मॉड्यूल 1- गतिविधि 5: एनिमल स्कूल (जानवरों का विद्यालय) कल्पित कथा पर चिंतन

 

अपनी कक्षा में विविधता को संबोधित करने के लिए कहानी में से क्या क्रिया बिंदु निकलते हैं?

एक पल को रुके एवं चिंतन करें। दिए गए चरणों का पालन करके ब्लॉग पर अपनी समझ साझा करें:

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    1. सभी बच्चों पर एक समान ध्यान देना चाहिए साथ ही उसकी पूर्व कौशल, ज्ञान या जिस क्षेत्र में विशेष हो का भी हास न हो!

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    2. स्कूल के बच्चों में विभिन्नताये होती है अलग-अलग परिस्थितियों से बच्चे आते हैं बच्चे कि सीखने कि क्षमता भी अलग होती है बच्चे अपने परिवेश में बहुत कुछ सीखकर आते हैं उसके गुणो को नजर अंदाज न करें सबको समान ज्ञान देना चाहिए और बच्चों को खेल खेल में सीखाना चाहिए बच्चे को पता न चले कि पढ़ा या सीखा रहे हैं उसे लगे कि खेल रहे हैं और वह खेल खेल में सीख जाय।

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    3. सभी बच्चों में एक विशेष प्रतिभा और विशेषता होती है उसका पहचान कर उसके खासियत व रुचियों के अनुरूप शिक्षण शैली अपनाना आवश्यक है।तभी बच्चे में पूर्ण गुणवत्ता ला पाएंगे।

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    4. सभी बच्चों में एक विशेष प्रतिभा और विशेषता होती है उसका पहचान कर उसके खासियत व रुचियों के अनुरूप शिक्षण शैली अपनाना आवश्यक है।तभी बच्चे में पूर्ण गुणवत्ता ला पाएंगे।

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    5. स्कूल के बच्चों में विभिन्नताये होती है अलग-अलग परिस्थितियों से बच्चे आते हैं बच्चे कि सीखने कि क्षमता भी अलग होती है बच्चे अपने परिवेश में बहुत कुछ सीखकर आते हैं उसके गुणो को नजर अंदाज न करें सबको समान ज्ञान देना चाहिए और बच्चों को खेल खेल में सीखाना चाहिए बच्चे को पता न चले कि पढ़ा या सीखा रहे हैं उसे लगे कि खेल रहे हैं और वह खेल खेल में सीख जाय। उसकी रुचि के अनुरूप ही उसे सिखाने की कोशिश करनी चाहिए

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    6. स्कूल के बच्चों को उसके अनुरूप ही पढ़ाना चाहिए बच्चों में विभिन्न प्रकार की विविधता पाई जाती हैं जिससे बच्चे अलग-अलग परिस्थितियों से स्कूल आते हैं उसमें भिन्न भिन्न प्रकार की रुचियां होती हैं और उनके रुचियों के हिसाब से बच्चे को पढ़ाना चाहिए। गुणों को ध्यान में रखते हुए सब कुछ सामान ज्ञान देना चाहिये वह खेल खेल हो या शिक्षण अधिगम प्रणाली के माध्यम से ही उसकी रूचि के अनुरूप ही सिखाना चाहिए तभी बच्चों में गुणवत्ता आयेगी।

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    1. Sabhi bacche alag hote hai.jinhe saman bhav se siksha Dena sikshak ka Karya hai.kaksha unk anurup hoga to bacche school bhi aayenge or padhenge

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  3. बर्फ एक ठोस पदार्थ हैं। जिसे हम पीने, नहाने, कपड़ा धोने मे इस्तेमाल नहीं कर सकते। साथ ही बर्फ का अपना विशेष गुण हैं। जिसे विशेष कार्य मे उपयोग किया जाता है। इस आधार पर मैं कह सकता हुॅ। कि बर्फ का हमारे जीवन में एक महत्वपूर्ण स्थान है।

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  4. sabhi bachche ek saman nai hote h sabhi me kuch na kuch khas hota h jaruri nai jo bachha study me achha h wo sport me b achha hoga hme bachho ki khasiyat ko dekh unko usi field me age bdne ko protsahit karna chahiye sath me kosis honi chahiye k sare bachho ko study k basic jankari jarur ho sath hi bachho ki tulna dusre bachho se na karke unki ruchi k anusar unko karya pradan karna chahiye or age bdne ko protsahit karna hoga.jis field me bachhe ki ruchi nai use us field me jabardasti dalne se bachhe age nai bd payenge sath unme nirasha k bhaw b jagne lagega jo bachhe k future k liye achha nai hoga

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  5. कहानी एक जंगल की...जैसे कार्टून चैनल Mogli🕺

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  6. Sabhi bachhe alag alag hote hai..sabhi bachho me vibhinn prakar ki visheahtaye hoti hai..bachho ki kshamtao k aadhar par unka aankalan karna hai unko sikhana hai.

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  7. किसी क्लास के बच्चों की तुलना किसी जंगल के जानवरों से की जा सकती है, जैसे अलग अलग जानवर विभिन्न व्यवहार व स्वभाव के होते है वैसे ही बच्चे भी अलग अलग स्वभाव व व्यवहार के होते हैं। जिन्हें समान भाव से शिक्षा देना शिक्षक का कार्य है

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    1. कक्षा में सभी बच्चे एक समान बुद्धि के नही होते कक्षा मेंबच्चोंकेपढ़ने समझने रूचि व क्षमताओं मेंअंतर होता है इसलिए उन्हीं के अनरूप कक्षा में कार्य दे कर पढ़ाया जाय तो कक्षा उनके अनकूल होगा तो बच्चे स्कूल भी आयगे और पड़ेंगे

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    2. Sahi hai sabhi bachche ak saman buddhi ke nahi hote kisi ko padna pasand hota hai to kisi ko likhna kisi ko drawing kisi ko khel me ruchi hoti hai hame unke ruchiyon ko pahchan ker protsahan ker unhe aage badana hoga

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  8. Sabhi bachchon me vibhinna visheshtaye hoti hai. Jise anurup shikshak ko karya karna hota hai

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  9. कक्षा में विद्यार्थियों में अनेक विविधता होती । सभी बच्चों में एक विशेष गुण होता है । सभी का आई क्यू लेबल अलग होता है । हर विद्यार्थियों की विशेषता को पहचान कर एक सीखने - सीखाने का अनुकूल वातावरण बनाकर सभी में सामंजस्य बैठाना । विविधता में भी एकता की सीख । इत्यादि गुण द एनीमल स्कूल से जोड़ सकते है ।

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  10. उदाहरण स्वरूप स्कूल को जंगल बता कर अलग अलग बच्चों को शेर ,भालू,हिरन आदि जानवर बना कर गतिविधि करने कह सकते है जैसे आवाज निकालना, हाथी की तरह चलना बन्दर की तरह उछलना आदि।

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  11. जिस प्रकार समावेशी शिक्षा को परिभाषित किया गया है उसी प्रकार सबको एक साथ लेकर चलना है जो कक्षा से भाग जाता है उसको प्रोत्साहन देकर आगे बड़ने के लिए प्रोत्साहित करना है।

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  12. Har bachcha ek sman nahi hota sabhi bachche me alag quality hoti hai alag gun hote hai hame un guno ko pahchan kar unhe motivat kar aage bdhana hoga....

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  13. Pretending नकल करना जानवरों का नकल करना जैसे ,घोड़ा बिल्ली ,कुत्ता ,मेमना, मछली ,का तैरना जिससे साफ होता है अलग अलग जानवर अलग अलग व्यवहार

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    1. सभी बच्चे अलग अलग प्रतिभा होती है

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  14. सभी विद्यार्थियों में अपनी अलग अलग पहचान और और अलग-अलग प्रतिभा होती है

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  15. हर विधार्थी की सोच अलग होती हैँ बहुत कम होते हैँ जो हमारी बतायीं गई बातो को वैसा ही समझते हैँ जैसा हमने बताया वरना सबके अलग -अलग मत होते हैँ

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  16. Sabhi bachchon me alag alag yogyataye hoti hai unhe usi disha me aage karna hota

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  17. All students have different talents and thinkings and we should treat them according to that.

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  18. बच्चों से अलग अलग व्यवहार व स्वभाव के साथ साथ अलग अलग विचार एवम क्रियाए प्राप्त होते है

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  19. कक्षा में विद्यार्थियों में अनेक विविधता होती । सभी बच्चों में एक विशेष गुण होता है । सबको एक साथ लेकर चलना है जो कक्षा से भाग जाता है उसे भी।😀😀😀

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  20. कक्षा में विद्यार्थियों में अनेक विविधता होती । सभी बच्चों में एक विशेष गुण होता है । सबको एक साथ लेकर चलना है जो कक्षा से भाग जाता है उसे भी।������

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  21. क्षमता के अनुसार कार्य दिया जाना चाहिए।।

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  22. सभी विद्यार्थियों की अपनी-अपनी विशेष गुण होता है, कोई दिखने में अच्‍छा होता है, तो कोई बोलने में, कोई दौड़ने में, तो कोई पढ़ने में, कोई अन्य कार्य में। कक्षा के सभी विद्यार्थियों की अपनी अलग-अलग पहचान, क्षमता और अलग-अलग प्रतिभा होती है। अर्थात् कक्षा के बच्‍चों में विविधता देखने को मिलती है। यहां हमें किसी भी बच्‍चे को कमतर नहीं आंकना चाहिए। क्‍योंकि बच्‍चे अपने परिवेश से बहुत कुछ सीखकर आते हैं। हमें सभी बच्‍चों को एक साथ लेकर चलना चाहिए और उन्‍हें उनकी प्रतिभा के अनुरूप गाईड करके उन्‍हें उसी क्षेत्र में अच्‍छा करने के प्रोत्‍साहित करना चाहिए।

    भवदीय
    अजय कुमार श्रीवास
    शिक्षक (एलबी) विज्ञान
    शा0पू0मा0वि0 भदरापारा,
    बालको नगर कोरबा (छत्‍तीसगढ़)

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  23. ‌ स्कूल में सभी बच्चे समान नहीं होती है ।कुछ बहुत ही प्रतिभावान होते हैं तो कुछ निम्न क्षमता वाले बच्चे होते हैं हमें सभी बच्चों को एक साथ लेते हुए चलना है।

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  24. बच्चों को उनकी क्षमता एवं आवश्यकताओं को ध्यान रखते हुए,, अपने शिक्षकीय गतिविधियों को योजनाबद्ध करने की आवश्यकता है जिससे कि उन्हें भी सीखने के पर्याप्त अवसर मिल सके

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  25. उदाहरण स्वरूप स्कूल को जंगल बता कर अलग अलग बच्चों को शेर ,भालू,हिरन आदि जानवर बना कर गतिविधि करने कह सकते है जैसे आवाज निकालना, हाथी की तरह चलना बन्दर की तरह उछलना आदि।

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  26. सभी बच्चों की अलग-अलग योग्यता होती है तथा हर बच्चा किसी विशेष क्षेत्र में बहुत प्रतिभावान होता है, तो हमें उनकी इन्हीं विशेषताओं को पहचानते हुए उस क्षेत्र में उन्हें आगे बढ़ाने का प्रयास करना चाहिए। जैसा कि जानवरों के स्कूल में हुआ उन्होंने बिना किसी बच्चे की योग्यता को पहचाने उनकी क्षमताओं के विपरीत उन्हें कार्य करने के लिए दिया जिसमें वे असफल हो गए और शायद ऐसा ही हम अपने विद्यालयों में भी करते हैं।

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  27. सभी बच्चों की अलग-अलग योग्यता होती है तथा हर बच्चा किसी विशेष क्षेत्र में बहुत प्रतिभावान होता है, तो हमें उनकी इन्हीं विशेषताओं को पहचानते हुए उस क्षेत्र में उन्हें आगे बढ़ाने का प्रयास करना चाहिए। जैसा कि जानवरों के स्कूल में हुआ उन्होंने बिना किसी बच्चे की योग्यता को पहचाने उनकी क्षमताओं के विपरीत उन्हें कार्य करने के लिए दिया जिसमें वे असफल हो गए और शायद ऐसा ही हम अपने विद्यालयों में भी करते है ।

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  28. बच्चों की अपनी एक विशिष्ट प्रतिभा होती है सभी विद्यार्थियों में विविधता होती है उसकी प्रतिभा के साथ अन्य गुणों का सर्वांगीण विकास करना भी शिक्षक का कार्य है|

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  29. इस कहानी उद्देश्य छात्रों के संपूर्ण विकास पर कार्य करने कि सीख देती हैं।

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  30. मै सोहन लाल यादव , माध्यमिक शाला बेंगची , जिला रायगढ़ , छत्तीसगढ़
    इस कहानी को सुन कर मुझे मोगली की कहानी याद आ गई जो इंसानी बच्चा होते हुए भी भेड़ियों के बीच मे रह कर अपने आप को उन जैसे बनाने की कोशिश करता था और हमेशा हार जाता था । फिर उसने धीरे धीरे अपने आपको पहचानने लगा और अपने कमजोरियों पर विजय पाते हुए अपने लिए एक जानवरों के उलट लकड़ी का हथियार जिसे बूमरैंग के नाम से जाना जाता है को बनाता है । ठीक उसी प्रकार हमारे विद्यालय में भी विभिन्न क्षमताएँ से युक्त बच्चे आते हैं । बस हमें उनकी प्रतिभाओं को पहचान कर बच्चों को उनकी क्षमताओं से अवगत कराते हुए उनमे निखार लाने हेतु माहौल देना है।

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  31. Sabhi students me Samanta nhi hota sab me kuch khash quality hoti hai. Study me weak to other works me jankari jyada etc.

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  32. All students have different studying level and their abilities are also different. We should taught them according to their level and should also use teaching technique according to their level.

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  33. प्रत्येक विद्यार्थी अपने आप में विशिष्ट होता है । सभी विद्यार्थियों को समान महत्व कक्षा में मिलना चाहिए ।विद्यार्थियों को हमेशा प्रोत्साहित करना चाहिए । विद्यार्थियों की विशिष्ट प्रतिभाओं को पहचान कर उनकी अधिक से अधिक मदद की जा सकती है।

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  34. बच्चों को समझाने के लिए कहानी अच्छी है

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  35. स्कूल में सभी बच्चे समान नहीं होते हैं कुछ बहुत ही प्रतिभावान होते हैं और कुछ निम्न क्षमता वाले बच्चे होते हैं ।हमे सभी बच्चों को एक साथ लेते हुए चलना है। तथा बच्चों को उनकी क्षमताओं से अवगत कराते हुए उन्हें निखार लाने हेतु अवसर देना है ।

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  36. जो बच्चा जिस चीज में रुचि रखता हो शिक्षक को उसी चीज में सहयोग करके मदद करना चाहिए बच्चों की रुचि के अनुसार उसे प्रोत्साहन करना चाहिए

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  37. हमें बच्चों की भिन्नता को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। उनकी योग्यताओं, क्षमताओं पर भरोसा करते हुए यह विश्वास करना चाहिए कि वे कर सकते हैं। इस कहानी से निम्न बिंदू समझ आते हैं- 1. कक्षा में भिन्न-भिन्न प्रकार के बच्चे होते हैं, जिस पर ध्यान देते हुए हमें अपने शिक्षण प्रक्रिया और गतिविधियों में बदलाव लाने होंगे।
    2. सभी बच्चों को एक ही तुला पर तौलना या एक ही नज़रिए से देखना गलत है।
    3. बच्चों की क्षमताओं तथा कमजोरियों पर ध्यान देकर हमेशा मजबूत पक्ष से कमज़ोर पक्ष को सुधारने का प्रयास करना चाहिए।

    प्रदीप कुमार नागेश
    सहायक शिक्षक
    बालक आश्रम बुरुंगपाल (तोकापाल), बस्तर

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  38. Sabhi bachcho me alag alag visheshtayen ya gun hote hai usko dhyan me rakhkar unko saman siksha pradan kiya jana ek sikshak ka kartavya hai

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  39. स्कूल में सभी बच्चों की योग्यता की पहचान कर उसके अनुरूप उनको शिक्षा प्रदान करना और उनका विकास करना है

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  40. कक्षा के सभी बच्चे विभिन्न क्षमताओं वाले होते हैं,उनका एक ही प्रकार से आकलन उचित नहीं है

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  41. जिस प्रकार बत्तख एक अच्छा तैराक था,गिलहरी एक अच्छा उछल-कूद करने वाली एवं खरगोश एक अच्छा तैराक था।लेकिन जानवरों के स्कूल में आने पर उनके इन गुणों को महत्व नहीं दिया गया।इस कारण ये सभी जानवर स्कूल छोड़ने लगे।यहाँ तक इनके माता-पिता भी जानवरों के स्कूल में अपने बच्चों को भेजना बंद कर दिया।
    इस कहानी से हमें यह सीख मिली कि हमें स्कूल में अपने छात्रों के हुनर को नजरअंदाज न करें और अपने पढ़ाने की विधि में बदलाव करते रहें।बच्चों को प्यार से समझाएं व् बातें करें,जिससे वे स्कूल आने में रूचि लें।

    दिलीप कुमार वर्मा
    सहायक शिक्षक (L.B.)
    शा.प्रा.शा.सुन्द्रावन
    वि.ख.-पलारी
    जिला-बलौदाबाजार (c.g.)

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  42. सभी बच्चे एक समान नही होते सबमे कोई न कोई विशेष कौशल होता है ये अपने परिवेश से सीखते रहते है। अतः बच्चों के कौशलों का सम्मान,उपयोग व प्रोत्साहित करते हुए अन्य कौशलों से जोड़े। इसके लिए सीखने सीखाने के प्रक्रिया में आवश्यक बदलाव हों किया जा सकता है।


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  43. सभी बच्चे ज्ञान और कौशल के क्षेत्र में एक समान नहीं होते। सभी के अलग-अलग विधाओं में रुचि होती है। उनकी रुचि को ध्यान में रखकर अध्यापन कार्य करना चाहिए। उनकी दक्षता एवं क्षमता का विकास करने से ही उनका सर्वांगीण विकास हो सकता है।

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  44. बच्चों मे जो गुण है उसी से हमे शिक्षा की ओर लेने की आवश्यकता है, जैसे जो खेल में रुची लेता है उसे खेल के माध्यम से पढायें, तो वह रुची के साथ करेगा और अच्मछे अंलायेगा सीखेगा, उस किताब में उलझायेगे तो परिणाम ठीक नही रहेगा।

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  45. बच्चों को हीन भावना का शिकार न होने दें।जिन बच्चों में जैसी योग्यता हो उसी पर आगे बढ़ाएं।होपलेश न होने दे ।रुचिकर उत्साहित करते हुए शिक्षण कार्य करें।

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  46. स्कूलों में सभी बच्चें विभिन्न क्षमताओं दक्षता वाले होते हैं उनका एक ही प्रकार से आंकलन करना उचित नहीं है सभी बच्चें एक समान नहीं होते सबमें कोई एक विशेष कौशल होता है उनके कौशल को ध्यान में रखकर प्रोत्साहित करते हुए अन्य कौशल दक्षता क्षमता का विकास करने के लिए जोड़कर सीखने सीखने की प्रक्रिया में बदलाव किया जा सकता है जिससे उसका सर्वांगीण विकासहो सकता है। अपनी रुचि से ही लक्ष्य की प्राप्ति कर सकते है।

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  47. स्कूल में सभी बच्चे सामान्य नही होते। कुछ बहुत ही प्रतिभावान होते है कुछ निम्न क्षमता वाले बच्चे होते है। हमे सभी बच्चे को एक साथ लेते हुए चलना है। बच्चों के रुचि के अनुसार उसे प्रोत्साहन करना चाहिए।

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  48. हमें बच्चों को उनकी रूचि के हिसाब से आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करना चाहिए

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  49. सभी विद्यार्थियों में अलग पहचान और अलग प्रतिभा होती है|

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  50. उदाहरण स्वरूप स्कूल को जंगल बता कर अलग अलग बच्चों को शेर ,भालू,हिरन आदि जानवर बना कर गतिविधि करने कह सकते है जैसे आवाज निकालना, हाथी की तरह चलना बन्दर की तरह उछलना आदि।

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  51. बच्चों की तुलना एनिमल स्कूल का उदाहरण देकर की जा सकती है जिस प्रकार हर जानवर में एक विशेष गुण होता है वैसे ही हर बच्चों में एक विशेष गुण होता है। एक कक्षा के बच्चो में अलग- अलग प्रतिभा होती हैं, हमे सभी को साथ लेकर चलना हैं उनके स्तर के अनुरूप हमे उन्हें प्रोत्साहित कर उनमे कौशलों का विकास करना हैं।

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  52. विविधता को बताने और समझने के लिए जंगल की किसी कहानी के द्वारा उनके कार्य और क्षमता के बारे में बताते और समझाते हुए अवगत करवाया जा सकता है इस तरह कहानी का उद्देश्य भी पूरा हो जाता है और बच्चों का मनोरंजन भी हो जाता है

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  53. विविधता को बताने और समझने के लिए जंगल की किसी कहानी के द्वारा उनके कार्य और क्षमता के बारे में बताते और समझाते हुए अवगत करवाया जा सकता है इस तरह कहानी का उद्देश्य भी पूरा हो जाता है और बच्चों का मनोरंजन भी हो जाता है
    नाम-खुशहाली सोनी/KHUSHAHALI SONI
    कर्मचारी कोड-19200440571
    स्कूल-p/s DHABADIH
    संकुल-रसेड़ा
    बलौदाबाजार

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  54. संवेदनशील बने ,विद्यार्थी के गुणों को समझ कर उसके अनुसार उसे अवसर प्रदान करें। बच्चों की तुलना करने से बचें सबको साथ लेकर चले

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  55. सभी बच्चों को एक समान ध्यान देते हुए पढ़ाना और यह भी सुनिश्चित करना कि उनके कौशल, किसी विषय संबंधित विशेष ज्ञान का उचित मूल्यांकन व मार्गदर्शन करना जिससे उनके आत्मविश्वास में कमी न आये और उनके कौशल का ह्रास न होने पाए।

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  56. कक्षा में सभी बच्चे एक समान बुद्धि के नही होते कक्षा में बच्चों के पढ़ने समझने रूचि व क्षमताओं मेंअंतर होता है इसलिए उन्हीं के अनरूप कक्षा में कार्य दे कर पढ़ाया जाय तो कक्षा उनके अनकूल होगा. बच्चों की प्रतिभा के साथ अन्य गुणों का सर्वांगीण विकास करना भी शिक्षक का कार्य है|

    Mitali Basu

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  57. Ek Jungle ke andar mein vividh prakar ke janwar rahte Hain har Janwar ki apni ek swabhav aur uski visheshta hoti hai usi tarah kaksha mein bhi bacche a gun aur swabhav mein alag alag hote Hain lekin unhen shikshak ko shikshit karna ek chunauti ki tarah rahata hai aur shikshak UN sabhi bacchon ke gun aur vyavhar aur swabhav Ko dekhte hue unhen ek sath lekar chalta hai
    Dr Sarita Sahu MS Dhara Bhata Patan Durg

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  58. स्‍कूल के बच्‍चों मे ि‍विभिन्‍ताऍ होती है वे अलग अलग परिवेश से आते हैं तो उनकी रूचि और क्षमताऍ भी अलग होती हैंं इसलिये उनकी रूचि एवं क्षमता के अनुरूप कार्य देकर पढाया जाए और धीरे धीरे नये कौशल उनमे विकसित किये जाए साथ ही कक्षा का माहौल उनके अनुकूल हो तो बच्‍चेे पढने के ि‍लिये प्रोत्‍साहित होंगें

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  59. स्कूल में कई तरह के बच्चे आतें हैं जिनके सोच में,समझ में, सीखने के तरीकों में, सीखने की क्षमताओं में, कौशल में , रूचि में अंतर होता है हमें चाहिए कि हम हर बच्चे को पहले समझें और उनकी समझ, आवश्यकता ,सीखने के स्तर के आधार पर पढ़ाने की विधियों का प्रयोग करें। किसी भी बच्चे की उपेक्षा नहीं करें ताकि बच्चों के मन में स्कूल, शिक्षकों के प्रति लगाव रहे बच्चे हर कौशल को सीखने में रूचि ले सके।

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  60. बच्चे हर उम्र में अलग सोच रखते है स्कूल में अनेक स्वभाव वाले बच्चें आते है उनके स्वभाव व्यवहार आदत इच्छा आदि मानवीय गुणों को ध्यान में रखते हुए उनका ध्यान रखा जाना चाहिए कहने का मतलब बच्चे क्लास में उबाऊ और कक्षा से पलायनवादी को न अपनाये । बच्चों एक दूसरे से जुड़ कर प्रदत्त कार्य या कक्षा कार्य को परिणाम दें

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  61. कक्षा में विद्यार्थियों में अनेक विविधता होती । सभी बच्चों में एक विशेष गुण होता है । सभी का आई क्यू लेबल अलग होता है । हर विद्यार्थियों की विशेषता को पहचान कर एक सीखने - सीखाने का अनुकूल वातावरण बनाकर सभी में सामंजस्य बैठाना । विविधता में भी एकता की सीख । इत्यादि गुण द एनीमल स्कूल से जोड़ सकते है ।

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  62. बच्चों को उनकी रुचि एवं क्षमता के अनुरूप शिक्षा दी जाए ताकि वे अपना काम अच्छे से कर सकें।

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  63. हर बच्चे में कुछ न कुछ विशेष प्रतिभा होती है, हमे उसी प्रतिभा के ऊपर ध्यान रखते हुए रोचक व आनंददायी वातावरण विद्यालय में तथा क्लास में बनाना होगा ताकि बच्चे बोरिंग न हो...
    बहुत ही सुंदर मार्गदर्शन इस प्रशिक्षण से मिल है।इससे हम बहुत कुछ सीख रहे हैं।

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  64. सभी बच्चे में एक विशेष खासियत होती है बच्चो को पहचान कर उनकी रुचियों के अनुसार शिक्षण शैली अपनाना चाहिए तभी बच्चो का विकास होगा।

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  65. स्तर के अनुसार सभी बच्चों की सीखने की क्षमता अलग अलग होती है सभी को समान अवसर प्रदान करना चाहिए एवं विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को विशेष ध्यान देना चाहिए... बच्चों को विषय के अनुसार अवसर प्रदान करना चाहिए...

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  66. सभी बच्चों को उनके स्तर के अनुरूप ही सीखाना चाहिए उनके पूर्व ज्ञान अनुभव का उपयोग सीखने की प्रक्रिया में करना चाहिए ।

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  67. द एनिमल स्कूल की कहानी से स्पष्ट है कि सभी जानवरों की अपनी एक विशिष्ट प्रतिभा होती हैं और उन्हें अपनी प्रतिभा के विपरीत कार्य कराया गया जिससे वे अपनी विशिष्ट प्रतिभा से भी दूर होते चले गए अतः हमें अपनी कक्षा या स्कूल में निम्न बिंदुओ पर अपने शिक्षण प्रक्रिया और गतिविधियों का प्रयोग करना होगा--- 1 - स्कूल या कक्षा में सभी बच्चों की योग्यता की पहचान सुनिश्चित कर एवं उसकी रुचि अनुरूप शिक्षा प्रदान करनी चाहिए । 2-बच्चे जिस कौशल क्षेत्र में निपुण है या उनकी रुचि है तो उनकी दच्छ्ता का विकास करते हुए अन्य कौशल क्षेत्र में धीरे धीरे से उसकी रुचि अनुरूप लक्ष्य को प्राप्त किया जाना चाहिए। 3बच्चों का उचित मूल्यांकन एवं मार्ग दर्शन के द्वारा उनके आत्मविश्वास को बढ़ाने में मदद करनी चाहिए ताकि उनका सर्वांगीण विकास हो सके । रवि शंकर तिवारी शिक्षक एल बी शासकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय पराडोल मनेन्द्रगढ़ जिला कोरिया छत्तीसगढ़

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  68. बच्चों की तुलना जानवरों का विद्यालय का उदाहरण देकर की जा सकती है। जिस प्रकार हर जानवर में विशेष गुण होते हैं वैसे ही हर बच्चों में विशेष गुण होता है। कक्षा में विभिन्न स्तर के बच्चे होते हैं हमें सभी को उनके स्तर के अनुरूप प्रोत्साहित कर आगे बढ़ाना चाहिए।

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  69. प्रत्येक बच्चे को उसकी रूचि के अनुसार शिक्षा देना चाहिए प्रत्येक बच्चे में अलग-अलग प्रतिभा होती है और शिक्षक को उसकी प्रतिभा को निखारना चाहिए l

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  70. इस विभिन्नता पूर्ण शिक्षण पद्धति से एक समय सीमा पश्चात सभी बच्चों में समानता आ जायेगा । सभी बच्चों में सभी कौशलों का एक हद तक विकाश होगा । बच्चों को असंभव लगने वाली चीजें भी सरल हो जाएगी।

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  71. शाला में हर बच्चे एक समान नही होते उनमे अलग-अलग प्रतिभा होती है अलग-अलग स्तर होते हैं उनके स्तरों को ध्यान में रखकर उन्हें आगे प्रोत्साहित करना चाहिए ।

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  72. Bachcho me vividhta dekhne ko milti hai . Kaksha me iska dhyan rakhna chahiye ki alag bachcho ki adhigam kshamta alag alag hoti hai .

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  73. सभी के लिए एक ही तरह से शिक्षण अनुकूल नहीं है प्रतियेक छात्र के लिए अलग-अलग विधियों से अध्ययन कराया जाना उचित होगा।

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  74. प्रत्येेक बच्चे के सीखने की अपनी क्षमता और गति होती है, हमें अपनी अध्यापन विधियों को अपेक्षा नुरूप बदलने की आवश्यकता पड़ती है

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  75. किसी कक्षा में पढ़ने वाले सभी बच्चे अलग-अलग बुद्धिलब्धि एवं अलग-अलग जीवन कौशल से पूर्ण होतें है, इसलिए यह बहुत ही आवश्यक है कि प्रत्येक बच्चे की शिक्षा उनके जीवन कौशल एवं बुद्धिलब्धि को ध्यान में रखकर दिया जाय। इस हेतु शिक्षक के साथ-साथ हमारे शिक्षा प्रशासन को भी ध्यान देने की आवश्यकता है, हमारी शिक्षा पद्धति में अंको की महत्ता को कम करने व आंकलन में गुणवत्ता परिवर्तन पर ध्यान देना होगा।

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  76. हमें इस बात का ध्यान रखना होगा कि बच्चा जिस परिवेश से आया है उसको ध्यान में रखकर उसकी नींव डाली जाये ।उसके बाल मन को पढ़ना बहुत जरूरी है। बच्चों के पूर्व ग्यान ही शुरूवात में आधारशीला का काम करते हैं।

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  77. सभी बच्चे की योग्यता व् समझने की क्षमता अलग अलग होती है इसलिए हमें उनकी योग्यता का सम्मान करते हुए उनके स्तर के अनुसार विधियों का प्रयोग करते हुए शैक्षिक सिखाना चाहिए .

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  78. बच्चे के परिवेश व रुचि को ध्यान में रखते हुए खेल खेल में शिक्षण का कार्य करना चाहिए।

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  79. बच्चों को उनकी कार्यकुशलता एवं क्षमता के अनुरूप ही उनको आगे बढ़ने के लिए हमेशा प्रोत्साहित करना चाहिए

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  80. कहानी से यह प्रेरणा मिलती है कि हमे हर छात्र के क्षमता को पहचानते हुए, उसके अनुरूप कार्य करना चाहिए । जिससे की हर छात्र का सर्वांगीण विकास हो । और हर छात्र अपने अनुरूप सिख सके ।।

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  81. सभी बच्चे समान नही होते है,सब में कुछ न कुछ विविधता होती है।साथ ही सबमें कुछ विशेष गुण और कुछ कमियां भी होती है।हमें कक्षा संचालन के समय इन सारी बातों का ध्यान रखना है।जिससे बच्चों के अंदर छुपे गुण बाहर आ सके और उनकी कमियों को हम ध्यान में रखते हुए उन्हें समावेशी शिक्षा दे।

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  82. सभी बच्चों पर समान ध्यान देना चाहिए, एक ही तरह के मापदण्ड से सबको परखना चाहिए , उसके पूर्व ज्ञान से उसे सीखने का मौका पहले देना चाहिए।

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  83. Sabhi bachho ke vishesh guno ke aadhar per shamaveshi shiksha dena chahiye.

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  84. शिक्षण अधिगम मी व्यक्तिगत सामाजिक गुणों का महत्वपूर्ण स्थान है शिक्षक एवं माता-पिता के माध्यम से विद्यार्थियों में इन गुणों को स्थापित किया जा सकता है व्यक्तिगत सामाजिक गुण व्यक्ति को समाज में व्यवहारिक बनाते हैं जो एक दूसरे को जोड़ता है

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  85. Sabhi bachho ko unke vishesh guno ke aadhar per shikhana hai to unko shamaveshi shiksha dena chahiye

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  86. Sabhi bachho ko unke vishesh guno ke aadhar per shikhana hai to unko shamaveshi shiksha dena chahiye

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  87. बच्चों को ऊसकी रुची के अनुसार पड़ने लिखने का मौका दिया जाना चाहिये। उनपर दबाव न डाला जाए।

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  88. Every student in the class has different abilities we have to encourage their ability accordingly.


    RADHAKRISHNA MISHRA.

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  89. सभी बच्चों के सीखने की गति और उनकी किसी भी अवधारणा को समझने की क्षमता भिन्न भिन्न होती है। हमे उनकी इस सीखने की गति और उनकी क्षमता को ध्यान मे रखते हुए कक्षा में उनके लिए अनुकूल गतिविधियों का आयोजन करते हुए उन्हे अधिगम के अवसर देने चाहिए। बच्चों के दैनिक जीवन के अनुभवों और उनके पूर्व ज्ञान का उपयोग करते हुए हमे किसी भी अवधारणा को बच्चों के सामने रखें तो उस अवधारणा पर उनकी समझ विकसित होती जाती है।

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  90. एक शिक्षक की नैतिक जिम्मेदारी होती है कि जब बच्चा शाला में प्रवेश करता है उसके बाद शिक्षक विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से बच्चों की विशेषताओं को जाने एवं उन कमियों को भी जाने उसके पश्चात विशेषताओं को और विकसित करें और उन कमियों को दूर करने का प्रयास करें जिससे बच्चे का सर्वांगीण विकास रुक रहा हो अतः एक शिक्षक की जिम्मेदारी बनती है कि वह बच्चों की विशेषताओं और उनकी कमियों दोनों को जानकर उन पर सामंजस्य बिठाए और बच्चों को इस तरह से शिक्षित करे कि वह समाज में अपनी उन विशेषताओं के द्वारा प्रतिष्ठा को प्राप्त कर सके।
    डॉक्टर सरिता साहू शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला धौराभाठा विकासखंड पाटन जिला दुर्ग

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  91. बच्चों में प्रतिभा की कमी नहीं होती है बच्चे में अपनी परिवेश के अनुसार कौंशलोंका विकास होता रहता है इसलिये बच्चों के रुचि,सामाजिक ढांचा ,परिवेश को ध्यान में रखते हुए शैक्षिक कार्य करना चाहिए।

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  92. मैंने सदैव पाया कि स्कूल के बच्चों में विभिन्नताये होती है अलग-अलग परिस्थितियों से बच्चे आते हैं बच्चे कि सीखने कि क्षमता भी अलग होती है बच्चे अपने परिवेश में बहुत कुछ सीखकर आते हैं उसके गुणो को नजर अंदाज न करें सबको समान ज्ञान देना चाहिए और बच्चों को खेल खेल में सीखाना चाहिए बच्चे को पता न चले कि पढ़ा या सीखा रहे हैं उसे लगे कि खेल रहे हैं और वह खेल खेल में सीख जाय। उसकी रुचि के अनुरूप ही उसे सिखाने की कोशिश करनी चाहिए

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  93. प्रत्येक बच्चे को उसकी रूचि के अनुसार शिक्षा देना चाहिए प्रत्येक बच्चे में अलग-अलग प्रतिभा होती है और शिक्षक को उसकी प्रतिभा को निखारना चाहिए l

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  94. शिक्षक को विद्यार्थी की योग्यता को पहचानकर उनके अनुसार शिक्षण कार्य करना चाहिए।

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  95. सभी बच्चो मे अलग अलग प्रतिभा और योग्यता होती है, बच्चों को उनकी प्रतिभा निखरने का मौका और प्रोत्साहन देना चाहिए

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  96. कक्षा के सभी बच्चों में अलग-अलग गुण व रूचियाँ होती हैं। कोइ खेल में अच्छा होता है ,कोइ ड्राइंग पेन्टिंग में,कोइ पढ़ाई में इत्यादि। अतः हमें चाहिए कि हम बच्चों की रूचि के अनुसार उसे मार्ग दर्शन दें ।उसमें जो जन्मजात गुण हैं उसे उभारें व आगे बढ़ाएं।

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  97. द एनिमल स्कूल कहानी अच्छी है।हमे चिंतन करने के लिए ।इस कहानी में जो सार बताया गया है कहीं न कहीं हमारी शाला के इर्द गिर्द दिखाई देता ।सभी बच्चे अपने आप मे खास होता है ,हमे उनके उन्ही गुणों को पहचान कर काम करने की आवश्यकता होती है और वो भी सभी बच्चों के साथ।

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  98. Sabhi students ke ander ek special quality hota hai.Ek teacher ke nate hame uske quality ke anusaar siksha pradaan karna chhahiye.

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  99. जिस प्रकार बत्तख एक अच्छा तैराक था,गिलहरी एक अच्छा उछल-कूद करने वाली एवं खरगोश एक अच्छा तैराक था।लेकिन जानवरों के स्कूल में आने पर उनके इन गुणों को महत्व नहीं दिया गया।इस कारण ये सभी जानवर स्कूल छोड़ने लगे।यहाँ तक इनके माता-पिता भी जानवरों के स्कूल में अपने बच्चों को भेजना बंद कर दिया।
    इस कहानी से हमें यह सीख मिली कि हमें स्कूल में अपने छात्रों के हुनर को नजरअंदाज न करें और अपने पढ़ाने की विधि में बदलाव करते रहें।बच्चों को प्यार से समझाएं व् बातें करें,जिससे वे स्कूल आने में रूचि लें।

    दिलीप कुमार वर्मा
    सहायक शिक्षक (L.B.)
    शा.प्रा.शा.सुन्द्रावन
    वि.ख.-पलारी
    जिला-बलौदाबाजार (c.g.)

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  100. सभी बच्चे सीख सकते हैं, उसे अवसर, मार्गदर्शक और अभ्यास की आवश्यकता है।
    बच्चो में भिन्नता होती है, सभी किसी न किसी क्षेत्र में निपुण होते हैं।

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  101. सभी बच्चों में एक विशेष प्रतिभा और विशेषता होती है उसका पहचान कर उसके खासियत व रुचियों के अनुरूप शिक्षण शैली अपनाना आवश्यक है।तभी बच्चे में पूर्ण गुणवत्ता ला पाएंगे।

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  102. सभी बच्चे सीख सकते हैं, उसे अवसर, मार्गदर्शक और अभ्यास की आवश्यकता है।
    बच्चो में भिन्नता होती है, सभी किसी न किसी क्षेत्र में निपुण होते हैं।

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  103. सभी Sabhi bacche Saman Nahin Hote a Hain Sabhi Ke a dakshata on mein Main Kuchh Na Kuchh asamantay hoti hai use pahchankar bachcho ko uchit awsar dena chahiye

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  104. सभी बच्चों को उनकी अपनी रुचि के अनुसार प्रोत्साहित करना चाहिए ताकि बच्चे दूसरों से अपने आप को अलग न समझे और उनकी प्रतिभा और निखर हो सके ।

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  105. सभी बच्चो मे अलग अलग प्रतिभा और योग्यता होती है, बच्चों को उनकी प्रतिभा निखरने का मौका और प्रोत्साहन देना चाहिए

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  106. सभी बच्चों में एक विशेष गुण होती है सबको साथ लेकर चलना है। जिससे उनके आत्मविश्वास में कमी ना आए।

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  107. मेरे विचार से बच्चो को उनकी रुचि और क्षमता के अनुसार आगे बढ़्याया जाना चाहिए। ना कि उन पर अपनी मनमानी थोपनी चाहिए। क्योंकि सभी बच्चों में उनकी स्वयं की कुछ न कुछ खासियत होती है। बच्चो की सही विकास उनके बौद्धिक छमता पर निर्भर करता है।

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  108. जिस प्रकार बत्तख एक अच्छा तैराक था,गिलहरी एक अच्छा उछल-कूद करने वाली एवं खरगोश एक अच्छा तैराक था।लेकिन जानवरों के स्कूल में आने पर उनके इन गुणों को महत्व नहीं दिया गया।इस कारण ये सभी जानवर स्कूल छोड़ने लगे।यहाँ तक इनके माता-पिता भी जानवरों के स्कूल में अपने बच्चों को भेजना बंद कर दिया।
    इस कहानी से हमें यह सीख मिली कि हमें स्कूल में अपने छात्रों के हुनर को नजरअंदाज न करें और अपने पढ़ाने की विधि में बदलाव करते रहें।बच्चों को प्यार से समझाएं व् बातें करें,जिससे वे स्कूल आने में रूचि लें।

    श्रीमती सीमा वर्मा
    सहायक शिक्षक (LB)
    प्रा.शाला गाड़ाकुसमी (CG)

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  109. सभी बच्चों की रूची अलग-अलग विषयों में होता है । बच्चों को उनकी रूचि अनुरूप विषय लेना चाहिए ना कि उन्हें बाध्य करना चाहिए।

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  110. सभी बच्चों में प्रतिभा होती है, बच्चों को उनकी रुचि और क्षमता के अनुसार आगे बढने का अवसर प्रदान करना चाहिए.

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  111. हमारे विद्यालय में अनेकों गुणों के बालक आते है कहानी में दिये गयर बातो के तरह ही मेरे द्वारकिसी बालक को निराश नही किया जाता
    मेरे द्वारा उन्हें उन्ही कार्यो में लगा कर उनका ध्यान सीखने की ओर ले जाने का जरिया किया जाता है सीधे पढ़ाई के बजाय उन्हें दूसरे गतिविधियों में लगा कर सीखने का प्रयास किया जाता है जिसमे मुझे बहुत हद तक सफलता मिलता हैं
    नवल किशोर तिवारी शिक्षक
    उच्च प्राथमिक विद्यालय रानी बछली ब्लॉक कोटा जिला बिलासपुर छत्तीस गढ़

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  112. sabhi bacchon ko unki Ruchi aur yogyata ke anusar hi Shiksha Dena chahie na ki unke upar thopna chahie ki Tum ek karo agar koi baccha doctor banne mein Ruchi rakhta hai to usko humko engineer banane ki or nahin le Jana chahie

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  113. सभी बच्चों में अलग अलग प्रतिभा होती है, लेकिन उसको तराशने का काम शिक्षक का है.

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  114. Humare class m alag alag soch aur samajh k bacche hain, jinhe ek samaan padhati s nahi sikhaya ja skya isliye hr bachhe ko apni soch aur samajh k anooroop sikhana hi sahi hoga.

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  115. Sabhi student me alag-alag quality hoti hai usi ke anusar sikhana chahiye bachhe dhire dhire hi sahi last me jrur sikhenge ye teachers ko krna hota hai

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  116. हर एक बच्चा विशिष्ट होता है । उनमें कुछ प्रतिभाएं कुछ विशेषताएं अवश्य होती है। जिसे हम शिक्षकों को पहचान कर सीखना है ।

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  117. सब प्रकार के बच्चे होने के कारण हमें उनकी प्रतिभा को उभारने कार्य करना चाहिए।

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  118. कक्षाओं में सभी बच्चे एक-समान नहीं होते हैं हर बच्चों के अंदर कोई ना कोई रूचि छिपे होते हैं हमको उसको जानना है और बच्चों को उनकी क्षमताओं से अवगत कराते हुए उनको प्रोत्साहित करना है।

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  119. sabhi bachche ek saman nai hote h sabhi me kuch na kuch khas hota h jaruri nai jo bachha study me achha h wo sport me b achha hoga hme bachho ki khasiyat ko dekh unko usi field me age bdne ko protsahit karna chahiye sath me kosis honi chahiye k sare bachho ko study k basic jankari jarur ho sath hi bachho ki tulna dusre bachho se na karke unki ruchi k anusar unko karya pradan karna chahiye or age bdne ko protsahit karna hoga.jis field me bachhe ki ruchi nai use us field me jabardasti dalne se bachhe age nai bd payenge sath unme nirasha k bhaw b jagne lagega jo bachhe k future k liye achha nai hoga

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  120. स्कूल के बच्चों में विभिन्नता hoti हैं अलग-अलग परिस्थितियों se
    बच्चे आते हैं बच्चे की सीखने की क्षमता भी अलग होती है बच्चे अपने परिवेश में बहुत कुछ सीख कर आते हैं और उनके गुणों को नजरअंदाज ना करें सबको समान ज्ञान देना चाहिए और बच्चों को खेल-खेल में सिखाना चाहिए बच्चे को पता ना चले कि पढ़ाया सिखा रहे हैं उसे लगे कि खेल रहे हैं और वह खेल में सीख जाए बच्चों के जो खुद के गुण होते हैं उसे हमें उभारना चाहिए और दो बच्चों की तुलना नहीं करनी चाहिए क्योंकि सभी बच्चे अलग होते हैं और सब में विशेष गुण होते हैं

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  121. इस कहानी से यह क्रिया बिंदु निकलते हैं कि स्कूल में आने वाले बच्चों में बहुत विविधताएं होती है हर बच्चे का पढ़ने का समझने का तथा कार्य करने का तरीका अलग होता है । हमें हर बच्चे को अलग अलग विधियों का उपयोग करके समझाने की अतः पढ़ाने की कोशिश करनी चाहिए

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  122. सभी बच्चों में क्षमता होती है, उनकों जिस क्षेत्र में रुचि हो उसी क्षेत्र में बढावा दिया जाना चाहिए.

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  123. सभी बच्चों की अलग-अलग योग्यता होती है तथा हर बच्चा किसी विशेष क्षेत्र में बहुत प्रतिभावान होता है, तो हमें उनकी इन्हीं विशेषताओं को पहचानते हुए उस क्षेत्र में उन्हें आगे बढ़ाने का प्रयास करना चाहिए। जैसा कि जानवरों के स्कूल में हुआ उन्होंने बिना किसी बच्चे की योग्यता को पहचाने उनकी क्षमताओं के विपरीत उन्हें कार्य करने के लिए दिया जिसमें वे असफल हो गए और शायद ऐसा ही हम अपने विद्यालयों में भी करते है ।

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  124. स्कूल के बच्चों में विभिन्नताये होती है अलग-अलग परिस्थितियों से बच्चे आते हैं बच्चे कि सीखने कि क्षमता भी अलग होती है बच्चे अपने परिवेश में बहुत कुछ सीखकर आते हैं उसके गुणो को नजर अंदाज न करें सबको समान ज्ञान देना चाहिए और बच्चों को खेल खेल में सीखाना चाहिए बच्चे को पता न चले कि पढ़ा या सीखा रहे हैं उसे लगे कि खेल रहे हैं और वह खेल खेल में सीख जाय।

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  125. कक्षा में विद्यार्थियों में अनेक विविधता होती । सभी बच्चों में एक विशेष गुण होता है । सभी का आई क्यू लेबल अलग होता है । हर विद्यार्थियों की विशेषता को पहचान कर एक सीखने - सीखाने का अनुकूल वातावरण बनाकर सभी में सामंजस्य बैठाना । विविधता में भी एकता की सीख । इत्यादि गुण द एनीमल स्कूल से जोड़ सकते है ।( kamal Kumar Siware)

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  126. शाला में सभी बच्चे एक जैसे नही होते उनके सिखने की क्षमता अलग अलग होती है साथ ही किसी किसी बच्चे विशेष प्रतिभा होती है जो अपने परिवेश से सिखकर आते है।बच्चों में छुपी दक्षता को पहचान कर उसे उनकी कौशल के अनुरुप शिक्षा देनी चाहिए।

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  127. सभी बच्चों में प्रतिभा होती है, उस प्रतिभा को पहचान कर शिक्षक का कार्य है कि बच्चों के सही मार्गदर्शक बने.

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  128. Mere vichar se school me bachche alag alag paristhiti v parivesh se aate hai wah ghar me apni samjh le kar aate hai hame sabhi se saman vyevhaar karke khel khel me sikhana chahiye

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  129. जैसा बच्चों का मूल्यांकन या आंकलन होता है उसमे ये जरूरी नहीं है कि वो हमेशा परफेक्ट हो कोशिश उसमे हमेशा बदलाव के साथ उन्नत तरीको और प्रयासों के साथ वातावरण और उसमे उस स्कूल को तरीके तय करने की और बंधनों से मुक्त होने की जरूरत है जो हमेशा से एक ही परिपाटी पर आधारित होते है ।इसलिए आज शायद ये चर्चाएं हो रही है ।मगर शिक्षक और बच्चे लगातार एक दूसरे को अवलोकन कर के आपस में अच्छी तालमेल बैठा कर एक पूरा सत्र जिसमे कई विषय होते हैं पूरा करते है ,कई अच्छी बातें होने के बाद भी ऐसे तरीको की पर्याप्त जरूरत बनी रहती है जिसमे कुछ नया हो ,और यही जिज्ञासा प्रेरणा बनती है

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  130. बच्चों की रुचि एवं विविधता के आधार पर शिक्षण के तरीकों मे बदलाव करना चाहिए

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  131. Bachcho ke ruchi ko pahchan kar.use usake anurup yadi shiksha di jaye to nishchit hi us field me succes hoga.

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  132. Bachcho ki padhai me isse rochi badhegyi jisse unki padhne me sahayata milegyi

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  133. कक्षा में अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों को उनके ज्ञान एवं उनकी क्षमताओं के स्तर का आकलन कर उसे आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करना चाहिए जिससे वे प्रसन्न चित्त होकर अपनी क्षमताओं का उपयोग कर सकें|

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  134. सभी बच्चों पर एक समान ध्यान देना चाहिए क्योंकि सभी अलग अलग परिवेश से बच्चे आते हैं तथा बच्चों की सीखने की क्षमता अलग-अलग होती है।
    गुणों का नजरअंदाज ना करके सभी को समान ज्ञान देना चाहिए।

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  135. बच्चों की सीखने की दक्षताअलग-अलग होती है, चुंकि बच्चे भिन्न-भिन्न सामाजिक परिस्थितियों एवं परिवेश से आते है ।

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  136. बच्चों को कुछ समस्या दिया जाता है जिसे वे अपने तरिके से सुलझाते हैं

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  137. सभी बच्चे एक समान नहीं होते तब मैं सबकी रुचि दक्षता और सीखने की गति अलग-अलग होती है यदि बच्चा सीख नहीं पा रहा आगे नहीं बढ़ रहा तो हो सकता है कि हम अपने तरीकों में बदलाव करें बच्चे के अनुरूप तो वह वह चीज समझ पाए

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  138. कक्षा में अध्यापन कराते समय सभी बच्चों के साथ व्यव्हार मित्रता पूर्ण होनी चाहिये, जिससे बच्चे बेझिझक अपने विचार एवं भाव को असानी से शिक्षक एवं सहपाठियों के बीच व्यक्त कर सकें।

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  139. कक्षा में विद्यार्थियों में अनेक विविधता होती । सभी बच्चों में एक विशेष गुण होता है । बच्चों में रूचि व क्षमता अलग अलग होती है | सभी का आई क्यू लेबल अलग होता है । हर विद्यार्थियों की विशेषता को पहचान कर एक सीखने - सीखाने का अनुकूल वातावरण बनाकर सभी में सामंजस्य बैठाना । विविधता में भी एकता की सीख । इत्यादि गुण द एनीमल स्कूल से जोड़ सकते है ।

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  140. हर बच्चे में कुछ विशेष क्षमता और कौशल होता है, एक शिक्षक का दायित्व और कर्तव्य है कि वह बच्चे की उस विशेषता को पहचानने और निखारने के साथ साथ उसमें अन्य क्षमताओं और कौशलों का विकास करे | इसके साथ ही शिक्षक विभिन्न प्रकार के बच्चों को एक साथ सीखने सिखाने की प्रक्रिया में शामिल करते हुए उन्हें अपनी सीखने की गति के अनुरूप सीखने का अवसर प्रदान करे तथा बच्चों के संबंध में किसी भी प्रकार का कोई पूर्वग्रह न रखे, बच्चों के बीच तुलना न करे और ऐसा कोई काम या व्यवहार न करे जिससे बच्चे किसी हीनभावना से ग्रसित हो जाएं |

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  141. इस कहानी से हमें यह सीख मिली कि हमें स्कूल में अपने छात्रों के हुनर को नजरअंदाज न करें और अपने पढ़ाने की विधि में बदलाव करते रहें।बच्चों को प्यार से समझाएं व्
    बातें करें,जिससे वे स्कूल आने में रूचि लें।

    श्रीमती चेतन वर्मा
    सहायक शिक्षक (LB)
    प्रा.शाला गाड़ाकुसमी (CG)

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  142. सभी बच्चों में प्रतिभा होती है, उस प्रतिभा को पहचान कर शिक्षक का कार्य है कि बच्चों के सही मार्गदर्शक बने.

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  143. बच्चों को उनकी क्षमताओं के आधार पर सीखाना तथा सभी बच्चों को साथ ले कर चलना और उसका सर्वांगीण विकास करवाना शिक्षक का कार्य हैं!

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  144. Har bachhe ki ruchi aur kshamta alag hoti hai.Bachho ki ruchi k anusar hi padhane k tareeke me parivartan karna hoga.Bachho ki kshamta ko ubharne ka prayas karna hoga.

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  145. हर बच्चे में कुछ विशेष क्षमता और कौशल होता है, एक शिक्षक का दायित्व और कर्तव्य है कि वह बच्चे की उस विशेषता को पहचानने और निखारने के साथ साथ उसमें अन्य क्षमताओं और कौशलों का विकास करे | इसके साथ ही शिक्षक विभिन्न प्रकार के बच्चों को एक साथ सीखने सिखाने की प्रक्रिया में शामिल करते हुए उन्हें अपनी सीखने की गति के अनुरूप सीखने का अवसर प्रदान करे तथा बच्चों के संबंध में किसी भी प्रकार का कोई पूर्वग्रह न रखे, बच्चों के बीच तुलना न करे और ऐसा कोई काम या व्यवहार न करे जिससे बच्चे किसी हीनभावना से ग्रसित हो जाएं |

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  146. जिस प्रकार बत्तख एक अच्छा तैराक था,गिलहरी एक अच्छा उछल-कूद करने वाली एवं खरगोश एक अच्छा तैराक था।लेकिन जानवरों के स्कूल में आने पर उनके इन गुणों को महत्व नहीं दिया गया।इस कारण ये सभी जानवर स्कूल छोड़ने लगे।यहाँ तक इनके माता-पिता भी जानवरों के स्कूल में अपने बच्चों को भेजना बंद कर दिया।
    इस कहानी से हमें यह सीख मिली कि हमें स्कूल में अपने छात्रों के हुनर को नजरअंदाज न करें और अपने पढ़ाने की विधि में बदलाव करते रहें।बच्चों को प्यार से समझाएं व् बातें करें,जिससे वे स्कूल आने में रूचि लें।सीखने - सीखाने के लिए अनुकूलित वातावरण एवं समंजस्य स्थापित करना चाहिए जिससे बच्चा रूचि लेकर सीख सके।

    श्रीमती सरस्वती प्रजापति
    सहा.शि.(L.B.)
    प्रा.शा. हरदीकला
    वि.खं. - कटघोरा
    जिला - कोरबा

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  147. अलग-अलग परिस्थितियों से बच्चे आते हैं बच्चे कि सीखने कि क्षमता भी अलग होती है बच्चे अपने परिवेश में बहुत कुछ सीखकर आते हैं उसके गुणो को नजर अंदाज न करें सबको समान ज्ञान देना चाहिए और बच्चों को खेल खेल में सीखाना चाहिए बच्चे को पता न चले कि पढ़ा या सीखा रहे हैं उसे लगे कि खेल रहे हैं और वह खेल खेल में सीख जाय। उसकी रुचि के अनुरूप ही उसे सिखाने की कोशिश करनी चाहिए

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  148. बच्चों को विभिन्नता में एकता को अच्छे ढंग से सिखाने के लिए हम उन्हें कहानी के माध्यम से समझा सकते हैं एक कहानी जिसमें जंगल का राजा रहता है और उस में बहुत से जानवर रहते हैं और कैसे हो एक दूसरे का साथ देते हैं हम शिक्षकों को भी बच्चों की अलग-अलग हुनर को परखना होगा और उसके अनुरूप उन्हें सीखने एवं आगे बढ़ने हेतु प्रेरित करना होगा

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  149. बच्चों कि प्रतिभा को पहचान कर शिक्षक को बच्चों का सही मार्गदर्शन करना चाहिए। बच्चों को उनकी क्षमताओं के अनुसार पढ़ाना चाहिए ।तथा बच्चों का सर्वांगीण विकास करवाना शिक्षक का कार्य है।

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  150. सभी छात्रों को पढ़ने लिखने के लिए अधिक से अधिक प्रोत्साहित किया जाए

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  151. बच्चे मिटटी के ढेले के समान होते हैं, कोई नरम, कोई कडक, कोई दानेदार, कोई चिकना,,,, जिनको तरासना एक शिक्षक की बहुत ही सुंदर कलाकृति होती है लेकिन उस बच्चे रूपि कलाकृति में सुंदरता तभी आयेगी, जब पाठशाला उसके लिए एक खुला मंच होगा। जहां पर वह बच्चा रुपि कलाकृति बेझिझक खड़ा होकर अपने मन की बात कह सके, अपने मन की प्रतिक्रिया दे सके। तभी वह बच्चा एक सुंदर घडे़ का आकार लेकर असमानता में समानता बनकर अपनी कलाकृति का अदभुत प्रदर्शन कर सकेगा।

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  152. जानवरों का पाठशाला
    ----------------------------
    एक अद्भुत काल्पनिक कहानी है। जलचर बत्तख ऐ ग्रेड थल में इम्तहान से गुजरने के बाद पुनः जल की रेस में डी श्रेणी में आता है। इसी तरह गिलहरी और खरगोश आदि, वास्तव में क्षमता किसी का किसी मे
    गोस्वामी तुलसीदासजी का इस संबंध में एक चौपाई चरितार्थ है----
    का बड़ छोट कहत अपराधु,
    शिक्षा प्राप्त करने का अधिकार सभी को है, स्तरनुसार शिक्षा उपलब्ध कराना प्रथम दायित्व बनता है।

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  153. जानवरों का पाठशाला
    ----------------------------
    एक अद्भुत काल्पनिक कहानी है। जलचर बत्तख ऐ ग्रेड थल में इम्तहान से गुजरने के बाद पुनः जल की रेस में डी श्रेणी में आता है। इसी तरह गिलहरी और खरगोश आदि, वास्तव में क्षमता किसी का किसी मे
    गोस्वामी तुलसीदासजी का इस संबंध में एक चौपाई चरितार्थ है----
    का बड़ छोट कहत अपराधु,
    शिक्षा प्राप्त करने का अधिकार सभी को है, स्तरनुसार शिक्षा उपलब्ध कराना प्रथम दायित्व बनता है।

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  154. बच्चों की तुलना एनिमल स्कूल का उदाहरण देकर की जा सकती है जिस प्रकार हर जानवर में एक विशेष गुण होता है वैसे ही हर बच्चों में एक विशेष गुण होता है। एक कक्षा के बच्चो में अलग- अलग प्रतिभा होती हैं, हमे सभी को साथ लेकर चलना हैं उनके स्तर के अनुरूप हमे उन्हें प्रोत्साहित कर उनमे कौशलों का विकास करना हैं।

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  155. सभी बच्चों में प्रतिभा होती है, उस प्रतिभा को पहचान कर शिक्षक का कार्य है कि बच्चों के सही मार्गदर्शक बने.

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  156. विद्यालय में सभी बच्चों को उनकी आवश्यकताओं के आधार पर समावेशी शिक्षा दी जाए ताकि उनका सार्वागिंन विकास हो सके।

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  157. बच्चों को उनके परिवेश, सीखने की क्षमता, प्रतिभा, गुण,आदि को ध्यान में रखकर स्तरानुरूप शिक्षा दी जानी चाहिए।

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  158. बच्चो में सीखने की क्षमता अलग अलग होती है । उनकी प्रतिभा को पहचान कर हमें सही मार्गदर्शन करना चाहिए । सीखने के गति के अनुरूप ही अवसर प्रदान करना चाहिए। बच्चे किसी हीन भावना से ग्रसित ना हो ऐसा सामंजस्य स्थापित करना चाहिए । बच्चो की प्रतिभा को पहचान कर तराशने का काम हम शिक्षकों का है।

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  159. Sabhi bacho mein alag alag gun hote hai. Unki pratibha ke anusar teacher ko unhe sikhana chahiye.

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  160. कक्षा के सभी बच्चों में अलग अलग प्रतिभा और विशेषता होती है हमें उसकी पहचान कर उसके खासियत और रूचि के अनुसार शिक्षण शैली को अपनाना चाहिए ताकि हम बच्चों में सही गुणवत्ता ला सकते हैं।

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  161. बच्चों की मातृभाषा को प्राथमिकता देकर घर की भाषा में उन्हें समझने के लिए स्थान देना व सभी को समान नजर देखना जरूरी है सब बच्चों में सिखने व समझने के गुण होते हैं उनके प्रतिभा को पहचान कर शिक्षकों द्वारा बच्चों को उचित मार्गदर्शन देना चाहिए

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  162. इस कहानी से यही प्रेरणा मिली कि, प्रत्येक के अंदर अलग गुण मौजुद होता है जो उनकी विशेषता होती है।हमें बच्चों के रुचि अनुरूप कार्य पर विशेष तौर पर ध्यान देना चाहिए।अन्यथा उनमे छिपी प्रतिभा को हम पहचान नहीं पाएंगे ।

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  163. सभी बच्चों में प्रतिभा होती है, उस प्रतिभा को पहचान कर शिक्षक का कार्य है कि बच्चों के सही मार्गदर्शक बने.

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  164. शाला मे हर बच्चा अलग अलग परिवार,समाज क्षेत्र से आते है। बच्चो की तर्कशैली योग्यता मे
    भिन्नता होती है। कुछ बच्चो की प्रतिभा अन्य की तुलना मे तीव्र होती है। बच्चो की प्रतिभा को पहचान कर शिक्षक को पढ़ाना चाहिए जिससे
    बच्चो का सर्वागीण विकास हो सके।

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  165. This comment has been removed by the author.

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  166. विविधता को संबोधित करते हुए कहेंगें की जो भी जीव जंतु जिस परिवेश में रहते है उस परिवेश के अनुकूल वे अपने क्रियाविधि में निपुण रहते है यदि उसे प्रतिकूल वातावरण में हम क्रियाविधि कराते हैं तो वे सफल नही हो पाते जैसे पानी में मगर बलवान हो सकता है लेकिन शेर नही उसी प्रकार जंगल में शेर बलवान हो सकता है लेकिन मगर नही |

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  167. इस कहानी में यह बताया गया है कि हर किसी में अलग गुण अलग प्रतिभाएं होती हैं हर परिवेश को ध्यान में रखते हुए विद्यार्थियों को आगे बढ़ने में प्रोत्साहित करना चाहिए क्योंकि परिवर्तन संसार का नियम है।

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  168. शाला मे बच्चे अलग अलग परिवार समाज क्षेत्र से आते है।हर बच्चे की प्रतिभा अलग अलग होती है। बच्चो की तर्कशैली सिखने की प्रतिभा को ध्यान मे रखते हुए हमे अध्यापन कार्य करवाना
    चाहिए। उनकी प्रतिभा को निखारना है दबाना
    नही है ताकि सभी बच्चो का सर्वांगीण विकास
    हो सके।

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  169. हर विद्यार्थी में उनके अंदर अलग प्रकार की कार्य करने की विशेष रूचि होती है और उन रूचि यों में पारंगत होते हैं या उस कार्य को करने के लिए इच्छा शक्ति होती है हमें किसी की इच्छा शक्ति को मारना नहीं चाहिए क्योंकि वह विशेष रूप से उस कार्य को करने में बहुत अच्छा लगता है जिस प्रकार हमें एक कहानी के माध्यम से जो जानवरों की पाठशाला में हमें देखने को मिलता है सब में अलग-अलग रुचियां हैं फिर भी हम उन रुचि यों को सामने ना लाकर हम अपने हिसाब से उन बच्चों को कार्य देते हैं जिससे उस कार्य को नहीं कर पाता और जो उन्हें जिसमें रुचि है समय आने पर उन रुचि पूर्ण कार्य को करने में भी कमी आती है इस कहानी के माध्यम से हम और आप यह सीख मिलती है की हर बच्चों की प्रतिभा को आगे लाना और उस प्रतिभा के माध्यम से अन्य कार्य को आगे बढ़ाना जिससे बच्चे का संपूर्ण रुप से विकास हो सके और अन्य कार्य करने में भी उनकी रुचि पैदा हो सकें हम कह सकते हैं की समावेशी शिक्षा ही इस कार्य को करने के लिए हमें प्रेरणा देती है।

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  170. मेरी राय में बच्चों की विविधता एवम् रूचि को ध्यान में रखते हुए ,हम शिक्षकों को शिक्षण विधि को अधिक प्रभावी व रूचिकर बनाते हुए सभी विधार्थीयो के विकास पर कार्य करना चाहिए ।

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  171. " जानवरों का विद्यालय " इस कहानी में बहुत ही स्पष्ट रूप से यह चित्रित किया गया है कि भिन्न भिन्न छात्रों में भिन्न भिन्न प्रकार की प्रतिभाएं होती हैं। और शालाओं में पाठ्यक्रम पूर्ण करने के चक्कर में उन्हें नजरअंदाज कर दिया जाता है। बच्चे अपने उन अनोखे हुनर को और निखारने (जिनके जरिये वे अपनी अलग पहचान बना सकते हैं) के बजाए उन दूसरे क्रियाकलापों में व्यस्त हो जाते हैं जिनमें न तो उन्हें उतनी रूचि है और ना ही वे उन्हें जानते हैं। नतीजा यह होता है कि बच्चे अपने हुनर को भी खो देते हैं और फिर खुद को दूसरे सफल विद्यार्थियों से तुलना कर खुद को असफल और नाकाबिल महसूस करने लगते हैं।जिससे उनकी मानसिक क्षमता पर बहुत गहरा असर पड़ता है।

    इसका एक हल यह हो सकता है कि विद्यालयीन क्रियाकलापों में पाठ्यक्रम की बोझिलता को दूर करने और शाला के प्रति छात्रों के मन के डर को दूर करने के लिए एक पीरियड बच्चों लिए रखना चाहिए, जिसमें वे अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन स्वतंत्रता से कर सकें। इस गतिविधि से एक फायदा यह भी होगा की बच्चे छोटी उम्र से ही खुद को समझना शुरू करेंगे (self counciling जिसे हम कहते हैं)। उनमें आत्मविश्वास बढ़ेगा, विचारशीलता, निर्णय लेने की क्षमता आदि गुणों का उनमें विकास होता चला जायेगा। साथ ही शाला के प्रति छात्रों का अलगाव दूर होकर मिट जाएगा।

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  172. कक्षा के सभी बच्चों में अपनी अलग अलग क्षमता एवं कौशल होती है हमें उनकी क्षमता और कौशल को ध्यान में रखकर सिखाने की प्रक्रिया का क्रियान्वयन करना होगा जिससे उनकी सिखने की प्रक्रिया सहज सरल हो सके ।

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  173. बच्चों को उनके रूचि, पूर्व ज्ञान,को आधार बनाकर सभी को समान रूप से अवसर प्रदान करते हुए धैर्य के साथ आगे बढ़ने में मदद करनी चाहिए।

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  174. हर बच्चा अपने आप मे अनोखा है उसमें प्रतिभा है। हमे उस प्रतिभा को निखारने में मदद करना।
    हर बच्चे की मानसिक ,शारीरिक ,आर्थिक और सामाजिक स्थिति में भिन्नता है,जब वह दूसरी भिन्नता वाले बच्चे के संपर्क में आता है तो उन से भी कुछ न कुछ ग्रहण करता है।सीखने का क्रम जीवनपर्यन्त चलता रहता है।इससे बच्चे में आत्मविश्वास बढ़ता है।

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  175. कक्षा में बच्चों के बीच बहुत सी विभिन्नता होती है। उनके सीखने की क्षमता व अलग अलग होती है। सभी बच्चों की रुचि और शारीरिक क्षमता भी अलग अलग होती है ऐसे में सभी बच्चों के लिए एक समान पाठ्यक्रम लागू करना उनके लिए न्याय संगत नही है। ऐसे ही विद्यालय में जो ऐसे बच्चे है जो शारीरिक रूप से सामान्य बच्चों के समान सक्षम नही है उनके लिए उनके स्तर और क्षमता के अनुसार पाठ्यक्रम और सीखने की विधियों का चयन करना और उनके अनुसार ही उनका आकलन किया जाना चाहिए। सबको यह महसूस कराया जाना चाहिए कि सभी अपने आप मे विशेष हैं।

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  176. सभी बच्चें अलग -अलग परिवेश से आते हैंं, उनका रहन - सहन अलग - अलग होता हैं। सीखने की क्षमता अलग होतीं हैं ।लेकिन उनकी प्रतिभा और कौशल को हमें पहचान कर उनके कौशल और रूचियों के अनुरुप शिक्षण शैली अपनाकर बच्चों का सर्वागींंण विकास किया जा सकते हैंं

    बजरंग देवांगन
    शा.पू.मा.शाला परसिया
    संकुल- अंडा
    वि.खं. - पथरिया
    जिला- मुंगेली ( छ.ग.)

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  177. Kahani acchi hai . yeh hamen sochne per majbur karti hai ki bacchon ko kaise padhaye

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  178. बच्चो की पारिवारिक , आर्थिक, शारारिक, मानसिक परिस्थितियां भिन भिन होती है जिसे ध्यान में रखते हुए शिक्षण अधिगम को सुगम एवम् रुचि पुर्ण बनाना चाहिए

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  179. शाला मे बच्चे अलग अलग परिवार समाज क्षेत्र से आते है।हर बच्चे की प्रतिभा अलग अलग होती है। बच्चो की तर्कशैली सिखने की प्रतिभा को ध्यान मे रखते हुए हमे अध्यापन कार्य करवाना
    चाहिए। उनकी प्रतिभा को निखारना है दबाना
    नही है ताकि सभी बच्चो का सर्वांगीण विकास
    हो सके।
    Very Good Story.

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  180. बच्चों की अंतर्निहित क्षमता का आकलन करना स्वयं मे ही विशिष्ठ तथा रोमांचक है। उनके विविध गुणों /अवगुणों का पता लगाकर उसके अनुरूप उनमें सकारात्मकता का भाव उत्पन्न कराते हुए सर्वांगीण विकास कराना एक आदर्श शिक्षक का कर्त्तव्य है।

    NADIM KHAN
    ASSTT. TEACHER
    P.S. MOTIMPUR
    CLUSTER- PAWANTARA
    BLOCK- S/LOHARA
    DISTT-KABIRDHAM(C.G.)
    PIN-49995

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  181. बच्चे जिस कार्य मे दक्ष है पहले उसे काराए उसके पश्चात दुसरे कार्य को धीरे-धीरे काराए

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  182. सभी बच्चों की अलग-अलग योग्यता होती है तथा हर बच्चा किसी विशेष क्षेत्र में बहुत प्रतिभावान होता है, तो हमें उनकी इन्हीं विशेषताओं को पहचानते हुए उस क्षेत्र में उन्हें आगे बढ़ाने का प्रयास करना चाहिए। जैसा कि जानवरों के स्कूल में हुआ उन्होंने बिना किसी बच्चे की योग्यता को पहचाने उनकी क्षमताओं के विपरीत उन्हें कार्य करने के लिए दिया जिसमें वे असफल हो गए और शायद ऐसा ही हम अपने विद्यालयों में भी करते है ।

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  183. कक्षा मे हरेक बच्चा विविधता लिये होता है और सभी मे जन्मजात प्रतिभा होती है आवश्यकता इस बात कि है कि हम उसकी जन्मजात प्रतिभा को किनारे करके नयी प्रतिभा को समावेशित करने के स्थान पर उसकी जन्मजात प्रतिभा के साथ ही नयी प्रतिभा मे भी उसे ऐसा निपुण बना दे कि उसे आनंद की प्राप्ति हो l

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  184. स्कूल के बच्चों मे विभिन्नताए होती है बच्चे अपने परिवेश मे बहुत कुछ सीख कर आते बच्चों की सीखने की क्षमता भी अलग अलग होती है। बच्चों को खेल खेल मे सीखाना चाहिए और हमे सभी बच्चो को साथ मे लेकर चलना चाहिए बच्चों के रुचि के अनरुप ही उसे सीखाने की कोशिश करनी चाहिए

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  185. शिक्षक होने के नाते हमें मालूम है कि कक्षा में अलग अलग पहचान लेकर बच्चे आते हैं सभी की रुचि में भिन्नता होती हैं इसलिए हमें समावेशी शिक्षा देनी चाहिए । कुछ बच्चो मे सिखने की क्षमता मे भिन्नता होती है। हमें सभी बच्चों के अनुसार पाठ्यक्रम को लेकर आगे बढना चाहिए

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  186. कक्षा मे सभी बच्चे एक समान नहीं होते है हमें सभी बच्चों मे विविधता देखने को मिलता है जो स्वाभाविक है, हमें बच्चों की व्यक्तिगत विभिन्नताओं एवं समस्याओ को ध्यान मे रखते हुए उनकी रूचि अनुसार आगे बढ़ाना चाहिए|

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  187. यह कहानी हमें सिखाती है कि विद्यालय में आने वाले प्रत्येक बच्चे में शारीरिक, मानसिक, बौद्धिक, सामाजिक एवं सांस्कृतिक रूप से विभिन्नताएं होती है। प्रत्येक बच्चे की प्रतिभा और कौशल भी एक दूसरे से भिन्न होती है। इसके साथ ही उनमें किसी न किसी क्षेत्र में कोई न कोई कमियां भी होती है बच्चों की इन्हीं प्रतिभाओं और कमियों को ध्यान में रखते हुए शिक्षण कार्य नहीं करेंगे तो बच्चे अपनी पहली प्रतिभा को भी खोते चले जाएंगे और दूसरे क्षेत्र में भी कुछ सीख पाने में स्वयं को अक्षम महसूस करेंगे। अतः बच्चों की पहली प्रतिभा को निखारते हुए धैर्य से नयी कौशल विकसित करने पर प्रयास करते रहना है।

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