कोर्स 08

 

गतिविधि 4 : अपने विचार साझा करें

वर्णन करें कि आप अपने माध्यमिक विद्यालय के लिए लीडरशिप फॉर लर्निंग लागू करने हेतु परिस्थितियों का निर्माण कैसे करेंगे? अपने विचार साझा करें।

Comments

  1. अपने माध्यमिक विद्यालय के लिए लीडरशिप फार लर्निंग लागू करने के लिए सभी को बोलने की आजादी होनी चाहिए एवं विद्यार्थियों को भी पूरी छूट देनी चाहिए कि वह अपनी बातों को शिक्षक के सामने रख सके एवं आपस में बैठकर शिक्षक यह चर्चा करें कि किन परिस्थितियों में विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास किया जा सकता है। हमको शिक्षण अधिगम के लिए कौन सा प्रयास करना चाहिए इस प्रकार ज्यादा से ज्यादा भागीदारी सबको देकर हम लीडरशिप फॉर लर्निंग लागू कर सकते हैं

    Amar Chand Burman
    व्याख्याता
    शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय चकरभाटा

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  2. अपने माध्यमिक विद्यालय में लीडरशिप बार लर्निंग लागू करने के लिए वाला प्रमुख , शिक्षकों एवं विद्यार्थियों के मध्य उचित सामंजस्य स्थापित होना चाहिए। जिससे सभी विद्यार्थियों की अधिगम संबंधित समस्याओं एवं सीखने के स्तर को बढ़ाया जा सके।

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  3. 🙏गतिविधि आधारीत क्लासरूम एक अच्छी पहल होगी🙏

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  4. कक्षा में अच्छे विद्यार्थी को एक मास्टर की भांति नियुक्त करके जिसको पूरे कक्षा में कॉन्सेप्ट बताने से सरलता से समझ जाता है उसे अपनी भाषा में अन्य बच्चों को बताने के लिए प्रेरित करेंगे हो सकता है बच्चे बच्चों के विचार से मेल खाते हैं इसलिए उनकी आपसी भाव के आदान-प्रदान से अवधारणा को समझने में बच्चे को सुगमता हो क्योंकि कहा जाता है खग की भाषा कर ही जाने दूसरी तरीके से निज भाषा उन्नति अहै तो यह कुछ विचार है जिन से निजता में अपनापन के कारण अवधारणा स्पष्ट हो जाती है

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    1. कृपया इसे अननोन न समझे यह मेरा ही आईडी पर लिखा गया कमेंट है

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  5. अपने माध्यमिक विद्यालय के लिए लीडरशिप फार लर्निंग लागू करने के लिए सभी को बोलने की आजादी होनी चाहिए एवं विद्यार्थियों को भी पूरी छूट देनी चाहिए कि वह अपनी बातों को शिक्षक के सामने रख सके एवं आपस में बैठकर शिक्षक यह चर्चा करें कि किन परिस्थितियों में विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास किया जा सकता है। हमको शिक्षण अधिगम के लिए कौन सा प्रयास करना चाहिए इस प्रकार ज्यादा से ज्यादा भागीदारी सबको देकर हम लीडरशिप फॉर लर्निंग लागू कर सकते हैं।
    सबको मौका दिया जाए।

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  6. First of all we should try to develop the personality of the student so that they can present themselves fearlessly. Secondly they should be given proper opportunity to express their views and opinions and their problems in front of teachers.

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  7. Leadership for learning- sabhi apne aap me koi na koi quality rakhate hai. Quality ko pahchanana - iske liye Action Research ki help se learning strategies bananakar seekhana - sikhana aasan banaya ja sakata hai.

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  8. बोलने व अपने विचारों को सामने लाने की आजादी देकर तथा विभिन्न कार्यों में भागीदारी और जिम्मेदारी देकर लीडरशिप फ़ॉर लर्निंग लागू किया जा सकता है

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  9. संस्था के शिक्षक , शाला प्रबंधन एवं विकास समिति के सदस्यों के साथ
    मिल कर विद्यार्थियों की कठिनाइयों तथा
    परिस्थितियों का ध्यान रखते हुए समग्र
    विकास की योजना तय की जाएगी।
    गौरीशंकर यादव
    प्राचार्य
    शास.हाई स्कूल बुटाकसा
    वि.खं. चौकी, जि. राजनांदगाँव

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  10. लीडर शीप फाॅर लर्निंग लागू करने हेतु सभी शिक्षकों. विद्याथियों.एवं पालको तथा शाला प्रबंधन एवं विकास समिति का सहयोग एवं समंजस्य की आवश्यकता होगी|

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  11. सभी का विचार सराहनीय है साथ मे अन्य स्कूल के शिक्षकों के विचारों को भी शामिल किया जा सकता है

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  12. लीडर शीप फाॅर लर्निंग लागू करने हेतु सभी शिक्षकों. विद्याथियों.एवं पालकों तथा शाला प्रबंधन एवं विकास समिति का सहयोग एवं समंजस्य की आवश्यकता होगी |

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  13. अपने विद्यालय में हमें इस प्रकार का वातावरण निर्मित करना चाहिए की सभी विद्यार्थी एक दूसरे के साथ सहयोग एवं भाई चारे के साथ रहते हुए अपनी बातें एक दूसरे के सामने रख सके यहां तक की शिक्षकों के साथ भी वे अपनी समस्याओं अपनी कठिनाइयों को बिना झिझक के कह सकें.
    बोलने व अपने विचारों को सामने लाने की आजादी देकर तथा विभिन्न कार्यों में भागीदारी और जिम्मेदारी देकर लीडरशिप फ़ॉर लर्निंग लागू किया जा सकता है

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  14. अपने विद्यालय के लिए लीडरशिप फार लर्निंग लागू करने के लिए सभी को बोलने की आजादी होनी चाहिए एवं विद्यार्थियों को भी पूरी छूट देनी चाहिए कि वह अपनी बातों को शिक्षक के सामने रख सके एवं आपस में बैठकर शिक्षक यह चर्चा करें कि किन परिस्थितियों में विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास किया जा सकता है।संस्था के शिक्षक , शाला प्रबंधन एवं विकास समिति के सदस्यों के साथ मिल कर विद्यार्थियों की कठिनाइयों तथा परिस्थितियों का ध्यान रखते हुए समग्र विकास की योजना तय की जाएगी।अपने विद्यालय में हमें इस प्रकार का वातावरण निर्मित करना चाहिए की सभी विद्यार्थी एक दूसरे के साथ सहयोग एवं भाई चारे के साथ रहते हुए अपनी बातें एक दूसरे के सामने रख सके यहां तक की शिक्षकों के साथ भी वे अपनी समस्याओं अपनी कठिनाइयों को बिना झिझक के कह सकें.बोलने व अपने विचारों को सामने लाने की आजादी देकर तथा विभिन्न कार्यों में भागीदारी और जिम्मेदारी देकर लीडरशिप फ़ॉर लर्निंग लागू किया जा सकता है

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  15. माध्यमिक विद्यालय के लिए लीडरशिप फॉर लर्निंग लागू करने हेतु चर्चा विद्यालय प्रमुख के साथ कर , जिससे और भी अधिक सीखेंगे। या अपने सहकर्मी जिसके साथ पहले से सहयोग करते आ रहे हैं, इसे नियोजित ढंग से या अधिक अनौपचारिक आधार पर कर सकते हैं
    सभी को अपने विचारों और अनुभवों के बारे में बोलने और चर्चा करना - विद्यार्थियों द्वारा विद्यालय में उन्होंने जो सीखा उसे अपने रोजमर्रा के जीवन से जोड़ने का।जो वे करते हैं उसे जांचना कि प्रत्येक छात्र वास्तव में क्या सीख रहा है?अपने शिक्षण कौशलों समेत अपने कक्षा कार्यभ्यास को ढालना और सुधारना हैं।शिक्षकों को उनकी कक्षाओं में प्रयोग करने और अपने कार्याभ्यास पर विचार करने में सहायता करना भी है।हम चाहते हैं विद्यार्थी थोड़ा अधिक बोलें विद्यालय में बड़ी कक्षाओं को प्रभावी ढंग से पढ़ाना आसान बनाने के लिए विद्यार्थियों से जोड़ियों में कार्य करवाना शिक्षण एवं सीखने की क्रिया का बदलाव की पहल कर शिक्षकों के साथ कार्य करना इतना नहीं वहां पर शिक्षकों और विद्यार्थियों, दोनों के लिए सीखने का ऐसा वातावरण बनाने की दिशा में कार्य कर जहां शिक्षक कार्य करने के नए तरीके आजमाने तथा नए कौशल विकसित करने के लिए प्रोत्साहित कर ,विद्यालय के शिक्षण और सीखने की क्रिया में सुधार लाने पर फोकस करने का अपना विचार साझा कर , भागीदारीपूर्ण पद्धति कायम रख शिक्षकों के लिए कोच की भूमिका भी ले सकते हैं, या फिर इस कार्य को करने में सक्षम शिक्षकों को यह भूमिका देकर l

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  16. अपने विद्यालय में लीडरशिप फार लर्निंग लागू करने हेतु बालक पालक शिक्षक और समुदाय का सहयोग आवश्यक है। विद्यार्थी के सर्वांगीण विकास हेतु सतत नवाचार के द्वारा शिक्षण को रोचक ,ज्ञानवर्धक तरीके से बेहतर बनाने का प्रयास कर सकते हैं साथ ही विद्यार्थियों से मित्रवत व्यवहार कर उनके मनोभावों को समझना, विद्यार्थी भी अपनी समस्याओं को बेझिझक शिक्षकों के साथ साझा कर सके ऐसा वातावरण निर्मित कर उनकी समस्या का समाधान करना शिक्षण अधिगम को बेहतर किया जा सकता है और ऐसा कार्य किया भी जा रहा है।

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  17. विद्यार्थियों को बात कहने की स्वतंत्रता, अपने आप मिल जाती है जब शिक्षक का व्यवहार मित्रवत होता है किन्तु बच्चों की नियमितता हेतु अभिभावकों को भी जिम्मेदारी लेनी होगी!

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  18. विद्यालय में लीडरशिप फॉर लार्निग लागू करने के शिक्षकों एवं छात्रों को सहयोगी होना आवश्यक है। और सभी शिक्षकों को मिलजुल कर इसके लिए अनुसंधान कार्य करना चाहिए। ताकि अपेक्षित सफलता प्राप्त की जा सके।

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  19. विद्यालय में लीडर शिप फार लर्निंग के लिए छात्र शिक्षक सभीको बोलने के लिए आज़ादी होनी चाहिए सभी एक दूसरे के सामने अपनी बात रख सके और अपनी समस्याओं कठिनाइयों का समाधान कर सके।तथा विभिन्न कार्यों में भागीदारी एवं जिम्मेदारी देकर लीडर शिप फार लर्निंग लागू किया जा सकता है।

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  20. अपने माध्यमिक विद्यालय के लिए लीडरशिप फार लर्निंग लागू करने के लिए सभी को बोलने की आजादी होनी चाहिए एवं विद्यार्थियों को भी पूरी छूट देनी चाहिए कि वह अपनी बातों को शिक्षक के सामने रख सके एवं आपस में बैठकर शिक्षक यह चर्चा करें कि किन परिस्थितियों में विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास किया जा सकता है। हमको शिक्षण अधिगम के लिए कौन सा प्रयास करना चाहिए इस प्रकार ज्यादा से ज्यादा भागीदारी सबको देकर हम लीडरशिप फॉर लर्निंग लागू कर सकते हैं

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  21. leadership for learning के लिए कक्षा की दर्ज संख्या के आधार पर 8 या 10 समूह बना कर जिसमे प्रत्येक समूह में कम से कम 4 विद्यार्थी हों उनको आपस में विषय के सन्दर्भ में चर्चा अवधारणा को समझने के लिए कह सकते है। सभी बच्चों को अपने विचार व्यक्त करने का समान अवसर प्रदान करके leadership for learning लागू किया जा सकता है।

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  22. अपने विद्यालय के लिए लीडरशिप फॉर लर्निंग लागू करने हेतु विद्यार्थियों में स्वभाविक रूप से प्रश्न पूछने की प्रवृत्ति जागरूक करना व शिक्षकों और विद्यार्थियों के बीच सामंजस्य स्थापित करना शामिल है। अभिभावको को भी अपने बच्चों के शिक्षण रूची में रूची दिखाना । विद्यालय मेंआत्मविश्वास जागरूक संबंधी क्रियाकलाप कराना ।

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  23. शिक्षण अधिगम के लिए लीडरशिप फ़ॉर लर्निग की भूमिका अतिमहत्व पूर्ण है क्योंकि विद्यालय का सकारात्मक वातावरण, स्टाफ में सौहाद्र सामंजस्य और अपने कर्तव्यों के प्रति उत्तरदायित्व का निर्माण और स्कूल शिक्षा के उद्देश्य पूर्ति में विशेष सहायक है साथ ही साथ पालकों को जोड़कर बच्चो को और अधिक प्रेरित किया जा सकता है ।

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  24. If we wants to implement leadership for learning then we have to made good relationship between students and teachers.Everyone should express their views freely

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  25. हमारे विद्यालय में लीडरशिप फॉर लर्निंग शिक्षण अधिगम को लागू करने के लिए सभी की सहभागिता से विद्यार्थियों के सर्वागीण विकास के लिए, एवं बच्चों में रुचि एवं आत्मविश्वास जागृत करने के लिए सामंजस्य एकता एवं नैतिकता और अनुशासन बनाए रखना बहुत जरूरी है इन सब के बिना माध्यमिक स्तर पर लीडरशिप फॉर लर्निंग का कोई अस्तित्व नहीं है अतः हमें यह प्रयास करना बहुत जरूरी है कि सभी की जिम्मेदारी एवं मिलजुल कर किया जा सकता है और यह है विद्यालय के लिए बहुत ही जरूरी है जिससे शिक्षण अधिगम एवं विद्यालय कार्य सुचारू रूप से संचालित हो सके एवं प्रगति एवं गुणवत्ता में भी सुधार हो सके।

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  26. विद्यालय में लर्निंग फॉर लीडरशिप को लागू करने हेतु छात्र ,शिक्षक तथा प्राचार्य में आपसी सामंजस्य की स्थापना तथा छात्रों में नेतृत्व के गुण विकसित करने हेतु पूर्ण अवसर प्रदान किए जाएंगे।आपसी सहभागिता से कार्य करना सिखाया जाएगा।

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  27. To develop leadership for learning in the school, a proper planning and assigning duties for perfect execution and outcome and then gettin the feedback to work on it should be done

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  28. लीडरशिप फाॅर लर्निंग विद्यालय मे लागू करने के लिए पहले उद्देश्य के साथ एक कार्य योजना तैयार करना,जिसकी जानकारी शिक्षक बच्चे सब को हो, उद्देश्य पूर्ति हेतू सभी के मध्य कार्य विभाजन कर जिम्मेदार बनाकर, समय-समय पर मानिटरिंग एवं लक्ष्य प्राप्ति को लेकर मीटिंग चर्चा कर कमियो को दूर कर ,पुनः टीम को एक्टिव करना,जिसमे सभी की सहभागिता हो।
    समग्र शिक्षा का निर्धारित यूथ इको क्लब एक अच्छा साधन के रूप मे उपलब्ध है।

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  29. उपरोक्त विचारों को मैंने पढ़ा इन विचारों से मैं भी पूरी तरह से सहमत हूं। सी एम साहू
    Dargaon

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  30. अपने माध्यमिक विद्यालय के लिए लीडरशिप फार लर्निंग लागू करने के लिए सभी को बोलने की आजादी होनी चाहिए एवं विद्यार्थियों को भी पूरी छूट देनी चाहिए कि वह अपनी बातों को शिक्षक के सामने रख सके एवं आपस में बैठकर शिक्षक यह चर्चा करें कि किन परिस्थितियों में विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास किया जा सकता है। हमको शिक्षण अधिगम के लिए कौन सा प्रयास करना चाहिए इस प्रकार ज्यादा से ज्यादा भागीदारी सबको देकर हम लीडरशिप फॉर लर्निंग लागू । संतोष कुमार साहू व्याख्याता कबीरधाम छत्तीसगढ़

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  31. लर्निंग फॉर लीडरशिप अपने माध्यमिक विद्यालय में लागू करने के लिए सर्वप्रथम पूरे स्टाफ को बैठकर एक कार्य योजना तैयार करनी पड़ेगी इस कार्य में एसएमसी को भी साथ में विश्वास में लेकर चलना होगा इसके लिए विद्यालय की समय सारणी लचीली होनी चाहिए और शिक्षा विद्यार्थी केंद्रित होने चाहिए विद्यार्थियों कोबोलने की पूरी आजादी दी जानी चाहिए ताकि वह भी सीखने सिखाने की प्रक्रिया में खुलकर भाग ले सकें इस प्रक्रिया में सभी शिक्षकों का आपसी सहयोग एवं सामंजस्य अत्यावश्यक है
    बृजेश कुमार शर्मा
    व्याख्याता गणित
    शासकीय हाई स्कूल खेकतरा दादन
    विकासखंड लोरमी जिला मुंगेली छत्तीसगढ़

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  32. विद्यालय में लीडरशिप फॉर लर्निंग की शुरुआत करने के लिए यह आवश्यक है कि शिक्षक छात्र एवं नेतृत्व कर्ता के मध्य उचित संवाद एवं सामंजस्य सहयोग पूर्ण वातावरण स्थापित किया जाए । साथ ही कक्षा कक्ष का वातावरण इस प्रकार से हो कि छात्र एवं शिक्षक के मध्य द्विमार्गी संप्रेषण निष्पादित हो सके शिक्षकों के द्वारा तथ्य संकल्पनाओं के शिक्षण के लिए उचित एवं आधुनिक कला समेकित मॉडल आधारित प्रदर्शन आधारित एवं पूर्व ज्ञान से संबंधित तथ्यों से जोड़ते हुए शिक्षण प्रदान किया जाए।

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  33. अपने विद्यालय में विद्यार्थियों के साथ फ्रेंडली माहौल रखूंगी ताकि वे अपनी समस्या को या किसी भी बात को मेरे समक्ष अच्छे से रख सके और उनकी सीखने की प्रवृत्ति में गति गति बढ़े

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  34. लीडरशिप फ़ॉर लर्निंग के लिए प्रोएक्टिव होकर विद्यार्थियों, शिक्षकों, कम्युनिटी के साथ संवाद स्थापित कर समस्याओं की पहचान करके लर्निंग संबंधी समस्या के समाधान का वातावरण तैयार किया जाना चाहिए।

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  35. अपने विद्यालय के लिए लीडरशिप फार लार्निंग लागू करने के लिए बच्चों को अपनी बात रखने के लिए प्रेरित करना चाहिए । वे अपनी बात शिक्षक के समक्ष बिना झिझक के रख सकें ।

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  36. विद्यालय के लिए लीडरशिप फॉर लर्निंग लागू करने हेतु सभी शिक्षकों को विकास के अवसर एवं उपलब्धि हासिल करने हेतु अवसर प्रदान करेंगे ।

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  37. सभी विचार मेरे अनुसार बहुत अच्छे है। हमे इसके लिए मिलकर कार्य करना चाहिए तभी बच्चों का भला हो पायेगा।

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  38. , हमारे विद्यालय में लर्निंग लागू करने के लिए हमें विद्यार्थियों के साथ, अभिभावकोंके साथ , समस्त शिक्षकों तथा कम्युनिटी के मध्य सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए व्यक्तिगत रूप से उनसे संपर्क करके इससे संबंधित चर्चा करनी होगी।

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  39. शिक्षक और बच्चों के बीच सामन्जस्य हो।बच्चों को अपना मत रखने की स्वतंत्रता हो।शिक्षक , अभिभावक और बच्चें अपनी - अपनी जिम्मेदारियों को पूरी ईमानदारी से करे।
    RENU PRADHAN
    Govt.P/S Kastura
    Block - Duldula
    Dist.- JASHPUR (C.G.)

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  40. Leadership for learning vidyalaya m sthapit Karne se teacher and students k madhya saamajsya hoga jisse shikshan ke liye help milega. Students teacher se apni baat rakh sakenge.
    Sabarmati lecturer, govt.high school badwahi block bharatpur dist.korea chhattisgarh

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  41. अपने माध्यमिक विद्यालय के लिए लीडरशिप फार लर्निंग लागू करने के लिए सभी को बोलने की आजादी होनी चाहिए एवं विद्यार्थियों को भी पूरी छूट देनी चाहिए कि वह अपनी बातों को शिक्षक के सामने रख सके एवं आपस में बैठकर शिक्षक यह चर्चा करें

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  42. सीखना और सिखाना एक दुसरे से जुड़े होते हैं. Leadership की महत्वपूर्ण भूमिका होती है कि वह इन दोनों की क्वालिटी को और बेहतर बनाने के लिए नए नए उपाय ढूँढे, सोचे और शाला के outcome को बेहतर बनाए. Teaching के नए तरीके, नए techniques use करके, presentation बनाकर, classroom का atmosphere, sitting plan बदलकर, group बनाकर,, students aur teacher अपना roll बदलकर, teachers को बेहतर training देकर, students के साथ अच्छे और खुलकर बात करने वाले relation बनाकर. शाला का वातावरण students friendly बनाकर, zender असमानता को हटाकर, समावेशी शिक्षा के लिए उपयुक्त माहौल बनाकर, हम students मे अनुशासन, learning और व्यक्तिगत विकास के प्रति रुचि पैदा कर सकते हैं. और शाला के outcome को बेहतर बना सकते हैं.

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  43. Leadership for learning can be implemented in my school by letting students express themselves and communicate with teachers. Interdisciplinary teaching could be promoted.

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  44. लिडरशीप बार लर्निंग के लिए कक्षा में पांच से दस बच्चों का कई ग्रुप बनाकर कक्षा के आकार के हिसाब से उस ग्रुप को अलग अलग दिन विषय वस्तु को कक्षा में पढ़कर समझाने एवं अवधारणा को स्पष्ट करने के लिए कहेंगे। इस प्रकार से सभी को अपने अपने विचार रखने का अवसर मिल जाएगा। और सभी विद्यार्थियों को कक्षा में समान रूप से विचार साझा करने का अवसर मिलने पर।लिडरशीप फार लर्निंग की भूमिका का विकास होगा।

    वेदराम पात्रे
    प्राचार्य
    शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय दामापुर बाजार पंडरिया जिला कबीरधाम।

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  45. LFL चूंकि लगातार सीखने और सिखाने पर जोर देता है, इसलिए यदि PLC को विद्यालय में मजबूत करें तो विद्यालय में प्रभावी शिक्षण और अधिगम प्रक्रिया का वातावरण तैयार किया जा सकता है। नवाचारी और सृजनात्मक गतिविधियों की पहचान कर कार्य किया जा सकता है। सभी हितधारकों के साथ अकादमिक मासिक बैठकों का दौर शुरू कर इस दिशा में अपेक्षित यात्रा कम से कम शुरू कर सकते हैं।
    यह अच्छा आइडिया है।

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  46. विद्यार्थियों शिक्षकों व समुदाय से अलग-अलग चर्चा करेंगे कि सीखने में कहां-कहां समस्या आता है और बाद में संयुक्त रूप से भी चर्चा कर अध्ययन करेंगे फिर इन समस्याओं पर विचार कर इन्हें दूर करने के लिए रणनीति बनाएंगे।

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