कोर्स 08 (FLN) गतिविधि 3 : अपने विचार साझा करें

 कोर्स 08

गतिविधि 3 : अपने विचार साझा करें

भाषा, साक्षरता और संख्याज्ञान के लिए विभिन्न आकलन कार्यनीतियों की अपनी समझ पर आधारित मुख्य कार्यों की सूची बनाएँ जो आप अपने बच्चों के साथ आकलन पद्धति में आगे करवाना चाहेंगे। अपने विचार साझा करें।

Comments

  1. बच्चों को भाषा साक्षरता और उसकी संख्या ज्ञान पर आधारित विभिन्न प्रकार के आकलन की गतिविधियों को संपन्न कराएंगे इसमें हम बच्चों के स्तर का भी ध्यान रखेंगे ताकि बच्चे उस लेबल को अधिक से अधिक सफलतापूर्वक हल कर सकें

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    1. Varn jidkar shabd banana bina matra vale, ank card me se mere dwara bole gaye ankon ko dhundhana aadi.

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  2. बच्चों को भाषा साक्षरता और उसकी संख्या ज्ञान पर आधारित विभिन्न प्रकार के आकलन की गतिविधियों को संपन्न कराएंगे इसमें हम बच्चों के स्तर का भी ध्यान रखेंगे ताकि बच्चे उस लेबल को अधिक से अधिक सफलतापूर्वक हल कर सकें।

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  3. Bachcho k star ka dhyan rakhenge taki bachche us star tk pahuch sake

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  4. बच्चों को भाषा, साक्षरता और संख्या ज्ञान पर आधारित विभिन्न प्रकार के आकलन की गतिविधियों को संपन्न कराएंगे (1) अवलोकन डायरी बनाना (2) जाँच सूची (3) रेंटिंग स्केल्स (4) ऑडियो /वीडियो रिकार्डिंग (5) रुब्रिक्स और (6) पोर्टफोलियो, में से किन्ही टूल्स का उपयोग कर सकते हैं, हम बच्चों के स्तर का भी ध्यान रखेंगे ताकि बच्चे उस लेबल को अधिक से अधिक सफलतापूर्वक हल कर सकें

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    1. बच्चों में आधारभूत भाषा साक्षरता एवं संख्या ज्ञान के विभिन्न और कार्य नीतियों पर अपनी समझ आधारित मुख्य कार्य की सूची जो बच्चों के साथ आकलन में सहायक हो वे निम्न अनुसार हैं-
      1 बच्चों के सीखने के दौरान विभिन्न गतिविधि का रिपोर्ट तैयार कर डायरी में संधारित करेंगे
      2 जान सूची तैयार कर
      3 रेटिंग स्केल्स तैयार कर
      4 रुब्रिक्स का निर्माण करके
      5 पोर्टफोलियो का अवलोकन कर
      6 ऑडियो वीडियो रिकॉर्ड तैयार करके

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  5. ् भाषा साक्षरता और संख्या ज्ञान के लिए विभिन्न प्रकार की गतिविधि कराएँगे जैसे-1- डायरी बनाना,2- आकलन सूची तैयार करना,3- टूल्स का उपयोग करना आदि

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  6. भाषा साक्षरता और संख्या ज्ञान के लिए विभिन्न प्रकार की गति विधियां करायेगे तथा उन गतिविधियों के द्वारा बच्चों का आकलन किया जायेगा।

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  7. भाषा के लिए सरल भाषा, व स्थानीय भाषा का प्रयोग, साक्षरता और संख्या ज्ञान चार्ट का प्रयोग करते हुए संख्या पूछकर आकलन करना |

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  8. बच्चों के लिए भाषा साक्षरता और संख्या ज्ञान के लिए विभिन्न प्रकार के अवलोकन की आवश्यकता होती है। जिससे हम उनके वास्तविक सिखने की गति को जान सकते है। उनके सिखने की प्रक्रिया में सहयोग की भावना होनी चाहिए।

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  9. (1) अवलोकन डायरी बनाना (2) जाँच सूची (3) रेंटिंग स्केल्स (4) ऑडियो /वीडियो रिकार्डिंग (5) रुब्रिक्स और (6) पोर्टफोलियो, में से किन्ही टूल्स का उपयोग कर सकते हैं, हम बच्चों के स्तर का भी ध्यान रखेंगे ताकि बच्चे उस लेबल को अधिक से अधिक सफलतापूर्वक हल कर सकें

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  10. बच्चों के लिए भाषा साक्षरता और संख्या ज्ञान के लिए विभिन्न प्रकार के अवलोकन की आवश्यकता होती है। जिससे हम उनके वास्तविक सिखने की गति को जान सकते है।

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  11. बच्चों को भाषा, साक्षरता और संख्या ज्ञान पर आधारित विभिन्न प्रकार के आकलन की गतिविधियों को संपन्न कराएंगे
    (1) अवलोकन डायरी बनाना।
    (2) जाँच सूची।
    (3) रेंटिंग स्केल्स।
    (4) ऑडियो /वीडियो रिकार्डिंग ।
    (5) रुब्रिक्स ।
    (6) पोर्टफोलियो, में से किन्ही टूल्स का उपयोग कर सकते हैं, हम बच्चों के स्तर का भी ध्यान रखेंगे ताकि बच्चे उस लेबल को अधिक से अधिक। सफलतापूर्वक हल कर सकें

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  12. 1) अवलोकन डायरी बनाना (2) जाँच सूची (3) रेंटिंग स्केल्स (4) ऑडियो /वीडियो रिकार्डिंग (5) रुब्रिक्स और (6) पोर्टफोलियो, में से किन्ही टूल्स का उपयोग कर सकते हैं, हम बच्चों के स्तर का भी ध्यान रखेंगे ताकि बच्चे उस लेबल को अधिक से अधिक सफलतापूर्वक हल कर सकें

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  13. भाषा साक्षरता और संख्या ज्ञान पर आधारित विभिन्न आंकलन गतिविधियां जैसे खेल गतिविधियां अवलोकन डायरी लेखन जांच सूची आदि आंगन गतिविधियां करा सकते हैं इन सब में बच्चों के स्तर का ध्यान रखना पड़ेगा बच्चे उसे सफलतापूर्वक हल कर सके

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  14. भाषा साक्षरता और संख्या ज्ञान पर आधारित विभिन्न आकलन गतिविधियों को बच्चों पर उनके स्तारानुसार लागू कराएंगे जिसे वो आसानी से खेल खेल में हल कर सकेंगे

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  15. 1) अवलोकन डायरी बनाना (2) जाँच सूची (3) रेंटिंग स्केल्स (4) ऑडियो /वीडियो रिकार्डिंग (5) रुब्रिक्स और (6) पोर्टफोलियो, में से किन्ही टूल्स का उपयोग कर सकते हैं, हम बच्चों के स्तर का भी ध्यान रखेंगे ताकि बच्चे उस लेबल को अधिक से अधिक सफलतापूर्वक हल कर सकें,

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  16. अवलोकन डायरी, जाँच सूची, रेटिंग स्केल्स, रूब्रीक्स,आडियो-विडियो रिकार्डिंग, प्रगति कार्ड,पोर्टफोलियो आदि उपकरणों में से किसी एक का उपयोग करके विद्यार्थी का अवलोकन करेंगे ताकि वह बच्चा उस स्तर तक आ सके या फिर उस स्तर से ऊपर पहुंच सके ।

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  17. रूब्रिक्स को ध्यान से रखते हुए आकलन करना चाहिए ꫰

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  18. भाषा साक्षरता एवम् संखाज्ञन के लिए अवलोकन डायरी,जांच सूची,पोर्टफोलियो, रुब्रिक्स आदि के द्वारा बच्चों के स्तर का आकलन करेंगे

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  19. भाषा साक्षरता और संख्या ज्ञान के लिए बच्चों के स्तर को ध्यान में रखते हुए विभिन्न प्रकार की गतिविधियों का आयोजन करना चाहिए ।धन्यवाद

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  20. हम बच्चों के साथ विभिन्न प्रकार के कार्य कराएंगे जैसे
    1.पुस्तकालय में ले जाना और उनको स्वतंत्र छोड़ देना जिससे वे अपनी मनपसंद किताबें ले सके
    2.पजल्स गेम प्रदान करना
    3.वर्गीकरण हेतु विभिन्न वस्तुएं मिला कर देना
    2. विभिन्न पठन सामग्री बच्चों से ही एकत्रित करवाना
    3.कम भार अधिक भार वाली छोटी बड़ी वस्तुएं प्रदान करना।
    इन सब कार्यों में हमको अवलोकन करना है।

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  21. बच्चों को भाषा , साक्षरता और संख्या ज्ञान पर आधारित विभिन्न प्रकार के आकलन गतिविधियों को निम्न प्रकार से संपन्न कराएंगे ---
    (1)अवलोकन डायरी बनाना ।
    (2)जांच सूची ।
    (3) रेटिंग स्केल ।
    (4) आडियो /वीडियो रिकार्डिंग ।
    (5) रूब्रिक्स ।
    (6)पोर्टफोलियो में से किसी टूल्स का उपयोग कर सकते हैं । हम बच्चों के स्तर का भी ध्यान रखेंगे ,ताकि बच्चे उस लेबल को अधिक से अधिक सफलता पूर्वक हल कर सकें ।

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  22. बच्चो के भाषा,साक्षरता और संख्याज्ञान पर आधारित विभिन्न प्रकार के आकलन गतिविधियाँ कराई जा सकती है------
    बचो के लिए स्वतंत्र गतिविधि, खेल,।

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  23. गतिविधियो के द्वारा भाषा साक्षरताऔर संख्याज्ञान पर बच्चो को सिखा सकते ।

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  24. शिक्षक डायरी में हम बच्चों का विवरण रख सकते हैं। प्रगति सूचकांक का प्रयोग किया जा सकता है। मोबाईल एप के माध्यम से भी अवलोकन व रिकार्ड रख सकते है।

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  25. अवलोकन डायरी,जांच सूची,स्वतंत्र खेल ,आपसी बातचीत आदि द्वारा।

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  26. बच्चों के लिए भाषा साक्षरता और संख्या ज्ञान के लिए विभिन्न प्रकार के अवलोकन की आवश्यकता होती है। जिससे हम उनके वास्तविक सिखने की गति को जान सकते है।शिक्षक डायरी में हम बच्चों का विवरण रख सकते हैं। प्रगति सूचकांक का प्रयोग किया जा सकता है। मोबाईल एप के माध्यम से भी अवलोकन व रिकार्ड रख सकते है।

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  27. अवलोकन डायरी
    जाँच सूची
    रेटिंग स्केल्स
    ऑडियो-वीडियो रिकॉर्डिंग
    रुब्रिक्स
    पोर्टफोलियो
    स्वतंत्र खेल
    आपसी बातचीत
    चर्चा -परिचर्चा में सहभागिता
    उपरोक्त माध्यमों से बच्चों की सीखने की गति जान सकते हैं।

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  28. बच्चों की अवलोकन के लिए अरुण डायरी बनाना जांच सूची बनाना रेटिंग स्केल ऑडियो वीडियो रिकॉर्डिंग रूबिक्स क्यूब पोर्टफोलियो आदि का निर्माण

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  29. बच्चों को भाषा, साक्षरता और संख्या ज्ञान पर आधारित विभिन्न प्रकार के आकलन की गतिविधियों को संपन्न कराएंगे (1) अवलोकन डायरी बनाना (2) जाँच सूची (3) रेंटिंग स्केल्स (4) ऑडियो /वीडियो रिकार्डिंग (5) रुब्रिक्स और (6) पोर्टफोलियो, में से किन्ही टूल्स का उपयोग कर सकते हैं, हम बच्चों के स्तर का भी ध्यान रखेंगे ताकि बच्चे उस लेबल को अधिक से अधिक सफलतापूर्वक हल कर सकें
    नाम-खुशहाली सोनी
    स्कूल- p/s ढ़ाबाडीह
    संकुल- खजुरी

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  30. भाषा साक्षरता और संख्या ज्ञान के लिए स्थानीय भाषा का प्रयोग, संख्या ज्ञान चार्ज का प्रयोग करते हुए संख्या पूछकर आकलन करना।

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  31. बच्चों को भाषा, साक्षरता और संख्या ज्ञान पर आधारित विभिन्न प्रकार के आकलन की गतिविधियों को संपन्न कराएंगे l जैसे-(1)अवलोकन डायरी बनाना (2)जांच सूची(3) रेटिंग स्केल्स (4)ऑडियो वीडियो रिकॉर्डिंग (5)रुब्रिक्स की ओर पोर्टफोलियो में से किन्ही टूल्स का उपयोग कर सकते हैं lहम बच्चों के स्तर का भी ध्यान रखेंगे ताकि बच्चे उस लेबल को अधिक से अधिक सफलतापूर्वक हल कर सके।

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  32. बच्चों को भाषा साक्षरता और संख्या ज्ञान पर आधारित विभिन्न प्रकार के आकलन की गतिविधियों को संपन्न कराएंगे जैसे अवलोकन डायरी बनाना ,जांच सूची,पोर्टफोलियो आदि टूल्स का उपयोग कर सकते है। बच्चों के स्तर का भी ध्यान रखेंगे।

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  33. बच्चों के कार्यों का अवलोकन बच्चे का activity kis प्रकार का है,अकेले में कैसा व्यवहार,समूह में कैसा,ये पेपर में नोट करेंगे।समयानुसार पालकों से साझा करेंगे।

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  34. बच्चो का कार्य के समय गतिविधि कैसा है , अकेले में, समूह में,और कक्षा में व कक्षा के बाहर को डायरी में लिख कर समय समय पर पलको से साझा करेंगे।

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  35. अवलोकन में बच्चे की गतिविधि में सक्रियता अकेले में,समूह में ,कैसा है।उसकी रूची ,साथियों से संबंध,खुद से करने की कोशिश आदि के द्वारा अवलोकन करना।अवलोकन से अभिभावक को अवगत कराना।

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  36. (1) अवलोकन डायरी बनाना (2) जाँच सूची (3) रेंटिंग स्केल्स (4) ऑडियो /वीडियो रिकार्डिंग (5) रुब्रिक्स और (6) पोर्टफोलियो, में से किन्ही टूल्स का उपयोग कर सकते हैं, हम बच्चों के स्तर का भी ध्यान रखेंगे ताकि बच्चे उस लेबल को अधिक से अधिक सफलतापूर्वक हल कर सकें।इसमें स्थानीय भाषा का प्रयोग कर उनके स्तर को भी ध्यान में रखेंगे।

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  37. बच्चों को भाषा साक्षरता एवं संख्या ज्ञान पर आधारित विभिन्न प्रकार के आकलन की गतिविधियों को सम्पन्न करायेंगे। जैसे -डायरी बनाना, जाँच करना, विडियो टेंपिग, रूब्रिक्स, फोर्टफोलियो आदि।

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  38. बच्चों की भाषा साक्षरता और संख्या ज्ञान को गतिविधि के माध्यम से सुदृढ़ करने का प्रयास किया जाएगा।

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  39. बच्चों को भाषा साक्षरता और उसकी संख्या ज्ञान पर आधारित विभिन्न प्रकार के आकलन की गतिविधियों को संपन्न कराएंगे, इसमें हम बच्चों के स्तर का भी ध्यान रखेंगे ताकि बच्चे उस लेवल को अधिक से अधिक सफलतापूर्वक हल कर सकें।और उनके अंदर भाषा से संबंधित विकास हो सके।

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  40. मेरा कार्य सूची : 1 देखो बोलो 2 दिनचर्या पर गपशप 3 शब्द अंताक्षरी 4 प्रश्नों का करोड़पति 5 गिनती का खेल

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  41. बच्चों को भाषा, साक्षरता और संख्या ज्ञान पर आधारित विभिन्न प्रकार के आकलन की गतिविधियों को संपन्न कराएंगे (1) अवलोकन डायरी बनाना (2) जाँच सूची (3) रेंटिंग स्केल्स (4) ऑडियो /वीडियो रिकार्डिंग (5) रुब्रिक्स और (6) पोर्टफोलियो, में से किन्ही टूल्स का उपयोग कर सकते हैं, हम बच्चों के स्तर का भी ध्यान रखेंगे ताकि बच्चे उस लेबल को अधिक से अधिक सफलतापूर्वक हल कर सकेंl

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  42. हम बच्चों को भाषा, साक्षरता, ur अंक gyan के लिए खेल , कविता jaishi विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से करवाएंगे

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  43. बच्चों को भाषा, साक्षरता और संख्या ज्ञान पर आधारित विभिन्न प्रकार के आकलन की गतिविधियों को संपन्न कराएंगे (1) अवलोकन डायरी बनाना (2) जाँच सूची (3) रेंटिंग स्केल्स (4) ऑडियो /वीडियो रिकार्डिंग (5) रुब्रिक्स और (6) पोर्टफोलियो, में से किन्ही टूल्स का उपयोग कर सकते हैं, हम बच्चों के स्तर का भी ध्यान रखेंगे ताकि बच्चे उस लेबल को अधिक से अधिक सफलतापूर्वक हल कर सकें। साथ ही हम से आकलन के जो भी नये नये तरीके उचित लगे उन्हें अपनायेंगे।

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  44. बच्चों को भाषा साक्षरता और उसकी संख्या ज्ञान पर आधारित विभिन्न प्रकार के आकलन की गतिविधियों को संपन्न कराएंगे इसमें हम बच्चों के स्तर का भी ध्यान रखेंगे ताकि बच्चे उस लेबल को अधिक से अधिक सफलतापूर्वक हल कर सकें1) अवलोकन डायरी बनाना (2) जाँच सूची (3) रेंटिंग स्केल्स (4) ऑडियो /वीडियो रिकार्डिंग (5) रुब्रिक्स और (6) पोर्टफोलियो,

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  45. Bacchon ke aakalan unke star ko Dhyan mein rakhte hue vibhinn gatividhiyan ke madhyam se karenge.

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  46. बच्चों को भाषा, साक्षरता और संख्या ज्ञान पर आधारित विभिन्न प्रकार के आकलन की गतिविधियों को संपन्न कराएंगे (1) अवलोकन डायरी बनाना (2) जाँच सूची (3) रेंटिंग स्केल्स (4) ऑडियो /वीडियो रिकार्डिंग (5) रुब्रिक्स और (6) पोर्टफोलियो, (7) टीएलएम में से किन्ही टूल्स का उपयोग कर सकते हैं, हम बच्चों के स्तर का भी ध्यान रखेंगे ताकि बच्चे उस लेबल को अधिक से अधिक सफलतापूर्वक हल कर सकें।

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  47. Bachcho ke aanklan ke liye vibhinn prakar ke gatividhi karvange .bachcho ko khel ke madhyam se, maukhik prashn puchhkar,avlokan jaise sadhan ke dvara bachcho ka aankalan kar sakte hai

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  48. बच्चों को भाषा, साक्षरता और संख्या ज्ञान पर आधारित विभिन्न प्रकार के आकलन की गतिविधियों को संपन्न कराएंगे (1) अवलोकन डायरी बनाना (2) जाँच सूची (3) रेंटिंग स्केल्स (4) ऑडियो /वीडियो रिकार्डिंग (5) रुब्रिक्स और (6) पोर्टफोलियो, में से किन्ही टूल्स का उपयोग कर सकते हैं, हम बच्चों के स्तर का भी ध्यान रखेंगे ताकि बच्चे उस लेबल को अधिक से अधिक सफलतापूर्वक हल कर सकें

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  49. (1) अवलोकन डायरी बनाना (2) जाँच सूची (3) रेंटिंग स्केल्स (4) ऑडियो /वीडियो रिकार्डिंग (5) रुब्रिक्स और (6) पोर्टफोलियो, में से किन्ही टूल्स का उपयोग कर सकते हैं, हम बच्चों के स्तर का भी ध्यान रखेंगे ताकि बच्चे उस लेबल को अधिक से अधिक सफलतापूर्वक हल कर सकें।

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  50. भाषा साक्षरता और संख्या ज्ञान के लिए विभिन्न प्रकार की गति विधियां करायेगे तथा उन गतिविधियों के द्वारा बच्चों का आकलन किया जायेगा।

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  51. बच्चों को भाषा संख्या ज्ञान पर आधारित गतिविधियां होना चाहिए

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  52. Bachcho ke aaklan ke liye unke karyo ka avlokan, portfoliyo, rubriks, jach suchi, vidio, unke anya kary ka upyog kiya ja sakta hai

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  53. बच्चों के लिए भाषा साक्षरता और संख्या ज्ञान के लिए विभिन्न प्रकार के अवलोकन की आवश्यकता होती है। जिससे हम उनके वास्तविक सिखने की गति को जान सकते है।

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