिया में दी गई गतिविधियों को व्यक्तिगत व समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में बांटा जा सकता है। रूब्रिक्स का उपयोग करके आकलन किया जा सकता है।

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  151. यह शिक्षक व शिक्षार्थी दोनो के लिए सहभागितापूर्ण ढंग से विकसित किया गया है। रुब्रिक्स का उपयोग एक लचिलापन तरीक़ा है। यह शिक्षार्थियो की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है और शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है। इसे मापन व डाटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है।

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  152. हां सीखने की प्रक्रिया में सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत एवम् सामूहिक शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है।

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  153. सीखने की क्रिया में सभी शिक्षण सामग्री सहयोगी है,चाहे रुब्रिक्स के माध्यम से शिक्षक एवम छात्रों की शीखने की प्रक्रिया का आकलन लचीले तौर पर किया जा सकता है।।।

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  154. सीखने की सभी गतिविधियों को व्यक्तिगत और समूह गतिविधि के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है, आकलन प्रक्रिया को सरल बनाने में मदद करता है।इसी प्रकार रूब्रिक्स भी सीखने के मानदंडों को निर्धारित करने एवं उसके आधार पर छात्रों के सही आकलन में सहायता करता है।

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  155. हां, सीखने कि प्रक्रिया में सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समुह के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है।रुब्रिक्स का उपयोग करके आंकलन किया जा सकता है।

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  156. हां सीखने की प्रक्रिया में सभी गतिविधियों को समूह एवं व्यक्तिगत गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। रूब्रिक्स का उपयोग आकलन के लिए किया जा सकता है।

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  157. हाँ, सीखने की प्रक्रिया मे सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है।एवं रुब्रिक्स का उपयोग कर आंकलन कर सकते हैं।

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  158. सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई समूह शिक्षण गतिविधि यो को व्यक्तिगत व समूह शिक्षण गतिविधि में विभाजित किया जा सकता है। एवं रुब्रिक्स का भी उपयोग किया जा सकता है।ये सीखने के लिए महत्वपूर्ण है,

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  159. रुब्रिक्स का उपयोग कर सीखने की प्रक्रिया में दी गई शिक्षण गति विधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधि के रूप में बाँटा जा सकता है ।

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  160. सीखने की प्रक्रिया में दी गई शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में बांटा जा सकता है रुब्रिक्स लचीलापन और अनुकूलन होने के साथ बहुत उपयोग किया जा सकता है

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  161. Rubric is responsible for increasing the involvement of students in studies.

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  162. हाँ, सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों में वर्गीकृत किया जा सकता है । साथ ही रुब्रिक्स का भी बेहतर तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है।
    जैसे 7वी गणित 'सर्वांगसमता' के टॉपिक पर बच्चे पेड़ो के नीचे खेलते हुए जमीन में गिरे पेड़ो की पत्तियों को आपस मे मिलाने के खेल खेलकर ही इस विषय की प्रारंभिक समझ बना लेते है।

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  163. हाँ, सभी शिक्षण प्रक्रियाओं को व्यक्तिगत एवं सामूहिक वर्गों में पृथक- पृथक किया जा सकता है ।रूब्रिक्स के माध्यम से आसानी से आकलन किया जा सकता है ।

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  164. हाँ, यदि आंकलन के लिए रुब्रिक्स का उपयोग किया जाए तो वह बहुत प्रभावशाली होगा|

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  165. सिखने की प्रकिया में शिक्षण गतिविधि को व्यक्तिगत या समूह के रूप में बांटा जा सकता है। रूबिकस लचीलापन एवं अनुकूलन होने के साथ ही बहुत उपयोगी है।

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  166. हां सीखने के प्रक्रिया में सभी शिक्षण गतिविधियां के व्यक्तिगत या समूह के रुप मे बांटा ja सकता है। रुब्रिक्स का उपयोग करके आंकलन कर सकते हैं।

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  167. हां,सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है एवं रूब्रिक का उपयोग किया जा सकता है।

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  168. Ha, hum vrgikrit kr skte h aur rubix ka istemal bhi Kiya ha skta h. From barkha

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  169. हाॅ सीखने की गतिविधी को व्यक्तिगत एवं सामूहिक रूप में बांट सकते है।रूब्रिक्स का भी उपयोग किया जा सकता है।

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  170. हां गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में बांटा जा सकता है। रूब्रिक्स का उपयोग आंकलन में किया जा सकता है।

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  171. हां, सीखने कि प्रक्रिया में सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समुह के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है

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  172. सीखने की प्रक्रिया में सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है ।रुब्रिक्स का उपयोग करके आंकलन किया जा सकता है।

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  173. Han han sikhane ki prakriya mein Di gai shikshan gatividhiyan ko vyaktigat ya samuh shikshan gatividhiyon ke roop mein Banta ja sakta hai ismein rubrics ka bhi upyog kiya ja sakta hai

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  174. हाँ, सीखने की प्रक्रिया मे सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। रुब्रिक्स का उपयोग कर आंकलन भी किया जा सकता है।

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  175. हां, सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्याक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है।रुब्रिक्स का उपयोग करके आसानी से आकलन भी किया जा सकता है।

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  176. हाँ सीखने की प्रकिया में सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है।
    और रुब्रिक्स का उपयोग कर आकलन किया जा सकता है।

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  177. सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है साथ ही समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में भी वर्गीकृत किया जा सकता है इसके लिए शिक्षक की कुशलता जरूरी है । आंकलन के लिए रूब्रिक्‍स का उपयोग बेहतर परिणाम देता है ऐसा करके आकलन अच्छे से किया जा सकता है।

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  178. सीखने की प्रक्रिया में दी गई शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत और समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में बांटा जा सकता है और ऐसा किया जाना आवश्यक भी है क्योंकि कभी-कभी किसी विषय वस्तु को समझने के लिए छात्र को अपने साथियों के मदद की आवश्यकता पड़ती है। कुछ गतिविधियां जैसे सर्वेक्षण, प्रायोजना कार्य, प्रयोग आदि को समूह में करने से और ज्यादा प्रभावी हो सकता है।
    रुब्रिक्स का प्रयोग किया जाना अति आवश्यक है क्योंकि इससे शिक्षक को बच्चे के वास्तविक स्तर का पता चलता है और वह बच्चे को अपेक्षित लर्निंग आउटकम को प्राप्त करने में मदद कर सकता है।

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  179. हाँ सीखने की प्रकिया में सभी शिक्षण गतिविधियों को बियक्तिगत या समूह के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है।।।

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  180. जी हाँ।किया जा सकता है।और ऐसा करने से शिक्षणकार्य प्रभावी हो सकता है।

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  181. Han Sabhi Shikshan gatividhiyan main vyaktigat aur samuh Shikshan gatividhiyan Alag Alag hi rubix ka upyog kar vidyarthiyon ka yah Aankhen Kiya Ja Satta yah hai rubrics vidyarthiyon ka sikhane ke pratifal ka ek abhinn upkaran hi ismein Vipin maapdand ke ke dwara vidyarthiyon ka star ko Jante hue Sahi hi Aankhen kar Sakenge

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  182. बच्चों के सिखने की प्रक्रिया में सभी अधिगम जो बच्चों को सिखने में सरल हो वर्गीकृत करके सिखाया जा सकता है। रुब्रिक्स के माध्यम से बच्चों का आंकलन किया जा सकता है। बच्चों के सिखने की कला में आवश्यकताए पूर्ण होनी चाहिए।

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  183. हां बच्चों के सिखने की प्रक्रिया में सभी अधिगम जो बच्चों को सिखने में सरल हो वर्गीकृत करके सिखाया जा सकता है। रुब्रिक्स के माध्यम से बच्चों का आंकलन किया जा सकता है। बच्चों के सिखने की कला में आवश्यकताए पूर्ण होनी चाहिए।

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  184. सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण विधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। रुब्रिक्स के उपयोग से आकलन करने पर हमें विभिन्न स्तर वाले विद्यार्थियों की पहचान हो जाती है ।इन विभिन्न स्तरों के विद्यार्थियों के लिए अलग-अलग कार्य योजना बनाकर हम सभी छात्रों के सीखने के प्रतिफल को बढ़ा सकते हैं ।

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  185. हां सीखने की प्रक्रिया में दी गई शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत व समूह शिक्षण गतिविधि में विभाजित किया जा सकता है एवं रूब्रिक्स का भी उपयोग किया जा सकता है रुब्रिक्स के उपयोग से ही बच्चों के वास्तविक स्तर का पता चलेगा।

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  186. हां, सीखने कि प्रक्रिया में सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समुह के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है।रुब्रिक्स का उपयोग करके आंकलन किया जा सकता है।

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