कोर्स 12 गतिविधि 3 : विभिन्न उद्देश्यों के लिए खिलौनों का उपयोग - अपने विचार साझा करें

 

कोर्स 12 : खिलौना आधारित शिक्षाशास्त्र

गतिविधि 3 : विभिन्न उद्देश्यों के लिए खिलौनों का उपयोग - अपने विचार साझा करें

खिलौना आधारित शिक्षाशास्त्र’ को लागू करने की प्रक्रिया में कई खिलौने बनाए जाते हैं। कक्षा-सत्र के बाद आप सभी बनाए गए खिलौनों का प्रभावी ढंग से उपयोग कैसे कर सकते हैं?

Comments

  1. बच्चों को सिखाने के लिए स्वतन्त्र वातावरण प्रदान करना व् सामग्री उपलब्ध कराना एवं सहयोग करना

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    1. खिलौने बनाने की प्रक्रिया मे शिक्षण सत्र के दौरान विधाथियो के सहयोग से खिलौना तैयार कर विषय वस्तु को सरल बनाया जा सकता जिससे खिलौने निर्माण के समय विषय वस्तु की अवधारणा विधाथियो एवं शिक्षको को स्पष्ट हो जायेगी इसके साथ ही जब विषय वस्तु का अध्यापन कराया जाता है तो विषय से संबंधित संशय भी दुर होते जाते है।

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  2. खिलौना पद्धति के माध्यम से छात्रों को अभिव्यक्ति का माध्यम से सीखने सीखाने का अवसर प्रदान करता है और ज्ञान पुख्ता होता hi

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  3. कक्षा-सत्र के बाद सभी बनाए गए खिलौनों का प्रभावी ढंग से उपयोग कर सके इस हेतु उन्हें व्यवस्थित कर उन्हें विद्यालय के learning कार्नर में रखा जाता है |समय समय पर उसका प्रदर्शन कराया जाता है अलग अलग class और विषय वस्तु की जरुरत के मुताबिक |

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  4. This is basically an excellent idea because it not only develop t child's motor skills butalso develop team spirit and also applicable for all age groups

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  5. खिलौने बनाने की प्रक्रिया में शिक्षण सत्र के दौरान विद्यार्थियों के सहयोग से खिलौना तैयार कर विषय वस्तु को सरल बनाया जा सकता है खिलौने बनाने के दौरान विषय वस्तु की अवधारणा विद्यार्थियों एवं शिक्षकों को स्पष्ट हो जावेगी इसके साथ ही जब विषय वस्तु का अध्यापन कराया जाता है तो विषय से संबंधित संशय भी दूर होते जाते हैं

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  6. खिलौना के माध्यम से सीखने पर ज्ञान स्थायी हो जाता है।

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  7. खिलौना पद्धति के माध्यम से छात्रों को अभिव्यक्ति का माध्यम से सीखने सीखाने का अवसर प्रदान करता है और ज्ञान पुख्ता होता h

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    1. It helps in overall devlopment of a child. ( physical ,mental and social Devlopment)

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  9. कक्षा-सत्र के बाद सभी बनाए गए खिलौनों का प्रभावी ढंग से उपयोग कर सके इस हेतु उन्हें व्यवस्थित कर उन्हें विद्यालय के लर्निंग कार्नर में रखा जाता है |समय समय पर उसका प्रदर्शन अलग अलग कक्षा और विषय वस्तु की जरुरत के मुताबिक किया जा सकता है।

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  10. कक्षा सत्र के बाद उसेअन्य कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए उपयोग किया जा सकता है।

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  11. विद्यार्थियों द्वारा बनाए गए खिलौने को सुरक्षित रहेंगे और उनके ज्ञान को बढ़ाने के लिए उपयोग करेंगे।आगे की कक्षा में आने वाले विद्यार्थी भी उन खिलौनों को देखकर उनसे प्रेरणा लेकर खिलौने बना सकते हैं। खिलौनों में हम वेस्ट मटेरियल का प्रयोग ज्यादा करवाएंगे और ये इको फ्रेंडफैमिली भी होंगे जैसे मिट्टी से बने खिलौने कागज से बने खिलौने पत्तियों से बने खिलौने आदि।

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  12. खिलौने के माध्यम से विद्याथियों को विषय वस्तु को समझने में सरलता और सहजता होगी और विद्याथियों को रुचिकर भी लगेगा|

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  13. खिलौना आधारित शिक्षण शास्त्र को लागू करने के लिए वैसे तो किसी भी विषय में खिलौना को पढ़ाने के लिए लागू किया जा सकता है लेकिन गणित के क्षेत्रों में कई प्रकार के ज्यामितीय आकृति बनाकर समझाया जा सकता है यह खिलौना जैसे आदमी मैं सिर गोल और गर्दन बेलन पेट के लिए आयत..... आदि इसी प्रकार कई प्रकार के खिलौने बाजारों में भी उपलब्ध है जिसे जिस में गणित का उपयोग किया जाता है।
    खिलौना को विषय वस्तु के आधार पर ही तय किया जाता है। कि कौन सा खिलौना बनाया जाए यह सिद्धांत एवं विषय वस्तु के ऊपर डिपेंड करता है।

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  14. After the class session, all the toys made are organized and kept in the toy kit in the school, in the toy rake, or in the laboratory room in the form of booklet. So that if any child sees it, then it can easily understand what it is, taking inspiration from it, sometimes they also keep it in the class and display the kept toy on time according to the need of different class and subject matter. are also kept for display use toys like this

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  15. After completion of the session the toys can be used for next session also or as a decorative material in the school.

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  16. शिक्षा सत्र के बाद खिलौनों को व्यवस्थित कर विद्यालय के पुस्तकालय में रख सकते है बाद में इनका उपयोग अलग - अलग कक्षाओं में विषय वस्तु के अनुरूप अध्यापन में उपयोग किया जा सकता है।

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  17. शिक्षा सत्र के दौरान बनाये गए खिलौनों को लर्निंग कार्नर में व्यवस्थित कर रखा जा सकता है ।आवश्यकता अनुसार समय समय पर उनका अवलोकन विद्यार्थियों द्वारा कराकर ज्ञान को स्थायी बना सकते हैं ।

    सुरेश कुमार मेश्राम व्याख्याता
    शासकीय हाई स्कूल अमलीडीह धमतरी

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  18. 1.-लर्निंग कार्नर के रूप में व्यवस्थित रखकर देखने हेतु रख सकते हैं.
    2.- प्रदर्शनी लगाकर आर्थिक बेच कर लाभ का उपयोग छात्र हित में किया जय सकता है |
    3.- नये छात्र उन्हें देख उसकी जगह नयी सामग्री का उपयोग करने हेतु प्रेरित होंगे |
    4.-किसी प्रतियोगिता में उन खिलौनों को पुरस्कार के रूप में भी दिया जय सकता है |

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  19. हम अपने पाठ्यक्रम से उसे जोड़ कर पढ़ाने या उपयोग में लाने का प्रयास करते हैं।

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  20. कक्षा सत्र के बाद बनाए गये खिलौनों को विषय वार वयवसिथत कर लरनिग कारनर कक्ष में रख देंगें। जिसे बच्चे अपनी इच्छा अनुसार देख वा खेल सकेंगे।

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  21. Toy making se kalaa - kaushal ka vikas hota hai. Sath hi sath symmetry, congruency , accuracy jaise sangyanatmak kaushalon ka vikas bhi hota hai. Sanskritik avam mansik vikas me bhi khilaunon ki vishesh bhumika hai.

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  22. विभिन्न स्तरों पर शिक्षण में खिलौने उन्हें प्रायोगिक अधिगम में सहयोग करते हैं।खिलौने बनाते हुए ही उन्हें बहुत सी जानकारियां प्राप्त होती हैं।

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  23. खिलौना आधारित शिक्षण शास्त्र को लागू करने के लिए वैसे तो किसी भी विषय में खिलौना को पढ़ाने के लिए लागू किया जा सकता है लेकिन गणित के क्षेत्रों में कई प्रकार के ज्यामितीय आकृति बनाकर समझाया जा सकता है यह खिलौना जैसे आदमी मैं सिर गोल और गर्दन बेलन पेट के लिए आयत..... आदि इसी प्रकार कई प्रकार के खिलौने बाजारों में भी उपलब्ध है जिसे जिस में गणित का उपयोग किया जाता है।
    खिलौना को विषय वस्तु के आधार पर ही तय किया जाता है। कि कौन सा खिलौना बनाया जाए यह सिद्धांत एवं विषय वस्तु के ऊपर डिपेंड करता.है। संतोष कुमार साहू व्याख्याता शासकीय हाई स्कूल सोमनापुर नया कबीरधाम छत्तीसगढ़

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  24. खिलौनों की माध्यम से बच्चा गतिविधियों के द्वारा अवधारणाओं को अच्छे से सीख सकते हैं।

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  25. मा.स्तर के विषयों को खिलौनों के द्वारा रोचक,मनोरंजक तरीके से समझाया जा सकता हैतथा कक्षा को भी रुचिकर बनाया जा सकता है।बच्चों को अपनी बनाई हुई कृतियों को देखकर अच्छा लगता है उनमे उत्साह बढता है

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  26. Khilouna aadhaarit shikshashaastra ko apply kar shiksha m khilouna ka upyog kar students ka swangirn vikas , new technology k vikas aadi aur prabhavi shikshaan karne m upyogi h. Govt. High School Badwahi block bharatpur dist. Koriya cg.lecturer sabarmati.

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  27. खिलौना के माध्यम से विद्यार्थियों को विषय वस्तु को समझने मे सरलता और सहजता होगी और विद्यार्थियों को रूचिकर भी लगेगा।



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  28. कक्षा सत्र के बाद हम खिलौने को क्लास रूम में दीवारों पर या कॉर्नर पर व्यवस्थित रूप से रख सकते हैं या किसी ऐसे रूम में रख सकते हैं जहां आवश्यकता पड़ने पर बच्चे जा सके, उन्हें देख सके. उन्हें सुरक्षित रखने का प्रबंध करना होगा ताकि आने वाले समय में नए बच्चे भी उन खिलौनों को देख सके. शिक्षक उनका पुनः उपयोग कर सके.

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  29. विद्यार्थियों को यदि स्वतंत्र रूप से खिलौनों का उपयोग करने दिया जाए तो वह बेहतरीन ढंग से किसी अवधारणा को समझ सकते हैं

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  30. खिलौने बच्चों को हमेशा प्रभावित करते हैं। कक्षा-सत्र के बाद सभी बनाए गए खिलौनों का प्रभावी ढंग से उपयोग कर सके इस हेतु उन्हें व्यवस्थित कर उन्हें विद्यालय के learning कार्नर में रखा जा सकता है | और समय समय पर उसका प्रदर्शन /उपयोग विषयवार अनेक विषयों में कराया जाता है अलग अलग class और विषय वस्तु की जरुरत के मुताबिक सभी शिक्षकों को इस हेतु प्रशिक्षित भी किया जा सकता है। इसके साथ ही शाला में एक आर्ट गैलरी/या गुडिया घर भी बनाया जा सकता है। (संदीप किशोर भटनागर प्राचार्य शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला तिरिया जिला बस्तर छ. ग.

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  31. खिलौने के द्वारा विद्यार्थियों में किसी भी अवधारणा के प्रति रुचि उत्पन्न होती है जिससे उनका ज्ञान स्थाई होता है विभिन्न कक्षा के लिए विषय आधारित खिलौना बहुत ही प्रभावी होगा इसे व्यवस्थित ढंग से प्रदर्शन के लिए विद्यालय में समय-समय पर आयोजन किया जाए एवं सभी शिक्षकों द्वारा इसका उपयोग विषय आधारित किया जाए

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  32. खेल बच्चों के विज्ञान और गणित में सझन उत्पन्न करने का ससक्त साधन है , इससे गणित व विज्ञान को भली-भांति समझाया जा सकता है।

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  33. शिक्षा सत्र के बाद खिलौने को सुरक्षित रखा जा सकता है ।आवश्यकतानुसार समय समय पर विषय वस्तु के अनुसार विद्यार्थियों को दिखाकर उनके ज्ञान को स्थाई बना सकते है और दूसरे बच्चों को दिखाकर खिलौना बनाने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।

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  34. The toys could be stored safely for future use and repeatedly used

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  35. खिलौने के द्वारा विषयों को एकीकृत कर कम समय में ज्यादा दक्षता सिखाया जा सकता है।

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