मॉड्यूल 9 

गतिविधि 5: विचार करें


A ने कहा, ‘यदि आयत की लंबाई 1 से बढ़ाती है और चौड़ाई 1 से कम हो जाती है, तो आयत से घिरा क्षेत्र समान रहता है '। B ने कहा 'नहीं, A गलत है क्योंकि नया क्षेत्र बढ़ जाएगा'। C ने कहा नहीं, A और B दोनों गलत हैं, नया क्षेत्र घट जाएगा ’। आप इस स्थिति को कैसे संभालेंगे?

चिंतन के लिए कुछ समय लें और कमेंट बॉक्स में अपनी टिप्पणी दर्ज करें ।


Comments

  1. यदि बच्चों को उस क्षेत्र का परिमाप निकाल कर बताएं तो बच्चे समझ सकते हैं

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    1. C ने सही कहा लंबाई बढ़ेगा तो चोडाई कम होगी और और आयत से घिरा श्रेत्र में कम हो जाएगा B ने कहा चोड़ाई कम होगा और A ने कहा लंबाई बढ जायेगा । हम बच्चों को चित्र के माध्यम से समझा सकते हैं।

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    2. चित्र बनाकर उसका परिमाप बच्चों को निकाल कर बताएंगे जिससे कि स्पष्ट हो जाएगा

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  2. C का कथन सही है क्योंकि लंबाई की अनुदिश लंबाई में वृद्धि करने की अपेक्षा चौड़ाई के अनुदिश चौड़ाई में कमी करने से क्षेत्रफल में कमी आएगी लंबाई मे वृद्धि करने पर चौड़ाई तो वही रहता है लेकिन चौड़ाई में कमी करने पर लंबाई वही रहता है इसे हमग्राफ पेपर के माध्यम से बच्चों को अलग-अलग चित्र बनाकर समझा सकते हैं या कागज के टुकड़े को मूल रूप में काटकर तत्पश्चात लंबाई में वृद्धि करके एवं चौड़ाई में कमी करके काटकर बता सकते

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  3. इसमे बच्चो का समझ विकसित जैसे जोड़ घटना का आकलन करना।

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  4. C sahi hai kyunki lambai ki anudeep lambai mein vriddhi karne ki apeksha chaudi ke Desh mein Kami karne se kshetrafal mein Kami aaegi lambai mein vriddhi karne per jordar vahi rahegi lekin chaurahe mein Kami karne per lambai vahi rahega essay on graph paper ke madhyam se bacchon ko aana galat Chitra banakar samjha sakte hain

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  5. Bachchon ko parimap ko samjhana hai

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    1. बच्चों को चित्र बनाकर दिखाएँगे एवं गत्ते द्वारा परिमाप बनाकर उसका अवलोकन करायेंगे जिससे फर्क आसानी से समझ में आ जायेगा।इसके अलवा हम अन्य उदाहरणों से परिमाप की समझ बच्चों में विकसित करने का काम करेंगे।

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  6. Bachho ko parimap k vishay me adhik jankari honi chahiye

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  7. यदि बच्चों को उस क्षेत्र का परिमाप निकाल कर बताएं तो बच्चे समझ सकते हैं |बच्चे चित्र चार्ट से जल्दी सीखते हैं।

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    1. पर्यावरण अध्ययन एक एकीकृत विषय क्षेत्र है जिसमें कई विषयों का समावेश होता है पर्यावरण अध्ययन के अंतर्गत सजीवो-निर्जीव,प्राकृतिक स्रोत और संसाधनों,मानव के सामाजिक एवं सांस्कृतिक क्षेत्रों आदि का समेंकित अध्ययन किया जाता है

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    2. प्रश्न अनुसार दोनों आयत का परिमाप बराबर होगा। किन्तु क्षेत्रफल के हिसाब से C कथन सही है।हम ग्राफ पेपर के माध्यम से बच्चों को अलग- अलग आयत
      चित्र बना कर इस अवधारणा को समझा सकते हैं

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  8. अजय कुमार शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला ओरंगा.
    C का कथन सही है, क्योंकि लंबाई के अनुदेश लंबाई में वृद्धि करने की अपेक्षा चौड़ाई के अनुदेश में कमी करने से क्षेत्रफल में कमी आएगी। लंबाई में वृद्धि करने पर चौड़ाई वही रहता है, लेकिन चौड़ाई में कमी करने पर लंबाई वही रहता है। इसे हम ग्राफ पेपर के माध्यम से हम बच्चों को अलग-अलग चित्र बनाकर समझा सकते हैं।
    या कागज़ के टुकड़े का मूल रूप में काटकर तत्पश्चात लंबाई में वृद्धि करके एवं चौड़ाई में कमी करके काट कर बता सकते हैं।

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    1. C का कथन सही है, क्योंकि लंबाई के अनुदेश लंबाई में वृद्धि करने की अपेक्षा चौड़ाई के अनुदेश में कमी करने से क्षेत्रफल में कमी आएगी। लंबाई में वृद्धि करने पर चौड़ाई वही रहता है, लेकिन चौड़ाई में कमी करने पर लंबाई वही रहता है। इसे हम ग्राफ पेपर के माध्यम से हम बच्चों को अलग-अलग चित्र बनाकर समझा सकते हैं।
      या कागज़ के टुकड़े का मूल रूप में काटकर तत्पश्चात लंबाई में वृद्धि करके एवं चौड़ाई में कमी करके काट कर बता सकते हैं।

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  9. बच्चो को परिमाप के द्वारा समझा सकतें है ।चित्र से कागज को काटकर भी बताया जा सकता है।

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  10. बच्चों को उस क्षेत्र का परिमाप निकालकर समझा सकते हैं ।बच्चों को गणित के TLMका उपयोग करके भी बताया जा सकता है ।

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    1. बच्चों को क्षेत्र का परिमाप निकालकर समझा सकते हैं व चित्र के द्वारा भी समझा सकते हैं|

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  11. Perimeter and गतिविधियों से

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  12. बच्चों के साथ सबसे बेहतर उपकरण है - करके देखना. उन्हें स्वयं से एक आयत बनने दें और उसका क्षेत्रफल निकलने कहें. फिर उन्हें उपरोक्त समस्या अनुसार लम्बाई एवं चौड़ाई में 1-1 सेंटीमीटर के अंतर वाले आयत बनाकर उसका क्षेत्रफल निकालने कहें. अपने बनाये आयत के चित्रों और प्राप्त उत्तर दोनों से उनके संदेह की पुष्टि होगी और वे जान पायेंगे कि तर्क के साथ प्रयोग भी आवश्यक है.

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  13. यदि बच्चों को आयत का क्षेत्रफल ज्ञात हो तो समस्या हल कर सकते हैं| या तो बच्चों को ग्राफ या सामान्य पेपर देकर समान लम्बाई एवं समान चौड़ाई का क्षेत्रफल और बाद में लम्बाई एक से मी बढ़ा तथा चौड़ाई एक से मी घटाकर क्षेत्रफल ज्ञात करने को दें बच्चे स्वयं समस्या का हल प्राप्त कर लें गे|

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  14. बच्चों को गतिविधि करके या चित्र के द्वारा समझाया जा सकता है।

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  15. बहुत ही अच्छा है

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  16. बच्चों को माचिस की तीलियों के बॉक्स बनाकर पहले उसका क्षेत्रफल ज्ञात करेंगे। इसके बाद बच्चों को गतिविधि के द्वारा लंबाई में एक बढ़ाकर और चौड़ाई में एक कम कर दिखाएंगे कि किस तरह क्षेत्रफल में कमी हो रही है, ना कि वृद्धि या समान।

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    1. यह भी सही तरीका है इससे बच्चे समझते है और आनंद भी लेते हैं

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  17. यदि बच्चों को आयत का क्षेत्रफल ज्ञात हो तो समस्या हल कर सकते हैं। या बच्चों को ग्राफ या समान्य पेपर देकर समान लम्बाई व समान चौड़ाई का क्षेत्रफल और बाद मे लम्बाई एक सेंटी मीटर बड़ा या एक सेंटी मीटर छोटा कर क्षेत्रफल ज्ञात करने को दे । तो बच्चे स्वयं समस्या का हल प्राप्त कर लेंगे।

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  18. किसी भी विषय या कक्षा के पाठ्यक्रम एवं उनके सीखने के प्रतिफल में घनिष्ठ संबंध होता है क्योंकि प्रतिफल को ही ध्यान में रखकर पाठ्यक्रम तैयार किया जाता है ।

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  19. आयत में लम्बाई व चौड़ाई दो भुजा जो सम्मुख भुजा के मान पर आधारित है ,के अवधारणाओं से परिचित कराते हुए भुजा के घटाव-बढ़ाव पर तर्क देकर समझाया जाय।

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  20. Students can draw a rectangle on graph paper, any size as they please. Now they have to count the number of boxes form this rectangle. Now, according to the question, they remove a row along the width, and add a column across the length. They will count the number of boxes covered by the revised rectangle and find that the area covered by the second rectangle is lesser than the first. The more variation that exists in the original size of the rectangles drawn by different students, the clearer it will become to them how the changing the length and width of the rectangles affect the area enclosed by it.

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  21. C का कथन सही है। TLM के माध्यम से बच्चों को समझाया जा सकता है।

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  22. C मैं सही कहा नया क्षेत्रफल घट जाएगा l

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  23. बच्चों को उस क्षेत्र का परिमाप निकालकर समझा सकते हैं ।बच्चों को गणित के TLMका उपयोग करके भी बताया जा सकता है ।

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  24. बच्चो को tlm के माध्यम से परिमाप को समझाना

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  25. C का कथन सही हैं TLMके द्वारा बच्चो को समझाया जा सकता हैं।

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    1. C का कथन सही है, क्योंकि लम्बाई की अनुदिश लम्बाई मे वृद्धि व चौड़ाई के अनुदिश चौड़ाई मे कमी करने से उनके क्षेत्रफल मे कमी आती है। बच्चों को कक्षा के फर्श पर या ग्राफ के माध्यम से आसानी से समझा सकते हैं।

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  26. बच्चों को गतिविधि करके या चित्र के द्वारा इस प्रश्न को हल करके समझाया जा सकता है।

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  27. यदि बच्चों को उस क्षेत्र का परिमाप निकाल कर बताएं तो बच्चे समझ सकते हैं |बच्चे चित्र चार्ट से जल्दी सीखते हैं।(kk siware)

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  28. bacchon ke sath behtar upkaran hai karke dekhna 19 se ek aayat banane banate hain aur uska kshetrafal ne prapt samasya anusar lambai chaudai mein ek 1 centimetre ke andar wale banakar uska kshetrafal nikaalne kahen Apne aaya hai banaen aayat ke vitran aur prapt Uttar donon se sambandhit ki kushti hogi vah Jaan payenge ki tarikh ke sath prayog ki avashyak hai

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  29. Bachchon ko us kshetra ka parimap nikalkar samjha skate hai, Kagaj ke tukdon se bhi samjhaya ja sakta hai.

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  30. करके देखना छात्र का सीखने का सबसे बेहतर उपकरण है। बच्चों को खुद से आयत वर्ग लम्बाई चौड़ाई shetrphal निकलने कहे ।आयत बनाकर उसका shetrphal निकलने बोले।

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  31. बच्चों को प्रत्यक्ष गतिविधि कराकर स्वयं समस्या का समाधान ढूँढने के लिए कह सकते हैं।दूसरों के द्वारा कही ग ई बात की अपेक्षा स्वयं करके देखने से प्राप्त अनुभव अधिक स्थाई होता है।

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  32. बच्चो को आयात क परिमाप निकल कर बताय लLआ लंबाई या चौड़ाई बढ़ाने से परिमाप में क्या अंतर आएगा वह सयम अनुभव केरेगा की क्या अंतरआता हैं

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  33. C ने सही कहा लंबाई बढ़ेगा तो चोडाई कम होगी और और आयत से घिरा श्रेत्र में कम हो जाएगा B ने कहा चोड़ाई कम होगा और A ने कहा लंबाई बढ जायेगा । हम बच्चों को चित्र के माध्यम से समझा सकते हैं

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  34. बच्चों को गतिविधि करके या चित्र के द्वारा इस प्रश्न को हल करके समझाया जा सकता है।
    बच्चोंं को माचिस की तीलियों के बॉक्स बनाकर पहले उसका क्षेत्रफल ज्ञात करेंगे। इसके बाद बच्चों को गतिविधि के द्वारा लंबाई में एक बढ़ाकर और चौड़ाई में एक कम कर दिखाएंगे कि किस तरह क्षेत्रफल में कमी हो रही है, ना कि वृद्धि या समा

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  35. बच्चों को गतिविधि करके या चित्र के द्वारा इस प्रश्न को हल करके समझाया जा सकता है।
    बच्चोंं को माचिस की तीलियों के बॉक्स बनाकर पहले उसका क्षेत्रफल ज्ञात करेंगे। इसके बाद बच्चों को गतिविधि के द्वारा लंबाई में एक बढ़ाकर और चौड़ाई में एक कम कर दिखाएंगे कि किस तरह क्षेत्रफल में कमी हो रही है, ना कि वृद्धि या समा

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  36. बच्चों को आयत का परिमाप निकाल कर गतिविधियों के द्वारा समझाया जा सकता है।

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  37. बच्चों को गतिविधियों के माध्यम से बेहतर ढंग से समझाया जा सकता है,तथा बच्चों को परिमाप निकाल कर समझा सकते हैं।

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  38. यदि बच्चों को आयत का क्षेत्रफल ज्ञात हो तो समस्या हल कर सकते हैं। या बच्चों को ग्राफ या सामान्य पेपर देकर समान लम्बाई व समान चौड़ाई का क्षेत्रफल और बाद मे लम्बाई एक सेंटी मीटर बड़ा या एक सेंटी मीटर छोटा कर क्षेत्रफल ज्ञात करने को दे । तो बच्चे स्वयं समस्या का हल प्राप्त कर समझ विकसित कर लेंगे

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  39. C ने सही कहा ।लंबाई बढ़ेगा तो चौड़ाई कम होगा, और आयत से घिरा क्षेत्र कम
    हो जाएगा। B ने कहा चौड़ाई कम होगा और A ने कहा लंबाई बढ़ जायेगा। हम बच्चों को चित्र के माध्यम से समझा सकते हैं।

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  40. सी. का कथन सही है।इसको हम गतिविधि, सूत्र,चित्र तथा ग्राफ पर प्रदर्शन द्वारा आयत का क्षेत्रफल निकाल कर बच्चों को अच्छी तरह से टेकल कर सकते हैं।

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  41. C ने सही कहा लंबाई बढ़ेगा तो चोडाई कम होगी और और आयत से घिरा श्रेत्र में कम हो जाएगा B ने कहा चोड़ाई कम होगा और A ने कहा लंबाई बढ जायेगा । हम बच्चों को चित्र के माध्यम से समझा सकते हैं।

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  42. प्रा.शा.लालघाट
    C का कथन सही है, क्योंकि लंबाई के अनुदेश लंबाई में वृद्धि करने की अपेक्षा चौड़ाई के अनुदेश में कमी करने से क्षेत्रफल में कमी आएगी। लंबाई में वृद्धि करने पर चौड़ाई वही रहता है, लेकिन चौड़ाई में कमी करने पर लंबाई वही रहता है। इसे हम ग्राफ पेपर के माध्यम से हम बच्चों को अलग-अलग चित्र बनाकर समझा सकते हैं।या कागज़ के टुकड़े का मूल रूप में काटकर तत्पश्चात लंबाई में वृद्धि करके एवं चौड़ाई में कमी करके काट कर बता सकते हैं।

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  43. बच्चों को पहले. माचिस के डिब्बे से लम्बाई, चौड़ाई के द्वारा आयत के बारे मे बताया जाएगा।जिससे बच्चे जल्दी सीखते हैं।इसके अलावा हम.बच्चों को सामान्य कागज से लम्बाई, चौडाई के द्वारा क्षेत्रफल निकालने का तरीका ग़ाफ पेपर के माध्यम से बताते हैं।

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  44. बच्चों को गतिविधियां एवं सहायक समाग्री से समझाया जा सकता है।

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  45. प्रश्न के अनुसार C का कथन सही है। सबसे पहले हम बच्चो को गतिविधि के द्वारा आयात
    की लम्बाई मे एक सेन्टीमीटर बढ़ाकर और चौड़ाई
    मे एक सेंटीमीटर कम करके कागज के टुकड़े से आयात का निर्माण करेगे। तत्पश्चात उस आकृति
    आयात का क्षेत्रफल ज्ञात कर C के कथन को
    सही साबित करगे।

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  46. C का कथन सही है,इसे हम ग्राफ पेपर के माध्यम से हम बच्चों को अलग-अलग चित्र बनाकर समझा सकते हैं
    या कागज़ के टुकड़े का मूल रूप में काटकर तत्पश्चात लंबाई में वृद्धि करके एवं चौड़ाई में कमी करके काट कर बता सकते हैं

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  47. हमे बच्चो को उस जगह का क्षेत्रफल और परिमाप की उचित एवम सही जानकारी देनी होगी जिसके लिए हम गणितीय चार्ट या TLM का उपयोग कर सकते है

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  48. C का कथन सही है ।क्षेत्रफल घट जायेगा ।धन्यवाद

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  49. इस प्रक्रिया में सबसे पहले बच्चों को आयत की आकृति से परिचित कराना होगा , क्योंकि बच्चों को आकृति में लंबाई व चौड़ाई की समझ विकसित ज़रूरी है ।
    अब बात आती है क्षेत्रफल की तो आकृति के चारों ओर की घेरा अर्थात परिमाप की जानकारी दी जानी चाहिए ।
    फिर सवाल को देखते है तो c ने सही कहा लंबाई बढ़ेगा तो चौड़ाई में कमी हो यानी +1 व -1 की बात और आयत से घिरा क्षेत्र कम होगा , अतः इसे चित्र के माध्यम से भी समझाया जा सकता है ।

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  50. C का कथन सही है क्योंकि लंबाई की अनुदिश लंबाई में वृद्धि करने की अपेक्षा चौड़ाई के अनुदिश चौड़ाई में कमी करने से क्षेत्रफल में कमी आएगी लंबाई मे वृद्धि करने पर चौड़ाई तो वही रहता है लेकिन चौड़ाई में कमी करने पर लंबाई वही रहता है इसे हमग्राफ पेपर के माध्यम से बच्चों को अलग-अलग चित्र बनाकर समझा सकते हैं या कागज के टुकड़े को मूल रूप में काटकर तत्पश्चात लंबाई में वृद्धि करके एवं चौड़ाई में कमी करके काटकर बता सकते

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  51. बच्चों को परिमाप के बारे मे जानकारी होनी चाहिए।

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  52. बच्चों को चित्र एवं गतिविधि से समझाया जा सकता है

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  53. बच्चों को परिमाप की सही जानकारी होना जरूरी है गतिविधि और t.l.m. के माध्यम से बच्चों को सिखा सकते हैं

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  54. Cका कथन सही है क्योंकि लंबाई की अनुदिश लंबाई में वृद्धि करने की अपेक्षा चौड़ाई की अनुदिश चौड़ाई में कमी करने से क्षेत्रफल में कमी आएगी लंबाई में वृद्धि करने पर चौड़ाई तो वही रहता है लेकिन चौड़ाई में कमी करने पर लंबाई वही रहता है इसे हम ग्राफ पेपर के माध्यम से बच्चों को अलग-अलग चित्र बनाकर समझा सकते हैं या कागज के टुकड़े को मूल रूप में काटकर लंबाई और चौड़ाई को बता सकते हैं




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  55. Bacchon ko kshetra ka parimap nikal kar sakte hain bacchon ko ganit ke tlm Ka upyog Karke bhi bataya Ja sakta hai

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  56. Cका कथन सही है क्योंकि लम्बाई के अनुदिश लम्बाई में वृद्धि करने की अपेक्षा चौड़ाई के अनुदित में कमी करने से क्षेत्रफल में कमी आएगी। लम्बाई में वृद्धि करने पर चौड़ाई वहीं रहता है, लेकिन चौड़ाई में कमी करने से लम्बाई वहीं रहता है इसे हम ग्राफ पेपर के द्वारा चित्र बना कर समझा सकते हैं।

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  57. Anita Singh
    Raipur(C. G.)
    इस स्थिति को clear करने का सबसे अच्छा तरीका है चित्र बनाकर समझना। हम चित्र बनाकर और दिए गए मापों से परिमाप ज्ञात करके बच्चों को वस्तुस्थिति से अवगत करा सकते हैं। करके सीखना सबसे कारगर तरीका है । ऐसी स्थिति में हम गतिविधि और चित्र के माध्यम से बच्चों को समझ सकते हैं।

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  58. उक्त क्षेत्र का परिमाप निकालकर इसे समझाया जा सकता है।

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  59. यदि बच्चों को आयत का क्षेत्रफल ज्ञात हो तो समस्या हल कर सकते हैं ,या बच्चों को ग्राफ या सामान्य पेपर देकर सामान लंबाई व समान चौड़ाई का क्षेत्रफल और बाद में लंबाई 1 सेंटीमीटर बड़ा और चौड़ाई 1 सेंटीमीटर छोटा कर क्षेत्रफल ज्ञात करने को दें ।तो बच्चे स्वयं समस्या का हल प्राप्त कर समझ विकसित कर लेंगे।

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  60. C का कथन सही है क्योंकि लंबाई की अनुदिश लंबाई में वृद्धि करने की अपेक्षा चौड़ाई के अनुदिश चौड़ाई में कमी करने से क्षेत्रफल में कमी आएगी लंबाई मे वृद्धि करने पर चौड़ाई तो वही रहता है लेकिन चौड़ाई में कमी करने पर लंबाई वही रहता है इसे हमग्राफ पेपर के माध्यम से बच्चों को अलग-अलग चित्र बनाकर समझा सकते हैं या कागज के टुकड़े को मूल रूप में काटकर तत्पश्चात लंबाई में वृद्धि करके एवं चौड़ाई में कमी करके काटकर बता सकते

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  61. जगत राम कश्यप (शिक्षक)
    माध्यमिक शाला :- केरगाव
    विकासखंड + जिला:- गरियाबंद

    यदि किसी विषय को लेकर बच्चों में मतभेद हो और एक दूसरे के विचारों का खंडन करें या उत्तर को गलत ठहराया ऐसे में हम शिक्षक को चाहिए कि उनके शंकाओं का समाधान करने के लिए उस प्रश्न को हल करने कहेंगे । यदि बच्चे निष्कर्ष तक नहीं पहुंचे तो हल करके बताएंगे और सही मान ज्ञात होने पर बच्चे स्वयं ही समझ जाएंगे कि किसका आंसर सही है और उनमें मतभेद समाप्त हो जाएगा।

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  62. बच्चों को माचिस की तीलियों के बॉक्स बनाकर पहले उसका क्षेत्रफल ज्ञात करेंगे। इसके बाद बच्चों को गतिविधि के द्वारा लंबाई में एक बढ़ाकर और चौड़ाई में एक कम कर दिखाएंगे कि किस तरह क्षेत्रफल में कमी हो रही है, ना कि वृद्धि या समान

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  63. बच्चे को लम्बाई तोडा के बारे में अच्छे से सम झ विकसित करने की आवश्यकता है

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  64. गतिविधियों के माध्यम से या चित्र बनाकर बच्चों को समझाया जा सकता है।

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  65. बच्चों को उस क्षेत्र का परिमाप निकालकर समझा सकते हैं ।बच्चों को गणित के TLMका उपयोग करके भी बताया जा सकता है ।

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  66. बच्चों को खुद करके देखने को कहेंगे।

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  67. C का कथन सही है क्योंकि लंबाई की अनुदिश लंबाई में वृद्धि करने की अपेक्षा चौड़ाई के अनुदिश चौड़ाई में कमी करने से क्षेत्रफल में कमी आएगी लंबाई मे वृद्धि करने पर चौड़ाई तो वही रहता है लेकिन चौड़ाई में कमी करने पर लंबाई वही रहता है इसे हमग्राफ पेपर के माध्यम से बच्चों को अलग-अलग चित्र बनाकर समझा सकते हैं या कागज के टुकड़े को मूल रूप में काटकर तत्पश्चात लंबाई में वृद्धि करके एवं चौड़ाई में कमी करके काटकर बता सकते

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  68. इस स्थिति के समाधान हेतु स्वयं करके देखने का क्रियाकलाप करेंगे।हम विभिन्न आयताकार आकृतियों जिनके लंबाई एवं चौड़ाई ज्ञात है, लेंगे।लंबाई में एक इकाई बढ़ा कर तथा चौड़ाई में एक इकाई कमी कर स्वयं बच्चों की सहभागिता के साथ उपयुक्त निष्कर्ष पर पहुंचेंगे।

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  69. ABC तीनों को उस समय TLM का उपयोग करने को कहेंगे तथा गतिविधि के माध्यम से कॉन्सेप्ट को समझाएंगे और उनको सीखने का औसर देंगे ।।।


    RADHAKRISHNA MISHRA

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  70. Chitra banakar gatividhi Kar batayenge jisase ki spast ho jayega

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  71. कौशल टिकरिहा पूर्व मा‌‌़ शाला पाटन
    बच्चों के साथ सबसे बेहतर उपकरण है करके देखना, उन्हें स्वंय से एक आयत बनाने दे और उसका क्षेत्रफल निकालने कहें फिर उन्हें उपरोक्त समस्या अनुसार लम्बाई एवं चौड़ाई में 1-1सेंटीमीटर के अंतर वाले आयत बनाकर उसका क्षेत्रफल निकालने कहें अपने बनाए आयत के चित्रों और प्राप्त उत्तर दोनों से उनके संदेह की पुष्टि होगी और वे जान पायेंगे की तर्क के साथ प्रयोग भी आवश्यक है।

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  72. इस स्थिति से निपटने के लिए चित्रों का मदद लेना होगा । ताकि बच्चों को आयात की अवधारणा स्पष्ट हो सके।

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  73. Geeta sahu - यदि बच्चों को उस क्षेत्र का परिमाप निकालकर बताएं तो बच्चे जल्दी समझ सकते हैं,चित्र से भी जल्दी समझेंगे।

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  74. बच्चों को चित्रों के द्वारा समझा सकते है क्षेत्र का परिमाप निकल कर आसानी से बता सकते है

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  75. बच्चों के साथ सबसे बेहतर उपकरण है - करके देखना. उन्हें स्वयं से एक आयत बनने दें और उसका क्षेत्रफल निकलने कहें. फिर उन्हें उपरोक्त समस्या अनुसार लम्बाई एवं चौड़ाई में 1-1 सेंटीमीटर के अंतर वाले आयत बनाकर उसका क्षेत्रफल निकालने कहें. अपने बनाये आयत के चित्रों और प्राप्त उत्तर दोनों से उनके संदेह की पुष्टि होगी और वे जान पायेंगे कि तर्क के साथ प्रयोग भी आवश्यक है.

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  76. चित्र द्वारा प्रत्येक स्थिति को साबित कर समझने समझाने का प्रयास बेहतर होगा।

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  77. It's a common sense question as the data is insufficient,
    All of them are right depending upon the values of length and breadth.

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  78. C का कथन सत्य है । A और B दोनों का कथन असत्य है । A के अनुसार आयत के वास्तविक षेत्रफल कम हो जाता है ।। और B के अनुसार षेत्रफल बड नही रहा बल्कि घट रहा है ।।
    उदा: आयत 5×4 देखा जा सकता है ।।

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  79. C का कथन सत्य है।

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  80. C ka kathan Satya hai
    Kyunki lambai ki anudish lambai mein vridhi karne ki apeksha Chaudhari ke anudesh chaudi mein Kami karne se chetrafal mein Kami aaegi.

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  81. Tom chiitra chart aur graph paper me khich Kar parimap ki avdharnao se parichit karvakar baccho ki is mamle me samaj banane Ka prayas karenge... thanks

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  82. Enter your comment...
    बच्चों को चित्रों के द्वारा समझा सकते है क्षेत्र का परिमाप निकल कर आसानी से बता सकते हैABC तीनों को उस समय TLM का उपयोग करने को कहेंगे तथा गतिविधि के माध्यम से कॉन्सेप्ट को समझाएंगे और उनको सीखने का औसर देंगे ।।।

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  83. यदि बच्चों को उस क्षेत्र का परिमाप निकाल कर बताएं तो बच्चे बड़ी आसानी से समझ सकते हैं बच्चों को चित्र चार्ट के माध्यम से बड़ी आसानी से समझा सकते हैं

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  84. सामान्य स्थित और लंबाई में वृद्धि व चौड़ाई में कमी वाले आयतों का चित्र बनाकर उसका क्षेत्र बच्चों को दिखाएंगे जिससे कि स्पष्ट हो जाएगा कि लंबाई में वृद्धि व चौड़ाई में कमी करने से क्षेत्र कम हो जाता है|

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  85. बच्चो को परिमाप के द्वारा समझा सकते हैं चित्र से कागज को काटकर भी बताया जा सकता है

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  86. Varg bhi ek aayat hota h es sthiti me kya kiya jaye???

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  87. बच्चों को प्रत्यक्ष गतिविधि कराकर स्वयं समस्या का समाधान ढूँढने के लिए कह सकते हैं।दूसरों के द्वारा कही ग ई बात की अपेक्षा स्वयं करके देखने से प्राप्त अनुभव अधिक स्थाई होता है।

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  88. चित्र बनाकर स्वयं करके बच्चो को समझाया जा सकता है।

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  89. बच्चों को समूह बनाकर स्वयं उत्तर खोजने के लिए प्रेरित करेंगे।

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  90. बच्चे चित्र चार्ट से जल्दी सीखते हैं यदि बच्चों को उस क्षेत्र का परिमाप निकाल कर बताएं तो बच्चे समझ सकते हैं

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  91. Samuhik karya Karke bacche log jalde sikhte hai 🙏

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  92. चित्र बनाकर स्वयं करके बच्चों को समझाया जा सकता है तथा बच्चों खुद उत्तर खोजने के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए।

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  93. यदि बच्चों को आयत का क्षेत्रफल ज्ञात हो तो समस्या हल कर सकते हैं। या बच्चों को ग्राफ या समान्य पेपर देकर समान लम्बाई व समान चौड़ाई का क्षेत्रफल और बाद मे लम्बाई एक सेंटी मीटर बड़ा या एक सेंटी मीटर छोटा कर क्षेत्रफल ज्ञात करने को दे । तो बच्चे स्वयं समस्या का हल प्राप्त कर लेंगे।
    Nageshwar kumar Kumbhkar
    Middle school Bhadara
    Cluster- bhuvreli
    Block- Bamhanidih
    Distt- Janjgir champa

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  94. Bachho Ko us khetra ka parimap Nikal kar samajhaya ja sakata hai

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  95. इन्द्र सिंह चन्द्रा , उच्च वर्ग शिक्षक , शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला काशीगढ़ , विकास खण्ड-जैजैपुर , जिला- जांजगीर-चांपा , (छ.ग.)

    गणितीय अवधारणा को स्पष्ट करने हेतु बच्चों के साथ सबसे बेहतर उपकरण है - स्वयं करके देखना । उन्हें स्वयं से एक आयत बनाने हेतु प्रेरित करें और उसका क्षेत्रफल स्वत: निकालने को कहें फिर उन्हें उपरोक्त समस्या अनुसार लंबाई एवं चौड़ाई में 1- 1 सेंटीमीटर के अंतर वाले आयत बनाकर उसका क्षेत्रफल निकालने को कहें । अपने बनाए आयत के चित्रों और प्राप्त उत्तर दोनों से उनके संदेह की पुष्टि होगी और वह जान पाएंगे कि तर्क के साथ प्रयोग भी आवश्यक है ।
    "C " का कथन सही है क्योंकि लंबाई की अनुदिश लंबाई में वृद्धि करने की अपेक्षा चौड़ाई के अनुदिश चौड़ाई में कमी करने से क्षेत्रफल में कमी आएगी । लंबाई में वृद्धि करने पर चौड़ाई तो वही रहता है लेकिन चौड़ाई में कमी करने पर लंबाई वही रहता है ।इसे ग्राफ पेपर के माध्यम से बच्चों को अलग-अलग चित्र बनाकर समझा सकते हैं ।

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  96. हम इसे ग्राफ में चित्रो के द्वारा आसानी से स्पष्ट कर सकते हैं |

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  97. बच्चों को सिंको से बॉक्स बनाकर पहले उसका क्षेत्रफल ज्ञात करेंगे । इसके बाद बच्चों को गतिविधि के द्वारा लम्बाई मे एक बढ़ा कर और चौडाई मे एक घटाकर दिखा सकते हैं, कि किस तरह क्षेत्रफल में कमी हो रही है, न कि वृद्धि या समान ।

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  98. Prashn ka kshetra nikal kr aur A B C ki alg alg condition ko dikhakar hm smjha skte h

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  99. किसी भी आकार की चित्र बना कर उसे माप कर बच्चों के सामने दिखाने से स्पष्ट समझ जायेगे

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  100. किसी भी आकार की चित्र बना कर उसे माप कर बच्चों के सामने दिखाने से स्पष्ट समझ जायेगे

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  101. किसी भी आकार की चित्र बना कर उसे माप कर बच्चों के सामने दिखाने से स्पष्ट समझ जायेगे

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  102. चित्र बना कर आयत कर का परिमाप निकलना बताएंगे जिससे परिमाप निकलना बच्चो के लिए स्पस्ट होजायेगा

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  103. यदि बच्चों को उस क्षेत्र का परिमाप निकाल कर बताएं तो बच्चे समझ सकते हैं

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  104. हम बच्चों को रेखाचित्र खींचकर बता सकते हैं कि यदि लंबाई में 1ईकाई की वृद्धि करते हैं, तो इसकी क्षेत्रफल में,इसकी चौडाई के गुणांक में वृध्दि होगी।चूंकि चौडाई लंबाई की अपेक्षा कम होती है अतः इसका बढ़ा हुआ क्षेत्रफल एक छोटी संख्या होगी।
    जबकि चौडाई में 1ईकाई की कमी करने पर,यह कमी उसके पूरे लंबाई के गुणांक में होगी।चूंकि लंबाई, चौडाई से अधिक होती है, इसलिए होने वाली कमी का क्षेत्रफल भी अधिक होगी ।
    अर्थात इस उपरोक्त समस्या में उस आयत के क्षेत्रफल में कमी आयेगी ।
    नोट:-प्रश्नानुसार ,क्षेत्रफल =लं×चौ
    क्षेत्रफल =क×क
    लंबाई कम होने पर=( क_1)
    चौडाई बढने पर=(क+1)
    क्षेत्रफल =(क_1) ×(क+1)
    =(क×क)_1 होगा ।
    अर्थात पूर्व के क्षेत्रफल से नया क्षेत्रफल कम होगा ।

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  105. बच्चों को गतिविधि के माध्यम से समझाया जा सकता है

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  106. चित्र बनाकर उनका परिमाप निकालकर बच्चों को समझाया जा सकता है

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  107. एक आयत है जिसकी लम्बाई एवं चौड़ाई क्रमशः 5 से.मी. और 3से.मी.है।
    आयत का क्षेत्रफल=लम्बाई×चौड़ाई
    =5×3=15वर्ग सेंमी
    लम्बाई=5+1=6 सेंमी
    चौड़ाई=3-1=2 सेंमी
    नये आयत का क्षेत्रफल=6×2=12 वर्ग सेंमी
    पहले आयत की तुलना में क्षेत्रफल कम होगा।

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  108. इसे चित्र के द्वारा बच्चों को आसानी से समझाया जा सकता है

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  109. yes C ने सही कहा लंबाई बढ़ेगा तो चोडाई कम होगी और और आयत से घिरा श्रेत्र में कम हो जाएगा B ने कहा चोड़ाई कम होगा और A ने कहा लंबाई बढ जायेगा । हम बच्चों को चित्र के माध्यम से समझा सकते हैं।
    आफिजा मलिक प्राथमिक शाला नवाटोला लोहारी

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  110. सर्वप्रथम श्यामपट्ट पर चित्र बनाएंगे और फिर उसका परिमाप निकालकर उनके सामने इस समस्या का हल प्रस्तुत करेंगे

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  111. पर्यावरण अध्ययन एक एकीकृत विषय क्षेत्र है जिसमें कई विषयों का समावेश होता है पर्यावरण अध्ययन के अंतर्गत सजीवो-निर्जीव,प्राकृतिक स्रोत और संसाधनों,मानव के सामाजिक एवं सांस्कृतिक क्षेत्रों आदि का समेंकित अध्ययन किया जाता है

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  112. Aayat ki parimap ki awdharna ki samjh pahle viksit karna hai .

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  113. बच्चों को आयत के बारे में बताने के बाद किसी सहायक सामग्री के द्वारा लम्बाई में 1जोड़ कर चौड़ाई में 1 कम करके बच्चों से स्वयं करके सिखने में मदद कर सकते हैं. आयत का क्षेत्रफल c के अनुसार कम होगा.

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  114. बच्चों को चित्र बनाकर दिखाएँगे एवं गत्ते द्वारा परिमाप बनाकर उसका अवलोकन करायेंगे जिससे फर्क आसानी से समझ में आ जायेगा।इसके अलवा हम अन्य उदाहरणों से परिमाप की समझ बच्चों में विकसित करने का काम करेंगे।

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  115. बच्चों को चित्र बनाकर दिखाएँगे एवं गत्ते द्वारा परिमाप बनाकर उसका अवलोकन करायेंगे जिससे फर्क आसानी से समझ में आ जायेगा।इसके अलवा हम अन्य उदाहरणों से परिमाप की समझ बच्चों में विकसित करने का काम करेंगे।

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  116. बच्चे चित्र, चार्ट के माध्यम से बेहतर तरीके से सीखते है। वैसे बच्चे स्वयं करके भी अच्छा सीखते है जिसमें उन्हें मजा आता है।

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  117. बच्चों को चित्र के माध्यम से समझा सकते है। आयत का क्षेत्रफल कम होगा।

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  118. चित्र बनाकर उसका परिमाप बच्चों को निकाल कर बताएंगे जिससे कि स्पष्ट हो जाएगा

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  119. बच्चों को चित्र के माध्यम से समझा सकते है,,।।इसके अलावा हम अन्य उदाहरण से बच्चों में समझ विकसित कर सकते है।।

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  120. गतिविधियों के माध्यम से या चित्र बनाकर बच्चों को समझाया जा सकता है।

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  121. यदि बच्चों को आयत का क्षेत्रफल ज्ञात हो तो समस्या हल कर सकते हैं| या तो बच्चों को ग्राफ या सामान्य पेपर देकर समान लम्बाई एवं समान चौड़ाई का क्षेत्रफल और बाद में लम्बाई एक से मी बढ़ा तथा चौड़ाई एक से मी घटाकर क्षेत्रफल ज्ञात करने को दें बच्चे स्वयं समस्या का हल प्राप्त कर लें गे|
    खुशहाली सोनी
    बलौदाबाजार

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  122. गतिविधियों के माध्यम से या चित्र बनाकर बच्चों को समझाया जा सकता है।

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  123. पृथ्वीपाल राठिया
    बेहतर यह होगा कि बच्चों को ऐसे कार्य करने का अनुभव प्रदान करें , जिसे वे खुद पता करें कि क्या सही है और क्या गलत।

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  124. बच्चों को ग्राफ या सामान्य पेपर देकर समान लम्बाई एवं समान चौड़ाई का क्षेत्रफल और बाद में लम्बाई एक से मी बढ़ा तथा चौड़ाई एक से मी घटाकर क्षेत्रफल ज्ञात करने को दें बच्चे स्वयं समस्या का हल प्राप्त कर लें गे

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  125. बच्चों को स्वयं करके देखें की पद्धति अपनाकर दोनों ही स्थितियों को लेकर क्षेत्रफल निकालकर इस समस्या का समाधान करेंगे।

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  126. क्रियाकलाप के द्वारा बच्चो को हम समझा सकते है

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  127. यदि बच्चों को आयत का क्षेत्रफल ज्ञात हो तो समस्या हल कर सकते हैं। या बच्चों को ग्राफ या समान्य पेपर देकर समान लम्बाई व समान चौड़ाई का क्षेत्रफल और बाद मे लम्बाई एक सेंटी मीटर बड़ा या एक सेंटी मीटर छोटा कर क्षेत्रफल ज्ञात करने को दे । तो बच्चे स्वयं समस्या का हल प्राप्त कर लेंगे।

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  128. Pritan kumar Xess
    यदि बच्चों को आयत का परिमाप बताना हो तो A का उत्तर सही है तथा आयत का क्षेत्रफल बताना हो तोC का उत्तर सही है।।

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  129. Bhachcho ko gatividhi or chitra ke madyam se vishay vastu ko achcha se SAMGHAYA JA SAKTA HAI

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  130. चित्र बनाकर परिमाप की गणना कर सकते हैं। बच्चो को स्वयं करके सिखने के लिए भी दे सकते हैं। विभिन्न आकृतीय के माध्यम से भी हम इसे समझा सकते है।

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  131. Bachho ko Parimal ke visay me achhi samajh honi chahiye

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  132. C का कथन सही है, क्योंकि लंबाई के अनुदेश लंबाई में वृद्धि करने की अपेक्षा चौड़ाई के अनुदेश में कमी करने से क्षेत्रफल में कमी आएगी। लंबाई में वृद्धि करने पर चौड़ाई वही रहता है, लेकिन चौड़ाई में कमी करने पर लंबाई वही रहता है। इसे हम ग्राफ पेपर के माध्यम से हम बच्चों को अलग-अलग चित्र बनाकर समझा सकते हैं।या कागज़ के टुकड़े का मूल रूप में काटकर तत्पश्चात लंबाई में वृद्धि करके एवं चौड़ाई में कमी करके काट कर बता सकते हैं।

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  133. बच्चों के साथ सबसे बेहतर उपकरण है - करके देखना. उन्हें स्वयं से एक आयत बनने दें और उसका क्षेत्रफल निकलने कहें. फिर उन्हें उपरोक्त समस्या अनुसार लम्बाई एवं चौड़ाई में 1-1 सेंटीमीटर के अंतर वाले आयत बनाकर उसका क्षेत्रफल निकालने कहें. अपने बनाये आयत के चित्रों और प्राप्त उत्तर दोनों से उनके संदेह की पुष्टि होगी और वे जान पायेंगे कि तर्क के साथ प्रयोग भी आवश्यक है.

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  134. प्रश्न अनुसार दोनों आयत का परिमाप बराबर होगा। किन्तु क्षेत्रफल के हिसाब से C कथन सही है।हम ग्राफ पेपर के माध्यम से बच्चों को अलग- अलग आयत
    चित्र बना कर इस अवधारणा को समझा सकते हैं

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  135. बच्चों को हम विभिन्न आकृतियों के माध्यम से समझा सकते हैं दो

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  136. बच्चे को परिमाप की जानकारी होने से स्वयं ग्राफ के माध्यम से बच्चा स्वयं हल कर के देखेगा। जिससे उन्हें स्वयं पता चल जाएगा कि क्षेत्र घट रहा है या बड़ रहा है बच्चा स्वयं जान सकेगा मेरे हिसाब से तो C का कथन सही है। ग्राफ के माध्यम से उनकी अवधारण कि समझ होगी।

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  137. इस समस्या को हम गत्ते के आयत बनाकर उसकी लम्बाई और चौड़ाई को घटा बढ़ा कर उसके परिमाप को माप
    के माध्यम से समझा सकते है ताकि बच्चे कि अवधारणा स्पष्ट हो सके

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  138. लंबाई में वृद्धि करने की अपेक्षा चौड़ाई के अनुदेश में कमी करने से क्षेत्रफल में कमी आएगी। लंबाई में वृद्धि करने पर चौड़ाई वही रहता है, लेकिन चौड़ाई में कमी करने पर लंबाई वही रहता है। इसे हम ग्राफ पेपर के माध्यम से हम बच्चों को अलग-अलग चित्र बनाकर समझा सकते हैं।
    या कागज़ के टुकड़े का मूल रूप में काटकर तत्पश्चात लंबाई में वृद्धि करके एवं चौड़ाई में कमी करके काट कर बता सकते हैं।

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  139. लंबाई बढने के अनुदिश चौड़ाई कम हो रही है तो क्षेत्र कम होगा इसलिए बच्चे को परिमाप की ज्ञान से ग्राफ पेपर के माध्यम से बॉक्स को गिनवा कर संख्या की जानकारी से बच्चे स्यम जान सकेंगे कि क्षेत्र कम हो रहा है या बड़ रहा है ।जिसमे उन्हें कर के सीखने का ज्ञान होगा।जिससे उनकी अवधारणा इस्पस्ट होगी।

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  140. बच्चों को चित्र बनाकर उसका परिमाप निकालना बताएँ । अन्य उदाहरणो से परिमाप की समझ विकसित करें। ताकि बच्चे आसानी से समझ सकें।

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  141. बच्चों को चित्र के माध्यम से हम इस गतिविधि को कराएंगे जिससे यह स्पष्ट हो जाएगा कि इस गणितीय संकल्पना में किस प्रकार की गतिविधि हो रही है

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  142. चित्र बनाकर उसका परिमाप बच्चों को निकाल कर बताएंगे जिससे कि स्पष्ट हो जाएगा इस में सी का कथन सही है

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  143. ऐसे स्थिति मे बच्चों को आयत का क्षेत्रफल निकाल के उन्हें समझाना चाहिए।

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  144. C ने सही कहा। विद्यार्थियों को सूत्र का ज्ञान देकर तथा स्वयं चित्र की सहायता से आयत की लम्बाई और चौड़ाई बढ़ा या घटा कर समझाना होगा ताकि बच्चे उसे हल करना आसानी से सीख सकें।

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  145. बच्चों को उस क्षेत्र का परिमाप निकालकर समझा सकते हैं ।बच्चों को गणित के TLMका उपयोग करके भी बताया जा सकता है ।

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  146. TLM ka prayog uchit hoga kyoki kshetrafal brabar hoge pr grafical map bhinn hoga.

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  147. C ने सही कहा लंबाई बढ़ेगा तो चोडाई कम होगी और और आयत से घिरा श्रेत्र में कम हो जाएगा B ने कहा चोड़ाई कम होगा और A ने कहा लंबाई बढ जायेगा । हम बच्चों को चित्र के माध्यम से समझा सकते हैं।

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  148. बच्चे समूह में समस्या से संबंधित चर्चा कर रहे हैं, इस समय बच्चों की समस्या को हल तक पहुंचाने के लिए एवं उनके समाधान के लिए गतिविधियों के माध्यम से कागज या गत्ते से प्रश्न के अतिरिक्त प्रारुप बनाकर उनके लंबाई 1 कम तथा चौड़ाई 1अधिक कर क्षेत्रफल निकाल कर प्रदर्शित करेंगे, अन्य प्रश्नों के साथ उन्हें क्षेत्रफल निकालने का अवसर देंगे,साथ ही साथ उनके कार्य की सराहना करेंगे, ताकि उनकी गणित में रुचि बनी रहे, वे लगातार सीखते रहें।

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  149. चित्र के माध्यम से गतिविधियों द्वारा आयत के परिमाप और क्षेत्रफल की अवधारणा को स्पष्ट करना चाहिए l

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  150. C ने सही कहा लंबाई बढ़ेगा तो चोडाई कम होगी और और आयत से घिरा श्रेत्र में कम हो जाएगा B ने कहा चोड़ाई कम होगा और A ने कहा लंबाई बढ जायेगा ।विद्यार्थियों को सूत्र का ज्ञान देकर तथा स्वयं चित्र की सहायता से आयत की लम्बाई और चौड़ाई बढ़ा या घटा कर समझाना होगा ताकि बच्चे उसे हल करना आसानी से सीख सकें।

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  151. हम बच्चों को विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से समझाकर उनकी शंका दूर करने की कोशिश करेंगे

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  152. बच्चों को चित्र बनाकर दिखाएँगे एवं गत्ते द्वारा परिमाप बनाकर उसका अवलोकन करायेंगे जिससे फर्क आसानी से समझ में आ जायेगा।इसके अलवा हम अन्य उदाहरणों से परिमाप की समझ बच्चों में विकसित करने का काम करेंगे।

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  153. बच्चों को चित्र बनाकर दिखाएँगे एवं गत्ते द्वारा परिमाप बनाकर उसका अवलोकन करायेंगे जिससे फर्क आसानी से समझ में आ जायेगा।इसके अलवा हम अन्य उदाहरणों से परिमाप की समझ बच्चों में विकसित करने का काम करेंगे।

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  154. C का कथन सही है क्योंकि लंबाई की अनुदिश लंबाई में वृद्धि करने की अपेक्षा चौड़ाई के अनुदिश चौड़ाई में कमी करने से क्षेत्रफल में कमी आएगी लंबाई मे वृद्धि करने पर चौड़ाई तो वही रहता है लेकिन चौड़ाई में कमी करने पर लंबाई वही रहता है इसे हमग्राफ पेपर के माध्यम से बच्चों को अलग-अलग चित्र बनाकर समझा सकते हैं या कागज के टुकड़े को मूल रूप में काटकर तत्पश्चात लंबाई में वृद्धि करके एवं चौड़ाई में कमी करके काटकर बता सकते

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  155. यदि हम A के जवाब पर विचार करते हैं तो पाते हैं कि A का जवाब आयत के परिमाप के संदर्भ में सही है। अब C के जवाब पर विचार करे तो पाते हैं कि C का जवाब आयत के क्षेत्रफल के संदर्भ में सही है। अब शिक्षक बच्चों को आयत का क्षेत्रफल और आयत की परिमाप दोनो की अवधारणा स्पष्ट करे।चित्र व सूत्र दोनों के द्वारा । बच्चों को दोनों अवधारणा से संबंधित अलग-अलग माप वाले कई प्रश्नों का अभ्यास करवाए । जब बच्चे स्वयं इस अवधारणा पर अभ्यास करेंगे तो उनकी समझ पुष्ट होती चली जाएगी।

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  156. हम ग्राफ पेपर या चित्र चार्ट के माध्यम से उस क्षेत्र का परिमाप निकाल कर बच्चों को समझा सकते हैं।

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  157. यदि आयत की लंबाई 1 बढ़ा दिया जाए और चौड़ाई एक कम कर दिया जाए तो आयत का क्षेत्रफल समान ही रहेगा इसको हम चित्र के माध्यम से बच्चों को समझा सकते हैं

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  158. बच्चों को छेत्रफल, परिमाप के चित्रों को बताकर एवं अनेक उदाहरण से स्पष्ट समझा सकते है। इससे वे आसानी से समझ लेंगे।

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  159. The Area of the rectangle will decrease.We can make students understand with the help of drawing pictures on square grid paper or graph paper and also using Algebraic Expression like (l+1)(b-1)= lb+b-l-1=lb-(l+1-b) which is less than lb i.e. the previous area.

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  160. , बच्चों को उस क्षेत्र का परिमाप निकालकर समझाना होगा ग्राफ पेपर में अच्छे से बतलाया जा सकता है |

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  161. C का कथन सही है। TLM के माध्यम से बच्चों को समझाया जा सकता है ।बच्चों को स्वयं करके देखें की पद्धति अपनाकर दोनों ही स्थितियों को लेकर क्षेत्रफल निकालकर इस समस्या का समाधान करेंगे।

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  162. C का कथन सत्य है। गतिविधि के माध्यम से या चित्र के द्वारा बच्चों को समझाया जा सकता है।

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  163. यदि बच्चों को उस क्षेत्र का क्षेत्रफल निकालकर बतायें, अन्य कई माप लेकर हलकर के क्षेत्रफल में आये परिवर्तन का अवलोकन करने दें |

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  164. C के अनुसार उक्त कथन सत्य है , छात्रों को आस पास के वस्तुओं के माध्यम से या TLM की सहायता से छात्र दोनों विधियों से छेत्रफल स्वयं ज्ञात कर सकते है , इससे उन्हें गणित के मूल सिद्धांत को सलरता पूर्वक समझने में सहायता मिलेगी।

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  165. यदि उस क्षेत्र का परिमाप निकालकर छात्र को समझाएं तो छात्र अच्छी तरह से समझ जाएंगे कि आयतन बढ़ेगा कि कम होगा या वही रहेगा

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  166. C का कथन सही है क्योंकि लंबाई की अनुदिश लंबाई में वृद्धि करने की अपेक्षा चौड़ाई के अनुदिश चौड़ाई में कमी करने से क्षेत्रफल में कमी आएगी लंबाई मे वृद्धि करने पर चौड़ाई तो वही रहता है लेकिन चौड़ाई में कमी करने पर लंबाई वही रहता है इसे हमग्राफ पेपर के माध्यम से बच्चों को अलग-अलग चित्र बनाकर समझा सकते हैं या कागज के टुकड़े को मूल रूप में काटकर तत्पश्चात लंबाई में वृद्धि करके एवं चौड़ाई में कमी करके काटकर बता सकते।

    Rajesh Kumar Maheshwari
    Teacher(L.B.)
    Ms Kosamdih Masturi District-Bilaspur

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  167. क्षेत्रफल कम होगा , और इस बात को हम आरेख पेपर पर आसानी से समझा सकते हैं!

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  168. सी का कहना सही है क्षेत्रफल कम होगा इस प्रेस को हल करने के लिए हम बच्चों को चित्र के माध्यम से या ग्राफ के माध्यम से समझाएंगे जिससे बच्चों को आसानी से समझ में आएगा।

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  169. इस समस्या के समाधान के लिए हम ऐसा उदाहरण लेंगे जिसमें आयत की लंबाई और चौड़ाई का संख्यात्मक मान मालूम हो,इसके बादA,B&C केअनुसार आयतों का क्षेत्रफल ग्यात करके हम बता सकते हैं किC का कथन सही है।

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  170. यदि आयत की लंबाई 1 बढ़ा दिया जाए और चौड़ाई एक कम कर दिया जाए तो आयत का क्षेत्रफल समान ही रहेगा इसको हम चित्र के माध्यम से बच्चों को समझा सकते हैं

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  171. बच्चों को गतिविधि करके या चित्र के द्वारा इस प्रश्न को हल करके समझाया जा सकता है।
    बच्चोंं को माचिस की तीलियों के बॉक्स बनाकर पहले उसका क्षेत्रफल ज्ञात करेंगे। इसके बाद बच्चों को गतिविधि के द्वारा लंबाई में एक बढ़ाकर और चौड़ाई में एक कम कर दिखाएंगे कि किस तरह क्षेत्रफल में कमी हो रही है, ना कि वृद्धि या समा

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  172. According to the question, the perimeter of both rectangles will be equal. But according to the area, the C statement is correct. We
    can explain this concept to children by drawing different rectangles through graph paper.

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  173. मा.शा.कुदूरघोड़ा
    अंबागढ़ चौकी
    राजनांदगांव
    C का कथन सही है।आयत के क्षेत्रफल का सूत्र बताकर इसे आसानी से समझाया जा सकता है।लंबाई में वृद्धि और चौड़ाई में कमी से क्षेत्रफल कम हो जाता है।

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  174. चित्रो के माध्यम से समझा सकते है।

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  175. C का कथन सही है और इसकी पुष्टि बच्चो को आयत का क्षेत्रफल के सूत्र द्वारा आसानी से समझाया जा सकता है। चित्रो के माध्यम से समझा सकते हैं।

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  176. बच्चों को गणित के T L M का उपयोग करके भी बताया जा सकता है

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  177. आयत का परिमाप बताना होगा । TLM की सहायता से बता सकते हैं ।

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  178. बच्चों को चित्र बनाकर बताएंगे एवं उसका अवलोकन करायेंगे जिससे फर्क आसानी से समझ में आ जायेगा।इसके अलवा हम अन्य उदाहरणों से परिमाप की समझ बच्चों में विकसित करने का काम करेंगे।

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  179. बच्चों को इस तरह के प्रश्नों को समझाने के लिए हमें टी एल एम के रूप में जियो बोर्ड का इस्तेमाल करना होगा तभी बच्चे आसानी से समझ सकते हैं

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  180. चित्र बनाकर या चार्ट पेपर के द्वारा बच्चों को कथन क़ो समझाया जा सकता है।

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  181. बच्चे को कर के दिखाए

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  182. इस समस्या को हम दिए गए आकृति का अलग अलग परिमाप एवं क्षेत्रफल निकाल कर समझा सकते हैं कि लंबाई को 1 बढाकर चौड़ाई को 1 कम करने से परिमाप तो समान रहेगा लेकिन क्षेत्रफल कम हो जाएगा।

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  183. बच्चों को गतिविधि कराके चित्र के माध्यम से समझाया जा सकता है बच्चों को प्रत्यक्ष गतिविधि करा कर स्वयं समस्या का समाधान ढूंढने के लिए कह सकते हैं दूसरों के द्वारा कही गई बात की अपेक्षा स्वयं करके सीखने से प्राप्त अनुभव अधिक स्थाई होता है ।

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  184. बच्चे को उस क्षेत्र का परिमाप चित्र के माध्यम से निकालकर बताएंगे आसानी से समझ पाएंगे।

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  185. आयत कापरिमाप निकाल कर समझा सकते हैं

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  186. चित्र बनाकर उसका परिमाप बच्चों को निकाल के बताएंगे जिससे कि बच्चों को आसानी से समझ में आ जाएगा व उनकी शंका समाधान हो जाएगा।

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  187. बच्चों के साथ सबसे बेहतर उपकरण है - करके देखना. उन्हें स्वयं से एक आयत बनने दें और उसका क्षेत्रफल निकलने कहें. फिर उन्हें उपरोक्त समस्या अनुसार लम्बाई एवं चौड़ाई में 1-1 सेंटीमीटर के अंतर वाले आयत बनाकर उसका क्षेत्रफल निकालने कहें. अपने बनाये आयत के चित्रों और प्राप्त उत्तर दोनों से उनके संदेह की पुष्टि होगी और वे जान पायेंगे कि तर्क के साथ प्रयोग भी आवश्यक है.

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  188. बच्चो को परिमाप के द्वारा समझा सकतें है ।चित्र से कागज को काटकर भी बताया जा सकता है।

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