मॉड्यूल 7 

गतिविधि 3: विचार करें

अपने राज्य / केंद्रशासित प्रदेश के किसी भी विषय / कक्षा के पाठ्यक्रम और प्रारंभिक चरण पर एनसीईआरटी दस्तावेज में उस विषय / कक्षा में सीखने के प्रतिफल को भी देखें। आपको क्या लगता है कि दोनों कैसे संबंधित हैं?

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Comments

  1. प्रत्येक कक्षा का पाठ्यक्रम और उससे संबंधित सीखने के प्रतिफल का आपस मेंं घनिष्ठ संबंध है जो विषय से संबंधित गुणवत्ता पर आधारित है।

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    1. पाठ्यक्रम बच्चों को अधिगम के लिए विषय-वस्तु प्रदान करता है, वहीं सीखने के प्रतिफल उसके गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को सुनिश्चित करती है।

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    2. पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल में गहरा संबंध होता है। पाठ्यक्रम चाहे किसी भी विषय का हो, किसी भी राज्य का हो बच्चों के विभिन्न गुणों,कौशलों को निखारने में मदद करता है। सीखने के प्रतिफल प्राप्त कर छात्र उन कौशलों को प्राप्त कर आगे बढ़ता है।

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    4. पाठ्यक्रम बच्चों को अधिगम के लिए विषय वस्तु प्रदान करता है वही सीखने के प्रतिफल उसके गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को सुनिश्चित करती है।

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    5. पाठ्यक्रम बच्चों को अधिगम के लिये विषय वस्तु प्रदान करता है,वहीं सीखने के प्रतिफल उसके गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के कौशल को प्राप्त कर आगे बढ़ने में सहायक एवं मददगार है।

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  2. Pathyakram aur sikhne sambandhit pratifal jo vidhay aaadharit ho is bat pr nirbhar krta hai ki mulyankan ki gunvatta kis prakar hai

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  3. दोनों में घनिष्ठ संबंध है क्योंकि एनसीईआरटी के गाइडलाइन अनुसार ही राज्य की शिक्षा संचालित होती है।

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    1. दोनों मे गहरा संबंध है जो विषय से संबंधित गुणवत्ता पर आधारितहै जिससे बच्चों मे समझ विकसित करने मे मदद मिलती है |

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  4. किसी भी राज्य स्तर के प्रतिफल एनसीआरटी के प्रतिफल का ही पूरक है।

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  5. एनसीईआरटी और एससीईआरटी दोनों ही संस्था एक दूसरे के पूरक हैं क्योंकि दोनों के ही पाठ्यक्रम में हमेशा कुछ न कुछ समानता पाई गई है जो अति आवश्यक भी है

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  6. दोनों में संबंध है ।NCERTके गाइड लाइन के अनुसार ही राज्य की शिक्षा संचालित होती हैं ।जो विषय संबंधित गुणवत्ता पर आधारित होती हैं

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  7. एनसीईआरटी और एससीईआरटी के गाइडलाइन के अनुसार शिक्षा व्यवस्था संचालित होती है।

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  8. दोनों में एक गहरा संबंध है क्योंकि ncert के guidelines के आधार पर ही scert भी शिक्षा व्यवस्था संचालित करता है।

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    1. NCERT और SCERT दोनों में गहरा सम्बन्ध है| NCERT की गाइडलाइन के अनुसार राज्य की शिक्षा व्यवस्था संचालित होती है|

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  9. प्रत्येक कक्षा का पाठ्यक्रम और उससे संबंधित सीखने के प्रतिफल का आपस मेंं घनिष्ठ संबंध है जो विषय से संबंधित गुणवत्ता पर आधारित है।

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  10. दोनों में एक गहरा संबंध है क्योंकि ncert के guidelines के आधार पर ही scert भी शिक्षा व्यवस्था संचालित करता है।

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  11. Dono ka lakshya str anusar gunvatta ki prapti hai

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  12. एन सी ई आर टी आर एससीईआरटी में में गहरा संबंध है क्योंकि एनसीईआरटी के अनुरूप ही एससीईआरटी कार्य करता है इसलिए दोनों का संबंध गहरा होता है

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  13. पाठ्यक्रम ओर सीखने के प्रतिफल का आपस मे गहरा सम्बन्ध है । एक के बिना दूसरा अधूरा है ।

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  14. दोनों में संबंध है । NCERT के गाइड लाइन के अनुसार ही राज्य की शिक्षा संचालित होती हैं ।जो विषय संबंधित गुणवत्ता पर आधारित होती हैं । अतः दोनों में गहरा संबंध है ।

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  15. दोनों में संबंध है । NCERT के गाइड लाइन के अनुसार ही राज्य की शिक्षा संचालित होती हैं ।जो विषय संबंधित गुणवत्ता पर आधारित होती हैं । अतः दोनों में गहरा संबंध है

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  16. प्रत्येक कक्षा का पाठ्यक्रम और उससे संबंधित सीखने की प्रतिफल का आपस में घनिष्ठ संबंध है जो विषय से संबंधित गुणवत्ता पर आधारित है।

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    1. दोनो में घनिष्ठ संबंध होता है।ncert के बनाये पाठ्यक्रमों को राज्य/केंद्रशासित अपने पाठ्यपुस्तक में अपने परिवेश से सम्बंधित जानकारियो को सम्मलित करते है जो विषय संबन्धित गुणवत्ता पर आधारित होती है

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  17. एनसीईआरटी और एससीईआरटी के सीखने के प्रतिफल में गहरी संबंध होता है चुकी एससीईआरटी में संदर्भ अलग अलग हो सकता है पर लक्ष्य एक ही होता है।

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  18. State aur central me difference jra as ho sakta h level ko lekr lakin dono ka aim ek hi h aur hmare pas sikshk h jisko samay samay pe refresher course Diya jata h jo syllabus aur bache ke bich mediator hote h ...kai baat topics pechida hote h lakin ek teacher ke roop me hum usko easy krke bacho ke samne leke aate h ....scert ncert me ghra smabndh h jo dono follow up krte h ...

    Miss Durga Tembhurkar
    Middle school ranka dist rajnandagon cg

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  19. यह प्रतिफल अलग - अलग हितधारकों को ग्रहण करने के लिये तथा शिक्षकों एवं शिक्षार्थियों के बीच संबंध को मजबूत करने के लिये बनाए गये है ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वांछित दिशा प्रदान किया जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रूचिकर एवं चित स्‍थाई बनाया जा सके और इसका लाभ अधिक मिल सके

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  20. प्रत्येक कक्षा का पाठ्यक्रम और उससे संबंधित सीखने के प्रतिफल का आपस मेंं घनिष्ठ संबंध है जो विषय से संबंधित गुणवत्ता पर आधारित है।(kk siware)

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  21. प्रत्येक कक्षा का पाठ्यक्रम और संबंधित सीखने के प्रतिफल का आपस में घनिष्ठ संबंध है जो विषय से संबंधित गुणवत्ता पर आधारित है

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  22. एन सी ई आर टी आर एससीईआरटी में में गहरा संबंध है क्योंकि एनसीईआरटी के अनुरूप ही एससीईआरटी कार्य करता है इसलिए दोनों का संबंध गहरा होता है

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  23. Dono me samband hai.ncert ke nirdesho ke anushar scert shiksha vyawasta karta hai

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  24. लक्ष्य एक ही है पर दोनों का उद्देश्य एक ही है

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  25. शिक्षार्थियों को पाठ्यक्रम में प्रवेश पूर्व उन्हें सीखने -सिखाने के माध्यम से पूर्व में सीखे गए सभी आवश्यक पाठ्य बिंदुओं पर पुनः चर्चा तथा उनकी पुनरावृति कराई जावे। चाहे व गतिविधियों के द्वारा या शिक्षक, साथी, मित्र या स्वयं शिक्षार्थी करें। अथवा
    विभिन्न उपकरणों, वीडियो, ऑनलाइन, ऑफलाइन, रेडियो, इंटरनेट, ब्लूटूथ इत्यादि सहायक सामग्रियों के माध्यम से तथा अभिभावक व अन्य मीडिया के द्वारा यदि संभव हो तो, उनके द्वारा उन्हें आगामी पाठ्यक्रम में प्रवेश हेतु तैयार की जावे।

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  26. शिक्षार्थियों को पाठ्यक्रम में प्रवेश पूर्व उन्हें सीखने- सिखाने के माध्यम से पूर्व में सीखे गए सभी अवश्य पाठ्य बिंदुओं पर पुनः चर्चा तथा उनकी पुनरावृति कराई जावे।
    चाहे वह गतिविधियों के द्वारा या शिक्षक साथी, मित्र या स्वयं शिक्षार्थी करें। अथवा विभिन्न उपकरणों, वीडियो, ऑनलाइन, ऑफलाइन, रेडियो, इंटरनेट, ब्लूटूथ, ब्लैकबोर्ड इत्यादि सहायक सामग्रियों के माध्यम से मीडिया के द्वारा यदि संभव हो तो, उनके द्वारा उन्हें आगामी पाठ्यक्रम में प्रवेश हेतु तैयार की जावे।

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  27. प्रत्येक कक्षा का पाठ्यक्रम और उसके सीखने के प्रतिफल का आपस में गहरा संबंध है क्योंकि किसी भी राज्य का पाठ्यक्रम NCERT के गाइडलाइन के आधार पर ही निर्धारित होता है ।

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  28. दोनों में गहरा संबंध है एनसीईआरटी के आधार पर ही एससीआरटी पाठ्यक्रम संचालित करता है

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  29. दोनों में आपसी सहमति से कार्ययोजना को पूर्णता प्राप्त होता है। इसलिए ncert और scert में गहरा संबंध है।

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  30. सभी कक्षा का पाठ्यक्रम और उसके संबंध सीखने के प्रतिफल दोनों में घनिष्ठ संबंध है विषयों से संबंधित गुणवत्ता पर आधारित होता है।

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  32. Dono me ghanishth sambandh hai pratyek class ka pathyakram aur usase sambandhit sikhane ke pratifal ka aapas me sambandh hota hai

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  33. किसी भी विषय के पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल के बीच घनिष्ठ संबंध है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुसार ही पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल का निर्धारण किया जाता है।

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  34. एनसीईआरटी और एससीईआरटी का पाठ्यक्रम निर्माण और उसके सिखने के प्रतिफल का आपस
    मे गहरा संबंध है। एनसीईआरटी के गाईड लाईन के आधार पर ही राज्य की शिक्षा संचालित होती है। जो विषय संबंधित गुणवत्ता पर आधारित होती
    है।

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  35. geetasahu - NCERT और SCERT दोनो में घनिष्ठ संबंध है,क्योंकि NCERT के गाइड लाइन अनुसार ही राज्य की शिक्षा संचालित होती है।

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  36. प्रत्येक कक्षा का पाठ्यक्रम एवं उससे संबधित सीखने के प्रतिफल का आपस में घनिष्ठ संबंध होता है जो विषय से संबंधित गुणवत्ता पर आधारित होता है ।

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  37. Pathyakram aur usase seekhane k pratifal me gahara sambandh hai jo vishay se sambandhit gunvatta par adharit hota hai.

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  38. किसी भी विषय के पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल के बीच घनिष्ठ संबंध है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुसार ही पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल का निर्धारण किया जाता है। एनसीईआरटी के गाईड लाईन के आधार पर ही राज्य की शिक्षा संचालित होती है। जो विषय संबंधित गुणवत्ता पर आधारित होती
    है।

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  39. पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल दोनो का आपस मे घनिष्ठ संबंध है क्योकि ये प्रगति के आकलन हेतू महत्वपूर्ण है।

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  40. अधिगम प्रक्रिया में प्रत्येक कक्षा के लिए पाठ्यक्रम निर्धारित किया गया है और सीखने का प्रतिफल इससे संबंधित है बच्चों के लिए सीखने के क्रम में यह महत्वपूर्ण है

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  41. इन्द्र सिंह चन्द्रा , उच्च वर्ग शिक्षक , शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला काशीगढ़ , विकास खण्ड-जैजैपुर , जिला - जांजगीर - चांपा , (छ.ग.)

    प्रत्येक कक्षा का पाठ्यक्रम और उससे संबंधित सीखने के प्रतिफल का आपस में गहरा संबंध है। एनसीईआरटी और एससीईआरटी दोनों ही संस्था एक दूसरे के पूरक हैं क्योंकि दोनों के ही पाठ्यक्रम में हमेशा कुछ न कुछ समानता पाई गई है । जो अति आवश्यक भी है। बच्चों के समस्या के समाधान हेतु पाठ्यक्रम वह सामग्री है जिसके द्वारा ही बच्चों के समझ विकसित करने में मदद मिलती है । सीखने - सिखाने की गुणवत्ता बढ़ जाती है । बच्चों को आसानी से पाठ्यक्रम पूरा करने में सीखने के प्रतिफल का अहम भूमिका रहती है । जिससे पाठ्यक्रम सरस और रुचिकर हो जाता है और बच्चों के मस्तिष्क में स्थायित्व प्रदान करता है और गुणवत्ता युक्त शिक्षा प्राप्त करने में मददगार होती है।

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  42. दोनों में घनिष्ठ संबंध है।

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  43. प्रत्येक कक्षा का पाठ्यक्रम और उससे संबंधित सीखने के प्रतिफल का आपस में घनिष्ठ संबंध है जो विषय से संबंधित गुणवत्ता पर आधारित है।

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  44. किसी भी विषय के पाठ्यक्रम और सीखने का प्रतिफल के बीच घनिष्ठ संबंध है।एनसीईआरटी के गाईड-लाईन अनुसार ही एससीईआरटी कार्य करती है।

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  45. प्रत्येक कक्षा के पाठ्यक्रम और बच्चों के सिकगने की प्रतिफल अहम भूमिज रहती है कोई भी पाठ्यक्रम सीखने की ओरतिफल के आधर पर तैयार किया जाता हैं दोनो में बहुत समानता होती हैं

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  46. NCERT or SCERT दोनों में गहरा संबंध है,क्योंकि NCERT के गाइडलाइन्स के आधार पर ही SCERT भी शिक्षा व्यवस्था संचालित होती है

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  47. पाठ्यक्रम और उससे संबंधित सीखने का
    प्रतिफल का आपस में बहुत घनिष्ट सम्बन्ध है।

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  48. पाठ्यक्रम बच्चों को अधिगम के लिए विषय-वस्तु प्रदान करता है, वहीं सीखने के प्रतिफल उसके गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को सुनिश्चित करती है। दोनों सिखने के महत्पूर्ण प्रतिफल के रूप मे है ।

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  49. लक्ष्मीन चन्द्रा आमापाली जैजैपुर

    प्रत्येक कक्षा का पाठ्यक्रम और उससे संबंधित सीखने के प्रतिफल का आपस में गहरा संबंध है। एनसीईआरटी और एससीईआरटी दोनों ही संस्था एक दूसरे के पूरक हैं क्योंकि दोनों के ही पाठ्यक्रम में हमेशा कुछ न कुछ समानता पाई गई है । जो अति आवश्यक भी है। बच्चों के समस्या के समाधान हेतु पाठ्यक्रम वह सामग्री है जिसके द्वारा ही बच्चों के समझ विकसित करने में मदद मिलती है । सीखने - सिखाने की गुणवत्ता बढ़ जाती है । बच्चों को आसानी से पाठ्यक्रम पूरा करने में सीखने के प्रतिफल का अहम भूमिका रहती है । जिससे पाठ्यक्रम सरस और रुचिकर हो जाता है और बच्चों के मस्तिष्क में स्थायित्व प्रदान करता है और गुणवत्ता युक्त शिक्षा प्राप्त करने में मददगार होती है।

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  50. अपने राज्य/केंद्रशासित प्रदेश के किसी भी विषय/कक्षा के पाठ्यक्रम एनसीईआरटी के दस्तावेज में गहरा सम्बन्ध है।ये दोनों का शिक्षा गुणवत्ता को बढ़ाता है जिससे बच्चों का सीखने के लिए विषय वस्तु और कला समेकित शिक्षा का निर्माण करता है।

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  51. NCERT assists and advises tha central & state Governments on academic matters related to school education.

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  52. दोनों में घनिष्ठ संबंध हैं एनसीईआरटी के अनुसार ही राज्य की पाठ्यक्रम संचालित होती है।

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  53. पाठ्यक्रम बच्चों को अधिगम के लिए विषय वस्तु प्रदान करता है एन सी आर टी से राज्य की शिक्षा संचालित होती है

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  54. राज्य के पाठ्यक्रम एवं एनसीईआरटी के सिखने के प्रतिफल मे संबंध है।बच्चों के स्तर अनुसार प्रतिफल दिऐ जाते हैं

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  55. पाठ्यक्रम बच्चों को अधिगम के लिए विषय-वस्तु प्रदान करता है, वहीं सीखने के प्रतिफल उसके गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को सुनिश्चित करती है।

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  56. NCERT औरSCERT दोनों के पाठ्यक्रम में गहरा सम्बन्ध है ।
    दोनों के पाठ्यक्रम कक्षा के स्तरानुरुप राज्य के भौगोलिक स्थिति के अनुसार संचालित किया जाता है ।

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  57. पाठ्यक्रम बच्चों को अधिगम के लिए विषय वस्तु प्रदान करता है एन सी आर टी से राज्य की शिक्षा संचालित होती है

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  58. पाठ्यक्रम बच्चों को अधिगम के लिए विषय वस्तु प्रदान करता है एन सी आर टी से राज्य की शिक्षा संचालित होती है

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  59. राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुसार ही पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल का निर्धारण किया जाता है। एनसीईआरटी के गाईड लाईन के आधार पर ही राज्य की शिक्षा संचालित होती है। पाठ्यक्रम बच्चों को अधिगम के लिए विषय-वस्तु प्रदान करता है, वहीं सीखने के प्रतिफल उसके गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को सुनिश्चित करती है।

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  60. किसी भी विषय के पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल के बीच घनिष्ठ संबंध है राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुसार ही पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल का निर्धारण किया जाता है एनसीईआरटी और एससीईआरटी का पाठ्यक्रम निर्माण और उसके सीखने के प्रतिफल का आपस में गहरा संबंध है

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  61. किसी भी विषय के पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल के बीच घनिष्ठ संबंध है एनसीईआरटी और एससीईआरटी का पाठ्यक्रम निर्माण और उसके सीखने के प्रतिफल का आपस में गहरा संबंध है

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  62. प्रत्येक कक्षा का पाठ्यक्रम और उसे संबंधित आकलन एक दूसरी से संबंधित होते है आकलन सीखने की प्रक्रिया का प्रतिफल है

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  63. एनसीईआरटी व एससीईआरटी का पाठ्यक्रम निर्माण व सीखने के प्रतिफल के बीच गहरा संबंध है किसी भी विषय का पाठ्यक्रम और उससे संबंधित सीखने के प्रतिफल का आपस में गहरा संबंध होता है।

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  64. बच्चों को हमें क्या सिखाना है यह विषय वस्तु निर्धारित करता है। विषय वस्तु में क्या क्या होना चाहिए यह ncert द्वारा निर्धारित किया जाता है। किसी भी विषय वस्तु से सीखने के प्रतिफल के रूप में कुछ अपेक्षाएं होती है ।और शिक्षक के रूप में हमें आकलन के द्वारा यह पता करना होता है कि बच्चों ने कौन कौन से प्रतिफल को प्राप्त कर लिया है। अपेक्षित परिणाम प्राप्त न होने की स्थिति में पुनः प्रयास करना चाहिए जिससे कि वह बच्चा उस विषय वस्तु के प्रतिफल को प्राप्त कर सकें।

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  65. जगत राम कश्यप( शिक्षक )

    माध्यमिक शाला:- केरगांव
    विकासखंड+जिला :- गरियाबंद

    कक्षा में सीखने के प्रतिफल को एन.सी.ई.आर.टी.विषय के पाठ्यक्रम को पूरे भारत की पृष्ठभूमि को ध्यान में रखकर निर्धारित करती है , जबकि एन.सी.ई.आर.टी.द्वारा विकसित विषय पाठ्यक्रम को एस.सी.ई.आर.टी.अपने राज्य की पृष्ठभूमि को ध्यान में रखते हुए कुछ आंशिक संशोधन के साथ उसी सीखने के प्रतिफल को प्राप्त करने का लक्ष्य रखता है, जो सही भी है । इस तरह हम देख पाते हैं,कि केंद्र एवं राज्य दोनों द्वारा निर्धारित कक्षा विषय पाठ्यक्रम में सीखने का प्रतिफल दोनों के कार्यक्षेत्र अलग-अलग होते हुए भी दोनों संस्था के लक्ष्य एक हैं ।इस तरह म कह सकते कि दोनों संस्था को अलग-अलग नहीं रख सकते बल्कि दोनों एक दूसरे के पूरक हैं।

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  66. किसी भी विषय के पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल के बीच घनिष्ठ संबंध है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुसार ही पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल का निर्धारण किया जाता है। एनसीईआरटी के गाईड लाईन के आधार पर ही राज्य की शिक्षा संचालित होती है। जो विषय संबंधित गुणवत्ता पर आधारित होती
    है।

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  67. बच्चों को किस विषय में कितना अधिगम तक जाना है क्या सिखना है यहस्कूल की मुख्य विषय वस्तु है जो सभी अध्ययन स्त्रोतो में समान रूप से लागू होता है प्रकृया मेंभले ही असमानता हो

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  68. किसी भी विषय के पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल के बीच घनिष्ठ संबंध है।

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  69. एनसीईआरटी और एससीईआरटी दोनों ही संस्था एक दूसरे के पूरक हैं क्योंकि दोनों के ही पाठ्यक्रम में हमेशा कुछ न कुछ समानता पाई गई है जो अति आवश्यक भी है

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  70. किसी भी विषय के पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल के बीच धनिष्ठ संबंध होता है

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  71. प्रत्येक कक्षा का पाठ्यक्रम और उसे संबंधित आकलन एक दूसरी से संबंधित होते है आकलन सीखने की प्रक्रिया का प्रतिफल है।

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  72. दोनों में गहरा संबंध है एनसीईआरटी के गाइडलाइन के अनुसार एससीईआरटी की शिक्षा व्यवस्था संचालित की जाती है जो विषय से संबंधित गुणवत्ता पर आधारित होती है

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  73. दोनों में गहरा संबंध है। एनसीईआरटी के गाइडलाइन के अनुसार ही एससीईआरटी भी संचालित है। पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल का आपस में गहरा संबंध है। एक के बिना दूसरा अधूरा है।

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  74. एनसीईआरटी और एससीईआरटी दोनों में घनिष्ठ संबंध है। एनसीईआरटी के दिशानिर्देशों का पालन करते हुए एससीईआरटी शिक्षण व्यवस्था लागू करती है

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  75. प्रत्येक कक्षा का पाठ्यक्रम और उससे संबंधित सीखने के प्रति फल का आपस में घनिष्ठ संबंध है जो विषय से संबंधित गुणवत्ता पर आधारित है। जिससे बच्चों के समझ विकसित करने में मदद मिलती है।

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  76. दोनों में है गहरा संबंध है जो विषय से संबंधित है

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  77. सभी कक्षाओं का पाठ्यक्रम और बच्चों के सीखने के प्रतिफल में बहुत गहरा संबंध है।बच्चों के समस्या के समाधान हेतु पाठ्यक्रम वह सामाग्री के द्वारा हीबच्चो के समझ विकसित करने में मदद मिलती है। सीखने-सिखाने कि गुणवत्ता बड जाती है।और बच्चों को आसानी सेपाठ्यक्रम वह सीख
    ने के प्रतिफल के द्वारा ही संभव है।
    एनसीईआरटीी और एससीईआरटी दोनों में घनिष्ठ संबंध है। एनसीईआरटी के दिशानिर्देशों का पालन करते हुए एससीईआरटी शिक्षण व्यवस्था लागू करती है

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  78. सभी कक्षाओं का पाठ्यक्रम और बच्चों के सीखने के प्रतिफल में बहुत गहरा संबंध है।बच्चों के समस्या के समाधान हेतु पाठ्यक्रम वह सामाग्री के द्वारा हीबच्चो के समझ विकसित करने में मदद मिलती है। सीखने-सिखाने कि गुणवत्ता बड जाती है।और बच्चों को आसानी सेपाठ्यक्रम वह सीख
    ने के प्रतिफल के द्वारा ही संभव है।
    एनसीईआरटीी और एससीईआरटी दोनों में घनिष्ठ संबंध है। एनसीईआरटी के दिशानिर्देशों का पालन करते हुए एससीईआरटी शिक्षण व्यवस्था लागू करती है.

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  79. Sabhi class ke pathyakrm aur shikhne ke prtifal me sambdh hai kis subject me bacche ne kya kya adigam kokitne time me pura kerna hai ye sabhi guidelines scert ke nirdeso ke anusar kiya jata hai. NCERT aurSCERT dono hi ek dusre ke purak hai. SCERT apne rajya ke bhugolik parivesh ke aadar per kuch aur binduo ko samil kerta hai jo ki baccho ki sikhne sikhane me aur aaklan me tool ki tarah upyog me late hai baccho ko apne privesh apne Rajya aur apne Bharat desh ki aarthik samajik rajnitik aur sanskritik muddo ki jankari prapt hoty hai. Is tarah subject ke pathyakrm aur sikhne ke prtyfal ka aaklan me mahatvapurna sambandh hai.

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  80. एनसीईआरटी व एससीईआरटी का पाठ्यक्रम निर्माण व सीखने के प्रतिफल के बीच गहरा संबंध है । किसी भी विषय का पाठ्यक्रम और उससे संबंधित सीखने के प्रतिफल का आपस में गहरा संबंध होता है।

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  81. छत्तीसगढ़ राज्य के एससीईआरटी पाठ्यक्रम अनुसार , कक्षा 6 वीं के पाठ्यक्रम में प्राकृत संख्या एवं पूर्ण संख्या पर आधारित विषय वस्तु में अवधारणाओं का पूर्ण ज्ञान, विद्यार्थियों को हो जाता है और वह उन अवधारणाओं को स्पष्ट रूप से सीख लेते हैं एवं अपने दैनिक जीवन में भी लागू करने में सक्षम हो जाते हैं ।

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  82. NCERT के गाइड लाइन के अनुसार ही राज्य की शिक्षा संचालित होती हैं ।अतः दोनों में गहरा संबंध है । दोनों के पाठ्यक्रम के बीच काफी समानताएं होती है।

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  83. NCERT की गाइडलाइन के अनुसार ही राज्य की भी शिक्षा संचालित होती हैअत:दोनों एक दूसरे से संबंधित है।जिसके अंतर्गत पाठ्यक्रम अधिगम के लिए विषयवस्तु सुनिश्चित करता है तथा सीखने के प्रतिफल गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पर आधारित है।

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  84. लक्ष्य एक ही है दोनों का उद्देश्य एक है

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  85. प्रत्येक कक्षा का पाठ्यक्रम और बच्चों के सीखने के प्रतिफल का घनिष्ठ सम्बन्ध है । बचचों के समस्या के समाधान हेतु पाठ्यक्रम व सामग्री के द्वारा ही बच्चों के समझ विकसित करने में मदद मिलती है।

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  86. सभी कक्षाओं का पाठ्यक्रम और उससे सीखने की प्रतिफल का आपस में गहरा संबंध होता है। जो विषय से संबंधित गुणवत्ता पर आधारित है।

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  87. छात्र अपने क्षमता प्रदर्शन के अनुसार ही अपनी प्रतिक्रिया देते है । यह प्रतिफल अलग अलग हितधारकों को सक्षम करने के लिए बनाए गए है ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित दिशा तथा रुचिकर बनाया जा सके ।।।

    RADHAKRISHNA MISHRA

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  88. नई राष्ट्र शिक्षा नीति के तहत राज्य और एनसीआरटी की सहायता से दोनों में सम्ब स्थापित हो सकता है। जिसमें शिक्षा के क्षेत्र में सीखने के प्रतिफल में नई अवसर प्राप्त होगी।

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  89. एन सी ई आर टी और एस सी ई आर टी दोनों के पाठ्यक्रम बच्चों के सर्वांगीण विकास को ध्यन में रख कर बनाया जाता है। दोनों में इस दृष्टि से समानता है। दोनों के उद्देश्य एक ही है। इस तरह राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान परिषद राज्य शैक्षिक अनुसंधान परिषद के मार्ग दर्शन अनुसार कार्य करता है।

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  90. किसी भी बिषय के पाठ्यक्रम और प्रारंभिक चरण पर NCERT दस्तावेजों में घनिष्ठ सम्बन्ध होता है।NCERT के दस्तावेजों में निहित निर्देशानुसार किसी बिषय का कक्षानुसार पाठ्यक्रम तय होता है।राज्य के पाठ्यक्रम में वहाँ के खानपान व संस्कृति का ध्यान रखा जाता है।
    दादू सिंह तोमर
    स शि (L.B.)

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  91. दोनों में सम्बंध है राज्य और केंद्र से शिक्षा व्यवस्था संचालित की जाती है बच्चों के स्तर के अनुसार ही पाठ्यक्रम में अधिगम समाहित होता है।पाठ्यक्रम सामग्री के माध्यम से ही समझ बनाने में मदद मिलती है।

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  92. शिक्षार्थियों को पाठ्यक्रम में प्रवेश पूर्व उन्हें सीखने- सिखाने के माध्यम से पूर्व में सीखे गए सभी अवश्य पाठ्य बिंदुओं पर पुनः चर्चा तथा उनकी पुनरावृति कराई जावे।
    चाहे वह गतिविधियों के द्वारा या शिक्षक साथी, मित्र या स्वयं शिक्षार्थी करें। अथवा विभिन्न उपकरणों, वीडियो, ऑनलाइन, ऑफलाइन, रेडियो, इंटरनेट, ब्लूटूथ, ब्लैकबोर्ड इत्यादि सहायक सामग्रियों के माध्यम से मीडिया के द्वारा यदि संभव हो तो, उनके द्वारा उन्हें आगामी पाठ्यक्रम में प्रवेश हेतु तैयार की जावे।

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  93. NCERT देश के विभिन्न आयु वर्गों के छात्रों से विभिन्न कौशलों की उम्मीद करता है जिसके आधार पर पाठ्यक्रम तैयार करता है जिसे राज्य भी लागु करते है जब सीखने के प्रतिफल100℅होंगे तभी छात्रों का सर्वांगीण विकास होगा इस आधार पर दोनो एक दूसरे के पूरक हैं।

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  94. प्रत्येक कक्षा का पाठ्यक्रम और उससे संबंधित सीखने के प्रतिफल का आपस मेंं घनिष्ठ संबंध है जो विषय से संबंधित गुणवत्ता पर आधारित है

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  95. पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल में गहरा संबंध होता है। पाठ्यक्रम चाहे किसी भी विषय का हो, किसी भी राज्य का हो बच्चों के विभिन्न गुणों,कौशलों को निखारने में मदद करता है। सीखने के प्रतिफल प्राप्त कर छात्र उन कौशलों को प्राप्त कर आगे बढ़ता है।

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  96. पाठ्यक्रम का निर्धारण एससीईआरटी एवं एनसीईआरटी के द्वारा किया जाता है जो बच्चों के स्तर और क्षेत्रीय तौर पर ध्यान देते हैं इससे बच्चों को सीखने और सिखाने की प्रक्रिया सुव्यवस्थित होती है और सीखने के प्रतिफल पर काम होता है जो सीखने सिखाने के आधार का काम करता है

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  97. दोनों में सम्बंध है राज्य और केंद्र से शिक्षा व्यवस्था संचालित की जाती है बच्चों के स्तर के अनुसार ही पाठ्यक्रम में अधिगम समाहित होता है।पाठ्यक्रम सामग्री के माध्यम से ही समझ बनाने में मदद मिलती है।

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  98. SANDHYA Bala Dewangan
    सभी कक्षाओं का पाठ्यक्रम और बच्चों के सीखने में गहरा संबंध है। पाठ्यक्रम के द्वारा बच्चों में समझ विकसित करने में मदद मिलती है। यह अधिगम के लिए विषयवस्तु, टॉपिक्स व थीम्स प्रदान करता है। सीखने का प्रतिफल ज्ञान और कौशल से परिपूर्ण ऐसे कथन हैं जिन्हें बच्चों को एक कक्षा या पाठ्यक्रम के अंत तक प्राप्त करने की आवश्कता होती है। ये शिक्षकों व पालकों को यह समझने में मदद करते हैं कि बच्चों ने एक वर्ष के दौरान क्या सीखा है?

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  99. दोनों में गहरा संबंध है।

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  100. एन सी आर टी द्वारा पाठ्यक्रम को राज्यो मे एकरुपता प्रदान करती है। राज्यो मे समान शिक्षा का समन्वय बनाती है। (विनोद कुमार साहू)

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  101. NCERT के निर्देश के अनुसार ही SCERT या अन्य के पाठ्यक्रम निर्धारित होते हैं तय मानदण्ड के अनुसार कक्षा/विषय का निश्चित लक्ष्य होता है जिसे बच्चों द्वारा प्राप्त करना आवश्यक होता है।अतः यह एक दूसरे का पूरक है।

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  102. पाठ्यक्रम विद्यार्थी को अधिगम के लिए विषय वस्तु प्रदान करता है पाठ्यक्रम का सीखने के प्रतिफल के से गहरा संबंध
    होता है पाठ्यक्रम बच्चों के कौशल गुणों को निखारने में मदद करता है

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  103. पाठ्यक्रम बच्चों को अधिगम के लिए विषय-वस्तु प्रदान करता है, वहीं सीखने के प्रतिफल उसके गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को सुनिश्चित करती है

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  104. एन सी ईआर टी एवं एस सी ई आर टी दोनों एक-दूसरे के पूरक है।

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  105. पाठ्यक्रम कोई भी कक्षा का हो ,कोई भी राज्य का हो , बच्चों के विभिन्न गुणों, कौशल को निखारने में मदद करता है।
    पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल का घनिष्ट संबंध होता है।

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  106. सभी कक्षाओं के पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल मे गहरा संबंध है.

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  107. पाठ्यक्रम बच्चों को अधिगम के लिए विषय-वस्तु प्रदान करता है, वहीं सीखने के प्रतिफल उसके गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को सुनिश्चित करती है।

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  108. दोनो मे घनिष्ट सम्बन्ध है पाठ्यक्रम बच्चो को अधिगम के लिए विषय-वस्तु प्रदान करता है । वही सीखने के प्रतिफल उसके गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को सुनिश्चित करता है ।

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  109. पाठ्यक्रम तथा सीखने के प्रतिफल में घनिष्ठ संबंध होता है क्यों पाठ्यक्रम जितना अच्छा होगा सीखने के प्रतिफल में उतनी ही गुणवत्ता आती है अर्थात हमें बच्चों को क्या सिखाना है यह विषय वस्तु निर्धारित करता है शिक्षक के रूप में हम आकलन के द्वारा यह पता करते हैं कि बच्चों ने कौन-कौन से प्रतिफल को प्राप्त कर लिया है और अपेक्षित परिणाम प्राप्त ना होने की स्थिति में पुनः प्रयास करते हैं जिसे बच्चा विषय वस्तु के प्रतिफल को प्राप्त कर सके

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  110. Pathykram Aur sikhane Ka pratifal Ka aapas Mein Gehra sambandh Hai Jo Vishay sambandhit gunvatta par aadharit hai

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  111. पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल में सम्बन्ध को नकारा नहीं जा सकता क्योंकि सभी विद्यार्थी अपने विद्यालय में पाठयपुस्तक की सहायता से अध्ययन ग्रहण करते है और उन्हीं बातों से दैनिक जीवन में उपयोगिता नुसार उपयोग में लेते है ।
    पाठ्यक्रम बच्चों में अधिगम के लिए विषय वस्तु प्रदान करता है , और दूसरी ओर सीखने के प्रतिफल गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा का दृष्टिकोण सुनिश्चित करती है ।

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  112. एनसीईआरटी और एस सी ई आर टी में गहरा संबंध है क्योंकि एनसीईआरटी के अनुरूप ही एससीईआरटी कार्य करता है पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल का आपस में गहरा संबंध है एक के बिना दूसरा अधूरा है।

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  113. दोनों में एक गहरा संबंध है क्योंकि ncert के guidelines के आधार पर ही scert भी शिक्षा व्यवस्था संचालित करता है।
    खुशहाली सोनी
    बालोद बाजार

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  114. प्रत्येक कक्षा के लिये NCERT पाठ्यक्रम विषय वार सीखने के प्रतिफल, न केवल जिला /राज्य/राष्ट्रीय स्तर पर आकलन के मापदंडों की सूचना देते हैं, बल्कि इसके साथ ही विद्या लय स्तर पर गुणवत्ता पुर्ण शिक्षा सुनिश्चित करने की दिशा निर्देशित करते हैं।

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  115. पाठ्यक्रम विद्यार्थियों को अधिगम के लिए विषय वस्तु प्रदान करता है। सभी कक्षाओं का पाठयक्रम और बच्चों के सिखने मे गहरा सम्बंध है ।पाठ्यक्रम के द्वारा बच्चों में समझ बिकसित करने मे मदद मिलती हैं। यह अधिगम के लिए विषय वस्तु, टापिक्स,व थिम्श प्रदान करता है। सिखने का प्रतिफल ज्ञान और कौशल से परिपूर्ण एसे कथन है, जिन्हें बच्चों को एक कक्षा या पाठ्यक्रम के अन्त तक प्राप्त करने की आवश्यकता होती हैं। तथा शिक्षकोँ व पलकों को यह समझने में आसानी होती हैं। बच्चों ने एक वर्ष में क्या सिखा।

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  116. Pathyakram bachchon ko adhigam kelie vishayavastu pradan karta hai vahin sikhne ki pratiphal uske gunvatapurn siksha ko sunishchit karti hai.

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  117. पाठ्यक्रम और सीखने के प्रति फल का आपस में घनिष्ठ संबंध है। जो विषय से संबंधित गुणवत्ता पर आधारित है।

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  118. Anita Singh
    Raipur( cg)
    पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल में गहरा सम्बन्ध होता है। विद्यार्थी पाठ्यपुस्तक की सामग्री से बहुत कुछ सीखते हैं, और अपने दैनिक जीवन मे उसे उपयोग में लाते हैं । पाठ्यक्रम छात्रों में को अधिगम के लिए सामग्री प्रस्तुत करते हैं । विभिन्न गतिविधियों के लिए topics और विषयवस्तु प्रदान करते हैं। गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए यह सहायक है।

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  119. पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल में गहरा सम्बन्ध होता है। विद्यार्थी पाठ्यपुस्तक की सामग्री से बहुत कुछ सीखते हैं, और अपने दैनिक जीवन मे उसे उपयोग में लाते हैं । पाठ्यक्रम छात्रों में को अधिगम के लिए सामग्री प्रस्तुत करते हैं । विभिन्न गतिविधियों के लिए topics और विषयवस्तु प्रदान करते हैं। गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए यह सहायक है।

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  120. दोनों में घनिष्ठ संबंध है। दोनों ही एक दूसरे के पूरक हैं।

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  121. पाठ्यक्रम और सीखने का प्रतिफल में गहरा संबंध होता है ।पाठ्यक्रम किसी भी विषय का हो ।अनेक कौशलों को सीखने में सहायक होता है ।

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  122. दोनों में घनिष्ठ संबंध है। दोनों ही एक दूसरे के पूरक हैं।

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  123. Pathykram aur sikhane ke pratifal alag hai Kintu Ek dusre ke a porak hi pathykram Vishay per aadharit hi aur sikhane ke pratifal vibhinn Kaushal se Chhatra chhatron ko gunvatta Pune Shiksha han main Daksh banana hi

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  124. पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल मे गहरा संबंध है ।यह बच्चो के कौशलो को निखारने में मदद करता है।

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  125. प्रत्येक कक्षा का पाठ्यक्रम और उससे संबंधित सीखने के प्रतिफल का आपस में गहरा संबंध है। एनसीईआरटी और एससीईआरटी दोनों ही संस्था एक दूसरे के पूरक हैं क्योंकि दोनों के ही पाठ्यक्रम में हमेशा कुछ न कुछ समानता पाई गई है । जो अति आवश्यक भी है। बच्चों के समस्या के समाधान हेतु पाठ्यक्रम वह सामग्री है जिसके द्वारा ही बच्चों के समझ विकसित करने में मदद मिलती है । सीखने - सिखाने की गुणवत्ता बढ़ जाती है । बच्चों को आसानी से पाठ्यक्रम पूरा करने में सीखने के प्रतिफल का अहम भूमिका रहती है । जिससे पाठ्यक्रम सरस और रुचिकर हो जाता है और बच्चों के मस्तिष्क में स्थायित्व प्रदान करता है और गुणवत्ता युक्त शिक्षा प्राप्त करने में मददगार होती है।

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  126. पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल में गहरा संबंध होता है। पाठ्यक्रम चाहे किसी भी विषय का हो, किसी भी राज्य का हो बच्चों के विभिन्न गुणों,कौशलों को निखारने में मदद करता है। सीखने के प्रतिफल प्राप्त कर छात्र उन कौशलों को प्राप्त कर आगे बढ़ता है।

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  127. पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल में घनिष्ठ संबंध होता है। बच्चा अपने पाठ्यक्रम से बहुत कुछ सीखता है और उसे अपनी रोज मर्रा के जीवन मे उपयोग में लाते रहते हैं। पाठ्यक्रम छात्रों को अधिगम के लिए सामग्री और गतिविधियों के लिए विषयवस्तु प्रदान करते हैं। गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए यह सहायक व आवश्यक हैं।

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  128. पाठ॒यक्रम और सिखने के प्रतिफल में बहुत गहरा संबंध है।यह बच्चों के कौशल विकास में सहायक होता है।

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  129. पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल में गहरा सम्बन्ध होता है। विद्यार्थी पाठ्यपुस्तक की सामग्री से बहुत कुछ सीखते हैं, और अपने दैनिक जीवन मे उसे उपयोग में लाते हैं । पाठ्यक्रम छात्रों में को अधिगम के लिए सामग्री प्रस्तुत करते हैं । विभिन्न गतिविधियों के लिए topics और विषयवस्तु प्रदान करते हैं। गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए यह सहायक है।

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  130. प्रत्येक विषय के पाठ्यक्रम अथवा विषय वस्तु सीखने के प्रतिफल तक पहुंचने में मार्गदर्शन प्रदान करती है |

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  131. सभी कक्षाओं का पाठ्यक्रम और बच्चों के सीखने के प्रतिफल के बीच गहरा संबंध है पाठ्यक्रम बच्चों को अधिगम के लिए विषयवस्तु प्रदान करता है वहीं सीखने के प्रतिफल उसके गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को सुनिश्चित करती है |

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  132. SCERT avm NCERT dono pathyakram ka nirdharan karate hai.dono ka uddeshya ak hi hai. N CERt rastra k dristikon Ko Dhyan rakhati hai.scert rajya Ko Dhyan me rakhate hue pathyakram nirdharan karati hai

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  133. सत्यनारायण निषाद शिक्षक एल बी पूर्व मा शा लुर्गीखुर्द।
    अपने राज्य के पाठ्यक्रम और प्रारम्भिक चरण पर एनसीईआरटी दस्तावेज़ में कक्षा में सीखने के प्रतिफल परस्पर सामाजिक, मानवीय और व्यावहारिक मूल्यों की ओर इंगित करता है।

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  134. पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल एक दूसरे के पूरक हैं।

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  135. पाठ्यक्रम और बच्चों के सीखने का प्रतिफल में गहरा संबंध है।

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  136. पाठ्यक्रम और सीखने का प्रतिफल दोनों में गहरा संबंध है क्योंकि इससे बच्चों में समझ विकसित करने में मदद मिलती है।

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  137. SCERT बच्चों के स्तर को ध्यान में रखते हुए शोध के बाद पाठ्यक्रम बनाती है जिसमे हर पहलू का ध्यान रखती है । उनका लक्ष्य होता है कि सभी बच्चे सीखने के प्रतिफल को आसानी से प्राप्त कर सके।अतःसभी बिंदुओं का आपस मे गहरा संबंध होता है ।
    दिनेश्वर प्रसाद साहू (सहायक शिक्षक )

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  138. पाठ्यक्रम और सीखने का प्रतिफल दोनों में गहरा सबन्ध है, उनका लक्ष्य सभी बच्चे आसानी से सीख सके।।

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  139. सभी कक्षाओं का पाठ्यक्रम और बच्चों के सीखने के प्रतिफल के बीच गहरा संबंध है पाठ्यक्रम बच्चों को अधिगम के लिए विषयवस्तु प्रदान करता है वहीं सीखने के प्रतिफल उसके गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को सुनिश्चित करती है |

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  140. सभी कक्षाओं का पाठ्यक्रम और बच्चों के सीखने के प्रतिफल के बीच गहरा संबंध है पाठ्यक्रम बच्चों को अधिगम के लिए विषयवस्तु प्रदान करता है वहीं सीखने के प्रतिफल उसके गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को सुनिश्चित करती है |

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  141. SCERT तथा NCERT द्वारा प्रारंभिक स्तर पर सीखने के प्रतिफलों में गहरा संबंध है। NCERT के द्वारा प्रारंभिक स्तर पर सीखने के प्रतिफलों को इस प्रकार विकसित किए गए हैं कि प्रत्येक राज्य या केंद्र शासित प्रदेश अपने राज्य के पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तकों में इन प्रति फलों को समाहित कर सकते हैं ।

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  142. SCERT तथा NCERT द्वारा प्रारंभिक स्तर पर सीखने के प्रतिफलों में गहरा संबंध है। NCERT के द्वारा प्रारंभिक स्तर पर सीखने के प्रतिफलों को इस प्रकार विकसित किए गए हैं कि प्रत्येक राज्य या केंद्र शासित प्रदेश अपने राज्य के पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तकों में इन प्रतिफलों को समाहित कर सकते हैं ।

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  143. किसी भी विषय के पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल के बीच घनिष्ठ संबंध है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुसार ही पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल का निर्धारण किया जाता है। एनसीईआरटी के गाईड लाईन के आधार पर ही राज्य की शिक्षा संचालित होती है। सीखने के प्रतिफल उसके गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को सुनिश्चित करती है |उनका लक्ष्य सभी बच्चे आसानी से सीख सके।।

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  144. SCERT तथा NCERT द्वारा प्रारंभिक स्तर पर सीखने के प्रतिफलों में गहरा संबंध है। NCERT के द्वारा प्रारंभिक स्तर पर सीखने के प्रतिफलों को इस प्रकार विकसित किए गए हैं कि प्रत्येक राज्य या केंद्र शासित प्रदेश अपने राज्य के पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तकों में इन प्रतिफलों को समाहित कर सकते हैं ।

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  145. सभी कक्षाओं का पाठ्यक्रम और बच्चों के सीखने के प्रतिफल में बहुत गहरा संबंध है।बच्चों के समस्या के समाधान हेतु पाठ्यक्रम वह सामाग्री के द्वारा हीबच्चो के समझ विकसित करने में मदद मिलती है। सीखने-सिखाने कि गुणवत्ता बड जाती है।और बच्चों को आसानी सेपाठ्यक्रम वह सीख
    ने के प्रतिफल के द्वारा ही संभव है।

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  146. शिक्षक अपना पाठ्य पुस्तक के आधार पर पाठ्यक्रम पूरा करा देते है परन्तु यह बात स्पष्ट नहीं हो पाती कि बच्चों को उन विषयवस्तु में किस प्रकार अवसर देने की जरूरत है अर्थात् सत्र के अंत में बच्चों को क्या-क्या आना चाहिए यह शैक्षिक अपेक्षाओं के रूप में परिभाषित किया गया है विद्यालय से संबंधित सभी हितधारकों को शामिल करते हुए सीखने के प्रतिफल को निर्धारित किया गया है।इसकी प्राप्ति के बगैर छात्रों के सर्वांगीण विकास की बात उचित नहीं है।

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  147. पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल में गहरा संबंध होता है। पाठ्यक्रम चाहे किसी भी विषय का हो, किसी भी राज्य का हो बच्चों के विभिन्न गुणों,कौशलों को निखारने में मदद करता है। सीखने के प्रतिफल प्राप्त कर छात्र उन कौशलों को प्राप्त कर आगे बढ़ता है।

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  148. छात्र अपनी प्रदर्शन क्षमता के अनुरूप अपनी प्रतिक्रिया देते हैं। यह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्षम करने के लिए और शिक्षकों व छात्रों के बीच सम्बन्ध को मज़बूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वांछित दिशा प्रदान की जा सके तथा ज़्यादा रुचिकर बनाया जा सके

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  149. NCERT or SCERT दोनों में गहरा संबंध है,क्योंकि NCERT के गाइडलाइन्स के आधार पर ही SCERT भी शिक्षा व्यवस्था संचालित होती है।
    दोनों का मेल न हो तो शिक्षण अधिगम का स्तर गिर जाता हैं।
    भूषण मोहले🕺 छत्तीसगढ़

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  150. पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल में गहरा संबंध है।कक्षा में पाठ्यक्रम से बच्चा ज्ञान की बात ग्रहण कर भविष्य में उच्च शिक्षा का नीव रखता है। कक्षा से बाहर समाज से अन्य नैतिक गुणों को ग्रहण करता है।दोनों ज्ञान बच्चों को एक उत्कृष्ठ व्यक्ति बनाता है।

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  151. पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल में गहरा संबंध है।पाठ्यक्रम बच्चों के ज्ञान और कौशल को निखारता है।बच्चा स्कूल के पाठ्यक्रम से विषयों के अंदर का ज्ञान अर्जित करता है, तथा अपने आसपास से अन्य सामाजिक एवं नैतिक गुणों को ग्रहण करता है।
    कमलेश साहू
    प्रधान पाठक
    मा.शा.कुदूरघोड़ा
    अंबागढ़ चौकी

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  152. पाठयक्रम ओर सीखने के प्रतिफल में गहरा प्रभाव है बच्चे भविष्य में उच्च शिक्षा की नीव रखता है

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  153. एनसीईआरटी और एससीईआरटी में गहरा संबंध है क्योंकि एनसीईआरटी के अनुसार ही एससीआरटी कार्य करता है पाठ्यक्रम और सीखने का प्रतिफल का भी आपस में गहरा संबंध होता है इसलिए दोनों एक दूसरे के पूरक हैं

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  154. दोनों में संबंध है । NCERT के गाइड लाइन के अनुसार ही राज्य की शिक्षा संचालित होती हैं ।जो विषय संबंधित गुणवत्ता पर आधारित होती हैं । अतः दोनों में गहरा संबंध है ।

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  155. प्रत्येक कक्षा का पाठ्यक्रम और उसके सीखने के प्रतिफल का आपस में गहरा संबंध है क्योंकि किसी भी राज्य का पाठ्यक्रम NCERT के गाइडलाइन के आधार पर ही निर्धारित होता है ।

    Nageshwar Kumar Kumbhkar
    Govt Middle school Bhadara
    Cluster-bhuvreli
    Block-bamhanidih
    Distt-Janjgir champa

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  156. Ncert aur Scert me gahara sambandh hai. Scert, Ncert ke aadhar per hi kam karta hai

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  157. Dono me aapsi sambndh h kyoki baccho ke sikhne me gunvtta ko bdhata h.

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  158. किसी भी कक्षा के कोई भी विषय का पाठ्यक्रम और बच्चों के सीखने के प्रतिफल में गहरा सम्बंन्ध है। पाठ्यक्रम चाहे किसी भी राज्य का हो वो बच्चो के सभी कौशल को निखार के उन्हें सर्वगुण सम्पन्न बनाते है।

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  159. प्रत्येक कक्षा का पाठ्यक्रम और उससे संबंधित सीखने के प्रतिफल का आपस मेंं घनिष्ठ संबंध है जो विषय से संबंधित गुणवत्ता पर आधारित है।

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  160. सीखने के प्रतिफल और पाठ्यक्रम में विशेष संबंध होता है सीखने के प्रतिफल पाठ्यक्रम के पूर्ण होने के पश्चात बच्चों में आने वाली दक्षtao koकोर्शाता है l सिलेबस एनसीईआरटी का हो या एससीईआरटी का सिलेबस उस राज्य के विभिन्न त्यौहारों विभिन्न महत्वपूर्ण संस्कृतियों को देखते हुए बनाया जाता है l

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  161. पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल में गहरा संबंध होता है। पाठ्यक्रम चाहे किसी भी विषय का हो, किसी भी राज्य का हो बच्चों के विभिन्न गुणों, कौशलों को निखारने में मदद करता है। सीखने के प्रतिफल प्राप्त कर छात्र उन कौशलों को प्राप्त कर आगे बढ़ता है।

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  162. दोनो एक दूसरे के पूरक हैं।

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  163. Dono me gahra sambandha hai,kyoki pathyakram ki sahayata se baccho ko sikhne me aasani hoti hai.jisse unki sikhne ki gunvatta me improvement hota hai.

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  164. हमारे राज्य ( छत्तीसगढ़ ) की प्रत्येक कक्षा के सभी विषयों के पाठ्यक्रमों और प्रारंभिक चरण पर एन.सी ई आर.टी. दस्तावेज में इन प्रत्येक कक्षाओं के सभी विषयों में सीखने के प्रतिफलों को देखने पर इन दोनों में गहरा संबंध दिखाई पड़ता है | ये सीखने के प्रतिफल हमें प्रत्येक कक्षा की सभी विषयों के पाठ्यक्रमों की विषयवस्तुओं की शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया में मार्गदर्शन देने का कार्य करते हैं, ये सीखने के प्रतिफल हमें यह भी बताते हैं कि उक्त पाठ्यक्रम की विषयवस्तु का शिक्षण कार्य कराने के पश्चात विद्यार्थियों में कौन-कौन सी अवधारणाओं की समझ विकसित होगी और उनमें कौन-कौन से कौशलों का विकास होगा |

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  165. किसी भी विषय या कक्षा के पाठ्यक्रम व सीखने के प्रतिफल एक दूसरे के पूरक हैं । शिक्षक किसी भी कक्षा के पाठ्यक्रम में निहित विषय वस्तु को छात्रों तक इस विधि से पहुंचाते हैं कि छात्रों को सीखने के अधिक से अधिक अवसर प्राप्त हो सके और अपने उच्च अधिगम प्रतिफल को प्राप्त कर सकें इसके लिए शिक्षक, समुदाय ,माता-पिता, विद्यालय अर्थात सभी हित धारकों को सम्मिलित करते हुए छात्रों के सर्वांगीण विकास का प्रयास करते हैं।

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  166. NCERT और SCERT दोनों के पाठ्यक्रम बच्चों के सर्वांगीण विकास को ध्यान में रख कर बनाया जाता है। दोनों में इस दृष्टि से समानता है। दोनों के उद्देश्य एक ही है। इस तरह राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान परिषद राज्य शैक्षिक अनुसंधान परिषद के मार्ग दर्शन अनुसार कार्य करते है।
    लेकिन दोनों के पाठ्यक्रमों में आंशिक विभिन्नताएं देखी जा सकती है। राज्य के पाठ्यक्रम में स्थानीय भाषाओं,भौगोलिक क्षेत्रो,एवं संस्कृति का समावेश होता हैं जो बच्चों को समझने,सीखने में आसानी होते है। NCERT की पाठ्यक्रम प्राथमिक स्तर के बच्चों के लिए सीखने में जटिलता हो सकता है। जबकि उच्च प्राथमिक एवं हाई स्कूलों के बच्चों के लिए अनुकूल पाठ्यक्रम मान सकते हैं।

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  167. Kisi bhi visay me Pathayakram aur sikhane me practical me gahra sambandh h. Pathayakram game yah batata h ki bite Gaye visay vastu ko sikhane ke Paschayat kin kin kausalo Ka Vikas bacche me Hoga.

    Sunita Dewangan

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  168. सभी विषयों के पाठ्यक्रम एवं सीखने के प्रतिफल एक दूसरे के पूरक होते है,क्योंकि पाठ्यक्रम का उद्देश्य ही सीखने के प्रतिफल की प्राप्ति है।प्रत्येक पाठ्यक्रम का उद्देश्य कुछ प्रतिफलो को प्राप्त करना होता है।

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  169. पाठ्यक्रम बच्चों को अधिगम के लिए विषय-वस्तु प्रदान करता है, वहीं सीखने के प्रतिफल उसके गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को सुनिश्चित करती है।

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  170. किसी विषय के पाठ्यक्रम व सीखने के प्रतिफल मे गहरा संबंध है ,जिससे छात्र तर्कशील होते हुए विषय वस्तु की समझ को दैनिक जीवन मे उतारने के लिए अग्रसर रहे।

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  171. पाठ्यक्रम और प्रारंभिक चरण पर एनसीईआरटी में संबंधित विषय में सीखने के प्रतिफल को भी देखना ज़रूरी इसलिए है क्योंकि इससे शिक्षक एवं छात्र को सीखने सीखाने का मार्गदर्शन मिलता हैं। इससे विषय वस्तु को समझने एवं शिक्षक द्वारा छात्रों का आकलन करने में भी मदद मिलती है।

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  172. पाठ्यक्रम और प्रारंभिक चरण पर एनसीईआरटी में संबंधित विषय में सीखने के प्रतिफल को भी देखना ज़रूरी इसलिए है क्योंकि इससे शिक्षक एवं छात्र को सीखने सीखाने का मार्गदर्शन मिलता हैं। इससे विषय वस्तु को समझने एवं शिक्षक द्वारा छात्रों का आकलन करने में भी मदद मिलती है।

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  173. पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल में गहरा संबंध होता है। पाठ्यक्रम चाहे किसी भी विषय का हो, किसी भी राज्य का हो बच्चों के विभिन्न गुणों, कौशलों को निखारने में मदद करता है। सीखने के प्रतिफल प्राप्त कर छात्र उन कौशलों को प्राप्त कर आगे बढता है।

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  174. प्रत्येक पाठ्यक्रम और उनके सीखने के प्रतिफल बच्चों के आयु व बौद्धिक क्षमता को ध्यान में रखकर विकसित किया गया है।जिसमे बच्चों को स्वयं करके सीखने, विचार व चर्चा करने,समूह में कार्य करने तथा निष्कर्ष निकालने को प्रेरित किया गया है।

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  175. Dono me gahra sambandh hai..Jo baccho ke vibhin guno aur kaushalo ko nikharne me madad karta hai..

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  176. पाठ्यक्रम बच्चों को अधिगम के लिए विषय-वस्तु प्रदान करता है, वहीं सीखने के प्रतिफल उसके गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को सुनिश्चित करती है

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  177. पाठ्यक्रम बच्चों को अधिगम के लिए विषय-वस्तु प्रदान करता है, वहीं सीखने के प्रतिफल उसके गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को सुनिश्चित करती है।

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  178. Pathyakram Auor Shikhane me Pratifhal Ka Aapas Me Gahara Sambhndh Hai.EkKe Bina Fides Adhura Hai

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  179. विभिन्न कक्षा का पाठ्यक्रम और उससे संबंधित सीखने के प्रतिफल का आपस में घनिष्ठ संबंध है जो कक्षा ,उम्र एवं विषय से संबंधित गुणवत्ता पर आधारित हैं।

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  180. State aur central me difference jra as ho sakta h level ko lekr lakin dono ka aim ek hi h aur hmare pas sikshk h jisko samay samay pe refresher course Diya jata h jo syllabus aur bache ke bich mediator hote h ...kai baat topics pechida hote h lakin ek teacher ke roop me hum usko easy krke bacho ke samne leke aate h ....scert ncert me ghra smabndh h jo dono follow up krte h ...

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  181. पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल दोनों में संबंध होता है जो बच्चों को सीखने का गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा प्रदान करता है

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  182. हमारे राज्य छत्तीसगढ़ के प्रारंभिक शिक्षा में हमारे देश की एक गम्भीर सामाजिक समस्या नशाखोरी पर चर्चा हेतु पाठ मौजूद है एवंम इस विषय पर हम सभी शिक्षक अपने स्कूल के बच्चों को समय- समय पर जागरूक करते रहते है। अद्यपि आज भी हमारे समाज मे इस समस्या का विकराल रूप दिखता है। जबकि हमारे आसपास ऐसे कई परिवारों के उदाहरण मौजूद है जो इन सामाजिक समस्या के चलते बेहद बुरी तरह प्रभावित हैं।
    सीखने के प्रारंभिक अवस्था मे बच्चे इसे बुराई के रूप में जान लेते है परन्तु कही ना कहीं वे अपने युवावस्था में आपने स्थानीय परिवेश के लोंगो से प्रभावित होकर इस बुराई में शामिल हो जाते हैं।

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  183. NCERT और SCERT दोनों के पाठ्यक्रम बच्चों के सर्वांगीण विकास को ध्यान में रख कर बनाया जाता है। अतः दोनों में समानता है और दोनों के उद्देश्य एक ही है। इस तरह राज्य शैक्षिक अनुसंधान परिषद राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान परिषद के मार्ग दर्शन अनुसार कार्य करते है।
    लेकिन दोनों के पाठ्यक्रमों में आंशिक विभिन्नताएं देखी जा सकती है। राज्य के पाठ्यक्रम में स्थानीय भाषाओं, भौगोलिक क्षेत्रो, एवं संस्कृति का समावेश होता हैं जिससे बच्चों को समझने,सीखने में आसानी होता है।

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  184. बच्चों को पाठ्यक्रम अधिगम के लिए विषय वस्तु प्रदान करता है एन सी आर टी से राज्य की शिक्षा संचालित होती है

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  185. पाठ्यक्रम और सीखने के प्रतिफल के मध्य गहरा संबंध है ये सिक्के के दो पहलू के समान है । अधिगम के दौरान हर शिक्षक को सीखने के प्रतिफल को ध्यान में रखते हुए आकलन करने से बच्चे की प्रगति का सही अनुमान लगाया जाता है । बच्चे स्वयं भी अपनी प्रगति का सही आकलन कर सकता है ।

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  186. Patyakram bachchon se sikhne sikhane me madad milta hai

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  187. Sabhi bachcho k liye pathykra m ek se banaaya jata hai. Lekin bachcho me sikhne ka star alag alag hota hai.

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