कोर्स 9 गतिविधि 5 : अपने विचार साझा करें

 

गतिविधि 5: अपने विचार साझा करें

एक बच्चे से जब 17 में से 9 घटाने को कहा गया तो उसने 12 को उत्तर के रूप में लिखा। यह आपको बच्चे की सोच के बारे में क्या बताता है और आप शिक्षार्थी को घटाव की अवधारणा को बेहतर ढंग से समझने में कैसे मदद करेंगे?

Comments

  1. Abhi bacche ko chhoti badi sankhya ki spasht roop se samajh nahin hai aur na hi unko ki dhani ka gyan hai

    ReplyDelete
    Replies
    1. बच्चे को अंक का सही ज्ञान कराना
      चाहिए ।व बताना चाहिए कि हमेशा
      बड़ी संख्या मे से छोटी संख्या को घटाना चाहिए।

      Delete
    2. अभी बच्चे को संख्या पहचान कराया जाना चाहिए, तत्पश्चात 'एक कम/ घटाव ' की अवधारणा से अवगत कराया जाना चाहिए।

      Delete
  2. घटाव की अवधारणा को समझाने के लिए बच्चों को यह बताना होगा कि हमेशा बड़े अंकों से छोटे अंकों को घटाया जाता है, और इसके लिए उन्हें बड़े और छोटे अंकों का पहचान कराना होगा।

    ReplyDelete
  3. बच्चें को छोटी बड़ी संख्या का ज्ञान नही है।साथ ही स्थानीयमान की भी समझ नही है।

    ReplyDelete
    Replies
    1. Bachche ko ekai dahai ko samghana ho sthan ki. Samagh banani hogi ghatane ki avadharna ko samghana hoga

      Delete
  4. स्थानीय मान और गतिविधियों के माध्यम से एक्टिविटी कर उनकी समझ को विकसित करना चाहिए

    ReplyDelete
    Replies
    1. Dastaan Imaan AVN Chhoti Badi sankhya ka gyan Karana chahie

      Delete
  5. घटाव की अवधारणा को स्पष्ट रूप से बच्चों को बताना व समझाना पड़ेगा।और कुछ गतिविधि करके उन्हें सीखना पड़ेगा।तब कहीं जाकर बच्चा सही घटाव कर पाएगा।

    ReplyDelete
  6. Jab tak bachcho ko sthaniy man btana haichoti badi sankya ka gyan,class me gtane wale murt gatividhiya krana.

    ReplyDelete
  7. घटाव की अवधारणा की कुछ समझ है पर सही समझ नही है।उसे दो अंको का घटाव समझाना होगा।

    ReplyDelete
  8. बच्चों में घाटाव की समझ बनाने के लिए उसमे संख्या ज्ञान के साथ साथ स्थानीय मान और इकाई दहाई आदि जानकारी होना अति आवश्यक है। तब हम बच्चों में घटाव की समझ बना पाएंगे।

    ReplyDelete
  9. बच्चों को संख्या ज्ञान के साथ साथ छोटी बड़ी संख्या का ज्ञान होना जरुरी है तथा स्थानीय मान की समझ होना चाहिए तभी बच्चा आसानी से घटाव कर पाएंगे

    ReplyDelete
  10. बच्चे को संख्या के बराबर याने 17 कंकड़ देकर उसमें से 9 कंकड़ निकालने के लिए कहेंगे, फिर बचे कंकड़ को गिनकर उत्तर बताने को कहेंगे, अवधारणा स्पष्ट हो जाने पर अंको को लिखकर घटाने की क्रिया करायेंगे

    ReplyDelete
  11. संख्या ज्ञान के साथ साथ स्थानीय मान और इकाई दहाई आदि जानकारी होना अति आवश्यक है। तब हम बच्चों में घटाव की समझ बना पाएंगे।

    ReplyDelete
  12. बच्चे को एक अंक के घटाव की समझ जान पड़ती है साथ ही यह भी पता चलता है कि बड़े अंक से छोटे को घटाया जाता है परंतु यदि वह 2 अंकों वाली संख्या से एक अंक वाली संख्या को घटाना है तो यहां पर वह समझ नहीं पाया है इसलिए हमको उसे तीली के माध्यम से या अन्य कंकड़ वस्तु के माध्यम से समझाना पड़ेगा साथ ही इकाई दहाई की समझ विकसित करनी पड़ेगी तब हम बच्चे को सही तरीके से - बता सकते हैं।

    ReplyDelete
  13. बच्चों को घटाने की प्रक्रिया को समझाने के लिए यह बतलाएंगे कि बडी संख्या में छोटी संख्या को घटाना होता है 17 में 9 घटाना है 17 ,9 से बडी संख्या है अतः 17 में से 9 घटा सकते हैं यह अवधारणा समझाने के लिए कंकड़ पत्थर से गतिविधि कराएंगे ।

    ReplyDelete
  14. Bachche ko ank ka sankhyatmak man ke bare me samjhaunga.

    ReplyDelete
  15. Bachche ko sankhyagyan k bare me samjhaunga

    ReplyDelete
  16. स्थानीय मान और गतिविधियो के माध्यम से अपनी सोच समझ के अनुसार सिखने की प्रकिया से सीखता जाता है।

    ReplyDelete
  17. स्थानीय मान की समझ और घटाव की अवधारणा को समझाने के लिए बच्चों को छोटी बड़ी अंकों की पहचान कराना होगा।

    ReplyDelete
  18. बच्चे को पहले एक अंकिय घटाव की अवधारणा को समझ विकसित करने की आवश्यकता होगा ।
    दो अंक के घटाव कि समझ बच्चे को नहीं है उसको दो अंक के घटाव के बारे में बताया जाएगा।
    जैसे -
    17मेसे 9 घटना है तो इसके लिए पहले बच्चो को लिखने का साधारण तरीका बताया जाना चाहिए।
    (17)
    17
    - 9
    -----
    8
    -----
    पहले बताएंगे की 7 मे से 9 घटना है तो 7 छोटा एवं 9 बढ़ा है इसलिए हम दहाई के अंक से 1 उधारी लेगे और उसे उपर लिखे तरीके से लिखेगे अब 17 हो गया

    @ @ @ @ @ @ @ @ @ @

    @ @ @ @ @ @ @

    मेसे 9 को गिनकर काट देना है तो बताओ बच्चे कितना बचेगा।
    बच्चा बताएगा कि 8 बचेगा।

    ReplyDelete
  19. बच्चे से जब 17 में से 9 घटाने को कहा गया तो उसने 12 को उत्तर के रूप में लिखा । बच्चे के दिमाग ने 17
    -9
    -------
    के रूप में घटाने में उलझन हुआ क्योंकि 7 छोटी है 9 से , और ये भी लग रहा है कि बच्चे को एक अंक वाली संख्या को घटाने की समझ है। तो उसने इसे इस तरह की प्रक्रिया अपनाया 9-17=12
    9
    -17
    ------
    12
    -----
    दो अंकों वाली संख्याओं को घटाने की अवधारणा बताने से पहले हमे बच्चों को स्थानीय मान की जानकारी देना होगा। साथ ही घटाने की प्रक्रिया को स्पष्ट करने के लिए कंकड़ , तीली , पत्ते या अन्य सहायक शिक्षण सामग्री का उपयोग कर सकते हैं। वैसे बच्चे पैसों के लेनदेन वाली हिसाब लगाने में काफी रुचि लेते है तो सिक्के या रुपए के मदद से भी हम अच्छे से समझाने में सफल हो सकते हैं।



    ReplyDelete
  20. बच्चो को पहले तो यह बताना होगा कि बड़े संख्या को छोटे संख्या से कैसे घटाया जाताहै और स्थानीय मान को भी बताना पड़ेगा।

    ReplyDelete
  21. बच्चो को बड़े अंको से छोटे अंक को घटाना समझना होगा और स। स्थानीय मान का सतत अभ्यास कराना पड़ेगा।

    ReplyDelete
  22. बच्चे को छोटे बड़े संख्या का भान नहीं हो पाया है

    ReplyDelete
  23. बच्चों को घटाव की संक्रिया को समझाते हैं तो बताना होगा की बड़े संख्या से छोटे संख्या का आसानी से घटाव किया जाता है , इसलिए छोटी बड़ी संख्या का पहचान कराना सिखाना होगा।

    ReplyDelete
  24. बच्चे से जब 17 में से 9 घटाने को कहा गया तो उसने 12 को उत्तर के रूप में लिखा । बच्चे के दिमाग ने 17
    -9
    -------
    के रूप में घटाने में उलझन हुआ क्योंकि 7 छोटी है 9 से , और ये भी लग रहा है कि बच्चे को एक अंक वाली संख्या को घटाने की समझ है। तो उसने इसे इस तरह की प्रक्रिया अपनाया 9-17=12
    9
    -17
    ------
    12
    -----
    दो अंकों वाली संख्याओं को घटाने की अवधारणा बताने से पहले हमे बच्चों को स्थानीय मान की जानकारी देना होगा। साथ ही घटाने की प्रक्रिया को स्पष्ट करने के लिए कंकड़ , तीली , पत्ते या अन्य सहायक शिक्षण सामग्री का उपयोग कर सकते हैं। वैसे बच्चे पैसों के लेनदेन वाली हिसाब लगाने में काफी रुचि लेते है तो सिक्के या रुपए के मदद से भी हम अच्छे से समझाने में सफल हो सकते हैं। Bachche ko bar-bar yh kaam karne ko bole.

    ReplyDelete
    Replies
    1. इस कंडिशन में बच्चे को स्थानीय मान की समझ नहीं है घटाव की क्रिया तो कर रहा है! परन्तु हमें यह भी बताना होगा कि हम संख्याओ को बड़ी में से छोटी संख्या को घटाते है इस आधार पर बच्चों को 17 वस्तुओं में से 9 वस्तुओं को घटाने या कम करना बताना होगा!

      Delete
  25. बच्चे ने बड़ी संख्या 9 में से 7 को घटा दिया है उसे इकाई और दहाई की अवधारणा से परिचित कराना पड़ेगा और बताना पड़ेगा कि इकाई से दहाई का मान 10 गुना अधिक होता है तभी वह सही - कर पाएगा

    ReplyDelete
  26. बच्चें के लिए यह कल्पना अमूर्त है। इसे मूर्त रुप मे अभ्यास करने पर कर पायेगा। 17-9=12 उत्तर लिख रहा हैं तो वह 17 और 9 संख्या को संगत नहीं समझ पा रहा है।

    ReplyDelete
  27. Vidyarthi sankhya ko dekh ya pd rha hai use sankhya gyan, jodne ghtane ki sankriya aur esthaniy man k bare me kuchh bhi pta nhi hai.
    Use uprokt gyan ki aavshykta hai jise teacher dvara purna kiya jave.

    ReplyDelete
  28. घटाव का समझ बढ़ाने के लिए स्थानीय मान को भी साथ साथ ले कर चलना बेहद जरूरी है इससे बच्चों में घटाना की समझ पक्की हो जाती है।

    ReplyDelete
  29. बच्चे ने अपने समझ का १००पर्सेंट इस्तेमाल किया।
    बच्चे की घटाव की समझ बढ़ाने के लिए १७इकाई में से ९इकाई निकालने के लिए कहा जाएगा।

    ReplyDelete
  30. अगर बच्चा नही समझ पा रहा है तो कंकड़ आदि से गतिविधि के माध्यम से समझाएंगे जैसे 17कंकड़ से 9कंकड़ निकालने को कहेंगे अवधारणा स्पष्ट हो जाने पर अंको को लिखकर घटाने की प्रक्रिया बताएंगे तथा छोटी बड़ी संख्या को स्पष्ट करेंगे

    ReplyDelete
  31. घटाने की अवधारणा पहले मूर्त रुप में समझाना जरूरी है

    ReplyDelete
  32. बच्चे को एक अंक के घटाव की थोड़ी समझ है।वह जानता है कि बड़ी अंक से छोटी अंक को निकाल दें तो शेष उत्तर होगा।परन्तु दो अंकों की संख्या को एक अंक की संख्या से घटाव के लिए तिली या कंकड़ों के प्रयोग कर समझाया जा सकता है।

    ReplyDelete
  33. संख्या ज्ञान के साथ साथ स्थानीय मान और इकाई दहाई आदि जानकारी होना अति आवश्यक है। तब हम बच्चों में घटाव की समझ बना पाएंगे

    ReplyDelete
  34. सबसे पहले बच्चे को सिंपल एडिशन subtraction समझना आवश्यक है वो भी सरल तरीके se Jaise objects ka use karke aur daily routine mei आदत भी डालना चाहिए

    ReplyDelete
  35. बच्चें को घटाना की अवधारणा का ज्ञान नहीं हैं, घटाना सीखाने के लिए सरल गतिविधि, व खेल के माध्यम से सीखा सकते है, जैसे-कंकड़ की सहायता से या तीली, पाइप के बंडल, गिनतारा, गणितीय कीट, मोतियों की माला, से सीखा सकते है इससे बच्चे जल्दी सीखते हैं|

    ReplyDelete
  36. बच्चे को एक अंक का घटाव समझता है पर उसे स्थानीय मान की समझ नहीं है। घटाव की गतिविधि के द्वारा उसे समझाया जा सकता है।

    ReplyDelete
  37. 17-9 = 12

    It's wrong
    Child was done this
    9
    17
    9-7=2
    12
    Now child should do this
    17=-----------------
    Now 9 line cut---------
    Rest wii
    --------
    8

    ReplyDelete
  38. बच्चे को छोटी व बड़ी संख्या की पहचान कराना अति आवश्यक होगा साथ ही स्थानीय मान की समझ होना भी जरूरी है। हम कक्षा में 17 बच्चों का एक समूह तैयार करके उनमे से 9 बच्चों को समूह से बाहर निकलने को कहेंगे। अब समूह मे कितने बच्चे शेष रह गए उनकी गणना करने को कहेंगे। इस गतिविधि को अलग अलग चीजों के साथ बार-बार कराना उचित रहेगा।

    ReplyDelete
  39. वस्तुओं(कंकड़) आदि से गतिविधि पहले कराना है पश्चात ईकाई, दहाई के समझ के साथ जोड़-घटा का समझ बनाना होगा।

    ReplyDelete
  40. बच्चे को घटाओ की अवधारणा को समझाने के लिए यह बताना होगा ।कि हमेशा बड़े से छोटे अंको का घटाव किया जाता है ।और इसके लिए उन्हें बड़े और छोटे अंको की पहचान कराना होगा ।स्थानीय मान की समझ बतानी होगी।

    ReplyDelete
  41. बुनियादी संख्यात्मकता के अंतर्गत बच्चों को घटाना सिखाने के लिए उन्हें बताना पड़ेगा कि हमेशा बड़ी संख्या में छोटी संख्या घटती है और उन्हें स्थानीय मान भी बताना पड़ेगा लेकिन उन्हें ज्यादा सरलता से सिखाने के लिए गतिविधियों का कराना बहुत जरूरी है।

    ReplyDelete
  42. इस कंडिशन में बच्चे को स्थानीय मान की समझ नहीं है घटाव की क्रिया तो कर रहा है ! परन्तु हमें यह भी बताना होगा कि हम संख्याओ को बड़ी में से छोटी संख्या को घटाते है इस आधार पर बच्चों को 17 वस्तुओं में से 9 वस्तुओं को घटाने या कम करना बताना होगा !

    ReplyDelete
  43. बच्चों को सबसे पहले 1se 20 तक कि संख्या का सही ढंग से पहचान करवाएंगे इस क्रम में संख्या पैटर्न क्रम से संख्या सजाना thik पहले थोक बाद की संख्या की पहचान fir chhoti संख्या ur बड़ी संख्या kaun si hai घटाव की samajh की घटाव kya hai घटाव me संख्या कम हो जाती है ur जोड़ me बढ़ जाती है इसके लिए kishi मूर्त रूप से वहां प्रस्तुत karege ur karke batayege fir उसे भी aisha करने को कहेगे जैसे उसके क्लास me 17 बच्चे hai 17 me 9 बच्चों को हम बाहर कर देते है तो अब kitne बचेगा

    ReplyDelete
  44. Bacche ko ghatav ke Sahi avdharna samjhane Ki avasykta hai.

    ReplyDelete
  45. बच्चों को घटाव की अवधारणा को स्पष्ट रूप से बताना व समझाना पड़ेगा और कुछ गतिविधि करके उन्हें सीखना पड़ेगा। तब कहीं जाकर बच्चा सही घटाव कर पाने में सक्षम हो पायेगा।

    ReplyDelete
  46. बच्चे को मूर्त रूप में एक अंक और दो अंको वाले संख्या से पहले बडे़ से छोटे संख्या में घटाने की गतिविधि को बार बार करायेंगे उसे स्थानीय मान भी पता होना चाहिए तभी उसे अमूर्त रूप में घटाने के लिए कहने पर यदि दो अंको में से एक अंक घटाना है तो संख्या जमाना भी आना चाहिए ताकि उसकी समझ बन सके कि अगर दो अंक है तो ऊपर का अंक छोटा है तो बगल से उधार लेकर घटाने की क्रिया करते हैं

    ReplyDelete
  47. घटाव की अवधारणा को समझाने के लिए बच्चों को यह बताना होगा कि हमेशा बड़े अंकों से छोटे अंकों को घटाया जाता है, और इसके लिए उन्हें बड़े और छोटे अंकों का पहचान कराना होगा। यदि दो अंको में से एक अंक घटाना है तो संख्या जमाना भी आना चाहिए ताकि उसकी समझ बन सके कि अगर दो अंक है तो ऊपर का अंक छोटा है तो बगल से उधार लेकर घटाने की क्रिया करते हैं

    ReplyDelete
  48. छोटी बड़ी संख्या का ज्ञान कराकर व स्थानियमान का ज्ञान कराकर घटाने के लिए प्रेरित करना |

    ReplyDelete
  49. Bachche koak ank ki sankhya ghtana aata. Vh do ank se AK ank nhi ghta pa rha hai

    ReplyDelete
  50. अंक की अवधारणा को बताया जाए,छोटी बड़ी संख्या का बोध कराकर, बड़ी संख्या में से छोटी संख्या को घटाया जाता है इससे संबंधित कार्य देकर बच्चों की अवधारणा को विकसित किया जा सकता है।

    ReplyDelete
  51. Ku. Sagarika marai,


    Ghatav ki dharna bachhon ko samjhane ke liye unhe bade aur chhote anko ki pahchan karne ki vidhi samjhani hogi,
    Aur ghatav ke pahle charan me bachho ko graphiya line khich kar ghatane ko sikhana chahiye.

    ReplyDelete
  52. बच्चों को घटाव की अवधारणा से परिचित कराने के लिए सबसे पहले ये बताने की आवश्यकता है कि हमेशा बड़े अंक से छोटे अंक को घटाया जाता है।

    ReplyDelete
  53. बच्चे को छोटे बड़े संख्या की पहचान पहले बतानी पड़ेगी बड़ी संख्या में छोटी संख्या को घटाने की समझ बनानी पड़ेगी तभी जाकर है सही ढंग से गतिविधि के माध्यम से घटाओ की प्रक्रिया को समझ सकता है

    ReplyDelete
  54. घटाने की प्रक्रिया में स्थानीय मान का ज्ञान होना अति आवश्यक है। क्योंकि उधार वाली , अवधारणा दस का बण्डल से इकाई घर देना समझने के लिए जरूरी है

    ReplyDelete
  55. हम बच्चे को ठोस वस्तु 17 की संख्या मे लेकर फिर उसमें से9 बाहर निकाल कर घटाने की आवधारणा सीखने में मदद करेंगे फिर स्थानीयमान से भी सरल हो जायेगा

    ReplyDelete
  56. घटाव की अवधारणा को समझाने के लिए बच्चों को यह बताना होगा कि हमेशा बड़े अंकों से छोटे अंकों को घटाया जाता है, और इसके लिए उन्हें बड़े और छोटे अंकों का पहचान कराना होगा।घटाने की प्रक्रिया में स्थानीय मान का ज्ञान होना अति आवश्यक है। क्योंकि उधार वाली , अवधारणा दस का बण्डल से इकाई घर देना समझने के लिए जरूरी है

    ReplyDelete
  57. बच्चे को एक अंक के घटाव की समझ जान पड़़ती है साथ ही यह भी पता चलता है कि बड़े अंक से छोटे को घटाया जाता है परंतु यदि वह 2 अंकों वाली संख्या से एक अंक वाली संख्या को घटाना है , तो यहां पर वह हासिल लेने को समझ नहीं पाया है इसलिए हमको उसे तीली के माध्यम से या अन्य कंकड़ वस्तु के माध्यम से समझाना पड़ेगा साथ ही इकाई दहाई व स्थानीय मान की समझ विकसित करनी पड़ेगी तब हम बच्चे को सही तरीके से - बता सकते हैं।
    वैसे बच्चे पैसों के लेनदेन वाली हिसाब लगाने में काफी रुचि लेते है तो सिक्के या रुपए के मदद से भी हम अच्छे से समझाने में सफल हो सकते हैं।

    इ | द स्थानीय मान
    1 | 7 या 17 =10 + 7
    _ 0 | 9 09 = 0 + 9
    --------------
    0 | 8 उत्तर

    ReplyDelete
  58. यहां पर बच्चे को एक अंक की संख्या की घटाव की अवधारणा को समझता होगा इस लिए 9को बड़ा अंक समझ कर 7अंक से घटाया होगा।हमें बच्चों को सबसे पहले अंकों की पहचान कराना होता है फिर किसी ठोस वस्तु के साथ अंकों की पहचान व छोटे बड़े अंकों की समझ लाना होगा,दो से अधिक अंकों की संख्या की समझ बनाने के लिए इकाई , दहाई की समझ लाना होगा साथ ही हासिल की समझ भी होना आवश्यक है।

    ReplyDelete
  59. बच्चा छोटी और बड़ी संख्या से परिचित है।इसलिए उसने बड़ी संख्या 9 से 7 को घटा कर उत्तर 12 ला दिया।बच्चे को इकाई दहाई की भी समझ है ,इसलिये उसने इकाई स्थान वाली संख्याओं अर्थात 9 से 7 को घटा कर उत्तर दे दिया है।हालांकि उनका उत्तर गलत है,क्योंकि बच्चे को 17 का और 9 का वास्तविक मान अर्थात 17 वस्तुओं को 9 वस्तुओं को बार बार गिनने का प्रयास नहीं कराया गया है।अगर वह बच्चा वस्तुओं को गिनने का पर्याप्त अभ्यास करता है, तो वह बच्चा इस सवाल को सही हल कर सकता है।
    दूसरा बच्चे ने 10 -10 का बंडल बनाना और खुले को अलग रखने का भी पर्याप्त अवसर प्राप्त नहीं किया होगा जिस कारण उसे घटाने में समस्या आयी।अतः बच्चे को पर्याप्त अभ्यास बंडल बनाने और खुले को अलग रखने या गिनने का करवाया जाए।

    ReplyDelete
  60. बच्चों में घाटाव की समझ बनाने के लिए उसमे संख्या ज्ञान के साथ साथ स्थानीय मान और इकाई दहाई आदि जानकारी होना अति आवश्यक है।साथ ही बच्चों को घटाव की अवधारणा को स्पष्ट रूप से समझाते हुए यह स्पष्ट कर देना है कि हमेशा बड़ी संख्या में से ही छोटी संख्या को घटाया जाता है , तब हम बच्चों में घटाव की समझ बना पाएंगे।

    ReplyDelete
  61. अगर बच्चा नही समझ पा रहा है तो कंकड़ आदि से गतिविधि के माध्यम से समझाएंगे। जैसे 17 कंकड़ से 9 कंकड़ निकालने को कहेंगे। अवधारणा स्पष्ट हो जाने पर अंको को लिखकर घटाने की प्रक्रिया बताएंगे तथा छोटी बड़ी संख्या को स्पष्ट करेंगे।

    ReplyDelete
  62. घटाव की अवधारणा को समझाने के लिए बच्चों को यह बताना होगा कि हमेशा बड़े अंकों से छोटे अंकों को घटाया जाता है, और इसके लिए उन्हें बड़े और छोटे अंकों का पहचान कराना होगा।

    ReplyDelete
  63. इकाई दहाई, स्थानीय मान घटाना का ज्ञान होना चाहिए

    ReplyDelete
  64. बच्चे ने बड़ी संख्या 9 में से 7 को घटा दिया है उसे इकाई और दहाई की अवधारणा से परिचित कराना पड़ेगा और बताना पड़ेगा कि इकाई से दहाई का मान 10 गुना अधिक होता है तभी वह सही - कर पाएगा

    ReplyDelete
  65. Esme bachche ko hasil wali ghatav ki samajh nahi hai
    Eske liye hun machish ki tilio se gatividhi kara sakte hai sankhya 17 me ek dahai v sat ikai haai tili me ek thus arthat dahai aur sat ikai arthat khula tili lenge aur bachche se puchenge ki 7aur 9me kaun bada chuki 9 bada hai isliye 7 se nahi ghata sakte to daahai ke bandal ko kholkar dus ikai bana lenge fir ghatayenge

    ReplyDelete
  66. February 5, 2022 at 3:24 AM
    बच्चों को घटाने की प्रक्रिया को समझाने के लिए यह बतलाएंगे कि बडी संख्या में छोटी संख्या को घटाना होता है 17 में 9 घटाना है 17 ,9 से बडी संख्या है अतः 17 में से 9 घटा सकते हैं यह अवधारणा समझाने के लिए कंकड़ पत्थर से गतिविधि कराएंगे ।

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

कोर्स 03 (FLN) गतिविधि 5 : अपने विचार साझा करें

कोर्स - 02, गतिविधि 2 : अपने विचार साझा करें

कोर्स 08 (FLN) गतिविधि 1 : अपने विचार साझा करें