कोर्स 9 गतिविधि 5 : अपने विचार साझा करें
गतिविधि 5: अपने विचार साझा करें
एक बच्चे से जब 17 में से 9 घटाने को
कहा गया तो उसने 12 को उत्तर के रूप में लिखा। यह आपको बच्चे की सोच के बारे में क्या
बताता है और आप शिक्षार्थी को घटाव की अवधारणा को बेहतर ढंग से समझने में कैसे मदद
करेंगे?
Abhi bacche ko chhoti badi sankhya ki spasht roop se samajh nahin hai aur na hi unko ki dhani ka gyan hai
ReplyDeleteबच्चे को अंक का सही ज्ञान कराना
Deleteचाहिए ।व बताना चाहिए कि हमेशा
बड़ी संख्या मे से छोटी संख्या को घटाना चाहिए।
अभी बच्चे को संख्या पहचान कराया जाना चाहिए, तत्पश्चात 'एक कम/ घटाव ' की अवधारणा से अवगत कराया जाना चाहिए।
Deleteघटाव की अवधारणा को समझाने के लिए बच्चों को यह बताना होगा कि हमेशा बड़े अंकों से छोटे अंकों को घटाया जाता है, और इसके लिए उन्हें बड़े और छोटे अंकों का पहचान कराना होगा।
ReplyDeleteबच्चें को छोटी बड़ी संख्या का ज्ञान नही है।साथ ही स्थानीयमान की भी समझ नही है।
ReplyDeleteBachche ko ekai dahai ko samghana ho sthan ki. Samagh banani hogi ghatane ki avadharna ko samghana hoga
Deleteस्थानीय मान और गतिविधियों के माध्यम से एक्टिविटी कर उनकी समझ को विकसित करना चाहिए
ReplyDeleteDastaan Imaan AVN Chhoti Badi sankhya ka gyan Karana chahie
Deleteघटाव की अवधारणा को स्पष्ट रूप से बच्चों को बताना व समझाना पड़ेगा।और कुछ गतिविधि करके उन्हें सीखना पड़ेगा।तब कहीं जाकर बच्चा सही घटाव कर पाएगा।
ReplyDeleteJab tak bachcho ko sthaniy man btana haichoti badi sankya ka gyan,class me gtane wale murt gatividhiya krana.
ReplyDeleteघटाव की अवधारणा की कुछ समझ है पर सही समझ नही है।उसे दो अंको का घटाव समझाना होगा।
ReplyDeleteबच्चों में घाटाव की समझ बनाने के लिए उसमे संख्या ज्ञान के साथ साथ स्थानीय मान और इकाई दहाई आदि जानकारी होना अति आवश्यक है। तब हम बच्चों में घटाव की समझ बना पाएंगे।
ReplyDeleteबच्चों को संख्या ज्ञान के साथ साथ छोटी बड़ी संख्या का ज्ञान होना जरुरी है तथा स्थानीय मान की समझ होना चाहिए तभी बच्चा आसानी से घटाव कर पाएंगे
ReplyDeleteबच्चे को संख्या के बराबर याने 17 कंकड़ देकर उसमें से 9 कंकड़ निकालने के लिए कहेंगे, फिर बचे कंकड़ को गिनकर उत्तर बताने को कहेंगे, अवधारणा स्पष्ट हो जाने पर अंको को लिखकर घटाने की क्रिया करायेंगे
ReplyDeleteसंख्या ज्ञान के साथ साथ स्थानीय मान और इकाई दहाई आदि जानकारी होना अति आवश्यक है। तब हम बच्चों में घटाव की समझ बना पाएंगे।
ReplyDeleteबच्चे को एक अंक के घटाव की समझ जान पड़ती है साथ ही यह भी पता चलता है कि बड़े अंक से छोटे को घटाया जाता है परंतु यदि वह 2 अंकों वाली संख्या से एक अंक वाली संख्या को घटाना है तो यहां पर वह समझ नहीं पाया है इसलिए हमको उसे तीली के माध्यम से या अन्य कंकड़ वस्तु के माध्यम से समझाना पड़ेगा साथ ही इकाई दहाई की समझ विकसित करनी पड़ेगी तब हम बच्चे को सही तरीके से - बता सकते हैं।
ReplyDeleteबच्चों को घटाने की प्रक्रिया को समझाने के लिए यह बतलाएंगे कि बडी संख्या में छोटी संख्या को घटाना होता है 17 में 9 घटाना है 17 ,9 से बडी संख्या है अतः 17 में से 9 घटा सकते हैं यह अवधारणा समझाने के लिए कंकड़ पत्थर से गतिविधि कराएंगे ।
ReplyDeleteBachche ko ank ka sankhyatmak man ke bare me samjhaunga.
ReplyDeleteBachche ko sankhyagyan k bare me samjhaunga
ReplyDeleteस्थानीय मान और गतिविधियो के माध्यम से अपनी सोच समझ के अनुसार सिखने की प्रकिया से सीखता जाता है।
ReplyDeleteस्थानीय मान की समझ और घटाव की अवधारणा को समझाने के लिए बच्चों को छोटी बड़ी अंकों की पहचान कराना होगा।
ReplyDeleteबच्चे को पहले एक अंकिय घटाव की अवधारणा को समझ विकसित करने की आवश्यकता होगा ।
ReplyDeleteदो अंक के घटाव कि समझ बच्चे को नहीं है उसको दो अंक के घटाव के बारे में बताया जाएगा।
जैसे -
17मेसे 9 घटना है तो इसके लिए पहले बच्चो को लिखने का साधारण तरीका बताया जाना चाहिए।
(17)
17
- 9
-----
8
-----
पहले बताएंगे की 7 मे से 9 घटना है तो 7 छोटा एवं 9 बढ़ा है इसलिए हम दहाई के अंक से 1 उधारी लेगे और उसे उपर लिखे तरीके से लिखेगे अब 17 हो गया
@ @ @ @ @ @ @ @ @ @
@ @ @ @ @ @ @
मेसे 9 को गिनकर काट देना है तो बताओ बच्चे कितना बचेगा।
बच्चा बताएगा कि 8 बचेगा।
This comment has been removed by the author.
ReplyDeleteबच्चे से जब 17 में से 9 घटाने को कहा गया तो उसने 12 को उत्तर के रूप में लिखा । बच्चे के दिमाग ने 17
ReplyDelete-9
-------
के रूप में घटाने में उलझन हुआ क्योंकि 7 छोटी है 9 से , और ये भी लग रहा है कि बच्चे को एक अंक वाली संख्या को घटाने की समझ है। तो उसने इसे इस तरह की प्रक्रिया अपनाया 9-17=12
9
-17
------
12
-----
दो अंकों वाली संख्याओं को घटाने की अवधारणा बताने से पहले हमे बच्चों को स्थानीय मान की जानकारी देना होगा। साथ ही घटाने की प्रक्रिया को स्पष्ट करने के लिए कंकड़ , तीली , पत्ते या अन्य सहायक शिक्षण सामग्री का उपयोग कर सकते हैं। वैसे बच्चे पैसों के लेनदेन वाली हिसाब लगाने में काफी रुचि लेते है तो सिक्के या रुपए के मदद से भी हम अच्छे से समझाने में सफल हो सकते हैं।
○
बच्चो को पहले तो यह बताना होगा कि बड़े संख्या को छोटे संख्या से कैसे घटाया जाताहै और स्थानीय मान को भी बताना पड़ेगा।
ReplyDeleteबच्चो को बड़े अंको से छोटे अंक को घटाना समझना होगा और स। स्थानीय मान का सतत अभ्यास कराना पड़ेगा।
ReplyDeleteबच्चे को छोटे बड़े संख्या का भान नहीं हो पाया है
ReplyDeleteबच्चों को घटाव की संक्रिया को समझाते हैं तो बताना होगा की बड़े संख्या से छोटे संख्या का आसानी से घटाव किया जाता है , इसलिए छोटी बड़ी संख्या का पहचान कराना सिखाना होगा।
ReplyDeleteबच्चे से जब 17 में से 9 घटाने को कहा गया तो उसने 12 को उत्तर के रूप में लिखा । बच्चे के दिमाग ने 17
ReplyDelete-9
-------
के रूप में घटाने में उलझन हुआ क्योंकि 7 छोटी है 9 से , और ये भी लग रहा है कि बच्चे को एक अंक वाली संख्या को घटाने की समझ है। तो उसने इसे इस तरह की प्रक्रिया अपनाया 9-17=12
9
-17
------
12
-----
दो अंकों वाली संख्याओं को घटाने की अवधारणा बताने से पहले हमे बच्चों को स्थानीय मान की जानकारी देना होगा। साथ ही घटाने की प्रक्रिया को स्पष्ट करने के लिए कंकड़ , तीली , पत्ते या अन्य सहायक शिक्षण सामग्री का उपयोग कर सकते हैं। वैसे बच्चे पैसों के लेनदेन वाली हिसाब लगाने में काफी रुचि लेते है तो सिक्के या रुपए के मदद से भी हम अच्छे से समझाने में सफल हो सकते हैं। Bachche ko bar-bar yh kaam karne ko bole.
इस कंडिशन में बच्चे को स्थानीय मान की समझ नहीं है घटाव की क्रिया तो कर रहा है! परन्तु हमें यह भी बताना होगा कि हम संख्याओ को बड़ी में से छोटी संख्या को घटाते है इस आधार पर बच्चों को 17 वस्तुओं में से 9 वस्तुओं को घटाने या कम करना बताना होगा!
Deleteबच्चे ने बड़ी संख्या 9 में से 7 को घटा दिया है उसे इकाई और दहाई की अवधारणा से परिचित कराना पड़ेगा और बताना पड़ेगा कि इकाई से दहाई का मान 10 गुना अधिक होता है तभी वह सही - कर पाएगा
ReplyDeleteबच्चें के लिए यह कल्पना अमूर्त है। इसे मूर्त रुप मे अभ्यास करने पर कर पायेगा। 17-9=12 उत्तर लिख रहा हैं तो वह 17 और 9 संख्या को संगत नहीं समझ पा रहा है।
ReplyDeleteVidyarthi sankhya ko dekh ya pd rha hai use sankhya gyan, jodne ghtane ki sankriya aur esthaniy man k bare me kuchh bhi pta nhi hai.
ReplyDeleteUse uprokt gyan ki aavshykta hai jise teacher dvara purna kiya jave.
घटाव का समझ बढ़ाने के लिए स्थानीय मान को भी साथ साथ ले कर चलना बेहद जरूरी है इससे बच्चों में घटाना की समझ पक्की हो जाती है।
ReplyDeleteबच्चे ने अपने समझ का १००पर्सेंट इस्तेमाल किया।
ReplyDeleteबच्चे की घटाव की समझ बढ़ाने के लिए १७इकाई में से ९इकाई निकालने के लिए कहा जाएगा।
अगर बच्चा नही समझ पा रहा है तो कंकड़ आदि से गतिविधि के माध्यम से समझाएंगे जैसे 17कंकड़ से 9कंकड़ निकालने को कहेंगे अवधारणा स्पष्ट हो जाने पर अंको को लिखकर घटाने की प्रक्रिया बताएंगे तथा छोटी बड़ी संख्या को स्पष्ट करेंगे
ReplyDeleteघटाने की अवधारणा पहले मूर्त रुप में समझाना जरूरी है
ReplyDeleteबच्चे को एक अंक के घटाव की थोड़ी समझ है।वह जानता है कि बड़ी अंक से छोटी अंक को निकाल दें तो शेष उत्तर होगा।परन्तु दो अंकों की संख्या को एक अंक की संख्या से घटाव के लिए तिली या कंकड़ों के प्रयोग कर समझाया जा सकता है।
ReplyDeleteसंख्या ज्ञान के साथ साथ स्थानीय मान और इकाई दहाई आदि जानकारी होना अति आवश्यक है। तब हम बच्चों में घटाव की समझ बना पाएंगे
ReplyDeleteसबसे पहले बच्चे को सिंपल एडिशन subtraction समझना आवश्यक है वो भी सरल तरीके se Jaise objects ka use karke aur daily routine mei आदत भी डालना चाहिए
ReplyDeleteबच्चें को घटाना की अवधारणा का ज्ञान नहीं हैं, घटाना सीखाने के लिए सरल गतिविधि, व खेल के माध्यम से सीखा सकते है, जैसे-कंकड़ की सहायता से या तीली, पाइप के बंडल, गिनतारा, गणितीय कीट, मोतियों की माला, से सीखा सकते है इससे बच्चे जल्दी सीखते हैं|
ReplyDeleteबच्चे को एक अंक का घटाव समझता है पर उसे स्थानीय मान की समझ नहीं है। घटाव की गतिविधि के द्वारा उसे समझाया जा सकता है।
ReplyDelete17-9 = 12
ReplyDeleteIt's wrong
Child was done this
9
17
9-7=2
12
Now child should do this
17=-----------------
Now 9 line cut---------
Rest wii
--------
8
बच्चे को छोटी व बड़ी संख्या की पहचान कराना अति आवश्यक होगा साथ ही स्थानीय मान की समझ होना भी जरूरी है। हम कक्षा में 17 बच्चों का एक समूह तैयार करके उनमे से 9 बच्चों को समूह से बाहर निकलने को कहेंगे। अब समूह मे कितने बच्चे शेष रह गए उनकी गणना करने को कहेंगे। इस गतिविधि को अलग अलग चीजों के साथ बार-बार कराना उचित रहेगा।
ReplyDeleteवस्तुओं(कंकड़) आदि से गतिविधि पहले कराना है पश्चात ईकाई, दहाई के समझ के साथ जोड़-घटा का समझ बनाना होगा।
ReplyDeleteबच्चे को घटाओ की अवधारणा को समझाने के लिए यह बताना होगा ।कि हमेशा बड़े से छोटे अंको का घटाव किया जाता है ।और इसके लिए उन्हें बड़े और छोटे अंको की पहचान कराना होगा ।स्थानीय मान की समझ बतानी होगी।
ReplyDeleteबुनियादी संख्यात्मकता के अंतर्गत बच्चों को घटाना सिखाने के लिए उन्हें बताना पड़ेगा कि हमेशा बड़ी संख्या में छोटी संख्या घटती है और उन्हें स्थानीय मान भी बताना पड़ेगा लेकिन उन्हें ज्यादा सरलता से सिखाने के लिए गतिविधियों का कराना बहुत जरूरी है।
ReplyDeleteइस कंडिशन में बच्चे को स्थानीय मान की समझ नहीं है घटाव की क्रिया तो कर रहा है ! परन्तु हमें यह भी बताना होगा कि हम संख्याओ को बड़ी में से छोटी संख्या को घटाते है इस आधार पर बच्चों को 17 वस्तुओं में से 9 वस्तुओं को घटाने या कम करना बताना होगा !
ReplyDeleteबच्चों को सबसे पहले 1se 20 तक कि संख्या का सही ढंग से पहचान करवाएंगे इस क्रम में संख्या पैटर्न क्रम से संख्या सजाना thik पहले थोक बाद की संख्या की पहचान fir chhoti संख्या ur बड़ी संख्या kaun si hai घटाव की samajh की घटाव kya hai घटाव me संख्या कम हो जाती है ur जोड़ me बढ़ जाती है इसके लिए kishi मूर्त रूप से वहां प्रस्तुत karege ur karke batayege fir उसे भी aisha करने को कहेगे जैसे उसके क्लास me 17 बच्चे hai 17 me 9 बच्चों को हम बाहर कर देते है तो अब kitne बचेगा
ReplyDeleteBacche ko ghatav ke Sahi avdharna samjhane Ki avasykta hai.
ReplyDeleteबच्चों को घटाव की अवधारणा को स्पष्ट रूप से बताना व समझाना पड़ेगा और कुछ गतिविधि करके उन्हें सीखना पड़ेगा। तब कहीं जाकर बच्चा सही घटाव कर पाने में सक्षम हो पायेगा।
ReplyDeleteबच्चे को मूर्त रूप में एक अंक और दो अंको वाले संख्या से पहले बडे़ से छोटे संख्या में घटाने की गतिविधि को बार बार करायेंगे उसे स्थानीय मान भी पता होना चाहिए तभी उसे अमूर्त रूप में घटाने के लिए कहने पर यदि दो अंको में से एक अंक घटाना है तो संख्या जमाना भी आना चाहिए ताकि उसकी समझ बन सके कि अगर दो अंक है तो ऊपर का अंक छोटा है तो बगल से उधार लेकर घटाने की क्रिया करते हैं
ReplyDeleteघटाव की अवधारणा को समझाने के लिए बच्चों को यह बताना होगा कि हमेशा बड़े अंकों से छोटे अंकों को घटाया जाता है, और इसके लिए उन्हें बड़े और छोटे अंकों का पहचान कराना होगा। यदि दो अंको में से एक अंक घटाना है तो संख्या जमाना भी आना चाहिए ताकि उसकी समझ बन सके कि अगर दो अंक है तो ऊपर का अंक छोटा है तो बगल से उधार लेकर घटाने की क्रिया करते हैं
ReplyDeleteछोटी बड़ी संख्या का ज्ञान कराकर व स्थानियमान का ज्ञान कराकर घटाने के लिए प्रेरित करना |
ReplyDeleteBachche koak ank ki sankhya ghtana aata. Vh do ank se AK ank nhi ghta pa rha hai
ReplyDeleteअंक की अवधारणा को बताया जाए,छोटी बड़ी संख्या का बोध कराकर, बड़ी संख्या में से छोटी संख्या को घटाया जाता है इससे संबंधित कार्य देकर बच्चों की अवधारणा को विकसित किया जा सकता है।
ReplyDeleteKu. Sagarika marai,
ReplyDeleteGhatav ki dharna bachhon ko samjhane ke liye unhe bade aur chhote anko ki pahchan karne ki vidhi samjhani hogi,
Aur ghatav ke pahle charan me bachho ko graphiya line khich kar ghatane ko sikhana chahiye.
बच्चों को घटाव की अवधारणा से परिचित कराने के लिए सबसे पहले ये बताने की आवश्यकता है कि हमेशा बड़े अंक से छोटे अंक को घटाया जाता है।
ReplyDeleteबच्चे को छोटे बड़े संख्या की पहचान पहले बतानी पड़ेगी बड़ी संख्या में छोटी संख्या को घटाने की समझ बनानी पड़ेगी तभी जाकर है सही ढंग से गतिविधि के माध्यम से घटाओ की प्रक्रिया को समझ सकता है
ReplyDeleteघटाने की प्रक्रिया में स्थानीय मान का ज्ञान होना अति आवश्यक है। क्योंकि उधार वाली , अवधारणा दस का बण्डल से इकाई घर देना समझने के लिए जरूरी है
ReplyDeleteहम बच्चे को ठोस वस्तु 17 की संख्या मे लेकर फिर उसमें से9 बाहर निकाल कर घटाने की आवधारणा सीखने में मदद करेंगे फिर स्थानीयमान से भी सरल हो जायेगा
ReplyDeleteघटाव की अवधारणा को समझाने के लिए बच्चों को यह बताना होगा कि हमेशा बड़े अंकों से छोटे अंकों को घटाया जाता है, और इसके लिए उन्हें बड़े और छोटे अंकों का पहचान कराना होगा।घटाने की प्रक्रिया में स्थानीय मान का ज्ञान होना अति आवश्यक है। क्योंकि उधार वाली , अवधारणा दस का बण्डल से इकाई घर देना समझने के लिए जरूरी है
ReplyDeleteबच्चे को एक अंक के घटाव की समझ जान पड़़ती है साथ ही यह भी पता चलता है कि बड़े अंक से छोटे को घटाया जाता है परंतु यदि वह 2 अंकों वाली संख्या से एक अंक वाली संख्या को घटाना है , तो यहां पर वह हासिल लेने को समझ नहीं पाया है इसलिए हमको उसे तीली के माध्यम से या अन्य कंकड़ वस्तु के माध्यम से समझाना पड़ेगा साथ ही इकाई दहाई व स्थानीय मान की समझ विकसित करनी पड़ेगी तब हम बच्चे को सही तरीके से - बता सकते हैं।
ReplyDeleteवैसे बच्चे पैसों के लेनदेन वाली हिसाब लगाने में काफी रुचि लेते है तो सिक्के या रुपए के मदद से भी हम अच्छे से समझाने में सफल हो सकते हैं।
इ | द स्थानीय मान
1 | 7 या 17 =10 + 7
_ 0 | 9 09 = 0 + 9
--------------
0 | 8 उत्तर
यहां पर बच्चे को एक अंक की संख्या की घटाव की अवधारणा को समझता होगा इस लिए 9को बड़ा अंक समझ कर 7अंक से घटाया होगा।हमें बच्चों को सबसे पहले अंकों की पहचान कराना होता है फिर किसी ठोस वस्तु के साथ अंकों की पहचान व छोटे बड़े अंकों की समझ लाना होगा,दो से अधिक अंकों की संख्या की समझ बनाने के लिए इकाई , दहाई की समझ लाना होगा साथ ही हासिल की समझ भी होना आवश्यक है।
ReplyDeleteबच्चा छोटी और बड़ी संख्या से परिचित है।इसलिए उसने बड़ी संख्या 9 से 7 को घटा कर उत्तर 12 ला दिया।बच्चे को इकाई दहाई की भी समझ है ,इसलिये उसने इकाई स्थान वाली संख्याओं अर्थात 9 से 7 को घटा कर उत्तर दे दिया है।हालांकि उनका उत्तर गलत है,क्योंकि बच्चे को 17 का और 9 का वास्तविक मान अर्थात 17 वस्तुओं को 9 वस्तुओं को बार बार गिनने का प्रयास नहीं कराया गया है।अगर वह बच्चा वस्तुओं को गिनने का पर्याप्त अभ्यास करता है, तो वह बच्चा इस सवाल को सही हल कर सकता है।
ReplyDeleteदूसरा बच्चे ने 10 -10 का बंडल बनाना और खुले को अलग रखने का भी पर्याप्त अवसर प्राप्त नहीं किया होगा जिस कारण उसे घटाने में समस्या आयी।अतः बच्चे को पर्याप्त अभ्यास बंडल बनाने और खुले को अलग रखने या गिनने का करवाया जाए।
बच्चों में घाटाव की समझ बनाने के लिए उसमे संख्या ज्ञान के साथ साथ स्थानीय मान और इकाई दहाई आदि जानकारी होना अति आवश्यक है।साथ ही बच्चों को घटाव की अवधारणा को स्पष्ट रूप से समझाते हुए यह स्पष्ट कर देना है कि हमेशा बड़ी संख्या में से ही छोटी संख्या को घटाया जाता है , तब हम बच्चों में घटाव की समझ बना पाएंगे।
ReplyDeleteअगर बच्चा नही समझ पा रहा है तो कंकड़ आदि से गतिविधि के माध्यम से समझाएंगे। जैसे 17 कंकड़ से 9 कंकड़ निकालने को कहेंगे। अवधारणा स्पष्ट हो जाने पर अंको को लिखकर घटाने की प्रक्रिया बताएंगे तथा छोटी बड़ी संख्या को स्पष्ट करेंगे।
ReplyDeleteघटाव की अवधारणा को समझाने के लिए बच्चों को यह बताना होगा कि हमेशा बड़े अंकों से छोटे अंकों को घटाया जाता है, और इसके लिए उन्हें बड़े और छोटे अंकों का पहचान कराना होगा।
ReplyDeleteइकाई दहाई, स्थानीय मान घटाना का ज्ञान होना चाहिए
ReplyDeleteबच्चे ने बड़ी संख्या 9 में से 7 को घटा दिया है उसे इकाई और दहाई की अवधारणा से परिचित कराना पड़ेगा और बताना पड़ेगा कि इकाई से दहाई का मान 10 गुना अधिक होता है तभी वह सही - कर पाएगा
ReplyDeleteEsme bachche ko hasil wali ghatav ki samajh nahi hai
ReplyDeleteEske liye hun machish ki tilio se gatividhi kara sakte hai sankhya 17 me ek dahai v sat ikai haai tili me ek thus arthat dahai aur sat ikai arthat khula tili lenge aur bachche se puchenge ki 7aur 9me kaun bada chuki 9 bada hai isliye 7 se nahi ghata sakte to daahai ke bandal ko kholkar dus ikai bana lenge fir ghatayenge
February 5, 2022 at 3:24 AM
ReplyDeleteबच्चों को घटाने की प्रक्रिया को समझाने के लिए यह बतलाएंगे कि बडी संख्या में छोटी संख्या को घटाना होता है 17 में 9 घटाना है 17 ,9 से बडी संख्या है अतः 17 में से 9 घटा सकते हैं यह अवधारणा समझाने के लिए कंकड़ पत्थर से गतिविधि कराएंगे ।